कल्पना चावला ने भरी थी पहली उड़ान, जानें- कैसे बनीं पहली भारतीय महिला अंतरिक्ष यात्री

0
297

1.कल्पना चावला ने भरी थी पहली उड़ान, जानें- कैसे बनीं पहली भारतीय महिला अंतरिक्ष यात्री:-

भारत के करनाल, पंजाब (अब हरियाणा) में मध्यम वर्गीय हिंदू परिवार में 17 मार्च 1962 को जन्मी ‘मोंटू’ ने महज 35 साल की उम्र में पृथ्वी की 252 परिक्रमाएं कर देश ही नहीं दुनिया को चौंका दिया। उन्होंने दुनिया को बताया कि ‘कल्पना’ केवल की नहीं जाती, बल्कि उनको जीना पड़ता है। मोंटू इससे भी एक कदम आगे बढ़ गईं और वह अपनी कल्पनाओं के साथ ही मरकर अमर हो गईं। मोंटू, पूरी दुनिया के लिए आदर्श हैं।यहां, हम बात कर रहे हैं भारती की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला की। अंतरिक्ष यात्रा पर जाने वाली वह दूसरी भारतीय थीं। उनसे पहले राकेश शर्मा ने 1984 में सोवियत अंतरिक्ष यान में एक उड़ान भरी थी। कल्पना के परिवार वाले प्यार से उन्हें मोंटू बुलाते थे। वह चार भाई-बहनों में सबसे छोटी थीं। कल्पना के बारे में एक खास बात यह भी है कि उन्होंने 8वीं कक्षा में ही अपने पिता से इंजीनियर बनने की इच्छा जाहिर कर दी थी। हालांकि उनके पिता चाहते थे कि कल्पना एक डॉक्टर या टीचर बनें।कल्पना चावला ने आज ही के दिन 19 नवंबर 1997 को अपना पहला अंतरिक्ष मिशन शुरू किया था। तब उनकी उम्र महज 35 साल थी। उन्होंने 6 अंतरिक्ष यात्रियों के साथ स्पेस शटल कोलंबिया STS-87 से उड़ान भरी। अपने पहले मिशन के दौरान कल्पना ने 1.04 करोड़ मील सफर तय करते हुए करीब 372 घंटे अंतरिक्ष में बिताए और इस दौरान धरती के कुल 252 चक्कर भी लगाए।

कल्पना चावला की शुरुआती पढ़ाई करनाल के टैगोर बाल निकेतन में हुई थी। हरियाणा के पारंपरिक समाज में कल्पना जैसी लड़की के ख्वाब अकल्पनीय थे। अपने सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने चंडीगढ़ के पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज में एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की पढ़ाई पूरी की। तब तक भारत अंतरिक्ष में काफी पीछे थे, लिहाजा सपनों को पूरा करने के लिए उनका नासा जाना जरूरी था। इसी उद्देश्य से वह साल 1982 में अमेरिका चली गईं। उन्होंने यहां टैक्सस यूनिवर्सिटी से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में एम.टेक किया। फिर यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो से डॉक्टरेट की डिग्री हासिल की।

1988 में पहुंची थीं नासा
साल 1988 में कल्पना चावला ने नासा ज्वॉइन किया। यहां उनकी नियुक्ति नासा के रिसर्च सेंटर में हुई थी। इसके बाद मार्च 1995 में वह नासा के अंतरिक्ष यात्री कोर में शामिल हुईं थीं। करीब आठ महीनों के कड़े प्रशिक्षण के बाद उन्होंने 19 नवंबर 1997 को अपना पहला अंतरिक्ष मिशन शुरू किया तो केवल नासा ही नहीं, भारत समेत पूरी दुनिया ने तालियां बजाकर और शुभकामनाएं देकर उनके दल को इस यात्रा पर रवाना किया था।15 साल पहले 1 फरवरी 2003 को अंतरिक्ष इतिहास के सबसे मनहूस दिनों में माना जाता है। यही वो दिन था, जिस दिन भारत की बेटी कल्पना चावला अपने 6 अन्य साथियों के साथ अंतरिक्ष से धरती पर लौट रहीं थीं। उनका अंतरिक्ष यान कोलंबिया शटल STS-107 धरती से करीब दो लाख फीट की ऊंचाई पर था और यान की रफ्तार थी करीब 20 हजार किलोमीटर प्रति घंटा। वह धरती से इतनी करीब थीं कि अगले 16 मिनट में उनका यान अमेरिका के टैक्सस शहर में उतरने वाला था। पूरी दुनिया बेसब्री से यान के धरती पर लौटने का इंतजार कर रही थी। तभी एक बुरी खबर आयी कि नासा का इस यान से संपर्क टूट गया है। इससे पहले कि लोग कुछ समझ पाते इस अंतरिक्ष यान का मलबा टैक्सस के डैलस इलाके में लगभग 160 किलोमीटर क्षेत्रफल में फैल गया। इस हादसे में कल्पना चावला सहित सातों अंतरिक्ष यात्रियों की मौत हो गई। कल्पना समेत सातों अंतरिक्ष यात्रियों के सम्मान में प्रत्येक वर्ष 1 फरवरी 2003 को पूरी दुनिया में इनकी पुण्यतिथि मनायी जाती है।

2.श्री सुरेश प्रभु ने एयरसेवा 2.0 वेब पोर्टल लांच किया शत-प्रतिशत शिकायत निवारण के लिए चेन्‍नई एयरपोर्ट को पुरस्‍कृत किया गया:-

केन्‍द्रीय नागरिक उड्डयन एवं वाणिज्‍य व उद्योग मंत्री श्री सुरेश प्रभु और नागरिक उड्डयन राज्‍य मंत्री श्री जयंत सिन्‍हा ने नई दिल्‍ली में एयरसेवा 2.0 वेब पोर्टल और मोबाइल एप का उन्‍नत वर्जन लांच किया।इस अवसर पर नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि उपयोगकर्ताओं (यूजर) को बेहतर अनुभव प्रदान करने के उद्देश्‍य से एयरसेवा के एक उन्‍नत वर्जन के विकास की जरूरत महसूस की जा रही थी। इसमें कई खूबियां शामिल की गई हैं। सोशल मीडिया के साथ सुरक्षित साइन-अप एवं लॉग-इन, यात्रियों की सुविधा के लिए चैटबॉट, सोशल मीडिया पर शिकायतों सहित बेहतर शिकायत प्रबंधन, वास्‍तविक समय पर उड़ानों की ताजा स्‍थिति से अवगत कराना और उड़ान कार्यक्रम से जुड़ा विस्‍तृत विवरण उपलब्‍ध कराना इन खूबियों में शामिल हैं। एयरसेवा के उन्‍नत एवं बेहतरीन वर्जन का संचालन संवादात्‍मक वेब पोर्टल के साथ-साथ एंड्रायड एवं आईओएस दोनों ही तरह के प्‍लेटफॉर्मों पर प्रभावकारी मोबाइल एप के जरिए किया जाता है। इससे यात्रियों को बाधामुक्‍त एवं सुविधाजनक हवाई यात्रा करने का आनंद मिलेगा। वेब पोर्टल और एप्‍लीकेशन से हवाई यात्रियों की प्रतिक्रियाओं एवं सुझावों से अवगत होने में मदद मिलेगी जिससे ठोस नीतिगत कदम उठाना आसान हो जाएगा।श्री सुरेश प्रभु ने कहा कि अब सेवाओं की गुणवत्‍ता बढ़ाने पर फोकस किया जा रहा है, ताकि सफर के दौरान यात्रियों को सुरक्षित एवं सुखद अनुभव हो सके।नागरिक उड्डयन राज्‍य मंत्री श्री जयंत सिन्‍हा ने कहा कि प्रत्‍येक वर्ष 5 करोड़ लोग हवाई सफर करते हैं और यह संख्‍या निकट भविष्‍य में कई गुना बढ़ जाएगी। उन्‍होंने कहा कि उपभोक्‍ताओं को बेहतरीन सेवाएं मुहैया कराने के लिए एयरसेवा को उन्‍नत करने के साथ-साथ प्रणालीगत उपाय करने की भी जरूरत महसूस की जा रही थी।इस अवसर पर श्री सुरेश प्रभु एवं श्री जयंत सिन्‍हा ने चेन्‍नई एयरपोर्ट को चैंपियन पुरस्‍कार प्रदान किया। चेन्‍नई एयरपोर्ट पर शत-प्रतिशत शिकायतों का निवारण एक साल के अंदर कर दिया गया है। इस अवसर पर नागरिक उड्डयन सचिव डॉ. गुरु प्रसाद मोहापात्रा और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अन्‍य अधिकारीगण भी उपस्‍थित थे।

3.पंजाब में हुए ग्रेनेड हमले की जांच के लिए एन आई ए का दल अमृतसर पहुंचा:-

राष्ट्रीय जांच एजेंसी-एनआईए के तीन सदस्यों का दल देर रात अमृतसर में उस स्थान पर पहुंचा, जहां धमाका हुआ था। इस दल में विस्फोटकों के विशेषज्ञ भी शामिल हैं। एनआईए के दल ने पंजाब के पुलिस महानिदेशक और खुफिया विभाग के महानिदेशक के साथ बैठक की।पंजाब के मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि राजासांसी विस्फोट मामले में संदिग्धों के बारे में जानकारी देने वाले को 50 लाख रुपये का ईनाम दिया जाएगा। यह सूचना पुलिस हेल्पलाइन नम्बर 181 पर दी जा सकती है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि जानकारी देने वालों की पहचान गुप्‍त रखी जाएगी। इस बीच, राज्य में निरंकारी भवनों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।अमृतसर में कल ग्रेनेड हमले के मुद्दे पर विचार विमर्श के लिए नई दिल्ली में आज गृह मंत्रालय में सुरक्षा संबंधी एक उच्च स्तरीय बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने की।

4.संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा है कि सरकार सुरक्षा बलों के लिए स्पेक्ट्रम आवंटन को सरल बनाएगी:-

केंद्रीय संचार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा रेल राज्य मंत्री श्री मनोज सिन्हा ने पुलिस संचार के आधुनिकीकरण और चुनौतियों के विषय पर नई दिल्ली में पुलिस संचार के अखिल भारतीय प्रमुखों के सम्मेलन का उद्घाटन किया।

संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा है कि सरकार सुरक्षा बलों के लिए स्पेक्ट्रम आवंटन को सरल बनाएगी। वे आज पुलिस संचार व्यवस्था के आधुनिकीकरण और उसकी चुनौतियों के बारे में एक सम्मेलन में बोल रहे थे। श्री सिन्हा ने कहा कि उनका मंत्रालय सुरक्षा बलों और पुलिस के लिए संचार प्रणाली उपलब्ध कराने की आवश्यकता को देखते हुए स्पेक्ट्रम आवंटन में तेजी लाएगा।

5.आठवां राष्‍ट्रीय महिला पुलिस सम्‍मेलन  झारखंड में रांची में शुरू:-

आठवां राष्‍ट्रीय महिला पुलिस सम्‍मेलन  झारखंड में रांची में शुरू हो रहा है। दो दिन के इस सम्‍मेलन का आयोजन राज्‍य पुलिस के सहयोग से पुलिस अनुसंधान और विकास ब्‍यूरो कर रहा है। महिला पुलिस कर्मियों की समस्‍याओं के समाधान के लिए राष्‍ट्रीय स्‍तर का यह एकमात्र सम्‍मेलन है।

 

अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़

6.भारत ने नेपाल में तीन स्कूलों के निर्माण के लिए वित्तीय सहायता दी:-

भारत ने पश्चिमी नेपाल के कास्की जिले में तीन स्कूलों के निर्माण के लिए आर्थिक सहायता मुहैया कराई है।भारतीय दूतावास द्वारा यहां जारी एक बयान के मुताबिक, भारत सरकार की आर्थिक सहायता से कास्की में एक माध्यमिक स्कूल और कई परिसरों वाले दो स्कूल बनाए गये हैं। संस्कृति और पर्यटन मंत्री रबीन्द्र अधिकारी ने लेखनाथ में भारत की आर्थिक सहायता से, नगर निगम में बने सरस्वती टीका उच्चतर माध्यमिक स्कूल का उद्घाटन किया।इसी तरह, लेखनाथ में लक्ष्मी आदर्श बहुसंख्यक परिसर का निर्माण और पोखरा में गुप्तेश्वर महादेव मल्टीपल कैंपस का निर्माण भी भारत के आर्थिक सहयोग से किया गया है। दोनों परिसरों का उद्घाटन भारतीय दूतावास में मिशन के उप प्रमुख अजय कुमार ने किया।

7.भारत और सिंगापुर के बीच रक्षा सहयोग समझौते के तहत दो दिन की वार्ता  से विशाखापट्टनम में शुरू:-

भारत और सिंगापुर के बीच रक्षा सहयोग समझौते के तहत दो दिन की वार्ता विशाखापट्टनम में शुरू हो रही है। रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन सिंगापुर के रक्षामंत्री डॉ. एंगहेन के साथ वार्ता में हिस्‍सा लेंगी।सिंगापुर के रक्षामंत्री इस वार्ता से पहले  पोर्ट ब्‍लेयर पहुंच रहे हैं। वे अंडमान निकोबार कमान जाएंगे और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के उपराज्‍यपाल डी.के. जोशी और अंडमान निकोबार कमान के प्रमुख कमांडर वायस एडमिरल बिमल वर्मा से मुलाकात करेंगे। वे कमान के रक्षा प्रतिष्‍ठानों का दौरा भी करेंगे।सिंगापुर के रक्षामंत्री की यह यात्रा मौजूदा समय में चल रहे सिंगापुर-भारत समुद्री द्विपक्षीय सैन्‍य अभ्‍यास- सिम्‍बेक्‍स-18 के मौके पर हो रही है।

 

खेल न्यूज़

8.सेमीफाइनल में भारतीय महिला टीम का सामना इंग्लैंड से:-

 

भारतीय टीम का सामना आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में 2009 की चैम्पियन इंग्लैंड से होगा जिसे वेस्टइंडीज ने आखिरी ग्रुप मैच में चार विकेट से हराया।भारत ने ग्रुप चरण में चारों मैच जीते हैं और अब वह इंग्लैंड से पिछले साल 50 ओवरों के विश्व कप फाइनल में मिली हार का बदला चुकता करना चाहेगी। हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम ने आखिरी पूल मैच में तीन बार की चैम्पियन आस्ट्रेलिया को हराया।गत चैम्पियन वेस्टइंडीज ग्रुप ए में आठ अंक लेकर शीर्ष पर रही। उसने आखिरी लीग मैच में इंग्लैंड को आखिरी ओवर में हराया। अब 22 नवंबर को पहले सेमीफाइनल में उसका सामना आस्ट्रेलिया से होगा।

9.सुपर हिट होगी भारत व ऑस्ट्रेलिया टी-20 सीरीज, ये है इसकी वजह:-

भारत व ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज 21 नवंबर से खेली जाएगी। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि ये सीरीज काफी हिट होगी और इसे देखने के लिए बड़ी तादाद में दर्शक मैदान पर आएंगे। दोनों देशों के लिए होने वाले इस सीरीज के लिए एक लाख से ज्यादा टिकटों की बिक्री हो चुकी है।भारत व ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्रिस्बेन में 21 नवंबर को पहला टी-20 मुकाबला खेला जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि इस मैच को देखने के लिए तीस हजार दर्शक मैदान पर आ सकते हैं। वहीं दूसरा मैच मेलबॉर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेली जाएगी और इसे देखने लगभग सत्तर हजार दर्शकों के मैदान पर आने की संभावना जताई जा रही है। वहीं तीसरे और आखिरी टी 20 मैच को देखने पैंतीस हजार से ज्यादा क्रिकेट फैंस मैदान पर आ सकते हैं।

मेलबॉन क्रिकेट मैदान पर दस वर्ष पहले भारत व ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए एक मैच के दौरान 84,041 क्रिकेट फैंस स्टेडियम में मौजूद थे। इस ग्राउंड पर ये क्रिकेट फैंस की अब तक की सबसे बड़ी तादाद थी। इसके बाद एक बार एक टी-20 मैच के दौरान इस मैदान पर 65,000 से ज्यादा दर्शक मैदान पर जुटे थे। तीन सीजन पहले भारत जब ऑस्ट्रेलिया दौरे पर आई थी तब दोनों देशों के बीच हुए एकमात्र टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच को देखने के लिए रिकॉर्ड 138,059 फैंस मैदान पर आए थे। इस बार उम्मीद की जा रही है कि ये रिकॉर्ड इन तीन मैचों की टी-20 सीरीज के दौरान टूट सकता है। भारत व ऑस्ट्रेलिया को 21 से 25 नवंबर के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है। उसके बाद दोनों देशों के बीच चार टेस्ट मैच खेले जाएंगे और टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी।

 

बाजार न्यूज़

10.रिजर्व बैंक की मुम्‍बई में महत्वपूर्ण बैठक जारी, लघु उद्योग क्षेत्र में नकदी की समस्‍याओं और सुधारात्‍मक उपायों पर चर्चा:-

रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल के नेतृत्व में बैंक के बोर्ड की महत्वपूर्ण बैठक मुंबई में शुरू हो गई है। यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब सरकार ने बैंक के कामकाज और समुचित पूंजीगत संरचना को लेकर विचार-विमर्श की मांग की है। सरकार यह भी चाहती है कि बैंक द्वारा निर्णय लेने में सलाह-मशविरे की प्रक्रिया अपनाई जाए ताकि इसे संपूर्ण आर्थिक नीति के ढांचे के साथ जोड़ा जा सके।रिजर्व बैंक के केन्द्रीय बोर्ड द्वारा ऐसे मुद्दों के समाधान के लिए व्यवस्था किए जाने की आशा है, जिन पर सुधार के उपाय तत्काल करने होते हैं। इस बैठक में लघु और मझोले उद्यमों तथा गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के लिए नकदी से सम्बद्ध समस्याओं के समाधान पर भी विचार किए जाने की संभावना है।

11.भारत से चीनी खरीदने को तैयार है इंडोनेशिया, आयात शुल्क में चाहता है कटौती:

इंडोनेशिया भारत से चीनी खरीदने को इच्छुक है लेकिन वह यह भी चाहता है कि भारत रिफाइंड पॉम ऑयल और चीनी पर क्रमश: आयात शुल्क कम कर 45 फीसद एवं 5 फीसद पर ले आए। यह जानकारी सूत्रों के जरिए सामने आई है।दोनों देशों के बीच इन दो वस्तुओं के व्यापार की बातचीत के लिए इस सप्ताह एक भारतीय प्रतिनिधिमंडल इंडोनेशिया के दौरे पर जा रहा है। जहां एक ओर भारत दुनिया का सबसे बड़ा चीनी उत्पादक देश है जिसके पास इसका निर्यात करने का अकूत भंडार है, वहीं इंडोनेशिया खाद्य तेल, खासकर के पॉम ऑयल का प्रमुख निर्माता देश है।सूत्र के मुताबिक भारत अपने सरप्लस चीनी के निर्यात के लिए चीन और इंडोनेशिया समेत तमाम देशों से बातचीत कर रहा है ताकि मिल किसानों को गन्ना बकाए का स्पष्ट भुगतान किया जा सके। इंडोनेशिया सरकार का मानना है पॉम ऑयल और सुगर के लिए द्विपक्षीय करार हेतु बातचीत के लिए यह प्रतिकूल समय नहीं है, लेकिन वर्तमान कानूनों के बदलाव में अभी वक्त लगेगा ताकि व्यापार को सुगम किया जा सके।