TALENT HUNT ANSWERS 17/09/2020

0
32

1.सदाशिव रावजी पाटिल का हाल ही में 86 साल की उम्र में निधन हो गया. वे किस खेल से जुड़े हुए थे?
a.    क्रिकेट
b.    फुटबॉल
c.    टेनिस
d.    कबड्डी

ANSWER: a. क्रिकेट
पूर्व भारतीय क्रिकेटर सदाशिव रावजी पाटिल का 15 सितम्बर 2020 को कोल्हापुर में उनके आवास पर निधन हो गया. वे 86 साल के थे. पाटिल ने 1955 में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में भारत का प्रतिनिधित्व किया था. पाटिल ने 1952-1964 के बीच महाराष्ट्र के लिए 36 प्रथम श्रेणी मैचों में 866 रन बनाने के अलावा 83 विकेट लिए. उन्होंने रणजी ट्रोफी में महाराष्ट्र की कप्तानी भी की.

2.हाल ही में कौन सा फुटबॉलर दुनिया के सबसे अमीर फुटबॉल खिलाड़ी बन गए हैं?
a.    जेम्स रोड्रिगेज
b.    लियोनेल मेसी
c.    लुइस सुआरेज
d.    गेरेथ बेल

ANSWER: b. लियोनेल मेसी
लियोनेल मेसी दुनिया के सबसे अमीर फुटबॉल खिलाड़ी बन गए हैं. फोर्ब्स की जारी 2020 की लिस्ट में वह मेसी 126 मिलियन डॉलर (927.5 करोड़ रुपये) के साथ टॉप पर बने हुए हैं. उन्होंने पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और नेमार सहित तमाम स्टार फुटबॉलरों को पीछे छोड़ते हुए लगातार दूसरे वर्ष यह स्थान पक्का किया. मेसी के बाद दूसर नंबर पर युवेंतस के स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं. इस फुटबॉलर ने साल 2020 में 117 मिलियन डॉलर (861 करोड़ रुपये से ज्यादा) की रकम कमाई की है.

3.लोकसभा ने सांसदों के वेतन में एक वर्ष के लिए कितने प्रतिशत कटौती करने के प्रावधान वाले एक विधेयक को हाल ही में मंजूरी दे दी है?
a.    20 प्रतिशत
b.    40 प्रतिशत
c.    30 प्रतिशत
d.    50 प्रतिशत

ANSWER: c. 30 प्रतिशत
लोकसभा ने सांसदों के वेतन में एक वर्ष के लिए 30 प्रतिशत कटौती करने के प्रावधान वाले एक विधेयक को हाल ही में मंजूरी दे दी. इस धनराशि का उपयोग कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न स्थिति से मुकाबले के लिए किया जाएगा. यह विधेयक इससे संबंधित संसद सदस्य वेतन, भत्ता एवं पेशन अध्यादेश 2020 के स्थान पर लाया गया है. इसके माध्यम से संसद सदस्यों के वेतन, भत्ता एवं पेशन अधिनियम 1954 में संशोधन किया गया है.

4.पेटीएम फर्स्ट गेम्स (पीएफजी) ने किस पूर्व भारतीय क्रिकेटर को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है?
a.    कपिल देव
b.    रवि शास्त्री
c.    मोहम्मद अजहरुद्दीन
d.    सचिन तेंडुलकर

ANSWER: d. सचिन तेंडुलकर
वित्तीय प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी पेटीएम की सहयोगी कंपनी पेटीएम फर्स्ट गेम्स (पीएफजी) ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है. पेटीएम ने एक बयान में कहा कि सचिन तेंडुलकर अरबों क्रिकेट प्रेमियों के बीच एक लोकप्रिय नाम है. वे देश में रोमांचक फंतासी खेलों के बारे में जागरूकता पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. वे सिर्फ क्रिकेट ही नहीं पीएफजी को लोगों के बीच अन्य खेलों मसलन कबड्डी, फुटबॉल और बास्केटबॉल को भी लोकप्रिय बनाने में मदद कर सकते हैं.

5.विश्व ओजोन दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    16 सितम्बर
b.    10 जनवरी
c.    15 मार्च
d.    12 अप्रैल

ANSWER: a. 16 सितम्बर
प्रत्येक साल विश्व ओजोन दिवस 16 सितंबर को मनाया जाता है. इसका उद्देश्य विश्वभर के लोगों के बीच पृथ्वी को सूर्य की हानिकार अल्ट्रा वाइलट किरणों से बचाने तथा हमारे जीवन को संरक्षित रखनेवाली ओजोन परत के विषय में जागरूक करना है. पहली बार विश्व ओजोन दिवस साल 1995 में मनाया गया था. यह दिवस जनता के बारे में पर्यावरण के महत्व तथा इसे सुरक्षित रखने के महत्वपूर्ण साधनों के बारे में शिक्षित करता है.