आईआईटी-मद्रास ने एचआरडी संस्थानों की राष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष स्थान प्राप्त किया

0
66

राष्ट्रीय न्यूज़

1.राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सीआरपीएफ के 54वें शौर्य दिवस पर बल के शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की:-

केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल-सीआरपीएफ अपना 54वां शौर्य दिवस मना रहा है। इस अवसर पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय पुलिस स्‍मारक पर बल के शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की।राष्ट्रपति ने कहा कि मरणोपरान्त शौर्य पदक से आज सम्मानित वीरों के स्मृति को मैं नमन करता हूं। देशवासियों की रक्षा के लिए सदैव सचेत और सक्रिय रहने वाले पुलिसबलों ने राष्ट्र के प्रति समर्पण के अनेक असाधारण आदर्श प्रस्तुत किये हैं। उनके सर्वोच्च बलिदान की स्मृति में सीआरपीएफ आज के दिन शौर्य दिवस मनाती है।राष्ट्रपति ने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर में आतंकवाद और अलगाववाद का मुकाबला करने में सीआरपीएफ की भूमिका सराहनीय है। 1965 में आज के ही दिन सीआरपीएफ की एक छोटी टुकड़ी ने गुजरात में कच्‍छ के रण में सरदार चौकी पर बहादुरी से लड़ते हुए पाकिस्‍तानी ब्रिगेड के हमले को नाकाम किया था। केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल अपने वीर जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए 9 अप्रैल शौर्य दिवस के रूप में मनाता है।

2.आईआईटी-मद्रास ने एचआरडी संस्थानों की राष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष स्थान प्राप्त किया:-

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने नई दिल्ली में मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा तैयार उच्च संस्थानों की राष्ट्रीय रैंकिंग जारी की।इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास ने रैंकिंग में टॉप किया, जबकि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बैंगलोर ने दूसरा जबकि IIT दिल्ली ने तीसरा स्थान हासिल किया।दिल्ली विश्वविद्यालय का मिरांडा हाउस देश भर के सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों में शीर्ष स्थान पर रहा।एम्स को मेडिकल साइंस इंस्टीट्यूट्स में पहला स्थान मिला है और नेशनल लॉ स्कूल, बैंगलोर ने लॉ कॉलेजों में टॉप किया है।

3.विश्व होम्योपैथी दिवस पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन:-

केंद्रीय होम्योपैथी अनुसंधान परिषद (CCRH) द्वारा विश्व होम्योपैथी दिवस के अवसर पर 9-10 अप्रैल 2019 को दो दिवसीय सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है।यह आयुष मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त अनुसंधान संगठन है।होम्योपैथी के संस्थापक डॉ क्रिश्चियन फ्रेडरिक सैमुअल हैनीमैन की जयंती मनाने के लिए विश्व होम्योपैथी दिवस मनाया जाता है।

4.अभिनंदन के मिग-21 बाइसन ने पाक के F-16 को निशाना बनाया- भारतीय वायु सेना:-

भारतीय वायु सेना ने फिर कहा है कि 27 फरवरी को पाकिस्‍तानी वायु सेना ने एफ-16 लड़ाकू विमान का इस्‍तेमाल किया था और इस बारे में उसके पास पुख्‍ता सबूत हैं। नई दिल्‍ली में सवांदाताओं को इसकी जानकारी देते हुए वायु सेना उप-प्रमुख आर जी के कपूर ने कहा कि यह भी सच है कि भारतीय वायु सेना के मिग-21 विमान ने एफ-16 विमान को मार गिराय था। उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों के विमानों की झड़प में नि:संदेह दो विमान गिरे जिनमें से एक भारत का मिग-21 और दूसरा पाकिस्‍तानी वायु सेना का एफ-16 विमान था। वायु सेना उप-प्रमुख आर जी के कपूर ने कहा कि पाकिस्‍तानी विमान की पहचान उसके इलेक्‍ट्रोनिक सिग्‍नेचर और रेडियो ट्रांसक्रिप्‍टस से की जा चुकी है।
भारतीय वायुसेना के पास इस बात के पक्‍के सबूत हैं कि पाकिस्‍तान का एक एफ-16 लडाकू विमान मार गिराया गया था। हालांकि सुरक्षा और गोपनीयता के कारण इसे सार्वजनिक नहीं किया गया।

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

5.अमरीका और ईरान ने एक दूसरे के संगठनों को आतंकवाद समर्थक घोषित किया:-

अमरीका ने ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड को विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित किया है। पहली बार अमरीका ने किसी अन्य सरकार के किसी अंग को आतंकवादी संगठन घोषित किया है। उधर, ईरान ने जवाबी कार्रवाई करते हुए अमरीका की केंद्रीय कमान की सभी सेनाओं को आतंकवादका समर्थक बताते हुए आतंकवादी घोषित कर दिया है।

खेल न्यूज़

6.पुरुष हॉकी टीम को ग्राहम रीड के रूप में नया कोच मिला:-

हॉकी इंडिया द्वारा भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) से आवश्यक मंजूरी मिलने के बाद 2020 के अंत तक राष्ट्रीय पुरुष टीम के मुख्य कोच के रूप में ऑस्ट्रेलियाई ग्राहम रीड की नियुक्ति की पुष्टि की गई।रीड का कार्यकाल अगले साल के अंत तक होगा। इंडस्ट्री के मानकों के अनुसार, प्रत्येक अंतरराष्ट्रीय कोच का अनुबंध एक ओलंपिक चक्र के लिए होता है।लेकिन उनके अनुबंध में 2022 तक विस्तार का प्रावधान होगा।सब कुछ टोक्यो ओलंपिक तक भारत के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा।