ई-गवर्नेंस पर 21वां राष्ट्रीय सम्मेलन हैदराबाद में

0
322

CURRENT GK

 

1.उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने ने 338 कामगारों को प्रधानमंत्री श्रम पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया :-

नई दिल्‍ली में आयोजित पुरस्‍कार समारोह में उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने तीन सौ 38 श्रमिकों को प्रधानमंत्री श्रम पुरस्‍कार प्रदान किये।

उपराष्‍ट्रपति ने बेहतर उत्‍पादन के लिए संगठित और असंगठित क्षेत्र में श्रमिकों को स्‍वस्‍थ माहौल उपलब्‍ध कराने पर जोर दिया।

श्री नायडू ने श्रम और रोज़गार मंत्रालय से कहा कि वह श्रमिक वर्ग के कल्‍याण के लिए और कदम उठाए तथा कल्‍याण उपायों के क्रियान्‍वयन पर नजर रखे।

उपराष्‍ट्रपति ने वर्ष 2011 से 2016 तक के लिए प्रधानमंत्री श्रम पुरस्‍कार प्रदान किए। इनमें श्रम रत्‍न,, श्रम भूषण, श्रम वीर और श्रम वीरांगना तथा श्रमश्री और श्रम देवी पुरस्‍कार शामिल हैं।

 

2.रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने मानव रहित लड़ाकू विमान रुस्‍तम – दो का सफल परीक्षण किया :-

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने रविवार को कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले में चालाकेरे परीक्षण केन्‍द्र से मानव रहित लड़ाकू विमान रुस्तम-दो का सफल परीक्षण किया। यह उड़ान इसलिए भी महत्वपूर्ण मानी जा रही है क्योंकि यह, इस्तेमाल किए जाने वाले उच्च शक्ति के ईंजन के साथ विमान की पहली उड़ान थी। यह उड़ान सभी मानकों पर खरी उतरी।

 

3.सूचना प्रसारण मंत्री स्‍मृति ईरानी ने प्रसार भारती के विषय-वस्‍तु को और समृद्ध बनाने पर जोर दिया :-

सूचना और प्रसारण मंत्री स्‍मृति ईरानी ने प्रसार भारती की विषय वस्‍तु को और समृद्ध बनाने पर जोर दिया है। श्रीमती ईरानी ने सोमवार को नई दिल्‍ली में टेरेस्ट्रियल और सैटेलाइट प्रसारण के बारे में 24वें अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन और प्रदर्शनी को संबोधित करते हुए ये बात कही। उन्होंने कहा कि हर साल करदाता प्रसार भारती को दो हजार पांच सौ करोड़ रुपए देते हैं, ताकि लोक प्रसारक – आकाशवाणी और दूरदर्शन के प्रसारण के कार्यक्षेत्र को जीवंत और फलता-फूलता हुआ बनाए रखा जा सके।

श्रीमती ईरानी ने कहा कि देश में स्‍मार्ट फोन का उपयोग करने वाले लोग तीस करोड़ से चालीस करोड़ तक हैं और इस वर्ष इनकी संख्‍या बढ़कर 53 करोड़ तक पहुंच जाने की आशा है।

 

4.ई-गवर्नेंस पर 21वां राष्ट्रीय सम्मेलन हैदराबाद में :-

ई-गवर्नेंस पर 21वां राष्ट्रीय सम्मेलन हैदराबाद में आरंभ। दो दिन के इस सम्मेलन का आयोजन भारत सरकार का प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी), इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय एवं तेलंगाना सरकार के साथ मिल कर कर रहा है।

केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री श्री वाई.एस.चौधरी सम्मेलन के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता करेंगे एवं तेलंगाना सरकार के आईटी, नगरपालिका प्रशासन एवं शहरी विकास, उद्योग एवं वाणिज्य, लोक उपक्रम, चीनी, खनन एवं भूगर्भ, एनआरआई मंत्री श्री काल्वकुंतल तरक रामा राव उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि होंगे। इस वर्ष के सम्मेलन की थीम है, ‘त्वरित विकास के लिए प्रौद्योगिकी‘।

 

5.सार्क देशों के प्रमुख व्यापारी अगले महीने सार्क बिजनेस लीडर्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए काठमांडू में एकत्र होंगे :-

सार्क देशों के प्रमुख व्यापारी अगले महीने की 16 से 18 तारीख के बीच आयोजित होने वाले सार्क बिजनेस लीडर्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए नेपाल की राजधानी काठमांडू में एकत्र होंगे। इस सम्मेलन का लक्ष्य क्षेत्र में निवेश, नवाचार और उद्यमशीलता को बढ़ावा देना है।

सार्क वाणिज्य और उद्योगमंडल के अध्यक्ष सूरज वैद्य ने बताया कि द्विवार्षिक सार्क-सीसीआई का आयोजन नेपाल में दूसरी बार किया जा रहा है। नेपाल सरकार सार्क-सीसीआई के साथ मिल कर इस सम्मेलन का आयोजन कर रही है।

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को सम्मेलन में प्रमुख भाषण देने के लिए आमंत्रित किया गया है। श्रीलंका की पूर्व राष्ट्रपति चंद्रिका  बंडारनायके कुमारतुंग को भी सम्मेलन को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया गया है। सम्मेलन में इस क्षेत्र से व्यापार जगत के बड़े कारोबारियों के हिस्सा लेने की संभावना है।

सम्मेलन के अंत में दक्षिण एशियाई मुक्त व्यापार क्षेत्र (साफ्टा) की बैठक भी  आयोजित की जाएगी।

 

6.सरकार ने चीन से आने वाले चीनी मिट्टी से बने बर्तनों पर एंटी डम्पिंग शुल्क लगाने का फैसला किया है, ताकि घरेलू निर्माताओं के हितों की रक्षा की जा सके :-

सरकार ने चीन से आयात किए जाने वाले सिरामिक टेबलवेयर और किचनवेयर पर एंटी डम्पिंग शुल्क लगा दिया है। इस उपाय का लक्ष्य घरेलू निर्माताओं के हितों की रक्षा करना है। चीन से आयात किए जाने वाले टेबलवेयर और किचनवेयर पर प्रति किलोग्राम 1.04 अमरीकी डॉलर का एंटी डम्पिंग शुल्क लगेगा, जिससे आयात महंगा हो जाएगा।  ऑल इंडिया पोटरी मैन्युफैक्चर्रस एसोसिएशन-एआईपीएमए और इंडियन सिरामिक सोसायटी ने एंटी डम्पिंग और अनुषंगी शुल्क महानिदेशालय (डीजीएडी) से ऐसा करने की अपील की थी। डीजीएडी की अनुशंसाओं के आधार पर वित्त मंत्रालय के अंतर्गत राजस्व विभाग ने यह शुल्क लगाने का निर्णय किया है। यह शुल्क जून 2017 से पांच वर्ष के लिए लगाया गया है।

 

7.स्ट्रेंडजा मेमोरियल मुक्केबाजी टूर्नामेंट में विकास कृष्‍ण और अमित फांगल ने स्‍वर्ण और एम सी मैरिकॉम तथा सीमा पुनिया ने रजत पदक जीते :-

बुल्‍गारिया के सोफिया में 69वें स्‍ट्रैंड्जा मेमोरियल मुक्‍केबाजी टूर्नामेंट के अंतिम दिन कल भारतीय मुक्‍केबाज विकास कृष्‍ण और अमित फांगल को स्‍वर्ण पदक मिले।

हमारे संवाददाता के अनुसार “75 किलोग्राम वर्ग में विकास ने अमरीकी मुक्‍केबाज ट्रॉय इस्‍ले और 49 किलोग्राम वर्ग में अमित ने मोरक्‍को के सैद को हराकर स्‍वर्ण पदक प्राप्‍त किए। एम. सी. मैरीकॉम, सीमा पुनिया और गौरव सोलंकी को रजत पदकों से संतोष करना पड़ा। 92 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में गौरव हार गए, इसलिए उन्‍हें  रजत पदक ही मिला। महिलाओं के 48 किलोग्राम वर्ग में मैरी कॉम को बुल्‍गारिया की सेव्‍दा एसनोवा से हार का सामना करना पड़ा, जिसकी वजह से वह दूसरे नम्‍बर पर रहीं। 81 किलोग्राम वर्ग में सीमा पुनिया को रूस की एन्‍ना इवानोवा ने हराया। भारत को इस टुर्नामेंट में कुल मिलाकर 11 पदक मिले, जिनमें से दो स्‍वर्ण, तीन रजत और छह कांस्‍य पदक शामिल हैं।“

 

8.भारतीय रेलवे में 635 स्‍टेशनों के विकास के लिए अभिनव विचार आमंत्रित करने हेतु एक प्रतियोगिता ‘सृजन (संयुक्‍त कदम के जरिए स्‍टेशन कायाकल्‍प पहल)’ का शुभारंभ माईगव (MyGov) पोर्टल पर किया गया है :-

भारतीय रेलवे स्‍टेशन विकास निगम लिमिटेड (आईआरएसडीसी) ने देश भर में लगभग 600 प्रमुख रेलवे स्‍टेशनों के पुनर्विकास की दिशा में काम शुरू किया है। इस व्‍यापक अभियान के तहत सभी हितधारकों यथा रेल यात्रियों, शहरी नियोजकों, वास्‍तुकारों और अभियंताओं की सहायता एवं भागीदारी अत्‍यंत आवश्‍यक है। हितधारकों के साथ सलाह-मशविरा करने के इस उद्देश्‍य को ध्‍यान में रखते हुए भारतीय रेलवे में 635 स्‍टेशनों के विकास के लिए अभिनव विचारों (आइडिया) को आमंत्रित करने हेतु एक प्रतियोगिता ‘सृजन’ (संयुक्‍त कदम के जरिए स्‍टेशन कायाकल्‍प पहल) का शुभारंभ माईगव पोर्टल पर किया गया है। इस प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टियां प्रस्‍तुत करने की अंतिम तिथि 26 मार्च, 2018 है। विजेताओं को प्रमाण पत्र दिए जाएंगे और सुयोग्‍य विचारों को संबंधित डिजाइनों में अंतर्निहित किया जाएगा।

आईआरएसडीसी ने लोगो और टैगलाइन के लिए माईगव पोर्टल के जरिए प्रतियोगिता शुरू की है। लोगो प्रतियोगिता के विजेता को 75,000 रुपये का नकद पुरस्‍कार और टैगलाइन के विजेता को भी 75,000 रुपये का नकद पुरस्‍कार दिया जाएगा।