GENERAL KNOWLEDGE

0
51

सुमित नागल ने रचा इतिहासजीता यूएस ओपन में मेन्स सिंगल्स का पहला मैच

विश्व रैंकिंग में 124वें पायदान पर मौजूद सुमित नागल ने ब्रैडली क्लान को 6-1, 6-3, 3-6, 6-1 से पराजित किया. भारत के टॉप रैंक वाले पुरुष एकल खिलाड़ी सुमित नागल अपने करियर में पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के दूसरे दौर में पहुंचे हैं. नागल ने 1 घंटा 27 मिनट तक चले मुकाबले में ब्रैडली क्लान को शिकस्त दी.

सात साल बाद यह पहला मौक़ा है जब किसी भारतीय पुरुष एकल खिलाड़ी ने यूएस ओपन में कोई मैच जीता है. उनसे पहले साल 2013 में सोमदेव देववर्मन ने यह उपलब्धि हासिल की थी. तब सोमदेव ने पहले दौर के मुकाबले में स्लोवाक लुकास लाको को 4-6, 6-1, 6-2, 4-6, 6-4 से हराया था.

भारतीय खगोलविदों ने ब्रह्मांड में खोजी एक और आकाशगंगाजानें इसके बारे में सबकुछ

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने भारतीय खगोलविदों द्वारा ब्रह्मांड में सबसे दूर स्थित तारों की आकाशगंगाओं में से एक खोजने पर उन्हें बधाई दी है. बतौर नासा, यह खोज मानवता की समझ को बेहतर बनाने में मदद करेगी. भारत ने अंतरिक्ष विज्ञान में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है.

अंतरिक्ष विभाग के अनुसार, एयूडीएफएस-01 नामक इस आकाशगंगा की खोज इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स (आइयूसीएए) पुणे के डॉ. कनक साह के नेतृत्व में खगोलविदों की एक टीम ने की थी. इस अहम खोज के महत्व और विशिष्टता के बारे में जर्नल नेचर एस्ट्रोनॉमी में विस्तार से बताया गया है.

रक्षा मंत्रालय ने पिनाका रॉकेट लांचर खरीदने के लिए 2580 करोड़ का समझौता किया

रक्षा मंत्रालय की अधिग्रहण विंग ने 31 अगस्त, 2020 को लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी), टाटा पावर कंपनी लिमिटेड (टीपीसीएल) और भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीईएमएल) सहित विभिन्न भारतीय कंपनियों के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं. यह एक आधिकारिक बयान के माध्यम से मंत्रालय द्वारा सूचित किया गया था.

भारतीय सेना के रेजिमेंट ऑफ आर्टिलरी को इन छह पिनाका रेजिमेंट्स की आपूर्ति की जाएगी. वे सशस्त्र बलों की परिचालन तैयारियों को बढ़ाने के लिए चीन और पाकिस्तान के साथ भारत की उत्तरी और पूर्वी सीमाओं पर तैनात किए जाएंगे. भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड मंत्रालय को ऐसे 33 वाहन प्रदान करेगा.

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसलाउज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में पंचामृत चढ़ाने पर लगाई रोक

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि मंदिर के शिवलिंग पर कोई भी भक्त पंचामृत नहीं चढ़ाएगा, बल्कि वह शुद्ध दूध से पूजा करेंगे. सुप्रीम कोर्ट ने मंदिर कमिटी से कहा है कि वे भक्तों के लिए शुद्ध दूध का इंतजाम करेंगे और ये सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी अशुद्ध दूध शिवलिंग पर न चढ़ाएं.

सुप्रीम कोर्ट ने शिवलिंग को क्षरण से बचाने और संरक्षित करने के लिए तमाम आदेश पारित किया है. इसके तहत कहा गया है कि कोई भी भक्त शिवलिंग पर किसी भी पंचामृत आदि से लेप न करें. भस्म आरती को बेहतर किया जाए ताकि पीएच वैल्यू सही हो और शिवलिंग संरक्षित रहे. इसके लिए बेहतर से बेहतर तरीका अपनाया जाए.

अवमानना केस: सुप्रीम कोर्ट ने प्रशांत भूषण पर लगाया रुपए का जुर्माना

जाने-माने वकील और एक्टिविस्ट प्रशांत भूषण को अदालत की अवमानना का दोषी पाया गया था. प्रशांत भूषण को जुर्माने की रकम जमा करने के लिए 15 सितंबर तक का समय दिया गया है. उन्हें जुर्माना नहीं भरने पर 3 साल की जेल की सजा या तीन साल तक वकील के तौर पर काम नहीं करने की सजा दी जा सकती है.

सुप्रीम कोर्ट ने विवादित ट्वीट्स को लेकर अवमानना के दोषी ठहराए गए प्रशांत भूषण की सज़ा के बारे में अपना फ़ैसला सुरक्षित रख लिया था. प्रशांत भूषण ने अपने दो ट्वीट्स में सुप्रीम कोर्ट और मुख्य न्यायाधीश पर टिप्पणी की थी जिसके लिए अदालत ने 14 अगस्त को उन्हें अवमानना का दोषी ठहराया था.

मुस्तफा अदीब बनेंगे लेबनान के नए प्रधानमंत्री

आदिब को चार पूर्व लेबनान प्रधानमंत्रियों ने पद के लिए अपनी पसंद के तौर पर नामित किया गया. पूर्व प्रधानमंत्री नजीब मिकाती पहले ऐसे सांसद थे जिन्होंने राष्ट्रपति महल में परामर्श के दौरान औपचारिक रूप से अदीब को नामित किया था. अदीब को कथित तौर पर पूर्व प्रधानमंत्री साद अल-हरीरी का समर्थन भी प्राप्त है, जोकि सबसे बड़ी सुन्नी पार्टी – फ्यूचर मूवमेंट – के नेता हैं.

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल ब्रॉन की दो दिवसीय यात्रा से पहले ही, मुस्तफा अदीब को 31 अगस्त, 2020 को प्रधानमंत्री के पद के लिए नामित किया जाना था. फ्रांसीसी राष्ट्रपति से उम्मीद की जा रही  है कि वे लेबनान के अधिकारियों पर दबाव डालकर देश को उसके कई संकटों से बाहर निकालने के लिए एक नया राजनीतिक समझौता करेंगे.

कैलास-मानसरोवर इलाके में मिसाइल साइट बना रहा चीनजानें वजह

विशेषज्ञों के अनुसार, मिसाइल की तैनाती चीन की ओर से जारी आक्रामक उकसावे का हिस्सा है. इससे दोनों देशों के बीच सीमा विवाद और जटिल हो सकता है. भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनाव अभी जारी है. दोनों देशों की सेनाएं पूर्वी लद्दाख में आमने-सामने खड़ी हैं.

कैलाश पर्वत और मानसरोवर झील, जिसे आमतौर पर कैलाश-मानसरोवर स्थल के रूप में जाना जाता है, चार धर्मों द्वारा पूजनीय है और भारत में सांस्कृति और आध्यात्मिक शास्त्रों से जुड़ा हुआ है. हिंदू इस स्थल को शिव और उनकी पत्नी पार्वती का निवास मानते हैं, तिब्बती बौद्ध लोग पहाड़ को कंग रिंपोछे कहते हैं.

DGCA ने फिर बढ़ाया प्रतिबंधअंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर 30 सितंबर तक जारी रहेगी पाबंदी

नागरिक विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने 31 अगस्त 2020 को कहा कि सभी निर्धारित अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें 30 सितम्बर तक निलंबित रहेंगी. डीजीसीए ने एक परिपत्र में कहा कि सक्षम प्राधिकारियों द्वारा कुछ चुनिंदा मार्गों पर मामलों के आधार पर अंतरराष्ट्रीय निर्धारित उड़ानों को अनुमति दी जा सकती है.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए मानक परिचालन प्रक्रिया (SOP) में बदलाव किया था और एयरलाइन कंपनियों को भोजन परोसने की अनुमति दी थी. यात्रियों को अब एयरलाइंस की नीति के मुताबिक, पहले से पैक हुए भोजन, स्नैक्स और पेय पदार्थ परोसा जा सकता है.