ओडिशा के सीएमने ‘जलसाथी’ कार्यक्रमका शुभारंभ किया

0
166

1.चीन ने संयुक्तराष्ट्रसुरक्षापरिषदसेकश्मीरपरचर्चाकरनेकेलिएअपनाअनुरोधवापस ले लिया

चीन कश्मीर पर विचार-विमर्श करने के लिए UNSC से अनुरोध वापस ले लिया है, लेकिन 15-राष्ट्र परिषद में वार्ता आयोजित करने के लिए आगे बढ़ सकता है।हिमालयी क्षेत्र लंबे समय से परमाणु-सशस्त्र पड़ोसी भारत और पाकिस्तान के बीच एक विवाद रहा है, जिसमें दोनों कश्मीर का पूर्ण रूप से दावा करते हैं।

क्षेत्र में भारत और पाकिस्तान के बीच संघर्ष विराम का निरीक्षण करने के लिए संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों को 1949 से तैनात किया गया है।

परामर्श के दौरान “अन्य मामलों” के तहत सुरक्षा परिषद परामर्श कक्ष में इस मामले पर चर्चा होने की उम्मीद थी।

2.प्रधानमंत्री ग्राम सड़कयोजनाकाचरण- III शुरू किया गया

ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने अस्पतालों, स्कूलों और कृषि बाजारों के साथ गांवों की कनेक्टिविटी को और बढ़ाने के लिए नई दिल्ली में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का तीसरा चरण शुरू किया।PMGSY के चरण- III का लक्ष्य रूट्स और मेजर रूरल लिंक के माध्यम से 1 लाख 25 हजार किलोमीटर के समेकन से है, जो 2024-25 तक आवासों को ग्रामीण कृषि बाजार, उच्चतर माध्यमिक स्कूलों और अस्पतालों को 2019-20 की अवधि के लिए 80 हजार 250 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ जोड़ता है। ।

सेंट्रल शेयर 53 हजार 800 करोड़ रुपये का होगा।

केंद्र और राज्यों के बीच योजना के लिए वित्त पोषण पैटर्न 60:40 होगा।

उत्तर-पूर्व और हिमालय राज्यों के लिए अनुपात 90:10 होगा।

3.‘OCTOPUS’ को आंध्रकेसीएमकेसुरक्षाघेरेमेंशामिल किया गया

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी के सुरक्षा कवच को बढ़ाने के लिए, उनकी सुरक्षा में विशेष बल ‘OCTOPUS’ को शामिल किया गया है।आर्गेनाईजेशन फॉर काउंटर-टेररिस्ट ऑपरेशंस (Organisation for Counter-Terrorist Operations), जिसे ‘OCTOPUS’ भी कहा जाता है, आंध्र प्रदेश राज्य की एक विशेष आतंकवाद-रोधी इकाई है।

पांच टीमों में विभाजित 32 सदस्यों की एक टीम सुरक्षा का हिस्सा होगी।

4.ओडिशा के सीएमने ‘जलसाथी’ कार्यक्रमका शुभारंभ किया

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ‘जलसाथी’ कार्यक्रम शुरू किया, जो राज्य के सभी घरों में सुरक्षित पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करेगा।पटनायक ने महिला स्वयंसेवक ‘जलसथियों’ को जल गुणवत्ता परीक्षण किट और पीओएस (बिक्री के बिंदु) मशीनें भी वितरित कीं।

पाइप जलापूर्ति के लिए मिशन शक्ति से महिला स्वयंसेवकों को शामिल करना एक आच्छा कदम है क्योंकि वे लोगों के लिए ‘जलसथियों’ के रूप में काम करेंगी।

‘जलसाथी’ कार्यक्रम के तहत, लगभग 5,000 महिलाएँ सुरक्षित पेयजल आपूर्ति के लिए कार्य करेंगी।

5. ‘यूनिफ़ॉर्म वुमनइनप्रिज़नएडमिनिस्ट्रेशन’ परराष्ट्रीयसम्मेलनभोपालमें शुरू हुआ

मध्य प्रदेश में, जेल प्रशासन में ‘जेल प्रशासन में वर्दीधारी महिलाओं’ (‘Uniformed Women in Prisons Administration’) पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन भोपाल में पुलिस प्रशिक्षण के लिए एक केंद्रीय अकादमी में शुरू हुआ।केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने सम्मेलन का उद्घाटन किया।

पहली बार यह सम्मेलन दिल्ली से बाहर मध्य प्रदेश में हो रहा है।

वर्तमान में, राज्य जेल विभाग में 900 से अधिक वर्दीधारी महिला सरकारी कर्मचारी कार्यरत हैं।

6.जीएसटी काउंसिल नेलॉटरीकेलिए 28% एकसमानटैक्सदर तय की

गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स या जीएसटी काउंसिल ने राज्य-संचालित और निजी लॉटरी दोनों पर एक समान टैक्स की दर 28 प्रतिशत तय की है।साथ ही इसने बुने हुए और गैर-बुने हुए बैग पर जीएसटी दर को 18 प्रतिशत बनाने का भी निर्णय लिया है।

नई दिल्ली में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में परिषद की 38 वीं बैठक में निर्णय लिया गया।

लॉटरी और बुने हुए और बिना बुने हुए बैग पर दरें अगले साल 1 मार्च से लागू होंगी।

यह पहली बार था कि किसी मुद्दे पर निर्णय लेने के लिए जीएसटी परिषद ने मतदान का सहारा लिया जिससे इसने राज्य और निजी लॉटरी दोनों पर एक समान टैक्स की दर तय की थी।

7.फ्रांसीसी कार निर्मातापीएसएऔरयूएस-इटालियनप्रतिद्वंद्वीफिएटक्रिसलरने विलय किया

फ्रांसीसी कार निर्माता पीएसए और यूएस-इटालियन प्रतिद्वंद्वी फिएट क्रिसलर ने दुनिया का चौथा सबसे बड़ा वाहन निर्माता बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।संयुक्त समूह के पास 400,000 से अधिक कर्मचारियों की संख्या, 170 बिलियन यूरो (190 मिलियन डॉलर) के कुल राजस्व और ब्रांड के फिएट, अल्फ़ा रोमियो, क्रिसलर, सिट्रोएन, डॉज, डीएस, जीप, लैंसिया, मासेराती, ओपल, प्यूज़ो और वॉक्सहॉल के लगभग 8.7 मिलियन वाहनों की वार्षिक इकाई बिक्री होगी।

संयुक्त समूह का मुख्यालय नीदरलैंड में होगा, और पेरिस, मिलान और न्यूयॉर्क के स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध होना जारी रहेगा।

फिएट क्रिसलर के प्रमुख जॉन एल्कैन चेयरमैन और पीएसए के कार्लोस तवारेस मुख्य कार्यकारी होंगे।

8.IPSअधिकारी अतुलकरवालकोराष्ट्रीयपुलिसअकादमीकेनिदेशककेरूपमेंनियुक्त किया गया

केंद्र सरकार ने गुजरात कैडर के एक वरिष्ठ IPS अधिकारी अतुल करवाल को सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी का निदेशक नियुक्त किया।1988 बैच के आईपीएस अधिकारी अतुल करवाल वर्तमान में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में तैनात हैं।

1986 बैच के आईपीएस अधिकारी अभय, जो पुलिस अकादमी के पिछले निदेशक के रूप में पद कार्य कर रहे थे, जिन्हें ओडिशा के पुलिस महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था।

9.साहित्य अकादमी नेअपनेवार्षिकपुरस्कारकी घोषणा की

साहित्य अकादमी ने 23 भाषाओं में अपने वार्षिक पुरस्कार- 2019 की घोषणा की।हिंदी में, नंद किशोर को उनकी कविता ‘चिल्लाते हुए अपने को’ के लिए और अंग्रेजी में डॉ शशि थरूर को उनकी नॉन-फिक्शन ‘एन एरा ऑफ डार्कनेस’ के लिए सम्मानित किया गया है।

तमिल में, चो धर्मन को उनके उपन्यास ‘सूल’ के लिए सम्मानित किया गया है और गुजराती में, रतिलाल बोरिसगर को उनके निबंध ‘मौजमा रेवु रे’ के लिए सम्मानित किया गया है।

संस्कृत में, पन्ना मधुसूदन को उनके काव्य ‘प्रज्ञाचक्षुश्म’ के लिए पुरस्कार मिला और उर्दू में, शैफ़ी किदवई को उनकी जीवनी ‘सवाईं-ए-सर सैयद: एक बजदीद’ के लिए प्रदान किया जाएगा।

10.थावरचंद गहलोत नेपीएममोदीद्वारालिखित ‘एग्जामवारियर्स’ काब्रेलसंस्करण लॉन्च किया

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने नई दिल्ली में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिखित ‘एग्जाम वारियर्स’ (‘Exam Warriors’) के ब्रेल संस्करण का शुभारंभ किया।अंग्रेजी और हिंदी में ब्रेल संस्करण को राजस्थान नेथरेन कल्याण संघ ने जयपुर में छापा है।

पुस्तक निश्चित रूप से दृष्टिबाधित छात्रों को लाभान्वित करेगी, जो परीक्षा के दौरान मानसिक तनाव का सामना करते हैं।

पुस्तक में एनिमेटेड चित्र और विभिन्न योग आसनों का विस्तृत विवरण है जो छात्रों को आसानी से चित्रमय ग्राफिक्स की कल्पना करने देगा।