TALENT HUNT ANSWERS 21/01/2020

0
70

1.हाल ही में बापू नाडकर्णी का मुंबई में निधन हो गया, वे निम्न में से किस खेल से जुड़े हुए थे?
a. फुटबॉल
b. टेनिस
c. क्रिकेट
d. हॉकी

ANSWER: c. क्रिकेट
बापू नाडकर्णी ने 1963-64 में चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ लगातार 21 ओवर मेडन फेंके थे. यह रिकॉर्ड अब तक कायम है. बापू नाडकर्णी का जन्म 04 अप्रैल 1933 को नासिक में हुआ था. वे बाएं हाथ के बल्लेबाज और बाएं हाथ के स्पिनर थे. उन्होंने साल 1955 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच दिल्ली में खेला था. उन्होंने अपना अंतिम टेस्ट मैच भी न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 1968 में एमएके पटौदी की अगुवाई में आकलैंड में खेला था.

2.भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआई) का अध्यक्ष निम्न में से किसे नियुक्त किया गया?
a. अर्जुन मुंडा
b. बाबूलाल मरांडी
c. शिबू सोरेन
d. अमरिंदर सिंह बजाज

ANSWER: a. अर्जुन मुंडा
केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा तीन पर्यवेक्षकों की निगरानी में कराए गए चुनाव में निलंबित भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआइ) के अध्यक्ष चुने गए. अर्जुन मुंडा ने असम तीरंदाजी संघ के अध्यक्ष और सेवानिवृत आइएएस अधिकारी बीवीपी राव को 34-18 के अंतर से हराया. अर्जुन मुंडा के पूरे पैनल ने जीत दर्ज की जिसका कार्यकाल चार साल का होगा. अर्जुन मुंडा झारखंड प्रान्त के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके है. महज 35 वर्ष की आयु में मुख्यमंत्री का पद संभालने वाले अर्जुन मुंडा के नाम देश में सबसे कम उम्र में मुख्यमंत्री बनने का रिकॉर्ड है.

3.प्रधानमंत्री के किस पूर्व प्रधान सचिव को नेहरू मेमोरियल संग्रहालय एवं पुस्तकालय (एनएमएमएल) की कार्यकारी परिषद का अध्यक्ष बनाया गया है?
a. पीके सिन्हा
b. तरुण बजाज
c. नृपेंद्र मिश्रा
d. अरविन्द कुमार शर्मा

ANSWER: c. नृपेंद्र मिश्रा
केंद्र सरकार ने कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे, जयराम रमेश और कर्ण सिंह को परिषद के सदस्य पद से हटाते हुए पिछले साल नवंबर में एनएमएमएल सोसायटी का पुनर्गठन किया था. उन्होंने अगस्त 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव का पद छोड़ा था. नृपेंद्र मिश्रा की नियुक्ति के साथ ही भारत के पहले प्रधानमंत्री से जुड़े इस संग्रहालय से जुड़े सभी फैसले लेने वाली एनएमएमएल सोसायटी और एनएमएमएल कार्यकारी परिषद का पुनर्गठन पूरा हो गया.

4.भारतीय सेना के उप-प्रमुख निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
a. लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी 
b. लेफ्टिनेंट जनरल प्रवीण बक्शी
c. लेफ्टिनेंट जनरल पी एमहरिज़
d. लेफ्टिनेंट जनरल राहुल सचदेवा

ANSWER: a. लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी 
भारतीय सेना के दक्षिणी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी सेना के नए उप-प्रमुख होंगे. वे गणतंत्र दिवस से एक दिन पहले 25 जनवरी को इस पद को संभालेंगे. यह पद जनरल मनोज मुकुंद नरवणे के सेना प्रमुख बनने के बाद से खाली है. लेफ्टिनेंट जनरल सैनी को जून 1981 में जाट रेजिमेंट में कमीशन किया गया था. उन्होंने अपनी बटालियन (7 जाट) जम्मू-कश्मीर में एक आतंकवाद विरोधी बल की कमान संभाली.

5.हाल ही में से किस भारतीय उद्यमी को ऑस्ट्रेलिया के सर्वोच्च सम्मान ‘आर्डर ऑफ़ ऑस्ट्रेलिया’ से सम्मानित किया गया?
a. विनीता बाली
b. श्रद्धा शर्मा
c. अरुणा जयंती
d. किरण मजूमदार शॉ

ANSWER: d. किरण मजूमदार शॉ
उन्हें यह सम्मान ऑस्ट्रेलिया और भारत के संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए उनके योगदान के मद्देनजर दिया गया है. किरण मजूमदार-शॉ ऑस्ट्रेलिया के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित होने वाली चौथी भारतीय नागरिक हैं. इससे पहले साल 2012 में क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, साल 2006 में भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल सोली जहांगीर सोराबजी और 1982 में मदर टेरेसा को यह सम्मान मिल चुका है.