ओडिशा 30 अप्रैल तक COVID-19 लॉकडाउन का विस्तार करने वाला पहला भारतीय राज्य बना

0
72

1.ब्राजील के राष्ट्रपति बोलोनसरो ने COVID-19  प्रकोप  से निपटने  में ब्राजील  के  लोगों  की  मदद  के लिए भारत के पीएम मोदी को धन्यवाद दिया

ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के लोगों को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वाइन उत्पादन के लिए कच्चा माल उपलब्ध कराकर COVID-19 प्रकोप से निपटने में मदद करने के लिए धन्यवाद दिया।श्री बोलसनारो ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के साथ उनकी सीधी बातचीत के बाद ब्राजील को कच्चा माल प्राप्त होगा।

उन्होंने प्रधानमंत्री और भारत के लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया।

2.सार्क विकास कोष ने COVID-19 परियोजनाओं के लिए $5 मिलियन आवंटित किए

SAARC डेवलपमेंट फंड (SDF) ने आठ सदस्य देशों में COVID-19 परियोजनाओं के लिए 5 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 38 करोड़ रुपये) आवंटित किए हैं क्योंकि दुनिया भर में वायरस की महामारी आर्थिक गतिविधियों का खतरा है।यह COVID-19 परियोजना अपने सामाजिक विंडो विषयगत क्षेत्रों के तहत SDF द्वारा वित्त पोषित की जाएगी।

यूएसडी 5 मिलियन आवंटन का उद्देश्य सदस्य राज्यों को उनके प्रयासों में निधि सहायता प्रदान करना है और सार्क सदस्य राज्यों के लोगों को वित्तीय नुकसान और COVID-19 महामारी के गंभीर सामाजिक-आर्थिक प्रभाव को कम करके सुरक्षा प्रदान करना है।

सार्क विकास कोष को अपने आर्थिक, बुनियादी ढांचे और सामाजिक विंडो के माध्यम से सभी सदस्य देशों में परियोजना के वित्तपोषण के माध्यम से क्षेत्रीय एकीकरण और आर्थिक सहयोग बनाने के लिए अनिवार्य है।

 3.‘लाइफलाइन उड़ान’ उड़ानों ने एक ही दिन में 39.3 टन चिकित्सा आपूर्ति की

7 अप्रैल, 2020 को देश भर में ‘लाइफलाइन उड़ान’ उड़ानों ने 39.3 टन चिकित्सा आपूर्ति की।कोरोनावायरस संकट से जूझ रहे देशों के लिए ‘लाइफलाइन उड़ान’ केंद्र सरकार की मेडिकल कार्गो लाइफलाइन के संचालन की व्यवस्था है।

COVID-19 लॉकडाउन के दौरान इन उड़ानों द्वारा लगभग 240 टन कुल कार्गो ट्रांसपोर्ट किया है।

161 उड़ानों को 1,41,080 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए ‘लाइफलाइन उड़ान’ के तहत संचालित किया गया है।

इनमें से, 99 उड़ानें एयर इंडिया और एलायंस एयर द्वारा संचालित की गईं जबकि 54 भारतीय वायुसेना द्वारा संचालित की गईं।

4.जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट ने अपने संचालन को सुचारू रूप से जारी रखने का प्रबंधन किया

महाराष्ट्र में, मुंबई के पास रायगढ़ जिले में जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (JNPT), जिसे देश का सबसे व्यस्त कंटेनर पोर्ट माना जाता है, देशव्यापी तालाबंदी के दौरान भी अपने कार्यों को सुचारू रूप से जारी रखने में कामयाब रहा है।COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन की घोषणा के बाद, JNPT को नियमित संचालन जारी रखने के लिए कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा क्योंकि अनुबंध कर्मचारियों की कमी, ट्रक ड्राइवरों की कमी, राज्य और जिला सीमाओं को सील करना और कर्मचारियों के आंदोलन में कठिनाई थी।

लेकिन, कंटेनर पोर्ट ने 33 सीएफएस और 15 से अधिक खाली कंटेनर यार्ड ऑपरेटरों सहित सभी हितधारकों को एक साथ लाने के लिए सुचारू संचालन की सुविधा दी।

इसने पोर्ट परिसर में प्रवेश करने वाले सभी कर्मियों को पीपीई प्रदान किया।

5.COVID-19 से निपटने के लिए केंद्र ने ‘iGOT’ लर्निंग प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

केंद्र ने सभी फ्रंट-लाइन कार्यकर्ताओं के लिए COVID -19 का मुकाबला करने के लिए उन्हें प्रशिक्षण से लैस करने और महामारी का मुकाबला करने के लिए एक शिक्षण मंच शुरू करने की घोषणा की है।‘iGOT’ प्लेटफ़ॉर्म के लिए लक्षित समूह, डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिक्स, स्वच्छता कार्यकर्ता, तकनीशियन, सहायक नर्सिंग मिडवाइव, एएनएम, मध्य और राज्य सरकार अधिकारी, नागरिक सुरक्षा अधिकारी, विभिन्न पुलिस संगठन, राष्ट्रीय कैडेट कॉर्पेज़, एनसीसी, नेहरू युवा केंद्र संगठन, एनवाईकेएस, राष्ट्रीय सेवा योजना, एनएसएस, इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी, भारत स्काउट्स एंड गाइड्स और अन्य स्वयंसेवक हैं।

उपयुक्त प्रशिक्षण उन्हें महामारी के बाद के चरणों के लिए भी तैयार करेगा।

मंच प्रत्येक शिक्षार्थी को उसके कार्यस्थल या घर और पर उसकी जरुरत के किसी भी उपकरण में क्यूरेटेड, रोल-विशिष्ट सामग्री वितरित करता है।

iGOT प्लेटफॉर्म को जनसंख्या के पैमाने पर डिज़ाइन किया गया है, और यह आने वाले हफ्तों में लगभग 1.50 करोड़ श्रमिकों और स्वयंसेवकों को प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

6.ओडिशा 30 अप्रैल तक COVID-19  लॉकडाउन  का विस्तार  करने वाला  पहला  भारतीय  राज्य  बना

ओडिशा चल रहे लॉकडाउन का विस्तार करने वाला पहला भारतीय राज्य बन गया है।एक वीडियो बयान में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि उनकी सरकार ने 30 अप्रैल तक ओडिशा में तालाबंदी की अवधि बढ़ाने का फैसला किया है।

9 अप्रैल को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, ओडिशा में नोवल कोरोनवायरस के 42 पुष्टि किए गए मामले हैं।

इस संख्या में एक मरीज शामिल है जिसकी संक्रमण के के कारण मौत हुई और दो व्यक्ति सही हुए है।

ओडिशा सरकार विभिन्न क्षेत्रों के लिए भी विशेष उपाय करेगी।

कृषि, पशुपालन और MGNREGS से संबंधित गतिविधियों को लॉकडेशन अवधि के दौरान सामाजिक दूरियों के मानदंडों के अनुसार सुगम बनाया जाएगा।

इस बीच, राज्य में शैक्षणिक संस्थान 17 जून तक बंद रहेंगे।

7.सिडबी ने SMEs को 1 करोड़ रुपये तक की आपातकालीन ऋण सुविधा प्रदान की

भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने कहा कि यह छोटे और मझोले उद्यमों को उनके पुष्टि किए गए सरकारी आदेशों के लिए 1 करोड़ रुपये तक की आपातकालीन कार्यशील पूंजी प्रदान करेगा।SIDBI Assistance to Facilitate Emergency (SAFE) प्लस कोरोनोवायरस के खिलाफ आपातकालीन प्रतिक्रिया को सुगम बनाने के लिए नए ऋण उत्पाद, सिडबी सहायता को 48 घंटे के भीतर जमानत मुक्त वितरित किया जाएगा।

ऋण 5 प्रतिशत की ब्याज दर पर दिया जाएगा।

सिडबी ने आगे कहा कि उसने अपनी SAFE पहल के तहत एमएसएमई के लिए ऋण सीमा को बढ़ाकर 2 करोड़ रुपये कर दिया है।

COVID-19 से निपटने में उपयोग किए जाने वाले हैंड सैनिटाइज़र, मास्क, दस्ताने, हेड गियर, बॉडीसूट, जूता-कवर, वेंटिलेटर और काले चश्मे के निर्माण में लगी MSMEs को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए योजना शुरू की गई थी।

8.वैश्विक व्यापार 2020 तक एक तिहाई तक घट जाएगाविश्व व्यापार संगठन

विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) ने कहा कि कोरोनोवायरस महामारी के कारण वैश्विक व्यापार इस साल एक तिहाई तक गिर सकता है।COVID-19 ने वैश्विक अर्थव्यवस्था और इसके साथ अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को पूरी तरह से प्रभावित किया है।

वैश्विक व्यापार निकाय यह अनुमान लगा है कि “2020 में व्यापार दुनिया के हर क्षेत्र में और मूल रूप से अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों में तेजी से घटेगा”।

उत्तरी अमेरिका और एशिया सबसे अधिक प्रभावित होंगे और वे अपने निर्यात को क्रमश 40 और 36 प्रतिशत घटा सकते हैं, जबकि यूरोप और दक्षिण अमेरिका 30 प्रतिशत से अधिक की गिरावट देख सकते हैं।

अपने मुख्य वार्षिक पूर्वानुमान में, 164 सदस्यीय डब्ल्यूटीओ ने बताया कि 2019 में नोवल कोरोनवायरस के प्रभाव से पहले ही व्यापार धीमा हो गया था।

विश्व व्यापार संगठन मुख्यालय: जिनेवा, स्विट्जरलैंड

सदस्यता: 164 सदस्य राज्य

स्थापित: 1 जनवरी 1995

महानिदेशक: रॉबर्टो अज़ेवाडो

9.भारत की जीडीपी 4.8% रहने का अनुमानसंयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार, चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि 4.8 प्रतिशत तक कम होने की उम्मीद है।इसने चेतावनी दी कि COVID-19 महामारी के परिणामस्वरूप विश्व स्तर पर महत्वपूर्ण प्रतिकूल आर्थिक प्रभाव होने की उम्मीद है।

संयुक्त राष्ट्र के ‘एशिया का आर्थिक और सामाजिक सर्वेक्षण और प्रशांत (ESCAP) 2020: टुडे सस्टेनेबल इकोनॉमीज़’ ने कहा कि COVID-19 क्षेत्र के लिए दूरगामी आर्थिक और सामाजिक परिणाम दे रहा है, जिसमें व्यापार, और वित्तीय संबंध, पर्यटन के माध्यम से मजबूत सीमा पार से प्रभावित हो रहा है।

वित्त वर्ष 2019-2020 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि 5 प्रतिशत अनुमानित थी और यह चालू वित्त वर्ष 2020-21 के लिए घटकर 4.8 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

देश की आर्थिक वृद्धि वित्त वर्ष 2021-22 के लिए 5.1 प्रतिशत रह सकती है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ये 10 मार्च तक उपलब्ध आंकड़ों और सूचनाओं के आधार पर बहुत प्रारंभिक पूर्वानुमान हैं।

10.भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने पराग राजा को एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त किया

भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में पराग राजा की नियुक्ति की घोषणा की है।नियुक्ति बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) से अपेक्षित अनुमोदन के अधीन होगी।

राजा, विकास सेठ का स्थान लेंगे, जिन्होंने 30 अप्रैल, 2020 तक पिछले ढाई साल से भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस का नेतृत्व किया था।

भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस में शामिल होने से पहले, राजा आदित्य बिरला सन लाइफ इंश्योरेंस (ABSLI) में मुख्य वितरण अधिकारी थे और पूरे भारत में कंपनी के पदचिह्न का विस्तार करने के लिए रणनीतिक दिशा की योजना और क्रियान्वयन के लिए जिम्मेदार थे।

11.इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ने विजडन द्वारा दुनिया में अग्रणी क्रिकेटर का नाम दिया

इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने विराट कोहली के 3 साल के वर्चस्व को ख़तम कर के दुनिया में विजडन के प्रमुख क्रिकेटर का नाम दिया गया।बेन स्टोक्स क्रिकेट विश्व कप 2019 के फाइनल के हीरो थे क्योंकि उन्होंने 14 जुलाई को लॉर्ड्स में 50 ओवर के टूर्नामेंट में इंग्लैंड को अपनी पहली जीत दिलाई थी।

एंड्रयू फ्लिंटॉफ 2005 में पुरस्कार जीतने वाले आखिरी अंग्रेजी खिलाड़ी थे।

स्टोक्स से पहले, भारत के कप्तान विराट कोहली ने तीन बार पुरस्कार जीता था।

12.‘गोल्डफिंगर’ बॉन्डगर्लऑनरब्लैकमैनकानिधन हो गया

जेम्स बॉन्ड फिल्मों के सबसे यादगार सह-कलाकारों में से एक, ऑनर ब्लैकमैन का 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।अभिनेत्री ने 1964 की फिल्म “गोल्डफिंगर” में प्रसिद्ध बॉन्ड गर्ल पुसी गलोर की भूमिका निभाने के बाद 30 के दशक में प्रसिद्धि हासिल की थी।

ब्लैकमैन ब्रिटेन में 1960 के दशक की लोकप्रिय टीवी जासूस श्रृंखला ‘द एवेंजर्स’ में कैथी गेल का किरदार निभाने के लिए जाने-माने अभिनेता पैट्रिक मैकी के साथ-साथ जॉन स्टीड के रूप में प्रसिद्ध हुई।