इसरो ने श्रीहरिकोटा से PSLV-C56 रॉकेट से सिंगापुर के 7 उपग्रहों को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया

0
68

1 भारतीय-अमरीकी नीति विशेषज्ञ निशा बिस्‍वाल अमरीकी अंतर्राष्‍ट्रीय विकास वित्‍त निगम की उप-मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी बनी

भारतीय-अमरीकी नीति विशेषज्ञ निशा बिस्‍वाल अमरीकी अंतर्राष्‍ट्रीय विकास वित्‍त निगम- (यू.एस.आई.डी.एफ.सी) की उप-मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी बन गई हैं। अमरीकी सीनेट ने सुश्री बिस्‍वाल की नियुक्ति की पुष्टि की। वाइट हाउस की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने इस वर्ष मार्च की शुरूआत में अमरीका के अंतर्राष्ट्रीय विकास वित्‍त निगम की उप-मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी पद के लिए सुश्री निशा देसाई बिस्‍वाल को नामित करने की घोषणा की थी। सुश्री बिस्‍वाल ने अमरीकी विदेश नीति और अंतर्राष्‍ट्रीय विकास कार्यक्रम, अमरीकी कांग्रेस और निजी क्षेत्र में कार्य किया है और उनके पास तीस से अधिक वर्षों का अनुभव है। सुश्री बिस्‍वाल फिलहाल यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स में वरिष्‍ठ उपाध्‍यक्ष पद पर कार्य कर रही हैं और अंतरराष्ट्रीय रणनीति और वैश्विक पहल से जुड़ी अमरीका-भारत व्‍यापार परिषद और अमरीका-बांग्‍लादेश व्‍यापार परिषद से जुड़े मामले देखती हैं।

2 भारतीय मूल के अमरीकी हिर्षवर्धन सिंह 2024 के अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ के लिए रिपब्लिकन पार्टी में नामांकन के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाले तीसरे भारतीय-अमेरिकी बने

भारतीय मूल के अमरीकी इंजीनियर हर्षवर्धन सिंह अमरीका में अगले वर्ष होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी के तीसरे दावेदार बन गये हैं। साउथ कैरोलिना प्रांत की पूर्व गवर्नर निक्‍की हेली और उद्योगपति विवेक रामास्वामी पहले ही इस पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी की ओर से नामित किये जाने की इच्‍छा व्‍यक्‍त कर चुके हैं। श्री सिंह ने बृहस्पतिवार को ट्विटर पर कहा कि वें जीवन-पर्यन्‍त रिपब्लिकन पार्टी के समर्थक रहे हैं और उन्‍होंने न्‍यूजर्सी में रिपब्लिकन पार्टी के फिर से खडा करने में 2017 से महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है। श्री सिंह रक्षा और विमानन उद्योग के कार्यकारी अधिकारी है। वें वर्ष 2020 में अमरीकी संसद का चुनाव हार गये थे। यह चौथा मौका है जब वे संसदीय चुनाव के लिए दावेदारी कर रहे हैं। अमरीका में हाल के सर्वेक्षण के अनुसार, ट्रम्‍प को 59 प्रतिशत मतदाताओं का समर्थन हासिल है।

3 रियो ग्रांडे नदी में फ्लोटिंग बैरियर्स की स्थापना को लेकर टेक्सास के गवर्नर पर मुकदमा दर्ज

हालिया कानूनी घटनाक्रम में, अमेरिकी न्याय विभाग ने रियो ग्रांडे नदी में फ्लोटिंग बैरियर्स की स्थापना को लेकर टेक्सास राज्य और उसके गवर्नर ग्रेग एबॉट के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की है। 3,051 किलोमीटर तक फैली रियो ग्रांडे नदी अमेरिका और मैक्सिको, मुख्य रूप से टेक्सास में, के बीच एक प्राकृतिक सीमा के रूप में कार्य करती है। अमेरिका में नदी पार करने का प्रयास करने वाले प्रवासियों की एक महत्वपूर्ण आमद के जवाब में, टेक्सास के अधिकारियों ने एक विवादास्पद पहल शुरू की – अवैध क्रॉसिंग को रोकने के लिए फ्लोटिंग बैरियर स्थापित करना। अमेरिकी न्याय विभाग का तर्क है कि टेक्सास ने उचित प्राधिकरण के बिना रियो ग्रांडे नदी में संरचनाओं का निर्माण करके संघीय कानून का उल्लंघन किया है, जिसके कारण अमेरिकी जल में बाधा उत्पन्न हुई है। इस कथित उल्लंघन के जवाब में, न्याय विभाग ने राज्य के खिलाफ मुकदमा दायर किया, जिसमें टेक्सास के खर्च पर बाधाओं को हटाने की मांग की गई।

4 इसरो ने श्रीहरिकोटा से PSLV-C56 रॉकेट से सिंगापुर के 7 उपग्रहों को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन – इसरो के अध्‍यक्ष एस. सोमनाथ ने सिंगापुर के सात उपग्रहों के प्रक्षेपण के प्रयोजन से भारत के ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान – पीएसएलवी पर विश्‍वास करने के लिए सभी उपग्रह निर्माता संस्‍थानों को बधाई दी है। इसरो ने सिंगापुर के डीएस-एसएआर उपग्रह सहित सात उपग्रहों का आंध्र प्रदेश में श्रीहरिकोटा से सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। यह प्रक्षेपण ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान – पीएसएलवी सी56 से कोर अलोन मोड में किया गया। डीएस-एसएआर उपग्रह सिंगापुर के न्‍यू स्‍पेस इंडिया लिमिटेड का वाणिज्यिक मिशन है। इस उपग्रह में इस्राइल के सिंथेटिक अपर्चर रडार पेलोड का उपयोग किया गया है। इससे खराब मौसम और रात में भी उच्‍च गुणवत्ता वाली तस्‍वीरें प्राप्‍त की जा सकती हैं। प्रक्षेपित किये गये छह अन्‍य उपग्रह भी सिंगापुर के हैं। यह पीएसएलवी की कोर अलोन मोड में 17वीं उड़ान है।

5 मध्य प्रदेश : लाड़ली बहना योजना

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना चलाई जा रही है। इस योजना में हर महीने सरकार 1000 रुपये देती है। यह राशि सीधे बैंक अकाउंट में भेजा जाता है। ये राशि हर महीने की 10 तारीख बैंक अकाउंट में भेजा जाता है। इस योजना में आवेदन देने का पहला चरण 29 मार्च तक था। अब योजना के दूसरे चरण के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 जुलाई से शुरू हो गई है।

6 पीएम-डिवाइन योजना

हाल ही में केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय ने पूर्वोत्तर क्षेत्र हेतु प्रधानमंत्री विकास पहल (Prime Minister’s Development Initiative for North Eastern Region- PM-DevINE) को अपडेट किया है। केंद्रीय क्षेत्र की योजना के रूप में पीएम-डिवाइन योजना को केंद्रीय बजट 2022-23 के हिस्से के रूप में पेश किया गया था। मंत्रिमंडल ने 12 अक्तूबर, 2022 को पीएम-डिवाइन योजना को मंज़ूरी दी। इसका 100% वित्तपोषण केंद्र सरकार द्वारा किया गया है, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि संसाधन सीधे विकास पहल के लिये आवंटित किये जाएँ। इस योजना को उत्तर-पूर्व क्षेत्र विकास मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा। इस योजना को केंद्रीय बजट 2022-23 में 1500 करोड़ रुपए का प्रारंभिक आवंटन प्राप्त हुआ। वर्ष 2022-23 से वर्ष 2025-26 तक की 4 वर्ष की अवधि, जो 15वें वित्त आयोग की अवधि के शेष वर्षों के साथ संरेखित है, में इस योजना का कुल परिव्यय 6,600 करोड़ रुपए है। वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान स्वीकृत परियोजनाओं की एक राज्य-वार एवं परियोजना-वार सूची तैयार की गई है जिसमें प्रत्येक परियोजना को संबंधित राज्यों की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिये तैयार किया गया है।

7 रतन टाटा को मिलेगा महाराष्ट्र का पहला ‘उद्योग रत्न’ पुरस्कार

राज्य के उद्योग मंत्री उदय सामंत ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार ने दिग्गज उद्योगपति और टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा को पहला ‘उद्योग रत्न‘ पुरस्कार देने का फैसला किया है। सामंत ने गुरुवार को राज्य विधान परिषद में घोषणा की कि युवा उद्यमी, महिला उद्यमी और मराठी उद्यमी को भी पुरस्कार दिए जाएंगे।

8 लावारिस जमा के निपटान के लिए बैंकों को जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता (डीईए) फंड से ₹5,729 करोड़ मिले

बैंकिंग क्षेत्र में लावारिस जमा एक निरंतर चिंता का विषय रही है, जिससे नियामक निकायों को उपभोक्ता हितों की रक्षा के लिए सक्रिय कदम उठाने के लिए प्रेरित किया गया है। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने इस मुद्दे के समाधान के लिए 2014 में जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता (DEA) फंड योजना की स्थापना की। पिछले पांच वर्षों में, दावा न की गई जमा राशि की वापसी के लिए DEA फंड से बैंकों को महत्वपूर्ण धनराशि हस्तांतरित की गई है, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि सही दावेदारों को उनका बकाया प्राप्त हो।

9 रूस ने लिंग परिवर्तन और ट्रांसजेंडर विवाह पर प्रतिबंध लगाया

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एलजीबीटीक्यू समुदाय को एक बड़ा झटका देते हुए एक कानून पर हस्ताक्षर किए हैं। जिसमें लोगों को चिकित्सकीय रूप से अपना लिंग बदलने के लिए लिंग पुनर्मूल्यांकन सर्जरी कराने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, रूस में संसद के दोनों सदनों में सर्वसम्मति से इस अधिनियम को पारित किया गया, जिसमें किसी व्यक्ति के लिंग को बदलने के उद्देश्य से किए जाने वाले चिकित्सीय हस्तक्षेप पर प्रतिबंध लगाया गया है और आधिकारिक दस्तावेजों में लिंग बदलने पर रोक लगाई गई है।

10 भारत में बाघों की संख्‍या छह दशमलव एक प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि के साथ 3 हजार 9 सौ 25 होने का अनुमान

भारत में बाघों की आबादी छह दशमलव एक प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि दर के साथ 3 हजार 925 होने का अनुमान है। विश्‍व बाघ दिवस के अवसर पर पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री अश्विनी कुमार ने एक रिपोर्ट जारी की। पिछले साल मैसूर में प्रोजेक्ट टाइगर के 50 साल पूरे होने के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाघों की न्यूनतम आबादी 3 हजार 167 घोषित की थी। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने कहा है कि भारतीय वन्यजीव संस्थान द्वारा एकत्रित आंकड़ों के अनुसार बाघों की आबादी प्रति वर्ष छह दशमलव एक प्रतिशत की दर से बढ़ी है। भारत में वर्तमान में बाघों की लगभग 75 प्रतिशत आबादी है।

11 केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने तमिलनाडु के रामेश्वरम में ‘Dr APJ Abdul Kalam: Memories Never Die’ पुस्तक का विमोचन किया

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने रामेश्वरम में ‘Dr APJ Abdul Kalam: Memories Never Die‘ पुस्तक का विमोचन किया। गृह मंत्री ने डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम हाउस, मिशन ऑफ लाइफ़ गेलरी म्यूज़ियम और डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम नेशनल मेमोरियल का दौरा किया। साथ ही वे विवेकानंद मेमोरियल भी गए। श्री अमित शाह ने विश्व प्रसिद्ध रामेश्वरम मंदिर में पूजा अर्चना भी की।

12 राजधानी दिल्‍ली के प्रगति मैदान में 27 वां दिल्‍ली पुस्‍तक मेला शुरू

राजधानी दिल्‍ली के प्रगति मैदान में पांच दिनों तक चलने वाला सत्ताईसवां दिल्‍ली पुस्‍तक मेला शुरू हो गया है। 2 अगस्‍त तक चलने वाले इस मेले में प्रकाशन विभाग भी हिस्‍सा ले रहा है। इस पुस्‍तक मेले का विषय ‘राष्ट्र निर्माण में पुस्तकें‘ है। इस मेले में हॉल नंबर 11 के स्‍टॉल नंबर 12 पर पुस्तकों और पत्रिकाओं के विविध संग्रहों को प्रदर्शित किया जाएगा। इसमें भारतीय स्वतंत्रता संग्राम, विभिन्‍न व्‍यक्तिवो की जीवनियां और भारतीय संस्कृति पर अनेक पुस्‍तके शामिल होंगी। इस पुस्‍तक मेले में प्रकाशन विभाग के स्‍टॉल पर सिनेमा, और बच्चों का साहित्य, राष्ट्रपति भवन और राष्ट्रपतियों, उपराष्ट्रपतियों तथा प्रधानमंत्रियों के चयनित भाषणों पर केंद्रित कुछ चुनिंदा और प्रीमियम पुस्तकों पर भारी छूट भी दी जाएगी। आगंतुक यहां प्रकाशन विभाग द्वारा प्रकाशित पत्रिकाओं और रोजगार समाचारों की वार्षिक सदस्यता भी ले सकेंगे। इस पुस्‍तक मेले में प्रवेश निशुल्‍क है और यह सुबह के 11 बजे से शाम के 7 बजे तक खुला रहेगा।

13 BRICS समूह में शामिल होने के लिए अल्जीरिया ने किया आवेदन

अल्जीरिया नए आर्थिक अवसर को खोलने के लिए ब्रिक्स समूह में शामिल होना चाहता है, जिसके लिए वह आवेदन भी कर दिया है। अल्जीरिया ने इसके लिए 1.5 अरब अमेरिकी डॉलर की राशि के साथ ब्रिक्स बैंक का शेयरधारक सदस्य बनने का भी अनुरोध किया है। उत्तरी अफ्रीकी देश अल्जीरिया तेल और गैस संसाधनों से समृद्ध है और अपनी अर्थव्यवस्था में विविधता लाने और चीन जैसे देशों के साथ अपनी साझेदारी को मजबूत करने की कोशिश कर रहा है। मालूम हो कि ब्रिक्स ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका का एक समूह है जो दुनिया की 40 प्रतिशत से अधिक आबादी और वैश्विक अर्थव्यवस्था का लगभग 26 फीसद हिस्सा है।

14 कार्तिक आर्यन को मिलेगा भारतीय सिनेमा का राइजिंग ग्लोबल सुपरस्टार पुरस्कार

बॉलीवुड अभिनेता कार्तिक आर्यन को 11 अगस्त को मेलबर्न के 14वें भारतीय फिल्म महोत्सव के वार्षिक पुरस्कार समारोह में भारतीय सिनेमा के राइजिंग ग्लोबल सुपरस्टार पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। यह पुरस्कार विक्टोरिया के राज्यपाल द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा, जो कार्तिक की उल्लेखनीय उपलब्धियों और भारतीय सिनेमा की दुनिया पर उनके महत्वपूर्ण प्रभाव को मान्यता देता है। यह महोत्सव भारतीय सिनेमा की विविधता और समृद्धि का जश्न मनाता है, वैश्विक दर्शकों के लिए भारतीय फिल्म निर्माताओं की प्रतिभा और रचनात्मकता को प्रदर्शित करता है।

15 केरल के राज्यपाल ने Krishna – the 7th Sense का मलयालम अनुवाद किया जारी

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने आईआईएम-कोझिकोड के निदेशक देबाशीष चटर्जी द्वारा लिखित पुस्तक कृष्णा – द 7थ सेंस (Krishna – the 7th Sense) का मलयालम अनुवाद जारी किया। कार्यक्रम के दौरान, माननीय राज्यपाल ने चटर्जी की पुस्तक “कर्म सूत्र – लीडरशिप एंड विजडम इन अनसर्टेन टाइम्स” के नवीनतम संस्करण का भी अनावरण किया, जो नए प्रबंधकों के लिए आईआईएमके -पेंगुइन श्रृंखला की प्रमुख पुस्तक है। देबाशीष चटर्जी विश्व स्तर पर प्रशंसित प्रबंधन गुरु और एक कुशल शिक्षाविद हैं, जिनके नाम नॉन-फिक्शन श्रेणी में 18 किताबें हैं। “कृष्णा – द 7थ सेंस” प्रोफेसर चटर्जी का पुरस्कार विजेता पहला उपन्यास है। यह आयोजन महत्वपूर्ण था क्योंकि इसने उपन्यास के मलयालम संस्करण की रिलीज़ को चिह्नित किया, जिससे यह केरल में व्यापक दर्शकों के लिए सुलभ हो गया। ‘कृष्णा: द 7वीं सेंस’ में जाने-माने लेखक और विश्व स्तर पर प्रशंसित प्रबंधन प्रोफेसर देबाशीष चटर्जी एक शिक्षक (केशव) और उसके पुराने छात्रों (नील, काया और अन्य) के जीवन में एक अलंकारिक दृष्टिकोण प्रस्तुत करते हैं, और प्यार में कुछ अविस्मरणीय सबक जोड़ते हैं।

16 CAIT और मेटा ने ‘व्हाट्सएप से व्यापार’ साझेदारी का विस्तार किया

अमेरिकी कंपनी मेटा ने 24 जुलाई 2023 को कहा कि वो ‘वॉट्सऐप से व्यापार’ पहल का विस्तार कर रही है। दिग्गज टेक कंपनी कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के साथ मिलकर 1 करोड़ लोक ट्रेडर्स को डिजिल बनाएगी। CAIT और ग्लोबल टेक कंपनी मेटा के मालिकाना हक वाला इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पार्टनरशिप के तहत काम करेंगे। दोनों साथ मिलकर देश में 1 करोड़ लोकल व्यापारियों को डिजिटल रूप से प्रशिक्षित और स्किल्ड करेंगे। साझेदारी का लक्ष्य सभी 29 भारतीय राज्यों में 11 भारतीय भाषाओं में हाइपर-स्थानीय डिजिटल प्रशिक्षण के साथ व्यवसायों के लिए विकास के अवसरों को उजागर करने के लिए डिजिटलीकरण प्रयासों को अंतिम व्यापारी तक पहुंचाना है। इस साझेदारी का मुख्य लक्ष्य लोकलाइज डिजिटलाइजेशन के जरिए छोटे बिजनेस में अवसरों को बढ़ाना है। वॉट्सऐप ने कहा कि CAIT एक वर्कशॉप सीरीज चलाएगी जिसमें ट्रेडर्स को डिजिटल और स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी।

17 पीएफसी एशिया ट्रांजिशन फाइनेंस स्टडी ग्रुप में शामिल होने वाला भारत का पहला सदस्य बना

पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (पीएफसी) ने एशिया ट्रांजिशन फाइनेंस स्टडी ग्रुप (एटीएफएसजी) में पहला भारतीय भागीदार बनकर एक मील का पत्थर हासिल किया है, जो एशियाई देशों में टिकाऊ ट्रांजिशन फाइनेंस को बढ़ावा देने के लिए जापानी अर्थव्यवस्था, व्यापार और उद्योग मंत्रालय (एमईटीआई) की पहल है। इस पहल का हिस्सा बनकर, पीएफसी न केवल भारत के परिप्रेक्ष्य में योगदान देगा बल्कि कुशल ऊर्जा संक्रमण वित्तपोषण की सुविधा के लिए नीतिगत विचार तैयार करने में भी सहयोग करेगा।

18 गल्फ स्ट्रीम प्रणाली 2025 की शुरुआत में ध्वस्त हो सकती है : अध्ययन

एक नए अध्ययन से पता चलता है कि गल्फ स्ट्रीम प्रणाली, जिसे अमोक (Amoc – Atlantic Meridional Overturning Circulation) के रूप में जाना जाता है, 2025 की शुरुआत में ध्वस्त हो सकती है। अमोक पृथ्वी की जलवायु प्रणाली में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, गर्म समुद्र के पानी को उत्तर की ओर ले जाता है और अटलांटिक की धाराओं को चलाता है। अमोक उन महत्वपूर्ण समुद्री धाराओं को संदर्भित करता है जो गर्म पानी को ध्रुव की ओर ले जाती हैं, जहां यह ठंडा होता है और डूब जाता है, जिससे पूरे अटलांटिक का परिसंचरण प्रभावित होता है। शोधकर्ताओं ने नोट किया है कि अमोक वर्तमान में 1,600 वर्षों में सबसे कमजोर स्थिति में है, जिसका मुख्य कारण वैश्विक तापन है।

19 ईरान के प्राचीन ‘विंड कैचर’ प्राकृतिक रूप से गर्मी को मात देते थे

यज़्द, मध्य ईरान का एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला प्राचीन शहर, आकर्षक वास्तुशिल्प चमत्कारों का दावा करता है जो समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं। इनमें प्रसिद्ध पवन पकड़ने वाले यंत्र हैं, जिन्हें फ़ारसी में “बदगीर” कहा जाता है, और पारंपरिक जल प्रणाली जिसे “क़नात” कहा जाता है। यज़्द के प्रतिष्ठित पवन पकड़ने वाले बदगीर, गर्मियों के दौरान अक्सर 40 डिग्री सेल्सियस (104 फ़ारेनहाइट) से अधिक तापमान के बीच शहर के निवासियों को थर्मल आराम प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सरलता से डिजाइन की गई ये संरचनाएं सदियों से इतिहासकारों और वास्तुकारों को आकर्षित करती रही हैं।

20 अमन सैनी और प्रगति की भारतीय टीम ने चीन में एफ.आई.एस.यू. वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में मिक्स्ड टीम कम्पाउंड तीरंदाजी स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता

चीन में चल रहे वर्ल्‍ड यूनिवर्सिटी गेम्‍स में मिक्‍स्ड कंपाउंड तीरंदाजी स्‍पर्धा में, अमन सैनी और प्रगति की भारतीय जोड़ी ने स्‍वर्ण जीत लिया है। भारतीय जोड़ी ने फाइनल में दक्षिण कोरिया के चो सुआ और पार्क सुंगयुन की जोड़ी को हराया। प्रगति ने अवनीत कौर और पूर्वाशा के साथ मिलकर महिला टीम कंपाउंड तीरंदाजी मुकाबले में भी रजत पदक जीता है। प्रतियोगिता में, भारत के लिए एक अन्‍य रजत पदक उदयवीर सिद्धू और आदर्श सिंह ने पुरुषों की 25 मीटर पिस्टल रैपिड फायर टीम स्‍पर्धा में जीता। निशानेबाजी में मनु बाकर, एल्‍लावेलिन वल्‍लारिवन और भारतीय महिला निशानेबाजी टीम ने स्‍वर्ण पदक हासिल किया है। उधर, यामिनी मौर्या ने जूडो के 57 किलोग्राम भार वर्ग में कांस्‍य पदक हासिल किया है। प्रतियोगिता में, अब तक चार स्‍वर्ण, दो रजत और तीन कांस्‍य सहित नौ पदक जीतकर भारत, तालिका में चौथे स्‍थान पर है। भारत के 227 सदस्यीय दल का नेतृत्व स्टार बाधा दौड़ खिलाड़ी ज्योति याराजी और ओलंपियन निशानेबाज मनु भाकर कर रही हैं।