अशोक गहलोत ने राजस्थान के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

0
112

राष्टीय न्यूज़

1.अशोक गहलोत ने राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली:-

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता अशोक गहलोत को राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्री सचिन पायलट ने भी मंत्रिपद की शपथ ली।

जयपुर के ऐतिहासिक अल्बर्ट हॉल के सामने आयोजित हुए समारोह में राज्यपाल कल्याण सिंह ने दोनों नेताओं को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी। इसके बाद राज्यपाल ने मुख्यमंत्री गहलोत की सलाह पर सचिन पायलट को राज्य का उप मुख्यमंत्री नियुक्त किया।

इस अवसर पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, एच डी दैवेगोडा और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित कांग्रेस और इसके सहयोगी दलों के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे। श्री गहलोत तीन बार केंद्रीय मंत्री और तीन बार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ अब से कुछ देर बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल उन्हें शपथ दिलाएंगी। पार्टी सूत्रों के अनुसार श्री कमलनाथ अकेले ही शपथ लेंगे। मंत्रिमंडल के बाकी सदस्‍यों को पार्टी नेतृत्व के परामर्श के बाद शपथ दिलाई जायेगी। शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और विभिन्‍न राजनीतिक दलों के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे। कांग्रेस ने 15 वर्ष के बाद राज्य में वापसी की है।

पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा, एलजेडी नेता शरद यादव, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू, डीएमके नेता एम.के. स्टालिन और झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता हेमंत सोरेन समारोह में शामिल रहेंगे। छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष भूपेश बघेल को रायपुर में मुख्‍यमंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी।

2.भारत और मालदीव ने नई दिल्ली में विभिन्न क्षेत्रों में चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए:-

भारत और मालदीव नई दिल्ली में विभिन्न क्षेत्रों में चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद स्वालेह के बीच शिष्टामंडल स्तर की वार्ता के बाद ये समझौते हुए।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता बहुत ही सार्थक रही और दोनों देश आपसी संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने को सहमत हुए। उन्‍होंने भारत और मालदीव के बीच नए वीज़ा समझौते का स्‍वागत किया। श्री मोदी ने कहा कि भारत, मालदीव के विकास, विशेष रूप से आर्थिक विकास में पूरा सहयोग देगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि सुरक्षा क्षेत्र में सहयोग मजबूत करने का संकल्‍प भी व्‍यक्‍त किया गया।

इससे पहले राष्‍ट्रपति भवन के प्रांगण में मालदीव के राष्‍ट्रपति का रस्‍मी स्‍वागत किया गया। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी भी इस अवसर पर मौजूद थे। विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने भी श्री स्‍वालेह से मुलाकात की। मालदीव के राष्ट्रपति तीन दिन की भारत यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे।

3.मिश्रित बायो जेट ईंधन के साथ भारतीय सैन्य विमान की पहली उड़ान का परीक्षण:-

भारतीय वायुसेना के प्रमुख परीक्षण स्थल एएसटीई, बंगलुरु में 17 दिसंबर, 2018 को पायलटों और इंजीनियरों ने एएन-32 सैनिक परिवहन विमान में पहली बार मिश्रित बायो जेट ईंधन का इस्तेमाल करते हुए प्रायोगिक उड़ान भरी। यह परियोजना भारतीय वायुसेना, डीआरडीओ, डायरेक्ट्रेट जनरल एरोनॉटिकल क्वालिटी एश्योरेंस (डीजीएक्यूए) और सीएसआईआर-भारतीय पेट्रोलियम संस्थान का मिला-जुला प्रयास है।

वायुसेना अध्यक्ष एयर चीफ मार्शल बी.एस. धनोवा ने 27 जुलाई, 2018 को घोषणा की थी कि वायुसेना बायो जेट ईंधन को बढ़ावा देने का प्रयास करेगी। स्वदेशी टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने के बारे में आयोजित एक सेमीनार को संबोधित करते हुए वायुसेना अध्यक्ष ने कहा था कि 26 जनवरी, 2019 को गणतंत्र दिवस पर होने वाले फ्लाईपास्ट में 10 प्रतिशत बायो जेट ईंधन के साथ एएन-32 विमान उड़ाने का भारतीय वायुसेना का इरादा है।

भारतीय वायुसेना ने जमीन पर बड़े पैमाने पर ईंजन परीक्षण किए। इसके बाद 10 प्रतिशत मिश्रित एटीएफ का इस्तेमाल करते हुए विमान का परीक्षण किया गया। इस ईंधन को छत्तीसगढ़ जैव डीजल विकास प्राधिकरण (सीबीडीए) से प्राप्त जट्रोफा तेल से बनाया गया है, जिसका बाद में सीएसआईआर-आईआईपी में प्रसंस्करण किया गया है। भारतीय वायुसेना 26 जनवरी, 2019 को गणतंत्र दिवस पर फ्लाईपास्ट में बायो जेट ईंधन का इस्तेमाल करते हुए एएन-32 विमान उड़ाना चाहती है।

4.सिक्किम में तीनों सेनाओं का साइकिल और पैदल यात्रा अभियान :-

भारतीय सशस्‍त्र सेनाओं के पास विभिन्न साहसिक कार्यों को करने के लिए साहस की भावना के साथ-साथ अनोखी दूरदर्शिता है। सशस्त्र सेनाओं के सौहार्द और मजबूती को प्रदर्शित करने के लिए 17 दिसंबर, 2018 से 5 जनवरी, 2019 तक तीनों सेनाओं का साहसिक अभियान चल रहा है। यह अभियान तीन अधिकारियों, वारंट रैंक के तीन अधिकारियों, सेना, नौसेना और वायुसेना के 13 सैनिकों के एक दल ने शुरू किया है। अभियान तीन चरणों में चलेगा, जिसमें साइक्लिंग और पैदल यात्रा, पैरा ग्लाइडिंग और समुद्री गोताखोरी शामिल है। स्ट्राइकिंग लॉयन डिविजन के तत्वावधान में अभियान के पहले चरण में साइक्लिंग और पैदल यात्रा अभियान के अंतर्गत कलिमपोंग से उत्तरी सिक्किम तक 200 किलोमीटर की दूरी को शामिल किया जाएगा।

इस अभियान को स्ट्राइकिंग लॉयन डिविजन के जनरल ऑफिसर कमांडिंग ने कलिमपोंग में दरपिन मोनेस्ट्री के गोम्पा मैदान से रवाना किया। सशस्त्र सेना का दल अगले पांच दिन तक उत्तर सिक्किम के खतरनाक और चुनौतीपूर्ण पर्वतों पर साइक्लिंग करते हुए 15,000 फुट की ऊंचाई पर लाचेन और लचुंग घाटियों में पहुंचेगा। साइक्लिंग के अलावा यह दल तीस्ता नदी के साथ पर्वत श्रृंखलाओं के रास्ते पैदल यात्रा भी करेगा। अभियान के दौरान दल ‘हरित सिक्किम, स्वच्छ सिक्किम’ का संदेश फैलाएगा।

5.उत्तर भारत का पहला स्मार्ट शौचालय उत्तराखंड में बनकर तैयार, जाने इसकी खासियत:-

उत्तर भारत का पहला स्मार्ट सार्वजनिक शौचालय (इंटेलिजेंट पब्लिक टॉयलेट) उत्तरकाशी जिले में बनकर तैयार हो गया है। स्वयं के सफाई तंत्र वाले इस स्मार्ट शौचालय का निर्माण नगर पालिका परिषद बड़कोट की ओर से यमुनोत्री हाइवे के निकट कराया गया है। जल्द ही पालिका परिषद इसका उद्घाटन करेगी। देश में स्वच्छता के प्रति जन से लेकर तंत्र तक जागरूक हुआ है। घर-घर में शौचालय निर्माण अभियान के साथ सार्वजनिक शौचालयों के निर्माण को लेकर भी जागरुकता बढ़ी है। इसी कड़ी में उत्तरकाशी जिले की नगर पालिका बड़कोट ने यमुनोत्री हाइवे पर एक स्मार्ट सार्वजनिक शौचालय का निर्माण किया है। इसके लिए नगर पालिका के प्रशासक रहे एसडीएम बड़कोट अनुराग आर्य ने स्मार्ट सार्वजनिक शौचालय का निर्माण करने वाली टाटा नेस्ट कंपनी से ऑनलाइन संपर्क किया। इसके बाद टाटा नेस्ट कंपनी की ओर से केरल से शौचालय बनाने के लिए एक टीम भेजी गई। इस टीम ने 20 दिनों के अंतराल में यमुनोत्री हाइवे पर महिला-पुरुष के लिए अलग-अलग दो शौचालय तैयार किए। एसडीएम बड़कोट अनुराग आर्य ने बताया कि शौचालय का उपयोग करने के लिए प्रति यात्री पांच रुपये का भुगतान करना होगा। भुगतान के लिए शौचालय के बाहर एक बॉक्स के अलावा स्वैप मशीन भी लगाई गई है। बॉक्स में सीधे रकम डाली जा सकती है, जबकि स्वैप मशीन पर एटीएम के जरिये भुगतान करना होगा। इसी के बाद शौचालय का दरवाजा खुलेगा। भीतर से मैन्युअल लॉकिंग होने के कारण शौचालय में किसी व्यक्ति के फंसने का डर भी नहीं है। शौचालय को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसका उपयोग करने के बाद वहां फ्लश की सफाई भी अपने आप हो जाएगी। इससे शौचालय हमेशा साफ-सुथरा रहेगा। इस तरह के शौचालयों का निर्माण दक्षिण भारत के कई शहरों, राजमार्ग, मॉल, हवाई अड्डा, रेलवे स्टेशन, सामान्य अस्पताल और स्टेडियमों में हो चुका है। जबकि, उत्तर भारत का यह पहला स्मार्ट शौचालय है। इसके निर्माण में 17 लाख रुपये का खर्चा आया है।

 

अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़

6.फिलीपींस की कैटरिओना ग्रे के सिर सजा मिस यूनिवर्स का ताज:-

67 वें मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता का थाइलैंड की राजधानी बैंकॉक स्थित मुआंग थॉन्ग थानी में आयोजन हुआ। दक्षिण अफ्रीका की पूर्व मिस यूनिवर्स की विजेता डेमी ले नेल-पीटर्स ने नई विजेता फिलीपींस की कैटरिओना ग्रे को मिस यूनिवर्स 2018 का ताज पहनाया। टॉप 3 फाइनलिस्ट में मिस फिलिपीन्स, मिस साउथ अफ्रीका और मिस वेनिजुएला रहीं।

7.श्रीलंका के राष्ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे की फिर से नियुक्ति लोकतंत्र का सम्मान है:-

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने कहा है कि रानिल विक्रमसिंघे की प्रधानमंत्री के रूप में फिर से नियुक्ति श्रीलंका के लोकतंत्र और संसदीय परम्परा का सम्मान करने के लिए की गई है। हालांकि वे व्यक्तिगत रूप से ऐसा करने के खिलाफ हैं।

कल विक्रमसिंघे को प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाने के बाद श्री सिरिसेना ने कहा कि यदि संसद के सभी 225 सदस्य उनसे श्री विक्रमसिंघे को प्रधानमंत्री बनाने का अनुरोध करते तो भी वे उसे मानने वाले नहीं थे। यह उनका राजनीतिक नजरिया है और वे उस पर अभी भी कायम हैं।

राष्ट्रपति सिरिसेना ने कहा कि उन्होंने कानूनी सलाह के बाद संसद का सत्रावसान और उसे भंग करने का निर्णय लिया और वे चाहते हैं कि चुनाव के बाद एक स्वच्छ संसद बने।

 

खेल न्यूज़

8.बेल्जियम ने विश्वकप हाकी का खिताब पहली बार जीता:-

बेल्जियम ने विश्वकप हाकी का खिताब पहली बार जीत लिया है। भुवनेश्वर में फाइनल मुकाबले में बेल्जियम ने नीदरलैंड्स को शूट-आउट में 3-2 से हराया। दोनों टीमें पूरे समय में गोल नहीं कर पाईं और पांच पेनाल्टी के बाद भी मुकाबला 2-2 से बराबरी पर रहा। इससे पहले पिछले चैंपियन आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 8-1 से हराकर कांस्य पदक हासिल किया।

9.पर्थ टेस्टः भारत को जीत के लिए मिला 287 रनों का लक्ष्य:-

आस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 287 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन चाय तक दूसरी पारी में दो विकेट गंवा कर 37 रन बनाए हैं। भारत को यह टेस्ट मैच जीतने के लिए 250 रन बनाने हैं, जबकि उसके आठ विकेट शेष हैं।

 

बाजार न्यूज़

10.उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू आज प्रदान करेंगे नीति आयोग के तीसरे विमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स-2018:-

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू नीति आयोग के तीसरे विमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स-2018 प्रदान करेंगे। श्री नायडू महिला उद्यमशीलता मंच के उन्नत पोर्टल का उद्घाटन भी किया जाएगा। ये पुरस्कार देश भर में महिलाओं के प्रशंसनीय योगदान को मान्यता देने और सम्मानित करने के लिए दिए जाते हैं। इस वर्ष पुरस्कारों का विषय है-महिलाएं और उद्यमशीलता।

11.नेशनलाइज्ड बैंकों के ईडी एसबीआइ में बन सकेंगे एमडी:-

सरकार ने नेशनलाइज्ड बैंकों के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर्स (ईडी) को देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) में मैनेजिंग डायरेक्टर्स के रूप में चुने जाने की अनुमति दे दी। परंपरा से हटते हुए इस साल के शुरू में एसबीआइ के डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर्स (डीएमडी) को कई नेशनलाइज्ड बैंकों में एमडी नियुक्त किया गया था। अब सरकार ने नेशनलाइज्ड बैंकों के ईडी को भी एसबीआइ में एमडी बनाए जाने की अनुमति दे दी। पारंपरिक रूप से नेशनलाइज्ड बैंकों के ईडी को प्रोन्नत कर एमडी बनाया जाता था, जबकि डीएमडी को एसबीआइ का एमडी बनाया जाता था। एसबीआइ में एमडी के चार पद हैं, जबकि चेयरमैन बैंक का प्रमुख होता है। वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार ने एक ट्वीट में कहा कि नेशनलाइज्ड बैंकों के ईडी को एसबीआइ में एमडी चुने जाने के योग्य बना दिया गया है। इससे पहले एसबीआइ के डीएमडी को नेशनलाइज्ड बैंकों में एमडी बनने की योग्यता दी गई थी। शीर्ष प्रबंधन प्रतिभाओं का आधार बढ़ाने और सरकारी बैंकों में अनुभव की साझेदारी के लिए सरकार की कोशिश जारी है। सार्वजनिक क्षेत्र के युनाइटेड बैंक आफ इंडिया (यूबीआइ) को चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में मुनाफे में आने की उम्मीद है। बैंक के प्रबंध निदेशक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अशोक कुमार प्रधान ने कहा है कि पिछली कुछ तिमाहियों में बैंक ने लगातार नुकसान का सामना किया है। बैंक ने एनपीए यानी फंसे कर्ज को कम करने के लिए ठोस कदम उठाए हैं। फिलहाल बैंक का एनपीए 14 फीसद के आसपास है जिसके साल के अंत तक नौ फीसद तक घटने की संभावना है। बैंक ने आने वाले दिनों में कारोबार को बढ़ाने के लिए ठोस रणनीति तैयार की है। इसके लिए बैंक ने खुदरा, कृषि तथा मझोले व लघु उद्योग क्षेत्र में कर्ज देने पर ध्यान दिया है।