TALENT HUNT ANSWERS 19/01/2021

0
33

1. किस देश के प्रधानमंत्री ने इस वर्ष G7 शिखर सम्मेलन के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया है?
a) फ्रांस
b) यूके
c) जर्मनी
d) कनाडा

Answer (b) यूके
यूके के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने इस वर्ष जी 7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को निमंत्रण दिया है, जो जून, 1982 से दक्षिण पश्चिम इंग्लैंड के कॉर्नवाल में जून, 2121 से आयोजित किया जाना है। यह 17 जनवरी 2021 को ब्रिटिश उच्चायोग द्वारा एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से सूचित किया गया था।

2. दिवंगत संगीतकार उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान को कितने पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था?
a) तीन
b) दो
c) एक
d) कोई नहीं

Answer (a) तीन
महान भारतीय शास्त्रीय संगीतकार उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान, जिनका 89 वर्ष की आयु में 17 जनवरी, 2021 को निधन हो गया, 1991 में प्रतिष्ठित पद्म श्री, 2006 में पद्म भूषण और 2006 में कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता थे। 2018 में पद्म विभूषण।

3. राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का उद्घाटन कब किया गया?
a) 15 जनवरी
b) जनवरी 16
c) जनवरी 17
d) 18 जनवरी

Answer (d) 18 जनवरी
राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का उद्घाटन 18 जनवरी, 2021 को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने नई दिल्ली में एक उद्घाटन समारोह में किया। भारत में सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता फैलाने और सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह मनाया जाएगा।

4. बाइडेन-हैरिस के उद्घाटन के आभासी किक-ऑफ समारोह का कौन सा भारतीय कला रूप था?
a) मधुबनी
b) वारली
c) कोलाम
d) कलमकारी

Answer (c)
दक्षिण भारत में तमिलनाडु का एक पारंपरिक कला रूप, कोलम कोलम, 16 जनवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति-चुनाव जो बिडेन और उप-राष्ट्रपति-चुनाव कमला हैरिस के उद्घाटन के आभासी किक-ऑफ समारोह का एक हिस्सा था। , 2021। इसमें स्वागत के प्रतीक के रूप में डॉट्स और रेखाओं से मिलकर ज्यामितीय पैटर्न शामिल हैं।

5. ब्राजील के स्वास्थ्य नियामक ने किस COVID-19 वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को अस्वीकार कर दिया है?
a) स्पुतनिक V
b) कोविशिल्ड
c) कोवाक्सिन
d) फाइजर

Answer (a) स्पुतनिक वी
ब्राजील राष्ट्रीय स्वास्थ्य निगरानी एजेंसी (एनविसा) ने ब्राजील में सीओवीआईडी ​​-19 टीकाकरण के लिए रूस के स्पुतनिक वी वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी देने से इनकार कर दिया है।