इसरो मई में लॉन्‍च करेगा रडार इमेजिंग सेटेलाइट, जुलाई-अगस्त में रक्षा उपग्रहों की लॉन्चिंग

0
58

राष्ट्रीय न्यूज़

1.इसरो मई में लॉन्‍च करेगा रडार इमेजिंग सेटेलाइट, जुलाई-अगस्त में रक्षा उपग्रहों की लॉन्चिंग:-

भारत अपने ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) रॉकेट के जरिये रडार इमेजिंग सेटेलाइट आरआइएसएटी 2बीआर1 को मई 2019 के अंत तक अंतरिक्ष में भेजने की योजना बना रहा है। यह जानकारी मंगलवार को सूत्रों ने दी।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अधिकारियों ने नाम नहीं बताने की शर्त पर बताया कि 22 मई को पीएसएलवी रॉकेट के जरिये आरआइएसएटी 2बीआर1 को छोड़े जाने की संभावना है। आरआइएसएटी 2बीआर1 को लेकर जाने वाले रॉकेट को इसरो की नंबरिंग प्रणाली के मुताबिक पीएसएलवी-सी46 के रूप में नामित किया गया है और श्रीहरिकोटा में बने देश के पहले रॉकेट पोर्ट लांच पैड से इसका प्रक्षेपण किया जाएगा। आरआइएसएटी 2बीआर1 के लांच के बाद इसरो एक कार्टोग्राफी उपग्रह कैटोसेट-3 भेजेगा। भारत जुलाई या अगस्त में अपने नए रॉकेट स्मॉल सेटेलाइट लांच व्हीकल (एसएसएलवी) के साथ कुछ और रक्षा उपग्रहों को लांच करेगा।

2.रक्षा मंत्रालय ने एंटी-सबमरीन के लिए कॉन्ट्रैक्ट किया फाइनल, नौसेना को मिलेगी मजबूती:-

पिछले कुछ सालों से भारत हर मोर्चे पर अपनी सेना को मजबूत करने में जुटा हुआ है। साथी देश और फरवरी में हुए पुलवामा अटैक के बाद भारत ने अपनी तीनों सेनाओं को और सशक्त करने के लिए कई कदम उठाए, इस बीच रक्षा मंत्रालय ने भारतीय नौसेना के लिए नयी एंटी-सबमरीन के अनुबंध पर भी हस्तक्षेप कर दिए हैं। बता दें कि मंत्रालय ने इसके लिए कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड से हाथ मिलाया है। इस सौदे में 8 एंटी-सबमरीन शैलो वॉटर क्राफ्ट के लिए 6,311 करोड़ रुपये पर हस्ताक्षर किए गए।जानकारी के मुताबिक नौसेना को रक्षा हेतु एंटी-सबमरीन शैलो वॉटर क्राफ्ट की काफी समय से जरूरत थी, जहां अब रक्षा मंत्रालय ने सेना को मजबूती देने का काम किया है। बता दें कि रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को ही GRSE के साथ और 8 एंटी-सबमरीन के लिए कॉन्ट्रैक्ट फाइनल किया था। इसका मतलब अब जल्द ही भारतीय नेवी के खेमे में 16 युद्धपोतों होंगे।

बता दें कि हाल ही में भारतीय नौसेना ने मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स में गाइडेड मिसाइल विध्वंसक पोत ‘इंफाल’ का जलावतरण किया। इसे देश में ही डिजायन और निर्मित किया गया। ‘प्रोजेक्ट 15ब्रेवो’ के तहत यह तीसरा पोत है। इससे पहले 2015 में ‘विशाखापट्टनम’ और 2016 में ‘मुर्मागोवा’ का जलावतरण किया गया था। तीनों पोत 2021 से नौसेना का हिस्सा हो जाएंगे।नौसेना की परंपरा के अनुसार जलावतरण से पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा की पत्नी और नौसेना पत्नी कल्याण संगठन की प्रमुख रीना लांबा ने पोत के एक हिस्से पर नारियल फोड़ा। इस मौके पर एडमिरल लांबा ने कहा, ‘एमडीएल, भारतीय नौसेना, डीआरडीओ, ओएफबी, बीईएल व अन्य सार्वजनिक उद्यमों और निजी उद्योग के तालमेल से देश के सामरिक उद्देश्यों को हासिल करने के लिए बल का स्तर बनाए रखा गया है।’एडमिरल लांबा ने पोत निर्माण में शामिल पूरी टीम को बधाई दी और कहा कि ऐसे पोत को डिजायन कर नौसेना डिजायन महानिदेशालय ‘खरीददार’ से ‘निर्माणकर्ता’ बनने के नौसेना के सपने को साकार करने में योगदान दे रहा है। उन्होंने कहा, ‘भारतीय नौसेना इस बात के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध और गौरवान्वित है कि हमारे सभी युद्धपोतों और पनडुब्बियों को आज ऑर्डर पर देश में ही बनाया जा रहा है।’

3.रक्षा मंत्रालयपीएसयू 8 पनडुब्बी रोधी उथले पानी के वॉटरक्राफ्ट का निर्माण करेगी:-

कोलकाता स्थित रक्षा शिपयार्ड गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स ने भारतीय नौसेना के लिए आठ एंटीसबमरीन युद्ध उथले पानी के वॉटरक्राफ्ट बनाने के लिए रक्षामंत्रालय के साथ 6,311 करोड़ रुपये का अनुबंध किया।पहला पोत अनुबंध से 42 महीने के भीतर सौंपना है, जो कि अक्टूबर 2022 तक होगा।ASWSWCs परिष्कृत सोनार से लैस हैं, जो की एक एल्गोरिथ्म के माध्यम से समुद्र के तल से और दुश्मन की पनडुब्बी से टकराकर वापस आने वाले परिलक्षितसंकेतों को अलग करता है।इन जहाजों में कम दूरी के लिए तेजी से भागने की क्षमता भी होगी।

4.विप्रो कंज्यूमर केयर ने स्प्लैश कॉर्पोरेशन का अधिग्रहण किया:-

विप्रो कंज्यूमर केयर एंड लाइटिंग (WCCL) ने फिलीपींस स्थित पर्सनल केयर मेकर स्प्लैश कॉर्पोरेशन का अधिग्रहण किया है।WCCL, सॉफ्टवेयर प्रदाता Wipro Ltd. का पर्सनल केयर व्यवसाय है।स्प्लैश कॉर्पोरेशन फिलीपींस की शीर्ष पांच स्थानीय कंपनियों में से एक है, जहां इसे अपने वार्षिक राजस्व का लगभग 85%, 80 मिलियन डॉलर मिलता है।लेनदेन से यह उम्मीद की जाती है कि वह दक्षिण पूर्व एशियाई फुटप्रिंट को पूरा करने के अलावा व्यक्तिगत देखभाल में उपभोक्ता देखभाल पोर्टफोलियो को भीमजबूत करेगा।

  • विप्रो के अध्यक्ष: अजीम प्रेमजी
  • मुख्यालय: बैंगलोर

5.गुजरात अपना स्थापना दिवस मनाता है:-

गुजरात का 60 वां स्थापना दिवस है। हर साल, विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को शुरू करके विभिन्न जिलों में दिन मनाया जाता है। हालांकि, आदर्श आचार संहिता के कारण इस साल कोई आधिकारिक उत्सव नहीं है।
1 मई 1960 को तत्कालीन मुंबई राज्य के विभाजन के बाद गुजरात राज्य अस्तित्व में आया।

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

6.बेंजामिन नेतन्याहू ने इजरायल के पीएम के रूप में शपथ ली:-

इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू उन 120 नव-निर्वाचित सदस्यों में से थे, जिन्होंने राष्ट्रीय चुनाव में अपनी जीत के तीन सप्ताह बाद मंगलवार को देश की नई संसद में शपथ ली। यरुशलम में शपथ ग्रहण समारोह से आगे, इजरायल के राष्ट्रपति रियूवेन रिवलिन ने संसद के 120 सदस्यों को राष्ट्रीय एकता का संदेश दिया। उन्होंने नए सदस्यों से अपने सामान्य घर के लिए लड़ने का आह्वान किया, जहां धर्मनिरपेक्ष, धार्मिक, अति-रूढ़िवादी, यहूदी और अरब खुद को समान पा सकते हैं। श्री नेतन्याहू आने वाले दिनों में एक शासी गठबंधन बनाने की कोशिश करेंगे।उनकी लिकुड पार्टी ने चुनाव में 35 सीटें जीतीं, वहीँ उनके प्रमुख प्रतिद्वंद्वी ब्लू और व्हाइट गठबंधन के प्रमुख थे, जिसका नेतृत्व पूर्व सैन्य प्रमुख बेनी गैंट्ज़ ने किया था।लिकुड से संबद्ध छोटे दक्षिणपंथी दलों के समर्थन ने बेंजामिन नेतन्याहू का समर्थन करने वाले 65 संसद सदस्यों में से अधिकांश को प्रीमियर के रूप में जारी रखने के लिए प्रेरित किया। लेकिन श्री नेतन्याहू भी पहले ऐसे प्रधान मंत्री बनने की संभावना का सामना कर रहे हैं, जिसके लिए उन्हें दोषी ठहराया गया था। अटॉर्नी जनरल ने घोषणा की है कि वह सुनवाई के लिए रिश्वतखोरी, धोखाधड़ी और विश्वास के उल्लंघन के लिए उसे अभद्र बनाने का इरादा रखता है। यदि उन्हें दोषी ठहराया जाता है तो उन्हें इस्तीफा देने की आवश्यकता नहीं है, केवल अगर सभी अपीलों के साथ दोषी ठहराया जाता है।

खेल न्यूज़

7.भारतीय पैरा-एथलीट एशियाई रोड पैरा-साइक्लिंग चैंपियनशिप में पदक जीतते हैं:-

भारतीय पैरा-एथलीटों ने शानदार प्रदर्शन के साथ उज्बेकिस्तान के ताशकंद में एशियन रोड पैरा-साइक्लिंग चैंपियनशिप में एक रजत और दो कांस्य पदक हासिल किए। दिविज शाह ने सिल्वर जीता जबकि एशियन पैरा गेम्स के कांस्य पदक विजेता गुरलाल सिंह और हैंड साइकिलिस्ट सुधाकर मराठे ने ब्रॉन्ज का दावा किया।

8.क्लेयर पोलोसाक पुरुषों के वनडे में पहली महिला अंपायर बनी:-

ऑस्ट्रेलिया की क्लेयर पोलोसाक ने पुरुषों के एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला अंपायर बनकर इतिहास रच दिया।उन्होंने मेजबान नामीबिया और ओमान के बीच विश्व क्रिकेट लीग डिवीजन 2 के फाइनल में भाग लिया।पोलोसाक पहले से ही 15 महिला वनडे में अंपायर रह चुकी है जिसमे नवंबर 2016 में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला मैच था।उन्होंने इंग्लैंड और भारत के बीच 2018 में महिला टी 20 विश्व कप के सेमीफाइनल और 2017 महिला विश्व कप में चार मैचों में अंपायरिंग की है।