TALENT HUNT ANSWERS 06/05/2021

0
16

1. कैबिनेट ने किस बैंक में रणनीतिक विनिवेश के लिए अपनी मंजूरी दे दी है?
a) SBI
b) BOI
c) IDBI
d) BOB

Answer (c) आईडीबीआई
5 मई, 2021 को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने आईडीबीआई बैंक लिमिटेड में रणनीतिक विनिवेश और प्रबंधन नियंत्रण के हस्तांतरण के लिए अपनी मंजूरी दे दी। कैबिनेट की अध्यक्षता नरेंद्र मोदी ने की।

2. भारत ने किस राष्ट्र के साथ प्रवास और गतिशीलता पर एक व्यापक साझेदारी शुरू की है?
a) यूके
b) यूएस
c) कनाडा
d) फ्रांस

Answer (a) यूके
इंडिया और यूके ने प्रवासन और गतिशीलता पर एक व्यापक साझेदारी शुरू की है जिसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच छात्रों और पेशेवरों की गतिशीलता के लिए अधिक से अधिक अवसरों को सुविधाजनक बनाना है।

3. शोधकर्ताओं ने भारत के किस राज्य में सोरोपोड्स की 100 मिलियन वर्ष पुरानी हड्डियों की खोज की है?
a) मिजोरम
b) आंध्र प्रदेश
c) त्रिपुरा
d) मेघालय

Answer (d) मेघालय
शोधकर्ताओं ने मेघालय के पश्चिम खासी हिल जिलों के आसपास के क्षेत्र से सौरोपोड्स के रूप में जाना जाने वाले लंबे गर्दन वाले डायनासोर के जीवाश्म हड्डी के टुकड़ों की पहचान की है। जीवाश्म लगभग 100-मिलियन वर्ष पुराना है।

4. नासा के पार्कर सोलर प्रोब ने किस ग्रह के वायुमंडल से प्राकृतिक रेडियो उत्सर्जन का पता लगाया है?
a) मंगल
b) शुक्र
c) बुध
d) शनि

Answer (b) वीनस
नासा के पार्कर सोलर प्रोब, जुलाई 2020 में वीनस द्वारा एक संक्षिप्त स्विंग के दौरान, वीनस के वातावरण से एक प्राकृतिक रेडियो सिग्नल का पता चला। पार्कर सोलर प्रोब को 2018 में सूर्य का विश्लेषण करने के लिए सौर मिशन के रूप में लॉन्च किया गया था।

5. दुनिया के पहले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जहाज का नाम क्या है?
a) सूरजमुखी 40
b) पृथ्वी 2030
c) मेफ्लावर 400
d) सीफैर 66

Answer (c) मेफ्लावर 400
मेफ्लावर 400 दुनिया का पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शिप है, जिसे आईबीएम के सहयोग से समुद्री अनुसंधान संगठन प्रोमारे के शोधकर्ताओं की एक टीम ने बनाया है। यह एक मानव रहित 15 मीटर लंबा ट्रिमरन है जिसका वजन नौ टन है और यह पूरी तरह से स्वायत्त जहाज है। जहाज एक ट्रान्साटलांटिक यात्रा पर रवाना होता है। यह जलीय स्तनधारियों को ट्रैक करेगा, पानी में प्लास्टिक का विश्लेषण करेगा और समुद्री प्रदूषण का अध्ययन करेगा।