वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स जारी, भारत 180 देशों में से 159वें स्थान पर

0
24

1 वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स जारी, भारत 180 देशों में से 159वें स्थान पर

एक अंतरराष्ट्रीय गैर-लाभकारी संगठन, रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स द्वारा जारी नवीनतम वार्षिक विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक में भारत 180 देशों में 159वें स्थान पर है। इससे पहले 2023 की सूची में भारत 161वें स्थान पर था। इस बीच, पाकिस्तान भारत से सात पायदान ऊपर 152वें स्थान पर है। 2023 में यह 150वें स्थान पर था। नॉर्वे रैंकिंग में शीर्ष पर है, जबकि डेनमार्क विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक में दूसरे स्थान पर है। सूची में स्वीडन तीसरे स्थान पर है।

2 उत्तराखंड में ‘नक्षत्र सभा’: खगोल-पर्यटन का नया अनुभव

उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड ने नक्षत्र सभा शुरू करने के लिए एक एस्ट्रो-टूरिज्म कंपनी स्टारस्केप्स के साथ मिलकर काम किया है, जो एक व्यापक खगोल-पर्यटन अनुभव प्रदान करने के उद्देश्य से एक अग्रणी पहल है। यह पहल स्टारगेज़िंग से परे है, जिसका उद्देश्य प्रतिभागियों को विभिन्न गतिविधियों जैसे कि विशेष सौर अवलोकन, एस्ट्रोफोटोग्राफी प्रतियोगिता और सितारों के नीचे शिविर लगाना है। यह सहयोग एक आकर्षक मंच बनाने का प्रयास करता है जो उत्तराखंड की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेते हुए खगोल विज्ञान के प्रति उत्साही, साहसी और यात्रियों को ब्रह्मांड के चमत्कारों पर आश्चर्यचकित करने के लिए एक साथ लाता है।

3 गाजा में फिलिस्तीनी पत्रकारों को मिला UNESCO गिलर्मो कैनो पुरस्कार 2024

एकजुटता और मान्यता के संकेत में, गाजा में संकट को कवर करने वाले फिलिस्तीनी पत्रकारों को 2024 यूनेस्को/गिलर्मो कैनो वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम पुरस्कार के विजेताओं का नाम दिया गया है। यह घोषणा मीडिया पेशेवरों की एक अंतर्राष्ट्रीय जूरी की सिफारिश से हुई है, जिसमें चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के बीच इन पत्रकारों के साहस और प्रतिबद्धता पर जोर दिया गया है। अंतर्राष्ट्रीय जूरी के अध्यक्ष मौरिसियो वीबेल ने इन पत्रकारों पर उनके साहस और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के प्रति समर्पण के लिए भारी कर्ज पर प्रकाश डाला। 1997 में स्थापित, यूनेस्को/गिलर्मो कैनो वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम पुरस्कार उन व्यक्तियों को मान्यता देता है जिन्होंने प्रेस स्वतंत्रता की रक्षा और प्रचार में असाधारण योगदान दिया है, खासकर खतरे का सामना करते हुए। कोलंबियाई पत्रकार गिलर्मो कैनो इस्ज़ा के नाम पर, पुरस्कार उनकी विरासत का सम्मान करता है और प्रेस स्वतंत्रता के लिए प्रतिबद्ध विभिन्न नींव और संगठनों द्वारा वित्त पोषित है।

4 भारत ने बनाया पहला स्वदेशी UAV बॉम्बर FWD-200B

फ्लाइंग वेज डिफेंस एंड एयरोस्पेस ने FWD-200B का अनावरण किया, भारत का पहला स्वदेशी बॉम्बर ड्रोन का अनावरण किया गया, जो ‘मेक इन इंडिया‘ के लिए एक बड़ी छलांग है। बेंगलुरु (कर्नाटक) स्थित फ्लाइंग वेज डिफेंस एंड एयरोस्पेस टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड ने अपना मानव रहित लड़ाकू हवाई वाहन लॉन्च किया। यूसीएवी) – फ्लाइंग वेज डिफेंस 200बी (एफडब्ल्यूडी-200बी), भारत का पहला स्वदेशी सैन्य ग्रेड बमवर्षक ड्रोन। यह ड्रोन राष्ट्रीय रक्षा क्षमताओं को मजबूत करता है, आयात निर्भरता को कम करता है और मेक इन इंडिया पहल का समर्थन करता है।

5 इफको को नैनो जिंक लिक्विड, नैनो कॉपर लिक्विड उर्वरकों के लिए एफसीओ की मंजूरी मिली

भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड (इफको) को अपने इफको नैनो जिंक (तरल) और इफको नैनो कॉपर (तरल) उर्वरकों को लॉन्च करने के लिए एफसीओ (उर्वरक नियंत्रण आदेश) की मंजूरी मिल गई है जो कृषि फसलों में जस्ता और तांबे की कमी को कम करेगी और उत्पादकता को बढ़ावा देगी। इफको नैनो जिंक (लिक्विड) और इफको नैनो कॉपर (लिक्विड) को भारत सरकार द्वारा 3 वर्षों के लिए अधिसूचित किया गया है। जिंक और तांबा पौधों में एंजाइम के कामकाज के लिए महत्वपूर्ण सूक्ष्म पोषक तत्व हैं। जिंक पौधों की वृद्धि और विकास में मदद करता है और तांबा क्लोरोफिल और बीज उत्पादन में मदद करता है। इससे फसलों में जिंक और तांबे की कमी को दूर करने, फसल की उपज और गुणवत्ता बढ़ाने और कुपोषण की समस्या का समाधान करने में मदद मिलेगी।

6 संजय कुमार मिश्रा जीएसटी अपीलीय न्यायाधिकरण के प्रमुख

केंद्र सरकार द्वारा सेवानिवृत्त न्यायाधीश संजय कुमार मिश्रा को वस्तु एवं सेवा कर अपीलीय न्यायाधिकरण (GSTAT) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। इस कदम का उद्देश्य व्यवसायों से संबंधित विवादों के समाधान को कुशलतापूर्वक सुव्यवस्थित करना है। खोज-सह-चयन समिति की सिफारिश के आधार पर कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा की गई नियुक्ति, चार साल के कार्यकाल के लिए प्रति माह 2.50 लाख रुपये के वेतन के साथ आती है।

7 आरईसी को गुजरात स्थित गिफ्ट सिटी में अपनी सहायक कंपनी स्थापित करने के लिए आरबीआई की मंजूरी मिली

विद्युत मंत्रालय के अधीन महारत्न केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम (सीपीएसयू) और अग्रणी एनबीएफसी– आरईसी लिमिटेड को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से गुजरात के गांधीनगर स्थित अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी)- गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक सिटी (“गिफ्ट”) सिटी में पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी स्थापित करने के लिए ‘अनापत्ति प्रमाणपत्र’ (दिनांक 3 मई, 2024) प्राप्त हुआ है। भारत में वित्तीय सेवाओं के उभरते केंद्र-गिफ्ट में परिचालन का विस्तार करने का निर्णय उस समय लिया गया, जब आरईसी अपने पोर्टफोलियो में विविधता ला रही है और विकास के नए क्षेत्रों की तलाश कर रही है। यह प्रस्तावित सहायक कंपनी गिफ्ट के अधीन एक वित्तीय कंपनी के रूप में ऋण, निवेश और अन्य वित्तीय सेवाओं सहित कई वित्तीय गतिविधियों में शामिल होगी।

8 OECD ने 2024-25 के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि का अनुमान बढ़ाकर 6.6% किया

आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) ने 2 मई 2024 को जारी अपनी नवीनतम रिपोर्ट, “इकोनॉमिक आउटलुक” में, 2024-25 के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए आर्थिक विकास दर का अनुमान बढ़ाकर 6.6% कर दिया है। अपनी पिछली रिपोर्ट में उसने 2024-25 में भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर 6.2 फीसदी रहने का अनुमान लगाया था।इसने 2025-26 के लिए भी 6.6% की विकास दर का भी अनुमान लगाया है। ओईसीडी नवीनतम अंतरराष्ट्रीय संस्था है जिसने भारत की अर्थव्यवस्था के लिए विकास दर की संभावना बढ़ा दी है। हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने 2024-25 में भारतीय अर्थव्यवस्था की अपेक्षित विकास दर को बढ़ाकर 6.8% कर दिया है। ओईसीडी को उम्मीद है कि विश्व अर्थव्यवस्था 2024 में 3.1 प्रतिशत और 2025 में 3.2 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी।

9 फ़िनटेक स्टार्टअप Fi को मिला NBFC लाइसेंस: नए दौर में कर्ज देने का विस्तार

पीक XV और टेमासेक जैसे निवेशकों द्वारा समर्थित एक नियोबैंकिंग स्टार्टअप Fi ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से एक गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी (NBFC) लाइसेंस प्राप्त किया है, जिससे वह अपनी पुस्तकों से ऋण प्रदान कर सके। यह विकास हाल के वर्षों में फिनटेक स्टार्टअप्स के बीच देखे गए ट्रेंड के साथ संरेखित होता है, जहां एनबीएफसी लाइसेंस प्राप्त करने से प्रत्यक्ष ऋण और परिसंपत्ति आधार स्थापना की सुविधा मिलती है।

10 HDFC लाइफ ने पेश किया “नो झंझट लाइफ इंश्योरेंस फटाफट” अभियान

HDFC लाइफ ने “नो झंझट लाइफ इंश्योरेंस फटाफट” अभियान शुरू किया, जिसका उद्देश्य अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से जीवन बीमा खरीद को सरल और तेज करना है। अभियान भारत की कम बीमा पैठ और विशाल सुरक्षा अंतर को संबोधित करने के महत्व को रेखांकित करता है।

11 American Express गुरुग्राम में 10 लाख वर्ग फुट क्षेत्र में खोलेगी अत्याधुनिक कार्यालय परिसर

अमेरिकन एक्सप्रेस गुरुग्राम में लगभग दस लाख वर्ग फुट में फैले अपने विशाल नए परिसर का उद्घाटन करने के लिए तैयार है, जो एक जीवंत कार्य वातावरण को बढ़ावा देने के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। यह कदम दुनिया भर में ग्राहकों के लिए नवाचार और मूल्य बढ़ाने के लिए वैश्विक विशेषज्ञता और स्थानीय प्रतिभा का लाभ उठाने की दिशा में एक रणनीतिक कदम का प्रतीक है।

12 शशि भूषण सिंह की राष्ट्रीय जूट बोर्ड के सचिव के रूप में नियुक्ति

भारतीय रेलवे यातायात सेवा (IRTS) के 2010 बैच के अधिकारी शशि भूषण सिंह को कपड़ा मंत्रालय के तहत कोलकाता में राष्ट्रीय जूट बोर्ड के सचिव (डायरेक्टर स्तर पर) नियुक्त किया गया है। यह नियुक्ति केंद्रीय सरकार द्वारा स्वीकृत है और पांच साल की अवधि या अगले आदेश तक प्रभावी रहेगी।

13 फशिप लॉजिस्टिक्स ने लास्ट-मील ई-कॉमर्स डिलीवरी सेवाओं के लिए इंडिया पोस्ट के साथ साझेदारी की

एफशिप लॉजिस्टिक्स ने लास्ट-मील ई-कॉमर्स डिलीवरी सेवाओं के लिए इंडिया पोस्ट के साथ साझेदारी की है। एफशिप लॉजिस्टिक्स, एक तकनीक-संचालित लॉजिस्टिक्स प्लेटफॉर्म, ने ई-कॉमर्स उत्पादों के लिए अंतिम-मील डिलीवरी सेवाओं को बढ़ाने के लिए इंडिया पोस्ट के साथ साझेदारी की है, जिससे डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर (डी2सी) स्टार्टअप, छोटे और मध्यम व्यवसायों (एसएमबी) और माइक्रो को लाभ होगा। पूरे भारत में लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई)। इस साझेदारी का उद्देश्य विशेष रूप से कम विकसित लॉजिस्टिक्स बुनियादी ढांचे वाले ग्रामीण क्षेत्रों में किफायती डिलीवरी करना है। एफशिप बढ़ती लॉजिस्टिक्स मांग का भी समाधान करेगी।

14 जर्मन कंपनी HyImpulse ने अंतरिक्ष में एक परीक्षण उड़ान पर कैंडल वैक्स-संचालित रॉकेट लॉन्च किया

जर्मन कंपनी HyImpulse ने अंतरिक्ष में परीक्षण उड़ान के लिए कैंडल वैक्स-चालित रॉकेट लॉन्च किया। 3 मई 2024 को, जर्मन निजी अंतरिक्ष कंपनी HyImpulse ने कैंडल वैक्स-चालित रॉकेट “SR75” का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के कूनिब्बा में एक लॉन्च साइट। यह पहली बार है कि कोई रॉकेट वाणिज्यिक उपग्रहों को अंतरिक्ष में परीक्षण उपकक्षीय उड़ान पर ले जा रहा है।

15 जापान ने फाइनल में उज्बेकिस्तान को हराकर 2024 पुरुष एएफसी अंडर-23 खिताब जीता

जापान ने फाइनल में उज्बेकिस्तान को हराकर दूसरी बार पुरुष एएफसी अंडर-23 एशियाई कप जीता लिया है। जापान ने इससे पहले 2016 में इस टूर्नामेंट का खिताब जीता था। कतर की राजधानी दोहा में स्तिथ जसीम बिन हमद स्टेडियम में खेले गए फाइनल मैच में जापान ने एक गोल से जीत हासिल की और 2024 पेरिस ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के लिए भी क्वालीफाई कर लिया। एएफ़सी यू -23 का छठा संस्करण 15 अप्रैल से 3 मई 2024 तक कतर में आयोजित किया गया था।