ओम बिरला ने उदयपुर में किया 9वें राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलन का उद्घाटन

0
44

1 राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन (आवा) की पहल ‘अस्मिता’ के कार्यक्रम में भाग लिया


राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने नई दिल्ली में आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन (एडब्ल्यूडब्ल्यूए) द्वारा आयोजित ‘सैन्यकर्मियों की पत्नियों की प्रेरणादायक कहानियाँ ‘अस्मिता ‘ कार्यक्रम में भाग लिया। आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन (आवा) ने नई दिल्ली के मानेकशॉ सेंटर में ‘सैन्यकर्मियों की पत्नियों की प्रेरणादायक कहानियाँ अस्मिता’ के दूसरे सीज़न का आयोजन किया। इसका आयोजन सेना के जवानों की पत्नियों की प्रेरक कहानियों को साझा करने के लिए किया गया था, जिन्होंने कई चुनौतियों पर काबू पाने के बाद अपनी दृढ़ता और अनुकूलता से विभिन्न क्षेत्रों में अपने लिए एक विशिष्‍ट जगह बनाई है। आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन (आवा) एक ऐसी संस्था है जो कि सैन्‍य कर्मियों की पत्नियों, बच्चों और आश्रितों के लिए काम करती है। इसे सही मायने में एक अदृश्य हाथ कहा जाता है जो भारतीय सेना के स्वरूप को आकार देती है। इस संस्था को 23 अगस्त 1966 को दिल्ली प्रशासन रजिस्ट्रार के साथ आधिकारिक तौर पर कल्याणकारी सोसायटी के रूप में पंजीकृत किया गया।

2 केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नई दिल्ली में भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम भारत एनकैप का शुभारंभ किया

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी ने सड़क दुर्घटनाओं में लोगों की जान बचाने के महत्व पर जोर दिया है। नई दिल्ली में भारत न्यू कार एसेसमैंट प्रोग्राम भारत एनकैप का शुभारंभ करते हुए उन्होंने कहा कि सड़क और ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में देश में हो रही गलतियों से निपटने के लिए सभी हितधारकों के बीच संवाद और सहयोग की बड़ी आवश्यकता है। अपने संबोधन में उन्होंने देश में ऑटोमोबाइल उद्योग का आकार 15 लाख करोड़ रुपये करने की सरकार की आकांक्षा के बारे में भी बताया। भारत एनकैप पहल के बारे में श्री गडकरी ने बताया कि इससे देश में वाहनों की सुरक्षा और गुणवत्ता को बढ़ावा मिलेगा और साथ ही सुरक्षित वाहनों के निर्माण के लिए मूल उपकरण निर्माताओं के बीच स्वस्थ प्रतियोगिता भी शुरू होगी।

3 महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर निर्वाचन आयोग के मतदाता जागरुकता और शिक्षा कार्यक्रम के लिए नेशनल आइकॉन होंगे

जाने-माने क्रिकेट खिलाड़ी और भारत रत्‍न सचिन तेंदुलकर एक नई पारी की शुरुआत करेंगे। भारत के निर्वाचन आयोग ने मतदाता जागरूकता और शिक्षा कार्यक्रम के लिए सचिन तेंदुलकर को नेशनल आइकॉन बनाया है। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त राजीव कुमार की उपस्थिति में नई दिल्‍ली में एक समारोह में तेंदुलकर तीन वर्ष के‍लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेंगे। देश के युवाओं में सचिन तेंदुलकर के प्रभाव को देखते हुए इस समझौते को महत्‍वपूर्ण समझा जा रहा है। इससे आगामी चुनावों विशेष रूप से अगले वर्ष लोकसभा चुनावों में युवाओं की भागीदारी बढ़ाने में मदद मिलेगी। निर्वाचन आयोग लोकतंत्र में मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों से सम्‍बद्ध प्रख्यात भारतीयों को नेशनल आइकॉन बना रहा है।

4 ओम बिरला ने उदयपुर में किया 9वें राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलन का उद्घाटन

राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (CPA) का उत्सुकता से प्रतीक्षित नौवां भारत क्षेत्र सम्मेलन राजस्थान राज्य में स्थित ऐतिहासिक शहर उदयपुर में हुआ। दो दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम का उद्घाटन प्रतिष्ठित लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने किया। “Enhancing Democracy and Effective Governance in the Digital Era,” विषय की खोज के मुख्य उद्देश्य के साथ, सम्मेलन का उद्देश्य अपने प्रतिभागियों के बीच व्यावहारिक चर्चा और विचारों के आदान-प्रदान को सुविधाजनक बनाना है।

5 तमिलनाडु के मुख्यमंत्री स्टालिन ने दक्षिण-पूर्व एशिया के सबसे बड़े अलवणीकरण संयंत्र की आधारशिला रखी

मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से यहां के पास ईस्ट कोस्ट रोड पर पेरूर में 4,276.44 करोड़ की लागत से प्रति दिन 400 मिलियन लीटर समुद्री जल का उपचार करने की क्षमता वाले एक नए अलवणीकरण संयंत्र की आधारशिला रखी। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, स्थापित होने के बाद यह संयंत्र दक्षिण पूर्व एशिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा संयंत्र होगा। जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) के वित्त पोषण समर्थन के साथ चेन्नई मेट्रोपॉलिटन जल आपूर्ति और सीवरेज बोर्ड (सीएमडब्लूएसएसबी) द्वारा निष्पादित की जाने वाली परियोजना दिसंबर 2026 तक पूरी हो जाएगी। यह संयंत्र इसके अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में 22.67 लाख लोगों को सेवाएं प्रदान करेगा।

6 गुवाहाटी हवाई अड्डा ‘डिजी यात्रा’ सुविधा पाने वाला पूर्वोत्तर का पहला हवाई अड्डा बना

भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र में हवाई यात्रा के अनुभव को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति में, गुवाहाटी का लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (एलबीबीआई) अभिनव ‘डिजी यात्रा’ सुविधा शुरू करने वाला क्षेत्र का पहला हवाई अड्डा बन गया है। यह अत्याधुनिक सेवा यात्रियों के हवाई अड्डों के माध्यम से नेविगेट करने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाने और एक निर्बाध और परेशानी मुक्त यात्रा प्रदान करने के लिए तैयार है।

7 नीलकंठ मिश्रा बने UIDAI के पार्ट-टाइम चेयरमैन

केंद्र ने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के पार्ट-टाइम चेयरमैन के रूप में नीलकंठ मिश्रा की नियुक्ति की घोषणा की है। अर्थशास्त्र और अनुसंधान में अपनी विशेषज्ञता के लिए जाने जाने वाले श्री मिश्रा वर्तमान में एक्सिस बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में कार्यरत हैं और एक्सिस कैपिटल में वैश्विक अनुसंधान के प्रमुख का पद भी संभालते हैं।

8 बी एम सी ने मुंबई को प्‍लास्टिक मुक्‍त बनाने के लिए कड़े प्रतिबंध लागू किए

महाराष्‍ट्र में बृह्न मुंबई महानगरपालिका – बी एम सी ने मुंबई को प्‍लास्टिक मुक्‍त बनाने के लिए एक बार इस्तेमाल किए जाने वाले प्लास्टिक के निर्माण, उपयोग, बिक्री, परिवहन और इसके भंडारण पर फिर से कडा प्रतिबंध लागू कर दिया है। प्‍लास्टिक मुक्‍त अभियान के अंतर्गत शुरू हुई छापेमारी में सिंगल यूज वाला 87 किलोग्राम प्लास्टिक जब्त किया गया और दो लाख 95 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया। पर्यावरण विभाग के निर्देश पर महाराष्‍ट्र नियंत्रण बोर्ड और पुलिस के सहयोग से बृह्न मुंबई नगर निगम यह अभियान शुरू किया। पहले दिन एक हजार 159 प्रतिष्ठानों की जांच की गई और सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ जारी अधिसूचना के उल्लंघन के 59 मामले दर्ज किए गए।

9 जी-20 संस्कृति कार्य समूह की चौथी बैठक उत्तर प्रदेश के वाराणसी में शुरू होगी

जी-20 संस्कृति कार्य समूह की चौथी बैठक उत्तर प्रदेश के वाराणसी में शुरू होगी। बैठक में जी-20 सदस्य देशों, आमंत्रित देशों और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि भाग लेंगे। इस बैठक का उद्देश्य संस्कृति को नीति निर्माण के केंद्र में रखते हुए ठोस उपायों पर पहुंचना है। बैठक के दौरान प्रतिनिधियों को गंगा नदी के तट पर विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती में शामिल होने और शेरों की राजधानी कहे जाने वाले सारनाथ के सुंदर इतिहास को जानने का अवसर मिलेगा।

10 भारतीय तटरक्षक ने समुद्री सहयोग बढ़ाने के लिए फिलिपीन तटरक्षक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारतीय तटरक्षक ने समुद्री सहयोग बढ़ाने के लिए फिलिपीन तटरक्षक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके लागू होने से क्षेत्र में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दोनों देशों के बीच समुद्री सहयोग बढ़ेगा। इस समझौता ज्ञापन पर भारतीय तटरक्षक के महानिदेशक राकेश पाल और फिलिपीन तटरक्षक के कमाण्‍डेंट एडमिरल आर्टिमियो एम. अबू ने नई दिल्‍ली में हस्ताक्षर किए। दोनों पक्षों ने समुद्री मुद्दों पर पहली द्विपक्षीय बैठक की। फिलिपीन तटरक्षक का पांच सदस्‍यों का शिष्‍टमंडल 20 से 24 अगस्‍त तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर है।

11 राजधानी के नेहरू तारामंडल में चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग को लेकर एक विशेष कार्यक्रम- द मून शो- का आयोजन किया जायेगा

राजधानी के नेहरू तारामंडल में चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग को लेकर एक विशेष कार्यक्रम- द मून शो– का आयोजन किया जायेगा। इस शो में तीन बड़ी 2-डी स्क्रीनें लगाई गई हैं, जिनके माध्‍यम से लोग चंद्रयान-3 को चांद पर उतरता हुआ देख सकेंगे। नेहरू तारामंडल में मिशन चंद्रयान-3 की यात्रा को सरल भाषा में समझाने के लिए एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया हुआ है, जिसमें चंद्रयान-3 के प्रक्षेपण से लेकर, अंतरिक्ष में उसके सफर को विस्‍तार से बताया गया है। नेहरू तारामंडल की कार्यक्रम निदेशक प्रेरणा चंद्रा ने बताया कि द मून शो और चंद्रयान-3 पर आधारित प्रदर्शनी में आम लोग निशुल्क हिस्सा ले सकते हैं। हालांकि इसके लिए उन्हें नेहरू तारामंडल की वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करना होगा। चंद्रयान-3 का लैंडर विक्रम छह बजकर चार मिनट पर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास उतरेगा। इसरो द्वारा जारी वेबलिंकों के माध्‍यम से भी चंद्रयान-3 के चंद्रमा पर पहुंचने की सीधी तस्वीरें देखी जा सकेंगी।

12 केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने मंत्रालय की वार्षिक क्षमता निर्माण योजना का शुभारंभ किया

केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में मंत्रालय की वार्षिक क्षमता निर्माण योजना का शुभारंभ किया। यह योजना एक व्यापक रणनीतिक दस्तावेज है और इसे लोगों के कौशल विकास और सुधार में सहायता के लिए तैयार किया गया है। इस अवसर पर श्री सिंह ने कहा कि क्षमता निर्माण योजना से अधिकारियों की कार्य कुशलता बढेगी।

13 भारत 2025 तक 150 अरब डॉलर की जैव-अर्थव्यवस्था बनने के लिए तैयार : केन्द्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा है कि भारत 2025 तक 150 अरब डॉलर की जैव-अर्थव्यवस्था बनने के लिए तैयार है। श्री सिंह जैव प्रौद्योगिकी विभाग और अमरीका की राष्ट्रीय विज्ञान संस्‍था के बीच ‘कार्यान्वयन व्यवस्था’ पर हस्ताक्षर करने के बाद बोल रहे थे। डॉ. सिंह ने कहा कि भारत की लगातार बढ़ती जैव-अर्थव्यवस्था भारत की समग्र अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान करेगी। उन्होंने कहा कि वैश्विक जैव प्रौद्योगिकी उद्योग में भारत की बाजार हिस्सेदारी 3 से 5 प्रतिशत है और यह जैव प्रौद्योगिकी में दुनिया में 12वें स्थान पर है। श्री सिंह ने बताया कि जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने जैव-फार्मा, जैव-सेवाओं, कृषि बायोटेक, औद्योगिक बायोटेक और जैव सूचना विज्ञान जैसे क्षेत्रों में जैव प्रौद्योगिकी नवाचार, अनुसंधान और विनिर्माण की मजबूत नींव रखी है।

14 मालाबार-23 अभ्यास समाप्त

मालाबार अभ्यास का 27वां संस्करण 21 अगस्त, 2023 को सिडनी के पास ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी तट पर संपन्न हो गया। इस अभ्यास में भारतीय नौसेना (आईएन), रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी (आरएएन), जापान मैरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स (जेएमएसडीएफ) और यूएस नेवी (यूएसएन) के जहाजों, पनडुब्बियों और विमानों की भागीदारी देखी गई। मालाबार 23 अभ्यास दो चरणों में आयोजित किया गया था, जिसमें 11-15 अगस्त 2023 तक बंदरगाह चरण और 16-21 अगस्त 2023 तक समुद्री चरण शामिल था। भारतीय नौसेना का प्रतिनिधित्व स्वदेश निर्मित विध्वंसक आईएनएस कोलकाताफ्रिगेट आईएनएस सह्याद्रि और पी8आई समुद्री गश्ती विमान द्वारा किया गया था। अन्य भाग लेने वाली इकाइयों में आरएएन जहाज एचएमएएस चौल्स और एचएमएएस ब्रिस्बेन, यूएसएस राफेल पेराल्टा, जेएस शिरानुई के साथ पनडुब्बियां, लड़ाकू विमान, समुद्री गश्ती विमान और शिपबोर्न हेलीकॉप्टर शामिल थे।

15 नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन (एनएचपीसी) ने दिबांग बहुउद्देशीय परियोजना, अरुणाचल प्रदेश के लिए रेलवे साइडिंग के निर्माण के लिए रेल इंडिया तकनीकी और आर्थिक सेवा (राइट्स), रेल मंत्रालय के साथ सहमति पत्र (एमओयू )पर हस्ताक्षर किए

भारत की प्रमुख जल विद्युत कंपनी एनएचपीसी लिमिटेड ने 2,880 मेगावाट की दिबांग बहुउद्देश्यीय परियोजना के लिए पासीघाट, अरुणाचल प्रदेश में रेलवे साइडिंग के निर्माण के लिए रेल मंत्रालय के तहत मिनी रत्न अनुसूची ‘ए’ के केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम राइट्स के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। एनएचपीसी और राइट्स के बीच रणनीतिक साझेदारी दोनों संगठनों की विशेषज्ञता की पूरक है। राइट्स अपनी मजबूती और ताकत लाभ उठाते हुए एक परियोजना प्रबंधन सलाहकार के रूप में, एनएचपीसी दिबांग और अरुणाचल प्रदेश में अन्य आगामी परियोजनाओं के लिए रेल बुनियादी संरचना और सुविधाओं के विकास के लिए व्यापक एवं कुशल समाधान प्रदान करेगी।

16 डॉ. जितेंद्र सिंह ने सेंट्रल मेकेनिकल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीएमईआरआई), दुर्गापुर द्वारा विकसित पहले स्वदेशी ई-ट्रैक्टर सीएसआईआर प्राइमा ईटी11 का शुभारंभ किया

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेंद्र सिंह ने सेंट्रल मेकेनिकल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट-केंद्रीय यांत्रिक अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान- (सीएमईआरआई), दुर्गापुर द्वारा विकसित पहला स्वदेशी ई-ट्रैक्टर सीएसआईआर प्राइमा ईटी11 लॉन्च करते हुए कहा कि आज भारत की अर्थव्यवस्था में कृषि स्टार्टअप्स की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कृषि में नई तथा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित प्रौद्योगिकियों को अपनाने का आह्वान किया।

17 आईएनएस सुनयना ने दक्षिण अफ्रीका के डरबन में प्रवेश किया

आईएनएस सुनयना ने 21 अगस्त, 2023 को दक्षिण अफ्रीका के डरबन बंदरगाह में प्रवेश किया। जहाज ने दक्षिण अफ्रीकी नौसेना के जहाज एसएएस किंग सेखुखुने I के साथ डरबन से पैसेज अभ्यास किया। जहाज का स्वागत डरबन नौसैनिक अड्डे के कार्यवाहक फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग कमोडोर केनेथ सिंह, और एचसीआई प्रिटोरिया के अधिकारियों ने किया। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 30 साल की राजनयिक साझेदारी का जश्न मनाने के अलावा इस यात्रा का उद्देश्य भारतीय नौसेना और दक्षिण अफ्रीका नौसेना दोनों के बीच अंतरसंचालनीयता, संयुक्तता और आपसी सहयोग को बढ़ाना है।

18 पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय और यूएनडीपी के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय (एमडीओएनईआर) और यूएनडीपी ने पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्य मंत्री और सहकारिता राज्य मंत्री श्री बी.एल. वर्मा तथा संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के बाह्य संबंध एवं एडवोकेसी ब्यूरो (बेरा) की निदेशक, सुश्री उल्रिका मोडेर की उपस्थिति में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया, जिसमें यूएनडीपी एमडीओएनईआर को एसडीजी पर तेजी से प्रगति के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करेगा जिसमें निगरानी, मूल्यांकन और दक्षता उन्नयन; आकांक्षी जिलों और ब्लॉकों का समर्थन; प्रशासन, एवं स्वस्थ प्रथाओं को बढ़ाने में उभरती प्रौद्योगिकियों की तैनाती शामिल है।

19 वित्त वर्ष 2022-23 के लिये भारत में निवेश के रुझान पर RBI का अध्ययन

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का हालिया अध्ययन वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान भारत में पूंजी निवेश के राज्य-वार वितरण पर प्रकाश डालता है। अध्ययन उन भौगोलिक और क्षेत्रीय रुझानों की जाँच करता है जो देश भर में परियोजना वित्तपोषण के परिदृश्य को आकार देते हैं। अप्रैल 2022 से RBI द्वारा रेपो दर में 250 आधार अंकों की बढ़ोतरी के बीच जुलाई 2023 में ऋण में 19.7% की वृद्धि हुई, जो निवेश के क्षेत्र में मज़बूती का संकेत देती है। कुल पूंजी परिव्यय 3.5 लाख करोड़ रुपए से अधिक के प्रभावशाली स्तर तक पहुँच गया, जो पिछले वर्षों की तुलना में उल्लेखनीय वृद्धि को दर्शाता है। बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा स्वीकृत परियोजनाओं की कुल लागत में 16.2% की सबसे अधिक हिस्सेदारी के साथ उत्तर प्रदेश अग्रणी बनकर सामने आया है। इसके बाद गुजरात (14%), ओडिशा (11.8%), महाराष्ट्र (7.9%) और कर्नाटक (7.3%) हैं, जो निवेश का गतिशील वितरण प्रदर्शित कर रहे हैं। केरल, गोवा और असम ने सबसे कम शेयर प्राप्त किये, केरल को कुल निवेश योजनाओं का केवल 0.9% प्राप्त हुआ। हरियाणा और पश्चिम बंगाल भी कुल निवेश परियोजनाओं के 1% दायरे में आते हैं।

20 इक्वाडोर ने अमेज़न में तेल खनन का किया विरोध

इक्वाडोर के लोगों ने उल्लेखनीय जैवविविधता वाले संरक्षित अमेज़न क्षेत्र में तेल के खनन कार्य के प्रति विरोध जताया है। 90% से अधिक मतों से वैश्विक जैवविविधता हॉटस्पॉट, प्रसिद्ध यासुनी नेशनल पार्क के भीतर स्थित क्षेत्र में तेल के खनन हेतु अन्वेषण कार्य को खारिज कर दिया है। यह क्षेत्र सबसे अलग टागेरी और टैरोमेनानी जनजातियों का निवास स्थान है, इसके महत्त्व को देखते हुए वर्ष 1989 में इसे यूनेस्को विश्व बायोस्फीयर रिज़र्व के रूप में नामित किया गया था।

21 छात्र-नेतृत्व वाली जल संसद पहल से जल संरक्षण को बढ़ावा

केवल एक वर्ष में राजस्थान के जोधपुर ज़िले के श्याम सदन स्कूल ने जल प्रथाओं में परिवर्तनकारी बदलाव देखा है। स्कूल की “जल संसद” (वाटर पार्लियामेंट) की स्थापना वर्ष 2022 के मध्य में की गई थी, जिसमें छात्रों को जल संरक्षण गतिविधियों की एक शृंखला में शामिल किया गया था। छात्र पानी के उपयोग पर नज़र रखने, जागरूकता अभियान आयोजित करने और डिजिटल रिकॉर्ड बनाए रखने के लिये ऑडिट करते हैं। वर्षा जल संचयन से स्कूल के पोषण उद्यान की सिंचाई होती है, जो जल-बचत प्रथाओं के अभिनव एकीकरण को प्रदर्शित करता है।