ओडिशा में शुरू हुई विश्व प्रसिद्ध धनु यात्रा

0
24

1 ओडिशा में शुरू हुई विश्व प्रसिद्ध धनु यात्रा

विश्व प्रसिद्ध बरगढ़ 76वीं धनु यात्रा ओडिशा में शुरू हुई और यह 25 जनवरी तक चलेगी। बुराई पर अच्छाई की जीत की प्रतीक धनु यात्रा देश की आजादी के जश्न के एक हिस्से के रूप में 1947-48 में बारगढ़ में शुरू की गई थी, और अब यह हर वर्ष आयोजित की जाती है। यह महोत्सव कृष्ण लीला पर आधारित है और इसमें कृष्ण और उनके मामा कंस की पौराणिक कहानी दिखाई जाएगी।

2 प्रधानमंत्री को सुश्री शर्मिष्ठा मुखर्जी ने ‘प्रणब माई फादर: ए डॉटर रिमेम्बर्स’ की प्रति भेंट की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की बेटी सुश्री शर्मिष्ठा मुखर्जी ने ‘प्रणब माई फादर: ए डॉटर रिमेम्बर्स‘ की एक प्रति भेंट की। इस पुस्तक की लॉन्चिंग पर भी काफी बवाल हुआ था। शर्मिष्ठा ने पुस्तक में पिता प्रणब मुखर्जी की एक बात का जिक्र करते हुए दावा किया था कि वो राहुल गांधी को अपरिपक्व नेता मानते थे।

3 लखनऊ में पहली बार भारतीय सेना की केंद्रीय कमान की 76वीं सेना दिवस परेड की गई आयोजित

लखनऊ में पहली बार भारतीय सेना की केंद्रीय कमान की 76वीं सेना दिवस परेड आयोजित की गई। सूर्या कमान के नाम से जानी-जाने वाली इस कमान की परेड 11 गोरखा राइफल रेजिमेंटल केन्‍द्र में आयोजित हुई। सेना प्रमुख जनरल मनोज पाण्डेय ने सेना दिवस परेड का निरीक्षण किया और शौर्य तथा बलिदान देने वाले सैनिकों को 14 गैलेंट्री पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया। इस अवसर पर रक्षा प्रमुख जनरल अनिल चौहान और सेना के अन्‍य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

4 IISc SARS-CoV-2 के मौजूदा स्ट्रेन के खिलाफ ताप-सहिष्णु (Heat-Tolerant) वैक्सीन लेकर आया

भारतीय विज्ञान संस्थान (Indian Institute of Science- IISc) के शोधकर्त्ताओं द्वारा विकसित एक ताप-सहिष्णु (Heat-Tolerant) वैक्सीन/टीके में SARS-CoV-2 के वर्तमान के सभी मौजूदा प्रभेदों (Strains) के विरुद्ध प्रभावी होने के अतिरिक्त भविष्य के वेरिएंट के लिये भी शीघ्र अनुकूलित होने की क्षमता है। IISc के अनुसार वर्तमान टीके अधिकांश SARS-CoV-2 प्रभेदों के विरुद्ध प्रभावी साबित हुए हैं किंतु वायरस/विषाणु द्वारा तेज़ी से उत्परिवर्तन (Mutation) के कारण टीकों की प्रभावकारिता कम हुई है। विषाणु में पाए जाने वाले विभिन्न प्रोटीनों का विश्लेषण करने के बाद शोधकर्त्ताओं ने अपने संभावित टीके को विकसित करने के लिये SARS-CoV-2 के स्पाइक प्रोटीन के दो भागों, S2 सबयूनिट और रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन (RBD) का चयन किया।

5 नीति आयोग ने कहा – पिछले नौ वर्ष में लगभग 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आये

नीति आयोग के अनुसार पिछले नौ वर्ष में देश में लगभग 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए हैं। नीति आयोग ने 2005-06 से लेकर भारत में बहुआयामी गरीबी पर एक रिपोर्ट जारी की है। इसके अंतर्गत विभिन्‍न आयामों में गरीबी की दर कम होने के बारे में अध्ययन किया गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार पिछले नौ वर्ष में गरीबी 29 प्रतिशत से घटकर लगभग 11 प्रतिशत रह गई है। उत्‍तर प्रदेश में गरीबी में सबसे अधिक गिरावट दर्ज की गई है। राज्‍य के लगभग 6 करोड़ लोग पिछले नौ वर्ष में गरीबी से बाहर आए हैं। इसके बाद बिहार, मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान का स्थान है। नीति आयोग ने कहा है कि भारत में इस वर्ष जल्‍द ही गरीबी 10 प्रतिशत से नीचे आ जाएगी। वर्ष 2005 के आसपास देश में 50 प्रतिशत से अधिक लोग गरीबी की समस्या से जूझ रहे थे। नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी बी.वी.आर. सुब्रमण्‍यम ने कहा कि लगभग 8 से 9 वर्षों में गरीबी में 50 प्रतिशत की कमी लाना एक उल्लेखनीय उपलब्धि है और इसका असर भारत के सतत विकास के लक्ष्‍यों में भी दिखेगा।

6 भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने राष्ट्रीय राजमार्ग अनुभव को बेहतर बनाने के लिए ‘एक वाहन एक फास्टैग’ पहल का शुभारंभ किया

भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली की दक्षता बढ़ाने और टोल प्लाजा पर निर्बाध आवाजाही सुविधा प्रदान करने के लिए ‘एक वाहन, एक फास्टैग‘ पहल का शुभारंभ किया है। इस पहल का उद्देश्य कई वाहनों के लिए एकल फास्टैग का उपयोग अथवा एक विशेष वाहन के लिए कई फास्टैग को जोड़ने जैसे उपयोगकर्ताओं के व्यवहार को हतोत्साहित करना है। एनएचएआई फास्‍टैग उपयोगकर्ताओं को भारतीय रिजर्व बैंक दिशानिर्देशों के अनुसार केवाईसी अपडेट करके अपने नवीनतम फास्‍टैग की ‘अपने ग्राहक को जानें‘ (केवाईसी) प्रक्रिया को पूरा करने के लिए भी प्रोत्साहित कर रहा है। बकाया धनराशि के साथ अपूर्ण केवाईसी वाले फास्टैग को 31 जनवरी 2024 के बाद बैंकों द्वारा निष्क्रिय/ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा।

7 भारतीय सेना ने शुुरू किया ऑपरेशन सर्वशक्ति

भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर में ऑपरेशन सर्वशक्ति शुरू किया है। इसमें पीर पंजाल रेंज के दोनों ओर के सुरक्षा बल शामिल हैं। इसका लक्ष्य राजौरी और पुंछ में भारतीय सैनिकों पर घात लगाकर हमला करने वाले आतंकवादियों को ख़त्म करना है। पिछले कुछ वर्षों में, कश्मीर में घात लगाकर किए गए हमलों में 7 सैनिक शहीद हो गए हैं और राजौरी-पुंछ बेल्ट में हमलों में 20 से अधिक सैनिक शहीद हो गए गए हैं। अधिकारियों को संदेह है कि राजौरी-पुंछ में सुरक्षा बलों पर 2023 में घात लगाकर किए गए हमलों के लिए जिम्मेदार आतंकवादी इन दूरदराज के इलाकों में खुद को छिपा रहे हैं। सुरक्षा बलों के सूत्रों से संकेत मिलता है कि शेष अधिकांश आतंकवादी वर्तमान में जम्मू और कश्मीर में सक्रिय हैं।

8 केरल ने एएमआर से निपटने के लिए ‘ऑपरेशन अमृत’ शुरू किया

केरल औषधि नियंत्रण विभाग ने हाल ही में राज्य में एंटीबायोटिक्स के अत्यधिक उपयोग को रोकने के लिए ऑपरेशन अमृत (Amrith – Antimicrobial Resistance Intervention For Total Health) शुरू किया है। इसका उद्देश्य डॉक्टर की सलाह के बिना एंटीबायोटिक दवाओं की ओवर-द-काउंटर बिक्री का पता लगाने के लिए फार्मेसियों में औचक छापेमारी करना है। AMR बैक्टीरिया और रोगाणुओं की उन्हें रोकने या मारने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं का विरोध करने की क्षमता को संदर्भित करता है। “मूक महामारी” मानी जाने वाली AMR 2019 में वैश्विक स्तर पर लगभग 5 मिलियन मौतों से जुड़ी थी, जिसमें 1.3 मिलियन मौतें सीधे तौर पर जिम्मेदार थीं।

9 2023 वैश्विक जल मॉनिटर रिपोर्ट जारी की गई

2023 ग्लोबल वॉटर मॉनिटर रिपोर्ट से पता चलता है कि 77 से अधिक देशों ने पिछले 45 वर्षों में अपना उच्चतम औसत वार्षिक तापमान झेला है। अभूतपूर्व गर्मी सभी मौसमों में दिखाई देती है, जिससे पानी के साथ-साथ वर्षा पैटर्न भी प्रभावित होता है। अध्ययन लेखकों का कहना है कि पिछले साल वैश्विक जल चक्र एक उभरते हुए एल नीनो चरण परिवर्तन वाले उष्णकटिबंधीय वर्षा क्षेत्रों से प्रभावित था। जलवायु परिवर्तन के कारण समुद्र के बढ़ते तापमान ने भी चक्रवात की ताकत और वर्षा की तीव्रता को बढ़ाया, जिससे बाढ़ के माध्यम से गंभीर मानवीय और आर्थिक लागत बढ़ गई। गर्म और शुष्क हवा के बावजूद, कृषि प्रथाओं के विकास जैसे कई संभावित कारकों के कारण वार्षिक मिट्टी की नमी का स्तर 1998-2005 के औसत से 3.5% बढ़ गया। लेकिन 2000 के दशक की तुलना में जनवरी-सितंबर 2022 में बर्फ और भूजल सहित कुल स्थलीय जल भंडारण में अभी भी गिरावट आई है।

10 झारखंड के 17 जिले सूखे से प्रभावित हुए

झारखंड सरकार ने हाल ही में औसत से कम बारिश के बाद 17 जिलों के 158 ब्लॉकों को सूखाग्रस्त घोषित कर दिया, जिससे लगभग 15 लाख किसान प्रभावित हुए। 2022 में झारखंड के 24 जिलों में से बमुश्किल 4 में सामान्य मानसून वर्षा दर्ज की गई। महत्वपूर्ण खरीफ रोपण अवधि के दौरान, राज्य में औसत वर्षा से लगभग 40% की कमी देखी गई। परिणामस्वरूप, फसल का रकबा काफी कम हो गया – चावल की रोपाई लक्ष्य 1.6 मिलियन हेक्टेयर में से केवल 17% तक सीमित थी। झारखंड के गठन के बाद से 20 से अधिक वर्षों में, 10 सूखा वर्ष आधिकारिक तौर पर घोषित किए गए हैं – जो अब राज्य में लगभग हर तीन साल में एक बार पड़ता है। 2022 में ही 88% जिलों में सूखे की घोषणा कर दी गई थी। इसकी आवृत्ति चिंताजनक रूप से बढ़ गई है, जिससे ग्रामीण क्षेत्र में भारी संकट पैदा हो गया है।

11 चीन ने लॉन्च किया उपग्रह ‘आइंस्टीन प्रोब’

चीन ने हाल ही में ब्रह्मांड में रहस्यमय क्षणिक घटनाओं का निरीक्षण करने के मिशन पर आइंस्टीन प्रोब (ईपी) नामक एक अभूतपूर्व खगोलीय उपग्रह को अंतरिक्ष में भेजा है। पूर्ण खिले हुए कमल के आकार का उपग्रह, लॉबस्टर आंख की कार्यप्रणाली से प्रेरित नवीन एक्स-रे डिटेक्शन तकनीक का उपयोग करता है। दक्षिण-पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत में ज़िचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्च किया गया यह मिशन ब्रह्मांड के रहस्यों को उजागर करने में एक महत्वपूर्ण कदम है।

12 आईपीएस अधिकारी शील वर्धन सिंह बने यूपीएससी के सदस्य

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के पूर्व महानिदेशक शील वर्धन सिंह को यूपीएससी के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है, जो उनके विशिष्ट करियर में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्हें यूपीएससी के अध्यक्ष डॉ. मनोज सोनी ने शपथ दिलाई। वह नवंबर 2021 से दिसंबर 2023 तक सीआईएसएफ के महानिदेशक रहें और उन्होंने महत्वपूर्ण औद्योगिक क्षेत्र में सुरक्षा बढ़ाने के लिए दूरदर्शी नेतृत्व प्रदान किया।

13 गुजरात के सानंद में सिम्मटेक करेगी सेमीकंडक्टर संयंत्र की स्थापना

दक्षिण कोरियाई कंपनी सिम्मटेक ने गुजरात के सानंद में एक विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने की अपनी योजना की घोषणा की है। 1,250 करोड़ रुपये के निवेश के साथ, सिम्मटेक का लक्ष्य राज्य में एक मजबूत सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण में योगदान देना है। इस विकास का खुलासा केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गांधीनगर में चल रहे वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के दौरान किया।

14 शंघाई का एनडीबी देगा गुजरात के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए $500 मिलियन का ऋण

गुजरात के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, शंघाई स्थित न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) ने वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन के दौरान एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसमें गुजरात सरकार को 500 मिलियन डॉलर का पर्याप्त ऋण देने का वादा किया गया। यह वित्तीय निवेश मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के लिए रखा गया है, जो राज्य की एक महत्वपूर्ण परियोजना है।

15 टाटा कंज्यूमर ने 5,100 करोड़ रुपये में खरीदी Capital Foods में 100% हिस्सेदारी

टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने कैपिटल फूड्स में पूरी 100% हिस्सेदारी हासिल कर ली है। कैपिटल फूड्स चिंग्स सीक्रेट और स्मिथ एंड जोन्स ब्रांड के तहत प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग के लिए प्रसिद्ध है। यह डील ₹5,100 करोड़ में हुई है। टाटा कंज्यूमर ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि निदेशक मंडल ने कैपिटल फूड्स प्राइवेट लिमिटेड की जारी इक्विटी शेयर पूंजी के 100 प्रतिशत के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी। एफएमसीजी कंपनी ने कहा कि वह शुरुआत में 75 प्रतिशत इक्विटी शेयरहोल्डिंग का अधिग्रहण करेगी, शेष 25 प्रतिशत अगले तीन वर्षों में हासिल की जाएगी।

16 अर्जेंटीना की मुद्रास्फीति में 200% से अधिक वृद्धि

हाल ही में जारी आधिकारिक आँकड़ों के अनुसार दिसंबर, 2023 में अर्जेंटीना की वार्षिक मुद्रास्फीति दर 211% से अधिक हो गई जो 1990 के दशक की शुरुआत के बाद से उच्चतम स्तर पर पहुँच गई, जहाँ देश अत्यधिक मुद्रास्फीति के दौर से उभर रहा था तथा खाद्य कीमतें विशेष रूप से तेज़ी से बढ़ रही थीं। मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिये पेसो मुद्रा का अवमूल्यन (Devaluation) किया गया जिसके बाद अर्जेंटीना की मासिक मुद्रास्फीति दर भी इस महीने 25.5% तक पहुँच गई जो पूर्वानुमान से थोड़ा कम है। इसके परिणामस्वरूप अर्जेंटीना अपने क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वी वेनेज़ुएला से मुद्रास्फीति दर में आगे बढ़ गया जहाँ वर्षों की कठोर, अनियंत्रित कीमतों में वृद्धि के बाद वर्ष 2023 में मुद्रास्फीति अनुमानित 193% तक कम हो गई। हाइपरइन्फ्लेशन का आशय एक अर्थव्यवस्था के भीतर वस्तुओं एवं सेवाओं के सामान्य मूल्य स्तर में अत्यधिक तथा तेज़ी से होने वाली वृद्धि से है जो अमूमन प्रति माह 50% से अधिक होती है।

17 टिम साउथी टी20 इंटरनेशनल में 150 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज

न्यूजीलैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउथी ने टी20 इंटरनेशनल में 150 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बनकर इतिहास रच दिया है। यह उपलब्धि पाकिस्तान के खिलाफ टी20 मैच के दौरान हासिल की गई, जहां न्यूजीलैंड ने शानदार जीत हासिल की। 35 वर्ष के टिम साउथी का टी20 अंतरराष्ट्रीय में शानदार करियर रहा है। वह 151 विकेट के साथ इस प्रारूप में सबसे सफल गेंदबाज हैं, उन्होंने बांग्लादेश के शाकिब अल हसन (140 विकेट) और अफगानिस्तान के राशिद खान (130 विकेट) जैसे अन्य प्रमुख क्रिकेटरों को पीछे छोड़ दिया है।

18 थल सेना दिवस : 15 जनवरी

प्रतिवर्ष 15 जनवरी को उस दिन के उपलक्ष्य में “सेना दिवस” ​​के रूप में मनाया जाता है,जब फील्ड मार्शल केएम करियप्पा ने वर्ष 1949 में अंतिम ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ से भारतीय सेना की कमान संभाली थी। सशस्त्र बल भूतपूर्व सैनिक दिवस प्रतिवर्ष 14 जनवरी को मनाया जाता है क्योंकि इसी दिन वर्ष 1953 में भारतीय सेना के पहले कमांडर-इन-चीफ फील्ड मार्शल केएम करियप्पा, जिन्होंने वर्ष 1947 के युद्ध में सेना को जीत दिलाई थी, औपचारिक रूप से सेवा से सेवानिवृत्त हुए थे।