अंडमान और निकोबारद्वीपसमूहकेएबरडीनकोदेशकासर्वश्रेष्ठपुलिसस्टेशन घोषित किया

0
162

1.सशस्त्र सेना झंडादिवस: 07 दिसंबर

7 दिसंबर को पूरे देश में सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाया गया।दिन शहीदों और सशस्त्र बलों के कर्मियों को सम्मानित करता है, जो मातृभूमि की रक्षा करते हैं।

यह दिन सशस्त्र बलों के कर्मियों के कल्याण के लिए लोगों से धन संग्रह के लिए समर्पित है।

इस दिन एकत्रित निधि का उपयोग सेवारत कर्मियों और पूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए भी किया जाता है।

2.मेघालय में 8 वांभारत-चीनसंयुक्तप्रशिक्षणअभ्यास शुरू हुआ

मेघालय में संयुक्त प्रशिक्षण नोड (JTN), उमरोई में संयुक्त राष्ट्र के जनादेश के तहत 8 वें भारत-चीन संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास ‘हैंड-इन-हैंड 2019’ का आयोजन किया गया।पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) तिब्बत मिलिट्री कमांड की टुकड़ी जिसमें 130 कर्मी शामिल हैं और इसी तरह की भारतीय टुकडी 14-दिवसीय प्रशिक्षण अभ्यास में भाग ले रही है।

प्रशिक्षण को नियंत्रित करने वाले संबंधित बटालियन मुख्यालय के साथ कंपनी के स्तर पर अभ्यास की योजना बनाई गई है।

चीनी दल का नेतृत्व कर्नल हू चुंगुआंग, 1 इन्फेंट्री बटालियन, तिब्बत सैन्य कमान द्वारा किया जाता है, जबकि भारतीय दल का नेतृत्व कुमाऊं रेजिमेंट के कर्नल केजे सिंह द्वारा किया जाता है।

3.अंडमान और निकोबारद्वीपसमूहकेएबरडीनकोदेशकासर्वश्रेष्ठपुलिसस्टेशन घोषित किया

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एबरडीन पुलिस स्टेशन संपत्ति आधारित अपराध, महिलाओं और कमजोर वर्गों के खिलाफ अपराध से निपटने के दौरान देश में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले पुलिस स्टेशनों की सूची में पहले स्थान पर है।गृह मंत्रालय ने देश के दस सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले पुलिस स्टेशनों की सूची जारी की।

गुजरात के बालासिनोर पुलिस स्टेशन ने दूसरी रैंक हासिल की, जबकि मध्य प्रदेश के अजक बुरहानपुर ने तीसरा स्थान हासिल किया।

देश के 15 हजार 500 पुलिस स्टेशनों में से शीर्ष दस पुलिस स्टेशनों की रैंकिंग डेटा विश्लेषण, प्रत्यक्ष अवलोकन और सार्वजनिक प्रतिक्रिया के माध्यम से की गई थी।

4.मैसूरु में मानवपुस्तकालयआयोजितकिया जाएगा 

कर्नाटक में, ह्यूमन लाइब्रेरी (मानव पुस्तकालय), एक अवधारणा जो मनुष्यों के स्थान पर पुस्तकों को बदलने की कोशिश करती है, महलों के शहर मैसूरु के में आयोजित की जाएगी।यह विभिन्न सामाजिक, धार्मिक और जातीय विविधताओं में अधिक मानवीय सामंजस्य उत्पन्न करने का इरादा रखता है।

कोपेनहेगन, डेनमार्क-मुख्यालय मानव पुस्तकालय (ह्यूमन लाइब्रेरी) एक पंजीकृत अंतरराष्ट्रीय गैर-लाभकारी संगठन है।

मानव पुस्तकालय की धारणा शुरू में वर्ष 2000 में शुरू की गई थी और वर्तमान में 85 से अधिक देशों में मौजूद है, जिसे मानव पुस्तकालय संगठन के रूप में जाना जाता है।

5.असम नेमानव-वन्यजीवसंघर्षोंसेनिपटनेकेलिएएक दल बनाया

मानव-हाथी संघर्ष को नियंत्रित करने के उद्देश्य से, असम सरकार ने राज्य के वन विभाग ने एंटी-डिपेडेशन स्क्वॉड को लॉन्च किया।समस्या को कम करने और मानव और वन्यजीव दोनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 15 प्रमुख मानव-वन्यजीव संघर्ष दस्ते को विभिन्न जिलों में तैनात किया जाएगा।

राज्य के वन विभाग ने संघर्ष की स्थितियों को संभालने के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित 50 फ्रंटलाइन कर्मचारियों को लगाया है।

यह दस्ते वर्तमान में 150 12 बोर पंप एक्शन गन के, 15,000 राउंड रबर की गोलियों और अन्य आवश्यक वस्तुओं से लैस होंगे।

6.NEFT सुविधा 16 दिसंबरसेचौबीसोंघंटे उपलब्ध होगी

डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए, रिज़र्व बैंक ने कहा है कि 16 दिसंबर से नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फ़ंड ट्रांसफर (NEFT) प्रणाली के तहत चौबीसों घंटे लेनदेन की अनुमति होगी।RBI ने कहा कि 24×7 NEFT प्रणाली वर्ष के सभी दिनों में उपलब्ध होगी, जिसमें छुट्टियां भी शामिल हैं।

एनईएफटी लेनदेन प्रति घंटा बैचों में बसे हैं।

सप्ताह के दिनों के लिए, बैच सुबह 8 से शाम 7 बजे तक हैं।

पहले और तीसरे शनिवार को, समझौता सुबह 8 से दोपहर 1 बजे तक होता है।

7.एनटीपीसी ने एसबीआईकेसाथ-5,000-करोड़अवधिकेऋणकेलिए समझौता किया

एनटीपीसी ने भारतीय स्टेट बैंक के साथ 5,000 करोड़ के लिए ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।ऋण सुविधा को बैंक के 3-महीने के एमसीएलआर से जुड़ी ब्याज दर पर किया गया है और इसमें 15 साल के लिए एक डोर टू डोर कार्यकाल है।

ऋण का उपयोग एनटीपीसी के पूंजीगत व्यय को वित्त करने के लिए किया जाएगा।

8.नेशनल स्टॉक एक्सचेंजनेगिरीशचंद्रचतुर्वेदीकोइसकाअध्यक्ष नियुक्त किया

पूर्व पेट्रोलियम सचिव गिरीश चंद्र चतुर्वेदी को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।जनहित निदेशक के रूप में एनएसई बोर्ड में शामिल होने के कुछ हफ़्तों के भीतर उनकी नियुक्ति हो गयी है।

एयरसेल-मैक्सिस मामले में सीबीआई से संबंधित घटनाक्रमों के बीच अशोक चावला के इस्तीफे के बाद जनवरी के बाद से चेयरमैन का पद रिक्त था।

गिरीश ICICI बैंक के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में भी कार्य करते हैं।

9.पूर्व विश्व नंबर 1, कैरोलिनवोज्नियाकीनेटेनिससेसंन्यासकी घोषणा की

पूर्व विश्व नंबर एक कैरोलिन वोज्नियाकी ने घोषणा की कि वह अगले महीने के ऑस्ट्रेलियन ओपन के बाद टेनिस से संन्यास ले लेंगी।29 वर्षीय डेन ने अपने तीसरे बड़े फाइनल में पिछले साल मेलबर्न में एकमात्र ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीता था।

2005 में 15 साल की उम्र में पेशेवर बनी वोज्नियाकी ने अक्टूबर 2010 में विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनने के बाद डब्ल्यूटीए रैंकिंग के शीर्ष पर 71 सप्ताह बिताए।

उन्होंने अपने करियर में अब तक 30 डब्ल्यूटीए खिताब जीते हैं, जिसमें सिंगापुर में 2017 का टूर फाइनल भी शामिल है।