मिताली बनीं आइसीसी महिला विश्व कप टीम की कप्तान

0
430

CURRENT GK

1.स्कॉटलैंड में बन रहा दुनिया का पहला पवन चक्की का फार्म :-

स्कॉटलैंड के तटीय क्षेत्र में दुनिया की पहली तैरती हुई पवन चक्की का एक पूरा फॉर्म बनाया जा रहा है।

‘हायविंड’ नामक यह विंड फॉर्म एक ट्रायल प्रोजेक्ट है और इससे 20 हजार घरों को ऊर्जा मिलेगी। इसकी टर्बाइन ब्रिटेन की बिग बेन से भी ऊंची होंगी।

बता दें कि इस परियोजना पर बड़ी तेजी से काम चल रहा है। खबर के मुताबिक, यहां एक टर्बाइन को स्थापित किया जा चुका है, जबकि चार अतिरिक्त टर्बाइन को जल्द यहां लगाया जाएगा।

ब्लेड सहित टावर की कुल ऊंचाई 175 मीटर होगी। प्रत्येक टावर का वजन 11,500 टन होगा। वहीं, प्रत्येक ब्लेड 75 मीटर लंबी होगी जो किसी एयरबस के पंखों के बराबर है।

 

2.मिताली बनीं आइसीसी महिला विश्व कप टीम की कप्तान :-

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने सोमवार को भारतीय कप्तान मिताली राज को आइसीसी महिला विश्व कप 2017 की अपनी टीम का कप्तान चुना। 34 वर्षीय मिताली ने इस विश्व कप में भारतीय टीम की कमान संभालते हुए टीम को फाइनल तक पहुंचाया था। हालांकि, भारतीय टीम को उपविजेता के तौर पर ही संतोष करना पड़ा।

मिताली ने बतौर कप्तान उदाहरण पेश करते हुए टूर्नामेंट में 409 रन बनाए। न्यूजीलैंड के खिलाफ आर या पार के मुकाबले में उन्होंने शानदार शतकीय पारी खेलते हुए 109 रन बनाए थे। भारत इस मैच को 186 रन से जीतकर सेमीफाइनल में पहुंचा था।

 

3.बेंगलुरू ने सामाजिक न्याय पर अंतर्राष्ट्रीय बैठक की मेजबानी की :-

सामाजिक न्याय पर तीन दिवसीय बाबासाहेब बीआर अम्बेडकर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 21 से 23 जुलाई को बेंगलुरु में आयोजित किया गया।

कर्नाटक सरकार द्वारा आयोजित सम्मेलन में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, मानव अधिकार कार्यकर्ता मार्टिन लूथर किंग तृतीय और विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय वक्ताओं ने लगभग 2,000 प्रतिभागियों को संबोधित किया।

 

4.महिला विश्व कप: इंग्लैंड ने फाइनल में भारत को 9 रनों से हराया :-

इंग्लैंड ने भारत को 9 रनों से हराकर शानदार जीत हासिल करते हुए लॉर्ड्स में महिला विश्व कप जीत लिया।

229 के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत 191-3 के स्कोर पर मजबूत लग रहा था लेकिन आन्या शर्बसोल ने 86 रन पर पूनम राऊत को पगबाधा आउट किया और 28 रन के भीतर भारत के सात विकेट गिर गये।

यह इंग्लैंड महिला टीम का चौथा विश्व कप खिताब है।

प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट: टेमी बेमोंट

प्लेयर ऑफ द मैच: आन्या शर्बसोल।

 

5.केन्द्रीय गृह मंत्री ने द्वीप विकास एजेंसी (आईडीए) की पहली बैठक की अध्यक्षता की :-

केन्द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने आज यहां नवगठित द्वीप विकास एजेंसी (आईडीए) की पहली बैठक की अध्यक्षता की। आईडीए की स्थापना द्वीपों के विकास के लिए प्रधानमंत्री की समीक्षा बैठक के बाद 01 जून 2017 को की गई थी।

गृह मंत्री ने सुरक्षा चिंताओं को दूर करते हुए प्राकृतिक पारिस्थितिकी प्रणाली की रक्षा करने के साथ-साथ भारत के समुद्रों के निकट अर्थव्यवस्था के विकास के लिए एक विजन प्रस्तुत किया।

उन्होंने लोगों की भागीदारी के साथ द्वीपों के निरंतर विकास की आवश्यकता पर बल दिया।

 

6.भारतीय विमान प्राधिकरण ने उत्तराखंड में विमानन क्षेत्र के विकास के लिए राज्य सरकार के साथ सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए :-

देश में नागर विमानन ढांचे के विकास, उसके उन्न्यन, रखरखाव और प्रबंधन के उत्तरदायित्व के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाते हुए, भारतीय विमानन प्राधिकरण (एएआई) ने पिछले सप्ताह उत्तराखंड सरकार के साथ एक सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये और राज्य में नागर विमान क्षेत्र के विकास के लिए उत्तराखंड नागर विमानन विकास प्राधिकरण (यूसीएडीए) के साथ हाथ मिलाया।

 

7.डॉक्टर जितेन्द्र सिंह ने जेएनयू परिसर में बराक होस्टल की आधारशिला रखी :-

पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री, कार्मिक, लोक शिकायत तथा पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अन्तरिक्ष राज्य मंत्री डॉक्टर जितेन्द्र सिंह ने आज जवाहर लाल नेहरू विश्व विद्यालय परिसर में बराक होस्टल की आधारशिला रखी।

इस अवसर पर जितेन्द्र सिंह ने कहा कि आज के इस समारोह की प्रतीक्षा लंबे समय से की जा रही थी।

उन्होनें कहा कि जेएनयू में 8000 से ज्यादा विद्यार्थी है। इसमें से अधिकतर विद्यार्थी पूर्वोत्तर क्षेत्र के है।

 

8.कोविन्द आज लेंगे राष्ट्रपति पद की शपथ :–

नव निर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द आज भारत के 14वें राष्ट्रपति के रुप में शपथ ग्रहण करेंगे। शपथ ग्रहण समारोह दोपहर 12.15 बजे संसद भवन के सेंट्रल हॉल आयोजित किया गया है।

इस समारोह में भाग लेने के लिए, राज्य सभा के सभापति, प्रधानमंत्री, भारत के मुख्य न्यायाधीश, लोक सभा अध्यक्ष, मंत्री परिषद के सदस्य, राज्यपालगण, मुख्यमंत्रीगण, राजनयिक मिशनों के प्रमुख, संसद सदस्यगण और भारत सरकार के प्रमुख असैनिक और सैनिक अधिकारी सेंट्रल हॉल में इकट्ठा होंगे।

राष्ट्रपति और नव-निर्वाचित राष्ट्रपति गणमान्य व्यक्तियों के साथ केन्द्रीय हाल में पहुंचेंगे।

 

9.चीनी सीमा तक सुरंग बनाएगा भारत, भारतीय सेना के लिए साबित होंगी वरदान :-

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) अरुणाचल प्रदेश में 4,170 मीटर ऊंचे सेला दर्रा से गुजरने वाली दो सुरंगों का निर्माण करेगा। इससे तवांग से होकर चीन की सीमा तक की दूरी 10 किलोमीटर तक कम हो जाएगी।

बीआरओ ने सोमवार को एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि इन सुरंगों से तेजपुर में सेना के 4 कॉर्प के मुख्यालय और तवांग के बीच यात्रा के समय में एक घंटे की कमी आएगी।

इससे बड़ी बात यह है कि इन सुरंगों से बोमडिला और तवांग के बीच 171 किलोमीटर लंबे रास्ते में हर मौसम में आवागमन हो सकेगा।

 

10.बाजार में फुटकर की समस्या को काफी हद तक खत्म कर देगा 200 रुपए का नोट: SBI Report :-

बाजार में जल्द जारी होने वाला 200 रुपए का नया नोट बाजार में फुटकर की उस समस्या से निजात दिला देगा, जिसका सामना लोग 500 और 2000 रुपए के नए नोट जारी होने के बाद से ही कर रहे हैं।

नोटबंदी के बाद अब तक वापस हुई 84 फीसद करेंसी प्रचलन में आ चुकी है। यह बात एक रिपोर्ट के जरिए सामने आई है।

नोटबंदी का फैसला बीते साल 8 नवंबर को लिया गया था जिसमें 500 और 1000 रुपए के नोटों को अमान्य कर दिया गया था।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया कि इकोरैप रिपोर्ट में कहा गया है कि बैंकों में कैश और सीआईसी (करेंसी इन सर्कुलेशन) में नवंबर 2016 के स्तर के बाद काफी कमी आई है।