अमरीका ने पाकिस्तान को साढ़े 25 करोड़ अमरीकी डॉलर की सैन्या सहायता रोकी

0
171

CURRENT GK

1.अमरीका ने पाकिस्तान को साढ़े 25 करोड़ अमरीकी डॉलर की सैन्या सहायता रोकी :-

अमरीका ने पाकिस्तापन को साढ़े 25 करोड़ अमरीकी डॉलर की सैन्यक सहायता रोक दी है। अमरीकी प्रशासन के एक वरिष्ठक अधिकारी के अनुसार राष्ट्र पति ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि वित्त  वर्ष 2016 के लिए विदेशी सैन्यक सहायता के रूप में पाकिस्ता‍न को स्वीतकृत यह राशि खर्च नहीं की जाएगी।

अधिकारी ने यह कहा कि पाकिस्ता्न को भविष्यू में इस तरह की कोई भी सहायता इस बात पर निर्भर करेगी कि वह अपने यहां आतंकवाद को लेकर क्याो रवैया अपनाता है। अमरीकी प्रशासन का यह बयान उस समय आया है, जब राष्ट्रंपति डोनल्डो ट्रंप ने पाकिस्ता न पर आरोप लगाया है कि उसने पिछले 15 साल में अमरीका की तरफ से दिए गए 33 अरब डॉलर के बदले झूठ, फरेब और आतंकियों को शरण देने के सिवाय और कुछ नहीं किया है। अमरीका ने यह भी कहा है कि वह पाकिस्ताझन को दी जाने वाली सहायता की समीक्षा करना जारी रखेगा।

 

2.पाकिस्ता न ने निर्यात और वित्तीतय लेन-देन के लिए चीन की मुद्रा युआन के इस्ते माल की अनुमति दी :-

पाकिस्तान ने निर्यात और वित्तीमय लेन-देन के लिए चीन की मुद्रा युआन के इस्तेहमाल की अनुमति दे दी है। पाकिस्ताान के विदेश मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा है कि उनका देश और चीन दोनों के सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के उद्यम परस्पंर व्या पार और निवेश गतिविधियों के लिए युआन मुद्रा का इस्तेनमाल कर सकते हैं। पाकिस्तान के स्टेलट बैंक ने चीन के पीपुल्सव बैंक के साथ करंसी स्वैइप समझौते पर हस्ता क्षर करने के बाद चीन के साथ व्यायपार और निवेश के लिए युआन के इस्तेलमाल को बढावा देने के कई कदम भी उठाए हैं।

 

3.ईरान में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन जारी :-

ईरान में छठे दिन भी विरोध प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच झड़पें जारी रहीं। मध्य वर्ती प्रांत इस्प हाल में हिंसक घटनाओं में नौ और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्याी 21 हो गयी है। पुलिस ने सैंकड़ों प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है।

विरोध प्रदर्शन मशाद शहर में पिछले बृहस्पतिवार को शुरू हुआ था। पहले यह मूल्यवृद्धि और भ्रष्टाचार के खिलाफ था, लेकिन इसने बड़े पैमाने पर सरकार विरोधी आंदोलन का रूप ले लिया। कुछ प्रदर्शनकारियों ने सर्वोच्च नेता आयतुल्ला अली खामनेई के खिलाफ भी नारे लगाए। राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा है कि कानून तोड़ने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

 

4.बांग्लादेश में पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया की गिरफ्तारी के आदेश :-

बांग्लादेश की एक अदालत ने 2015 में सरकार विरोधी आंदोलन के दौरान एक बस पर बम से हमला करने के सिलसिले में पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया की गिरफ्तारी का आदेश दिया है। इस हमले में आठ लोग मारे गए थे। कोमिला जिला अदालत की न्यायाधीश ने इस मामले में पुलिस द्वारा दायर आरोप-पत्र को स्वीकार करते हुए गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिया है।

 

5.सरकार ने सभी राजनीतिक दलों से विधेयक पारित करने के लिए समर्थन की अपील की :-

सरकार ने तीन तलाक से सम्बद्ध विधेयक को राज्यकसभा में पारित कराने के लिए सभी राजनीतिक दलों से समर्थन की अपील की है। भारतीय जनता पार्टी संसदीय दल की बैठक के बाद संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा कि सरकार विधेयक पर चर्चा के लिए तैयार है।

श्री कुमार ने कहा कि‍ बैठक में राष्ट्री य पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने के 123वें संविधान संशोधन विधेयक पर भी चर्चा हुई। संसदीय दल की बैठक में दो महत्व्पूर्ण बिलों के बारे में चर्चा हुई। एक संविधान का 123वां संशोधन।

 

6.सरकार छह महीने के अंदर जवानों के लिए स्व देश निर्मित 50 हजार बुलेटप्रूफ जैकेट खरीदेगी :-

सरकार ने कहा है कि जवानों के लिए स्वरदेश में निर्मित पचास हजार बुलेटप्रूफ जैकेट छह महीने के अंदर खरीदी जाएंगी। एक लाख और जैकेट खरीदने का प्रस्ताशव भी भेजा गया है। लोकसभा में पूरक प्रश्नों  का जवाब देते हुए रक्षा राज्यैमंत्री डॉ0 सुभाष भामरे ने सदन को विश्वारस दिलाया कि जवानों के लिए बुलेटप्रूफ जैकेट खरीदने की प्रक्रिया तेज की जायेगी।

 

7.राजनीतिक चंदे में पारदर्शिता लाने के लिए सरकार ने चुनावी बॉन्ड योजना अधिसूचित की :-

सरकार ने चुनावी बॉन्ड योजना अधिसूचित कर दी है। इसका उद्देश्या राजनीतिक चंदे में पारदर्शिता लाना है। ये बॉंड ब्यााज मुक्ता होंगे। लोकसभा में कल वक्ताव्यज देते हुए वित्ततमंत्री अरूण जेटली ने कहा कि यह बॉन्ड भारतीय स्टेाट बैंक की अधिसूचित शाखाओं से जारी होंगे। उन्होंरने कहा कि एक हजार, दस हजार, एक लाख, दस लाख और एक करोड़ रूपये मूल्यि के बॉन्ड खरीदे जा सकेंगे। बॉन्ड खरीदने वाले को केवाईसी नियम पूरे करने होंगे और अपने बैंक खाते से भुगतान करना होगा। हालांकि बॉन्ड में भुगतान करने वाले का नाम नहीं होगा। बॉन्ड की अवधि केवल 15 दिन की होगी।

 

8.महाराष्ट्र सरकार ने संरक्षित वन क्षेत्र से स्वेकच्छा से बाहर आने वाले परिवारों को चौगुना मुआवजा देने का फैसला किया :-

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के संरक्षित वन क्षेत्र से स्वेाच्छा से बाहर आने वाले परिवारों को चौगुना मुआवजा देने का फैसला किया है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि मुंबई में मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया।

महाराष्ट्र में स्थित संरक्षित वन क्षेत्र से अपनी मर्जी से विस्थापित होने वाले परिवारों को चार गुणा मुआबजा दिया जाएगा। जंगलों में लगातार हो रहे मानव वन्य जीव संघर्ष को कम करने तथा दुर्गम वनों में ढाचागत विकास परियोजनाएं अमल करने हेतु यह फैसला लिया गया है।

इस विस्थापन के लिए पैतालीस करोड़ रुपये का निधि अलग रखा गया है। महाराष्ट्र में छह राष्ट्रीय उद्ययान, 48 वन्य जीव अभियार्न्य तथा छह संबर्धन आरक्षण क्षेत्र है। इन सभी संरक्षित वन क्षेत्रों में बसे हुए 38 गांवों के परिवारों को तथा विकास योजनाओं को इस निर्णय से बड़ी सहुलियत मिलेगी।

 

9.उत्तर कोरिया ने कहा-दक्षिण कोरिया के साथ हॉटलाइन सेवा फिर शुरू की जाएगी :-

उत्त र कोरिया ने कहा है कि वह दक्षिण कोरिया के साथ हॉटलाइन सेवा फिर शुरू करेगा। उत्तेर कोरिया के नेता किम जॉग उन के दक्षिण कोरिया के साथ बेहतर संबंध बनाने और अगले महीने वहां आयोजित होने वाले शीतकालीन खेलों में भाग लेने के मुद्दे पर उच्चध स्तअरीय वार्ता का प्रस्तााव आने पर उत्तयर कोरिया ने यह पहल की है।

 

10.अरब देशों के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए सालाह :-

लीवरपूल और मिस्र के स्ट्राइकर मोहम्मद सालाह को एक पोल में 2017 का अरब देशों का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। अरब देशों के लगभग 100 खेल पत्रकारों ने इस पोल में हिस्सा लिया। एएस रोमा को छोडकर लीवरपूल से जुडने वाले 25 साल के सालाह ने शानदार प्रदर्शन करते हुए प्रीमियर लीग में 17 और सभी प्रतियोगिताओं में 23 गोल दागे हैं। सालाह ने मिस्र को इस साल रूस में होने वाले विश्व कप फाइनल्स में जगह दिलाने में भी अहम भूमिका निभाई है। सऊदी अरब के अल हिलाल की ओर से खेलने वाले सीरिया के विंगर उमर खरीबिन दूसरे जबकि उनके हमवतन उमर अल सोमा तीसरे स्थान पर रहे।