इसरो ने PSLV C49 से 10 उपग्रहों को किया लॉन्च, पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों को दी बधाई

0
70

1.यशवर्धन कुमार सिन्हा बने देश के नए सीआइसी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिलाई शपथ:- सूचना आयुक्त यशवर्धन कुमार सिन्हा देश के नए मुख्य सूचना आयुक्त (सीआइसी) बन गए हैं। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में आज उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। सूचना आयुक्त यशवर्धन कुमार सिन्हा भारतीय विदेश सेवा के पूर्व अधिकारी रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि पत्रकार उदय महुरकर, पूर्व श्रम सचिव हीरा लाल समारिया और पूर्व उप नियंत्रक और महालेखा परीक्षक सरोज पुनहानी को सूचना आयुक्त बनाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय समिति ने इन लोगों का चयन किया था। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और गृह मंत्री अमित शाह इस समिति के सदस्य हैं। ब्रिटेन और श्रीलंका में भारतीय उच्चायुक्त रहे सिन्हा पिछले साल एक जनवरी को सूचना आयुक्त बने थे। सीआइसी के रूप में बिमल जुल्का का कार्यकाल 26 अगस्त को पूरा हुआ था, तब से यह पद खाली था। 62 साल के सिन्हा का कार्यकाल करीब तीन साल का होगा। सीआइसी या सूचना आयुक्तों की नियुक्ति पांच साल या उनके 65 साल की उम्र के होने तक के लिए होती है।

2.इसरो ने PSLV C49 से 10 उपग्रहों को किया लॉन्च, पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों को दी बधाई:- भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) दुनिया में एक बार फिर अपनी तकनीक का लोहा मनवाया है। इसरो ने दोपहर 3 बजकर 2 मिनट पर PSLV-C49 के जरिए 10 उपग्रहों (Satellites) को लॉन्च किया। इसमें से 9 अंतरराष्ट्रीय उपग्रह हैं, जबकि एक भारत का अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट (EOS-01) है। प्रक्षेपण की उलटी गिनती शुक्रवार को शुरू हो गई थी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने बताया कि सभी नौ ग्राहक उपग्रह (customer satellites) सफलतापूर्वक अपनी कक्षा (intended orbit) में अलग हो गए और इंजेक्ट किए गए हैं। पीएम मोदी ने आज PSLV-C49 मिशन के सफल प्रक्षेपण के लिए इसरो और भारत के अंतरिक्ष उद्योग को बधाई दी। उन्‍होंने कहा कि कोरोना वायरस के के समय में हमारे वैज्ञानिकों ने समय सीमा को पूरा करने के लिए कई बाधाओं को पार किया हैभारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) दुनिया में एक बार फिर अपनी तकनीक का लोहा मनवाया है। इसरो ने दोपहर 3 बजकर 2 मिनट पर PSLV-C49 के जरिए 10 उपग्रहों (Satellites) को लॉन्च किया। इसमें से 9 अंतरराष्ट्रीय उपग्रह हैं, जबकि एक भारत का अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट (EOS-01) है। प्रक्षेपण की उलटी गिनती शुक्रवार को शुरू हो गई थी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने बताया कि सभी नौ ग्राहक उपग्रह (customer satellites) सफलतापूर्वक अपनी कक्षा (intended orbit) में अलग हो गए और इंजेक्ट किए गए हैं। पीएम मोदी ने आज PSLV-C49 मिशन के सफल प्रक्षेपण के लिए इसरो और भारत के अंतरिक्ष उद्योग को बधाई दी। उन्‍होंने कहा कि कोरोना वायरस के के समय में हमारे वैज्ञानिकों ने समय सीमा को पूरा करने के लिए कई बाधाओं को पार किया है

3.कश्मीर में बदलाव और विकास की बयार, बुनियादी ढांचे में सुधार से होगा नया सवेरा:- पिछला एक साल जम्मू-कश्मीर के लिए निर्णायक रहा है। अब यहां जमीनी बदलाव की आधारभूमि तैयार हो चुकी है। कई पुराने कानूनों को या तो निरस्त किया गया है या फिर उनमें आवश्यक संशोधन किए गए हैं। ऐसा करके न सिर्फ जम्मू-कश्मीर के शेष भारत के साथ एकीकरण की सभी बाधाओं और अड़चनों को समाप्त किया गया है, बल्कि समृद्धि, प्रगति और विकास का मार्ग भी प्रशस्त किया गया है। पिछले दिनों जम्मू-कश्मीर की नई अधिवास नीति, मीडिया नीति, भूमि स्वामित्व नीति और भाषा नीति में बदलाव करते हुए दूरी और अलगाव को खत्म किया गया है। त्रि-स्तरीय पंचायती राज व्यवस्था के तहत जिला विकास परिषद के गठन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। बहुत जल्द यहां की औद्योगिक नीति भी घोषित होने वाली है। वर्ष 1889 से 1957 तक और तब से जम्मू-कश्मीर आधिकारिक भाषा विधेयक-2020 लागू होने तक उर्दू जम्मू-कश्मीर की राजभाषा रही है। राजकाज की दूसरी व्यावहारिक भाषा अंग्रेजी रही है। विडंबना यह है कि इस राज्य में उर्दू पढ़ने-लिखने वाले एक प्रतिशत ही हैं। अंग्रेजी बोलने-समझने वाले लोग भी लगभग दो प्रतिशत ही हैं। शेष लोग कश्मीरी, डोगरी, हिंदी आदि भाषाएं बोलते हैं। भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर आधिकारिक भाषा विधेयक-2020 लागू करते हुए पांच भाषाओं- कश्मीरी, डोगरी, हिंदी, उर्दू और अंग्रेजी को राजभाषा का दर्जा दिया है।

4.राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस 2020:- राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस पर भारत में प्रतिवर्ष मनाया जाता है 7 नवंबर, कैंसर, इसके लक्षण और उपचार पर फैल जागरूकता के लिए। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, वैश्विक स्तर पर कैंसर मौत का दूसरा प्रमुख कारण है। 2018 में, लगभग 18 मिलियन मामले विश्व स्तर पर थे, जिनमें से 1.5 मिलियन अकेले भारत में थे। 2018 में, वैश्विक रूप से 9.5 मिलियन के मुकाबले भारत में लगभग 0.8 मिलियन कैंसर से मौतें हुईं।

5.मालाबार नौसेना अभ्यास का पहला चरण संपन्न, 17-20 से अरब सागर में दूसरा चरण:- चार देशों के संयुक्त नौसेना अभ्यास मालाबार 2020 (Malabar naval exercise 2020) के 24वें संस्करण का पहला चरण शुक्रवार को बंगाल की खाड़ी में संपन्न हो गया। तीन नंवबर से शुरू हुए इस संयुक्त अभ्यास में भारत, अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया की नौसेनाएं भाग ले रही हैं। यह अभ्यास दो चरणों में आयोजित किया जा रहा है। पहले चरण का अभ्यास भारतीय नौसेना की ईस्टर्न फ्लीट के रियर एडमिरल संजय वात्स्यायन के नेतृत्व में की गई। इसका दूसरा चरण 17-20 नवंबर तक अरब सागर में चलेगा। मालाबार नौसैनिक अभ्यास की शुरुआत वर्ष 1992 में भारतीय व अमेरिकी नौसेना ने हिंद महासागर में संयुक्त अभ्यास से की थी। जापान वर्ष 2015 में शामिल हुआ था। आस्ट्रेलिया 2007 के बाद इसमें भाग ले रहा है। 10 वर्षो से ज्यादा समय के अंतराल में यह पहला मौका है जब चार देश इसमें हिस्सा ले रहे हैं। तीन नंवबर से शुरू हुआ अभ्यास का पहला चरण 6 नवंबर को खत्म हो गया। इस अभ्यास में भारतीय नौसेना अपने डेस्ट्रॉयर रणविजय, फ्रिगेट शिवालिक, ऑफशोर पेट्रोल वेसल सुकन्या, फ्लीट सपोर्ट शिप शक्ति और सबमरीन सिंधुराज के साथ भाग लिया। जबकि अमेरिकी नौसेना ने गाइडेड मिसाइल डेस्ट्रॉयर यूएसएस जॉन एस मैक्केन, ऑस्ट्रेलियाई नौसेना ने एमएच-60 हेलीकॉप्टर के साथ लॉन्ग रेंज फ्रिगेट बालाराट तथा जापानी नौसेना ने डेस्ट्रॉयर ओनामी को अभ्यास में उतारा है।

6.भारत-इटली आभासी द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन 2020:- भारत और इटली के बीच द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन पर 6 नवंबर 2020 शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया था लगभग भारत के प्रधानमंत्री श्री ने भाग लिया नरेंद्र मोदी और इटली प्रो के प्रधानमंत्री ग्यूसेप Conte। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के व्यापक ढांचे की समीक्षा की और कोविद -19 महामारी सहित आम वैश्विक चुनौतियों के खिलाफ सहयोग को मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की । राजनीतिक, आर्थिक, वैज्ञानिक और तकनीकी, अंतरिक्ष और रक्षा सहयोग सहित कई मुद्दों पर चर्चा की गई। शिखर सम्मेलन के दौरान विभिन्न क्षेत्रों जैसे ऊर्जा, मत्स्य पालन, जहाज निर्माण, डिजाइन आदि में 15 समझौता ज्ञापनों / समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए ।