TALENT HUNT ANSWERS 20/09/2021

0
68

1.विश्व रोगी सुरक्षा दिवस (World Patient Safety Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 जनवरी
b. 17 सितंबर
c. 12 मार्च
d. 25 अगस्त
ANSWER: b. 17 सितंबर
रोगी सुरक्षा की वैश्विक समझ को बढ़ाने के उद्देश्य से हर साल 17 सितंबर को विश्व रोगी सुरक्षा दिवस मनाया जाता है. इन दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल सुरक्षा में जन जागरूकता बढ़ाना और स्वास्थ्य देखभाल में परिहार्य नुकसान को कम करने के लिए वैश्विक कार्रवाई को बढ़ावा देना है.

2.निम्न में किस राज्य के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने गोपाल मुखर्जी को राज्य का नया सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया है?
a. बिहार
b. पंजाब
c. पश्चिम बंगाल
d. तमिलनाडु
ANSWER: c. पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने गोपाल मुखर्जी को राज्य का नया सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया है. फरवरी 2017 में प्रभार संभालने वाले दत्त पश्चिम बंगाल के चौथे महाधिवक्ता हैं जिन्होंने ममता बनर्जी के शासन के दौरान पद से इस्तीफा दिया है. तृणमूल कांग्रेस के 2011 में सत्ता में आने के बाद सबसे पहले अनिंद्य मित्रा ने महाधिवक्ता का पदभार ग्रहण किया था और बाद में इस्तीफा दे दिया था.

3.आम आदमी पार्टी ने किस राज्य में ‘सेल्फी विद टेंपल’ अभियान की शुरुआत की है?
a. उत्तराखंड
b. बिहार
c. दिल्ली
d. पंजाब
ANSWER: a. उत्तराखंड
आम आदमी पार्टी ने उत्तराखंड में सेल्फी विद टेंपल अभियान की शुरुआत की है. पार्टी ने लोगों से अपील की है कि वे अपने आसपास या जिन मंदिरों से उनका विशेष लगाव हो, उनके साथ अपनी एक सेल्फी लेकर पोस्ट करें. इसके साथ ही इन मंदिरों की वर्तमान स्थिति को सुधारने और उसे राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने का काम किया जाएगा.
4.भारत के किस खिलाड़ी ने हाल ही में लगातार दूसरी बार एशियाई स्नूकर चैंपियनशिप खिताब अपने नाम किया है?
a. आदित्य मेहता
b. सौरव कोठारी
c. यासीन मर्चेंट
d. पंकज आडवाणी
ANSWER: d. पंकज आडवाणी
भारत के शीर्ष स्नूकर और बिलियर्ड्स खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने हाल ही में लगातार दूसरी बार एशियाई स्नूकर चैंपियनशिप खिताब अपने नाम किया. बता दें कि आडवाणी ने ‘बेस्ट ऑफ इलेवन’ फाइनल में 6-3 से जीत हासिल की. इस जीत के साथ ही स्नूकर और बिलियर्ड्स दोनों में अब उनके एशियाई खिताबों की संख्या 11 हो गई है. कोरोना महामारी के कारण करीब दो साल में यह आडवाणी का पहला टूर्नामेंट था. आडवाणी ने 2019 में एशियाई चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया था.

5.भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने टी-20 विश्व कप के बाद निम्न में से किस फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने की घोषणा की है?
a. टी-20 फॉर्मेट
b. टेस्ट क्रिकेट
c. वनडे क्रिकेट
d. इनमें से कोई नहीं
ANSWER: a. टी-20 फॉर्मेट
विराट कोहली ने 16 सितंबर को ऐलान किया कि वह अक्टूबर-नवंबर में संयुक्त अरब अमीरात में टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारत के टी20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे. हालांकि स्टार बल्लेबाज ने साफ किया कि वह टेस्ट और वनडे क्रिकेट में भारत का नेतृत्व करना जारी रखेंगे. विराट कोहली ने अब तक 45 टी20 मैचों में भारत की कप्तान की है. इस दौरान टीम को 25 मैचों में जीत और 14 में हार का सामना करना पड़ा है. वहीं, दो मुकाबले टाई पर खत्म हुए और इतने ही बेनतीजा रहे. विराट की कप्तानी में जीत का प्रतिशत 65.11 रहा है.