एसबीआई 3,900 करोड़ रुपये का बकाया वसूल करने के लिए बेचेगा आठ एनपीए खाते

0
167

1.एसबीआई 3,900 करोड़ रुपये का बकाया वसूल करने के लिए बेचेगा आठ एनपीए खाते :-

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) 3,900 करोड़ रुपये से अधिक के बकाये की वसूली के लिए आठ गैर-निष्पादित संपत्तियों (एनपीए) की बिक्री करेगा। बैंक ने इसके लिए संपत्ति पुनर्संरचना कंपनियों (एआरसी) तथा वित्तीय संस्थानों (एफआई) से निविदाएं मंगाई हैं।

बैंक ने अपनी बेवसाइट पर निविदा दस्तावेज में कहा, ‘‘नियामकीय दिशानिर्देशों का अनुपालन करते हुए वित्तीय संपत्तियों की बिक्री के बारे में बैंक की संशोधित नीति के तहत हम इन खातों को एआरसी, बैंकों, एनबीएफसी और एफआई को उल्लेखित नियमों एवं शर्तों के साथ बेचने के लिए निविदा जारी करते हैं।’’

इन खातों में सबसे बड़ी राशि 1,320.37 करोड़ रुपये की है। यह कोलकाता स्थित रोहित फेरो टेक पर बकाया है। इसके बाद इंडियन स्टील कॉरपोरेशन लिमिटेड के पास 928.97 करोड़ रुपये, जय बालाजी इंडस्ट्रीज के पास 859.33 करोड़ रुपये, महालक्ष्मी टीएमटी प्राइवेट लिमिटेड के पास 409.78 करोड़ रुपये, इंपेक्स फेरो टेक के पास 200.67 करोड़ रुपये, कोहिनूर स्टील प्राइवेट लिमिटेड के पास 110.17 करोड़ रुपये, मॉडर्न इंडिया कॉनकास्ट के पास 71.16 करोड़ रुपये और बल्लारपुर इंडस्ट्रीज के पास 47.17 करोड़ रुपये का बकाया है।

 

2.विलय के ऐलान के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा का शेयर 16% लुढ़का, देना बैंक का 20% चढ़ा :-

मंगलवार के कारोबार में बैंक ऑफ बड़ौदा और देना बैंक के शेयर्स में बढ़त दर्ज की गई है। बैंक ऑफ बड़ौदा का काउंटर 16 फीसद गिरा और देना बैंक का 20 फीसद तक चढ़ा है। यह तेजी मर्जर के ऐलान के बाद देखने को मिली है।

बीएसई पर बैंक ऑफ बड़ौदा का शेयर 16.03 फीसद बढ़कर 113.45 के स्तर पर कारोबार कर बंद हुआ है। वहीं, विजया बैंक 5.69 फीसद की गिरावट के साथ 56.40 के स्तर पर कारोबार कर बंद हुआ है।

बीएसई पर बैंक ऑफ बड़ौदा की मार्केट वैल्यूएशन 5726.62 करोड़ रुपये घटकर 30013.38 करोड़ रुपये रह गई है। विजया बैंक की मार्केट कैप 442.61 करोड़ रुपये घटकर 7355.39 करोड़ रुपये हो गई है। वहीं दूसरी ओर देना बैंक के शेयर्स 19.75 फीसद की बढ़त के साथ 19.10 रुपये पर कारोबार कर बंद हुआ है।

 

3.रेल नेटवर्क में क्रांति : प्रदूषण कम करने के लिए जर्मनी में हाइड्रोजन गैस से चलेगी ट्रेन :-

बढ़ते प्रदूषण से पूरी दुनिया परेशान है। इसको कम करने के लिए तमाम उपाय किए जा रहे हैं। इसी कड़ी जर्मनी ने हाइड्रोजन गैस से चलनी वाली ट्रेन “हाइडरेल” की शुरुआत की है। इससे प्रदूषण कम होगा इसलिए इस ट्रेन को इको-फ्रेंडली कहा गया है। यह ट्रेन आने वाले समय में हाइड्रोजन ट्रेन के रूप में रेल नेटवर्क में एक क्रांति लेकर आएगी। यह शुरुआत में 100 किलोमीटर की दूरी तय करेगी इस बीच यह कस्बा और शहरों कक्सहैवन, ब्रेमरहेवन से गुजरेगी।

फ्रांस की मल्टीनेशनल कंपनी अलस्टॉम ने इस ट्रेन को तैयार किया है। पिछले मार्च से जर्मनी में ट्रेन के कई चरणों वाले परीक्षण हो रहे है। फ्रांसीसी कंपनी अलस्टॉम के येंस स्प्रोटे का कहना है कि नई ट्रेन पारंपरिक डीजल इंजन की तुलना में 60 फीसदी कम शोर करती है। यह पूरी तरह उत्सर्जन मुक्त है। इसकी रफ्तार और यात्रियों को ले जाने की क्षमता भी डीजल ट्रेन की तरह है। यह ट्रेन पर्यावरण की समस्या को ध्यान में रखते हुए कम कीमत पर यात्रा करवाने के लिए ही तैयार की गई है।

 

4.श्री अहलुवालिया ने सी-डैक सूचना मीडिया सर्वर (सीआईएमएस) लॉन्च की :-

इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री श्री एस. एस. अहलुवालिया ने सुशासन के लिए सी-डैक सूचना मीडिया सर्वर (सीआईएमएस) लॉन्च की।

सी-डैक सूचना मीडिया सर्वर (सीआईएमएस) एक कम्प्यूटर उपकरण है जिसमें मांग पर ऑडियो और वीडियो उपलब्ध कराने वाला विशेष एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर होता है। कम लागत वाली यह किफायती प्रणाली शक्तिशाली और ऊजा कुशल मल्टीकोर प्रोसेसर वाले सिंगल बोर्ड कम्प्यूटर के साथ बनाई गई है। इसे किसी विशेष इंटरनेट सेवा प्रदाता या डेटा कनेक्टिविटी की आवश्यकता नहीं है। इसमें ऑफलाइन संदर्भ के लिए देखने या डाउनलोड करने के वास्ते टेक्स्ट प्रदर्शित करना, तस्वीरें देखना, वीडियों स्ट्रीमिंग, ई-ब्रोशर जैसी सामान्य विशेषताएं शामिल हैं।

 

5.प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने दो परियोजनाओं के शिलान्यास के लिए संयुक्त रूप से ई-पट्टिका का अनावरण किया :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से दो परियोजनाओं के शिलान्यास के लिए संयुक्त रूप से ई-पट्टिका का अनावरण किया। इस कार्यक्रम में भारत की विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज और पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान भी शामिल हुए।

इन परियोजनाओं में (ए) भारत-बांग्लादेश मित्रता पाइपलाइन (बी) ढाका-टोंगी-जयदेबपुर रेल परियोजना शामिल हैं।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने दोनों देशों के बीच सहयोग को विश्व के लिए एक उदाहरण बताया। उन्होंने कहा कि दोनों देश भौगोलिक रूप से पड़ोसी हैं और भावात्मक रूप से परिवार हैं। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित पाइपलाइन न केवल बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था को ऊर्जावान बनाएगी बल्कि दोनों देशों के संबंधों को भी मजबूती प्रदान करेगी। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि प्रस्तावित रेल परियोजना बांग्लादेश में राष्ट्रीय और शहरी परिवहन को मजबूत बनाने की प्रक्रिया में योगदान देगी।

 

6.डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने ‘अखिल भारतीय पेंशन अदालत’ का उद्घाटन किया  :-

केन्‍द्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार), पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्‍य मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने नई दिल्‍ली में ‘पेंशन अदालत’ का उद्घाटन किया। इसका आयोजन भारत सरकार के कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय के पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्‍याण विभाग द्वारा किया गया। उन्‍होंने विभागों के लिए संस्‍थागत स्‍मृति संयोजित करने के कार्य में उल्‍लेखनीय योगदान देने के लिए छह पेंशनभोगियों को ‘अनुभव’ पुरस्‍कार 2018 प्रदान किए। इस अवसर पर डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने ‘केन्‍द्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए सतत सुधारों का एक युग’ नामक पुस्तिका का विमोचन भी किया जिसमें नियमों के सरलीकरण और शिकायत पोर्टल को मजबूत करने एवं इसे उपयोगकर्ताओं (यूजर) के लिए अनुकूल बनाने हेतु उठाए गए कदमों का उल्‍लेख किया गया है

 

7.मदन मोहन झा बिहार प्रदेश कांग्रेस के नये अध्यक्ष :-

कांग्रेस ने बिहार में पूर्व मंत्री मदन मोहन झा को पार्टी की प्रदेश इकाई का नया अध्यक्ष बनाया है और उनके साथ चार कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किये हैं।

कांग्रेस महासचिव अशोक गेहलोत ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने श्री झा को बिहार प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष तथा डा. अशोक कुमार, सर्वश्री कौकाब कादरी, समीर कुमार सिंह तथा श्याम सुंदर सिंह धीरज को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया है। इसके अलावा डा. अखिलेश प्रसाद सिंह को प्रचार अभियान समिति का प्रमुख नियुक्त किया गया है। श्री गांधी ने बिहार प्रदेश इकाई के लिए 23 सदस्यीय कार्यसमिति तथा 19 सदस्यीय सलाहकार समिति भी गठित की है। प्रदेश इकाई के सहयोगी संगठनों के प्रमुख कार्यसमिति में विशेष आमंत्रित के तौर पर रहेंगे जबकि बिहार से अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के पदाधिकारी सलाहकार समिति में स्थायी आमंत्रित के तौर पर रहेंगे।

 

8.9100 करोड़ रूपये के रक्षा सौदों को मंजूरी :-

सरकार ने सशस्त्र सेनाओं को अत्याधुनिक हथियारों और उपकरणों से लैस करने की दिशा में कदम उठाते हुए 9100 करोड़ रूपये के रक्षा सौदों को मंजूरी दी।

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में यहां हुई रक्षा खरीद परिषद की बैठक में स्वदेशी आकाश मिसाइल सिस्टम की दो रेजिमेंट की खरीद, टी-90 टैंकों के लिए पानी के नीचे सांस लेने में मदद करने वाले उपकरण और दिशा निर्देशित हथियार प्रणाली विकसित करने को मंजूरी दी गयी।

रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार आकाश मिसाइल प्रणाली ‘देश से ही खरीदो’ श्रेणी में भारत डॉयनामिक्स लिमिटेड से खरीदी जायेगी। ये मौजूदा आकाश मिसाइलों का उन्नत संस्करण होगा। अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी पर आधारित मिसाइल 360 डिग्री पर कहीं भी किसी भी दिशा में प्रहार करने में सक्षम होगी।

 

9.सेबी ने शेयर बायबैक नियमों को संशोधित किया, सार्वजनिक घोषणा में स्पष्टता का ध्यान :-

पूंजी बाजार नियामक सेबी ने शेयरों को वापस खरीदने (बायबैक) के नियमों में संशोधन किया है और इस बारे में सार्वजनिक घोषणाओं को अधिक स्पष्ट बनाए जाने के प्रावधान किए हैं।

पूंजी बाजार नियामक ने यह भी कहा है कि क्रेडिट रेटिंग एजेंसियां सार्वजनिक अथवा राइट्स इश्यू के जरिये पेश की जाने वाली प्रतिभूतियों की रेटिंग के अलावा कोई और दूसरा काम नहीं करेंगी।

नियामक ने कहा है रेटिंग कंपनी को वित्तीय प्रतिभूतियों की रेटिंग तय करने और आर्थिक अथवा वित्तीय शोध एवं विश्लेषण कार्य अलावा दूसरे कामों को अलग कंपनी में बांटने का नियम लागू किया है। इसके लिए दो साल का समय दिया गया है।

सेबी ने कहा है कि कंपनियों द्वारा बाजार से अपने ही शेयरों की खरीद के मौजूदा नियमों की समीक्षा इससे संबंधित सार्वजनिक घोषणा की भाषा को सरल बनाने, उनमें विसंगति को दूर करने और नये कंपनी अधिनियम के अनुरूप उसके संदर्भ को उन्नत करने के लिये किया गया है। नया कंपनी कानून अप्रैल 2014 से लागू है।

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने 11 सितंबर को जारी अधिसूचना में कहा है कि बायबैक अवधि की परिभाषा और डाक मतपत्र के परिणाम घोषित होने के बाद होने वाली पेशकश को लेकर सार्वजनिक घोषणा की जरूरत को संशोधित नियमनों में स्पष्ट किया गया है। इसके साथ ही कंपनी अधिनियम 2013 के अनुरूप ‘‘मुक्त आरक्षित भंडार’ के बारे में स्पष्टीकरण को नये ढांचे में शामिल किया गया है।

 

10.Ind vs HK: भारत ने मैच जीता :-

नई दिल्ली, जेएनएन। एशिया कप में भारत ने अपने पहले मैच में हांगकांग को 26 रन से हरा दिया। हालांकि भारत को इस जीत के लिए काफी मेहनत करनी पड़ी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 285 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में हांगकांग केवल 259  रन बना सकी। भारत की तरफ से युजवेंद्र चहल और खलील अहमद ने 3 और कुलदीप ने 2 विकेट लिए। वहीं हांगकांग की तरफ से दोनों ओपनर अंशुमन और निजाकत ने अर्धशतक लगाए।

 

11.दिल्ली में रजिस्टर्ड वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाना अनिवार्य होगा। ऐसा न होने पर जुर्माना देने के साथ ही जेल जाना पड़ सकता है :-

दिल्ली परिवहन विभाग ने अक्टूबर से ऐसी गाड़ियों के खिलाफ अभियान चलाने का निर्णय लिया है, जिनमें हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगी होगी। यह अभियान 14 अक्टूबर से चलेगा। वाहन मालिकों को राहत देने के लिए अक्टूबर से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने की प्रक्रिया शुरू होगी जो 13 अक्टूबर तक चलेगी।

12.दिल्ली में खोले जाएंगे 13 केंद्र  –


बता दें कि राजधानी दिल्ली में एक करोड़ से अधिक वाहन हैं। नए वाहनों में पहले से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगी हुई हैं, जबकि पुरानी कारों और दोपहिया वाहनों को नंबर प्लेट बदलने के लिए 13 अक्टूबर तक का समय दिया जाएगा। नंबर प्लेट बदलने के लिए दिल्ली में 13 केंद्र खोले जाएंगे। जरूरत पड़ने पर इनकी संख्या बढ़ाई जा सकती है या अन्य विकल्प की व्यवस्था की जाएगी।

13.भीड़ के मद्देनजर बनाया गया है खास सॉफ्टवेयर


केंद्रों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली परिवहन विभाग ने विशेष सॉफ्टवेयर -बनाया है, जिसकी मदद से लोग नंबर प्लेट बदलने के लिए विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के आधार पर संबंधित व्यक्ति को टोकन दिया जाएगा, जिसमें समय और तारीख के बारे में जानकारी होगी। फीस सहित अन्य सभी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। दोपहिया के लिए 67 रुपये और चारपहिया वाहनों के लिए 13 रुपये चुकाने पड़ सकते हैं।