आईआईटी-रुड़की, एम्स-ऋषिकेश ने कम लागत वाले पोर्टेबल वेंटिलेटर ‘प्राणवायु’ विकसित किए

0
141

1.इंटरनेशनल डे ऑफस्पोर्टफॉरडेवलपमेंटएंडपीस: 06 अप्रैल

इंटरनेशनल डे ऑफ स्पोर्ट फॉर डेवलपमेंट एंड पीस (IDSDP) हर साल 06 अप्रैल को मनाया जाने वाला वार्षिक कार्यक्रम है।दिन सामाजिक परिवर्तन, सामुदायिक विकास और शांति और समझ को बढ़ावा देने के लिए खेल की शक्ति का निरीक्षण करता है।

इस दिन को 23 अगस्त 2013 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा बनाया गया, और 6 अप्रैल 2014 से अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा समर्थित है।

यह तिथि 1896 में, एथेंस (ग्रीस) में, आधुनिक युग के पहले ओलंपिक खेलों के उदघाटन की याद दिलाती है।

2.दक्षिण सूडान ने COVID-19 केअपनेपहलेमामलेकी घोषणा की

दक्षिण सूडान ने COVID-19 के अपने पहले मामले की घोषणा की है, जो इस बीमारी की रिपोर्ट करने वाले अफ्रीका के 54 देशों में से 51 वां है।संयुक्त राष्ट्र की एक कार्यकर्ता जो 28 फरवरी को नीदरलैंड से देश में आई थी, इससे बीमार है।

मरीज, एक 29 वर्षीय महिला, ने पहली बार 2 अप्रैल को बीमारी के लक्षण दिखाए और ठीक हो रही है।

राजधानी: जुबा

मुद्रा: दक्षिण सूडानी पाउंड

अध्यक्ष: सलवा कीर मयार्दित

3.नासा ने 2024  तकचंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहला मानव आधार शिविर  ‘आर्टेमिस’  स्थापित करने की योजना का खुलासा किया

नासा आर्टेमिस कार्यक्रम पर काम कर रहा है जिसका उद्देश्य 2024 तक मनुष्यों को चंद्रमा पर उतारना है।अंतरिक्ष एजेंसी ने एक योजना सामने रखी है जिसमें दिखाया गया है कि अमेरिकी की चंद्र उपस्थिति दिखेगी।

नासा ने 13-पृष्ठ की रिपोर्ट 2 अप्रैल को राष्ट्रीय अंतरिक्ष परिषद को सौंपी।

नासा ने 2024 तक चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहला मानव बेस कैंप आर्टेमिस स्थापित करने की योजना का खुलासा किया।

नासा की योजना फॉर सस्टेनेबल लूनर एक्सप्लोरेशन एंड डेवलपमेंट शीर्षक रिपोर्ट में इस बात का सारांश दिया गया है कि अंतरिक्ष एजेंसी कैसे 2024 मून लैंडिंग मिशन को पूरा करेगी।

प्रारंभिक योजना चंद्रमा और ब्रह्मांड के बारे में अधिक जानने के लिए एक से दो महीने तक रहने की है।

4.एफसीआई ने एकहीदिनमेंअनाजकेपरिवहनमेंनया रिकॉर्ड बनाया

फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (FCI) ने दो दिनों तक लगातार एक लाख 93 हजार मीट्रिक टन खाद्य अनाज ले जाने वाली 70 रेक को आगे बढ़ाते हुए एक नया रिकॉर्ड बनाया है।एफसीआई यह सुनिश्चित कर रहा है कि देश भर में तालाबंदी के दौरान देश के हर हिस्से में पर्याप्त खाद्यान्न स्टॉक उपलब्ध कराया जाए।

पिछले महीने की 25 तारीख को लॉकडाउन शुरू होने के बाद से 12 दिनों के दौरान, एफसीआई ने प्रतिदिन लगभग 80 हजार टन के प्री-लॉकडाउन के मुकाबले एक लाख 41 हजार टन खाद्यान्न की औसत आवाजाही की है।

पंजाब में हरियाणा, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ के बाद कुल अनाज का लगभग 46 प्रतिशत हिस्सा पहुँचाया गया है।

फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया का मुख्यालय: नई दिल्ली

स्थापित: 1965

अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक: डी। वी। प्रसाद

5.महावीर जयंती, 24 वेऔरअंतिमजैनतीर्थंकरभगवानमहावीरकीजयंतीदेशभरमेंमनाई गई

जैन समुदाय के जैन आध्यात्मिक गुरु महावीर स्वामी की जयंती मनाने के लिए महावीर जयंती मनाते हैं, जो जैन धर्म के 24 वें तीर्थंकर थे।महावीर जयंती 2020 में उनकी 2,618 वीं जयंती है।

इस साल शुभ अवसर को कोरोनोवायरस प्रकोप के कारण वैश्विक स्वास्थ्य संकट के बीच मनाया गया।जैन धर्म के पहले तीर्थंकर: ऋषभनाथ; प्रतीक: बुल

जैन धर्म के अंतिम तीर्थंकर: महावीर; प्रतीक: शेर

6.IAS, IPS अधिकारियों  केसंघों ने कोरोना वायरस सेलड़ने के लिए एक पहल के रूप में  ‘Caruna’  का गठन किया

भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) सहित केंद्रीय सिविल सेवा के अधिकारियों का प्रतिनिधित्व करने वाले संघों ने कोरोनोवायरस से लड़ने में सरकार के प्रयासों का समर्थन करने और पूरक करने के लिए ‘Caruna’ नामक एक पहल की है।संक्षिप्त ‘Caruna’ का मतलबCivil Services Associations Reach to Support in Natural Disasters है और यह एक सहयोगी मंच का प्रतिनिधित्व करता है।

इस पहल में सिविल सेवक, उद्योग के नेता, गैर सरकारी संगठन के पेशेवर और अन्य लोगों के बीच आईटी पेशेवरों ने अपने समय और क्षमताओं का योगदान करने के लिए एक साथ आए हैं।

7.आईआईटी-रुड़की, एम्स-ऋषिकेश ने कम लागत वाले पोर्टेबल वेंटिलेटर  ‘प्राणवायु’  विकसित  किए

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), ऋषिकेश के सहयोग से इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) -रुड़की ने कम लागत वाला वेंटिलेटर विकसित किया है।प्रारंभिक बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए 450 उद्योग प्रतिनिधियों से पहले एक प्रस्तुति दी गई थी।

वेंटिलेटर, प्राण वायु, की लागत प्रति यूनिट ‘25,000’ रुपये होगी, जो बाजार में उपलब्ध उत्पादों की तुलना में बहुत कम है।

बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) द्वारा आयोजित एक वेबिनार में प्राण वायु को 450 से अधिक उद्योग प्रतिनिधियों को प्रस्तुत किया गया।

8.कोबे ब्रायंट कोआठअन्यकेसाथबास्केटबॉलहॉलऑफफ़ेमकेलिए चुना गया

कोबे ब्रायंट को मरणोपरांत नाइस्मिथ मेमोरियल बास्केटबॉल हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जाएगा।पांच बार के एनबीए चैंपियन की, 41 साल की उम्र में, उनकी 13 वर्षीय बेटी जियाना और सात अन्य लोगों के साथ एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी।

वह 2008 में एनबीए मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर थे, फाइनल में दो बार मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर थे और उन्होंने 18 ऑल-स्टार सलेक्शन जीते थे।

वह संयुक्त राज्य अमेरिका की टीम में थे जिसने 2008 और 2012 में ओलंपिक स्वर्ण जीता था।

टिम डंकन, सैन एंटोनियो स्पर्स के साथ पांच बार एनबीए चैंपियन, और केविन गार्नेट, जिन्होंने 2008 में बोस्टन सेल्टिक्स को चैंपियनशिप जीतने में मदद की थी, उन्हें भी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया।

बास्केटबॉल का आविष्कार करने वाले कनाडाई चिकित्सक डॉ। जेम्स नाइस्मिथ के नाम पर हॉल ऑफ फेम का नाम रखा गया है।

9.2021 बर्मिंघम, अलबामामेंविश्वखेल 2022 तक स्थगित

2021 के विश्व खेलों को टोक्यो ओलंपिक के साथ टकराव से बचने के लिए एक साल पीछे हटा दिया दिया गया है जो कोरोनोवायरस महामारी के कारण पुनर्निर्धारित किए गए थे।विश्व खेल, जो हर चार साल में आयोजित किए जाते हैं और 32 खेलों में शामिल होते हैं जो ओलंपिक कार्यक्रम का हिस्सा नहीं होते हैं, अगले साल 15 से 25 जुलाई तक बर्मिंघम, अलबामा में होने वाले थे, लेकिन अब इसे 7-17 जुलाई 2022 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम 100 से अधिक देशों के 3,600 एथलीटों की मेजबानी करने के लिए निर्धारित किया गया था, जिसमें विभिन्न प्रकार के खेल जैसे मार्शल आर्ट, बॉलिंग, स्क्वैश, बिलियर्ड्स और यहां तक ​​कि व्हीलचेयर रग्बी शामिल थे।

10.तीन बार केग्रैमीअवार्डविजेताबिलविथर्स का निधन

अमेरिकी गायक और गीतकार बिल विदर, जिनके 1970 के दशक के गीतों ने दशकों में असीम प्रेरणा प्रदान की है, का 81 वर्ष की आयु में निधन हो गया।विथर्स ने “लीन ऑन मी” और “एनीट नो सनशाइन” जैसे गीतों के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रशंसा अर्जित की, दोनों रोलिंग स्टोन की अब तक की 500 महानतम गीतों की सूची में शामिल हैं।

तीन बार ग्रैमी पुरस्कार विजेता कलाकार ने एक सक्रिय संगीत कैरियर का आनंद लिया जो 1970 से 1985 तक चला