आठवीं तक फेल न करने की नीति खत्म करने की तैयारी, नो-डिटेंशन नीति खत्म

0
191

CURRENT GK

1.ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के आयोजक:-पेरिस एवं लॉस एन्जिल्स :-

ओलंपिक आयोजकों के साथ एक समझौते के बाद पेरिस को 2024 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों की तथा लॉस एंजिल्स को 2028 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक की मेजबानी सौंपी गई है।

लॉस एंजिल्स ओलंपिक एवं पैरालंपिक नीलामी समिति अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की एक सहयोगी संस्था है ।

आईओसी अध्यक्ष- थॉमस बाक

 

2.एयरटेल पेमेंट बैंक ने मिलाया हिंदुस्तान पेट्रोलियम से हाथ, पेट्रोल पंप पर मिलेंगी बैंकिंग सेवाएं :-

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने बताया कि उसने हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के साथ रणनीतिक समझौता किया है।

इस करार के तहत एचपीसीएल के देशभर में सभी 14,000 पेट्रोल पंप जल्द ही एयरटेल पेमेंट्स बैंक के लिए एक बैंकिंग प्वाोइंट के रूप में काम करेंगे जहां ग्राहकों को नए खाते खोलना के साथ-साथ कैश विदड्रॉल जैसी बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।

 

3.प्रसिद्ध ध्रुपद गायक उस्ताद दागर का निधन :-

हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत की प्रतिष्ठित ध्रुपद परंपरा और सम्मानित दागर परिवार के सदस्य और संरक्षक उस्ताद हुसैन सैयदुद्दीन दागर का निधन हो गया।

तीसरी सदी ई. पू. के नाट्यशास्त्र में वर्णित ध्रुपद – ध्रुव (अचल) और पद (कविता) जैसे संस्कृत शब्दों का मेल है।

 

4.आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में जडेजा ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया :-

आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग के अनुसार, रवींद्र जडेजा गेंदबाजों की सूची में शीर्ष स्थान पर रहे जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बल्लेबाजी सूची में पांचवा स्थान प्राप्त किया ।

बल्लेबाजी सूची में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ सबसे ऊपर हैं, इंग्लैंड के जो रूट और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन ने क्रमशः दूसरा एवं तीसरा स्थान प्राप्त किया।

गेंदबाजों की सूची में, रविचंद्रन अश्विन ने श्रीलंका के कप्तान रंगाना हेराथ को स्थानांतरित कर के दूसरा स्थान प्राप्त किया। हेराथ रैंकिंग में तीसरे स्थान पर है।

ऑल राउंडर की सूची में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन अभी भी शीर्ष पर है, जडेजा और अश्विन ने क्रमशः दूसरा एवं तीसरा स्थान प्राप्त किया।

 

5.कैबिनेट ने ब्रिक्स कृषि शोध प्लेटफॉर्म की स्थापना के लिए भारत और ब्रिक्स के अन्य सदस्य देशों के बीच एमओयू को मंजूरी दी :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने ब्रिक्स कृषि शोध प्लेटफॉर्म (ब्रिक्स-एआरपी) की स्थापना के लिए भारत और ब्रिक्स के अन्य सदस्य देशों के बीच हस्ताक्षरित सहमति पत्र (एमओयू) को अपनी पूर्वव्यापी मंजूरी दे दी है।

 

6.केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने तिरूवनंतपुरम-कन्याकुमारी के बीच रेल लाइन के विद्ययुतीकरण सहित दोहरीकरण परियोजना के निर्माण को मंजूरी दी :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों पर केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने तमिलनाडु में तिरूवनंतपुरम एवं केरल में कन्याकुमारी के बीच रेल लाइन के विद्ययुतीकरण सहित दोहरीकरण परियोजना के निर्माण को मंजूरी दे दी है।

रेल लाइन की कुल लम्बाई 86.56 किलोमीटर होगी। परियोजना की अनुमानित लागत 1431.90 करोड़ होगी तथा पूर्णता लागत वार्षिक पांच प्रतिशत वृद्धि के साथ 1552.94 करोड़ होगी।

 

7.प्रतिष्ठित ‘वुमन ऑफ़ इंडिया फेस्टिवल’ के लिए लोगो डिजाइन करने की प्रतियोगिता :-

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने अक्टूबर, 2017 में दिल्ली हाट में आयोजित होने वाले प्रतिष्ठित ‘वुमन ऑफ़ इंडिया फेस्टिवल’ के लिए लोगो डिजाइन करने की प्रतियोगिता शुरू की है। यह उन डिजायनरों के लिए एक सुनहरा मौका है जो राष्ट्रीय फलक पर अपनी सृजनात्मकता को सफल होते देखना चाहते हैं।

‘वुमन ऑफ़ इंडिया फेस्टिवल’ में महिलाओं द्वारा तैयार किए गए या उपजाये गए ऑर्गेनिक उत्पादों का सबसे बड़ा संग्रह प्रस्तुत किया जाएगा।

फेस्टिवल का आयोजन महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण पहल के तहत महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित और प्रायोजित किया जाएगा। इस फेस्टिवल में लाखों की संख्या में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय आगंतुकों और खरीदारों के पहुंचने की उम्मीद है।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय चाहता है कि इस अहम प्रतियोगिता के लिए खास पहचान वाला लोगो डिजाइन करने में नागरिकों का स्वैच्छिक योगदान हो। इस प्रतियोगिता का विवरण मंत्रालय के फेसबुक और ट्विटर अकाउंट पर उपलब्ध है। इसके लिए आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 21 अगस्त, 2017 है।

 

8.ब्रिक्स देशों के व्यापार मंत्रियों की सातवीं बैठक – संघाई :-

ब्रिक्स देशों के व्यापार मंत्रियों की सातवीं बैठक संघाई में 1-2 अगस्त को हुई। बैठक में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण के नेतृत्व में 6 सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल शामिल हुआ।

ब्रिक्स देशों के व्यापार मंत्रियों ने 2 अगस्त पूर्वाह्न चीन के उप-प्रधान मंत्री वांग यंग से औपचारिक मुलाकात की। बैठक से हटकर 1 अगस्त पूर्वाह्न चीन के वाणिज्य मंत्री और भारत के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री के बीच द्वीपक्षीय बैठक हुई।

 

9.रेपो रेट सात साल के निम्नतम पर :-

मौद्रिक नीति की समीक्षा के लिए गठित छह सदस्यीय समिति (एमपीसी) की सिफारिश पर आरबीआइ गवर्नर उर्जित पटेल ने रेपो रेट को 0.25 फीसद घटाकर छह फीसद करने की घोषणा की। यह वर्ष 2010 के बाद यानी करीब सात साल की सबसे कम रेपो दर दर है। अक्टूबर, 2016 के बाद यह पहला मौका है, जब इसमें कमी की गई है।

यही नहीं, भारत पहला एशियाई देश है, जहां इस साल ब्याज दर में कटौती का एलान किया है। ताजा कमी के साथ रिवर्स रेपो रेट घटकर 5.75 फीसद पर आ गई है। रेपो रेट वह नीतिगत दर है जो आरबीआइ कम अवधि के लिए फंड उधार लेने पर बैंकों से लेता है।

रिवर्स रेपो रेट बैंकों को मिलने वाली वह दर है, जो वे अपने फंड अल्पकाल के लिए आरबीआइ के पास जमा कराने परप्राप्त करते हैं।

 

10.आठवीं तक फेल न करने की नीति खत्म करने की तैयारी, नो-डिटेंशन नीति खत्म :-

सरकार नो डिटेंशन नीति को खत्म करने के लिए ‘बच्चों के लिए मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा संशोधन विधेयक’ लाएगी। इसमें पांचवीं और आठवीं कक्षा में फेल होने का प्रावधान फिर से जोड़ा जाएगा। हालांकि, असफल छात्रों को दूसरा मौका दिया जाएगा।

उसमें भी फेल होने पर छात्रों को पांचवीं या आठवीं कक्षा में ही फिर से पढ़ाई करनी होगी। इसे जल्द ही संसद में पेश किया जाएगा।

1 अप्रैल, 2010 को अमल में आए शिक्षा का अधिकार कानून (आरटीई) के तहत आठवीं कक्षा तक छात्रों को फेल-पास के झंझट से मुक्ति दे दी गई थी। यह आरटीई का महत्वपूर्ण प्रावधान था।