अभिजीत पॉल की ‘एम आई’ ने ऑनलाइन देशभक्ति लघु फिल्म प्रतियोगिता में पहला पुरस्कार जीता

0
129

 1.राष्ट्रीय कैंसर रजिस्ट्री कार्यक्रम रिपोर्ट 2020:

राष्ट्रीय कैंसर रजिस्ट्री कार्यक्रम की रिपोर्ट 2020 तक जारी किया भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और नेशनल सेंटर फॉर डिजीज सूचना विज्ञान एवं अनुसंधान के लिए (NCDIR) भविष्यवाणी की 9 लाख 2020 में भारत में कैंसर के मामलों और वृद्धि होने की संभावना है 15.7 लाख से 2025।

2.एक्सिस बैंक ने ‘गिग-ए-ऑपर्चुनिटीज’ नाम से हायरिंग पहल शुरू की:

एक्सिस बैंक ने ‘गिग-ए-अपॉर्चुनिटीज’ नाम से एक पहल शुरू की है । इस पहल का उद्देश्य कुशल प्रतिभाओं को आकर्षित करना है जो देश में कहीं भी, दूर से बैंक के साथ काम कर सकें।इस हायरिंग मॉडल में दो वर्किंग पैटर्न शामिल हैं। एक पूर्णकालिक स्थायी नौकरी है और दूसरा एक परियोजना की अवधि पर आधारित है और प्रकृति में अस्थायी है।

3.AddaCorner के साथ SBI पार्टनर्स ने लॉन्च किया ‘ऑनलाइन होम कार्निवल’:

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ‘ऑनलाइन होम कार्निवल’ शुरू करने के लिए भारत के पहले रियल-टाइम ग्रुप नेगोशिएशन ई-प्लेटफ़ॉर्म, AddaCorner के साथ साझेदारी की है, जो बैंगलोर में रियल एस्टेट बाजार को बढ़ाने में मदद करेगा । ‘ऑनलाइन होम कार्निवल’ के लॉन्च के साथ, AddaCorner भी लॉन्च किया गया था।

4.DRDO लैब ने विकसित किया DO NOTESCLEAN ’स्वच्छता उपकरण:

हैदराबाद स्थित, डीआरडीओ लैब ने ‘NOTESCLEAN’ सैनिटाइजेशन डिवाइस विकसित किया है, जहां किसी को डिवाइस के इनपुट स्लॉट में ढीली मुद्रा नोट रखना होता है। यह एक-एक करके नोटों को उठाता है और उन्हें पूर्ण कीटाणुशोधन के लिए UVC लैंप की एक श्रृंखला से गुजरता है ।

5.चीन ने लॉन्च किया ऑप्टिकल रिमोट सेंसिंग उपग्रह Gaofen-9 05:

चीन ने अपने जियुक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से एक नया ऑप्टिकल रिमोट-सेंसिंग उपग्रह “Gaofen-9 05” लॉन्च किया है।उपग्रह को लांग मार्च -2 डी वाहक रॉकेट द्वारा कक्षा में भेजा गया था । इसके साथ ही, रॉकेट द्वारा एक अन्य उपग्रह जिसका नाम Tiantuo-5 और एक बहुक्रियाशील परीक्षण उपग्रह भी लॉन्च किया गया था।

6.आईआईटी मद्रास के शोधकर्ताओं ने सौर ऊर्जा का उपयोग करके पानी को हाइड्रोजन और ऑक्सीजन में प्रभावी रूप से विभाजित करने के लिए नए घटक की खोज की:

इंडियन इंस्टीट्यूटऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास के शोधकर्ताओं ने सोलर पावर का उपयोग करके पानी को हाइड्रोजन और ऑक्सीजन में प्रभावी रूप से विभाजित करने के लिए एक नई सामग्री की खोज की है ।इस शोध से सौर ईंधन डोमेन में नए सिरे से रुचि पैदा करने की उम्मीद है , जो संभवतः एकल प्रणाली में रूपांतरण और भंडारण हिस्से को ला सकता है, जिससे सौर ऊर्जा के प्रति kWh लागत को कम किया जा सकता है।

7.अभिजीत पॉल की ‘एम आई’ ने ऑनलाइन देशभक्ति लघु फिल्म प्रतियोगिता में पहला पुरस्कार जीता:

एक लघु फिल्म जिसका नाम है ‘क्या मैं?’ अभिजीत पॉल द्वारा निर्देशित राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम, NFDC के साथ सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा आयोजित ऑनलाइन देशभक्ति लघु फिल्म प्रतियोगिता में पहला पुरस्कार और एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार जीता ।