किश्‍तवाड के सिंथन मैदान में हिम-उत्सव का आयोजन

0
122

1. मन की बात कार्यक्रम के 100वें एपिसोड के लिए विशेष पहल, युवा पर्यटन क्लब के जरिए 100 दिनों का कार्यक्रम आयोजित करेगा पर्यटन मंत्रालय

पर्यटन मंत्रालय मन की बात के एक सौ वीं कडी को देखते हुए विशेष पहल के तौर पर युवा पर्यटन क्लबों के माध्‍यम से एक सौ दिनों का कार्यक्रम आयोजित करेगा। मंत्रालय ने अभी तक 30 हजार युवा पर्यटन क्लब गठित किए हैं। इसका उद्देश्य भारतीय पर्यटन को बढावा देने के लिए युवा पर्यटन दूत तैयार करना है। ये युवा पर्यटन दूत देशभर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उत्प्रेरक का काम करेंगे। युवा पर्यटन क्लब की स्थापना की शुरुआत स्कूलों, महाविद्यालयों, और भारतीय होटल प्रबंधन संस्थानों में आजादी का अमृत महोत्सव के साथ की जा चुकी है।

2. केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने इंडिया कॉलिंग सम्मेलन 2023 के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया

केन्द्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मुंबई में भारतीय व्यापार मंडल की ओर से आयोजित इंडिया कॉलिंग सम्मेलन 2023 के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने छोटे देशों जैसे चेक गणराज्य और पोलैंड की कंपनियों के वैश्विक स्तर पर बड़ी कंपनियों के सप्लाई चेन के क्षेत्र में योगदान की सराहना की। वाणिज्य मंत्री ने सभी से भारत को 2047 तक 47 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखने की अपील की।

3. दिल्ली में दो दिवसीय अ. भा. वेद विज्ञान सम्मेलन का शुभारंभ

विश्व वेद परिषद् एवं परमार्थ निकेतन के तत्वावधान में आयोजित दो दिनी वेद विज्ञान महोत्सव का शुभारंभ लोक सभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला के मुख्य आतिथ्य तथा केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर की अध्यक्षता में व स्वामी चिदानंद सरस्वती, कृषि राज्य मंत्री श्री कैलाश चौधरी, पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री सत्यपाल सिंह सहित अन्य गणमान्यजन की उपस्थिति में हुआ। इस अवसर पर श्री बिरला ने कहा कि वेद सिर्फ ग्रंथ नहीं हैं, बल्कि हमारी संस्कृति है। वेद तार्किक है, व्यवहारिक है और वेद यथार्थ भी है, जो आज दुनियाभर के लिए अनुसंधान का केंद्र बन चुके हैं।

4. प्रधानमंत्री ने उड़ान योजना के छह वर्षों की उपलब्धियों की सराहना की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय के उस ट्वीट का जवाब दिया है, जिसमें मंत्रालय ने जानकारी दी है कि 6 साल पहले, क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीएस) उड़ान ने शिमला को दिल्ली से हवाई-संपर्क की सुविधा देने के लिए उड़ान भरी थी। आज, 473 हवाई मार्गों और 74 परिचालित हवाईअड्डों, हेलीपोर्ट तथा वाटर एयरोड्रोम, भारतीय विमानन क्षेत्र के लिए गेम-चेंजर बन गए हैं। उड़े देश का आम नागरिक (उड़ान) योजना को वर्ष 2016 में नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तहत एक क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना (आरसीएस) के रूप में शुरू किया गया था। इसे राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन नीति (एनसीएपी)-2016 की समीक्षा के आधार पर तैयार किया गया था और इसे 10 वर्षों की अवधि के लिये लागू रखने की योजना थी। पहली उड़ान 27 अप्रैल 2017 को प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना के तहत क्षेत्रीय कनेक्टिविटी फंड (आरसीएफ) बनाया गया था, जो कुछ घरेलू उड़ानों पर लेवी के माध्यम से योजना की वीजीएफ आवश्यकताओं को पूरा करता है। वीजीएफ का अर्थ है एकमुश्त या आस्थगित अनुदान, जो कि आर्थिक रूप से उचित लेकिन वित्तीय व्यवहार्यता से कम होने वाली बुनियादी ढाँचा परियोजनाओं का समर्थन करने के लिये प्रदान किया जाता है।

5. ‘खेलो इंडिया’ पहल के 5 वर्ष पूरे हुए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में खेल प्रतिभाओं के प्रोत्‍साहन में खेलों इंडिया कार्यक्रम की सराहना की है। खेलो इंडिया योजना के पांच वर्ष पूरा होने के अवसर पर युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर के ट्वीट के जवाब में उन्‍होंने कहा कि इससे देश में खेल प्रतिभाओं को बहुत प्रोत्‍साहन मिला है। उन्‍होंने कहा कि देश में खेलों के उत्‍थान के लिए सरकार अनुकूल वातावरण बनाने का प्रयास जारी रखेगी। भारत में जमीनी स्तर पर खेल संस्कृति बनाने के उद्देश्य से 2018 में यह पहल शुरू की गई थी।

6. नेपाल में जनकपुरधाम सांस्कृतिक महोत्सव शुरू हुआ

भारत और नेपाल के बीच साझा मिथिला सांस्कृतिक विरासत का जश्न मनाते हुए मधेश प्रदेश के धनुषा जिले में जानकी नवमी (Janki Navmi) की पूर्व संध्या पर जनकपुरधाम सांस्कृतिक महोत्सव (Janakpurdham Cultural Festival) का आयोजन किया गया। इस महोत्सव का उद्घाटन मधेश प्रदेश के राज्यपाल श्री हरि मिश्रा ने किया।

7. एमिरेट्स (Emirates) ने दुनिया का पहला रोबोटिक चेक-इन असिस्टेंट लॉन्च किया

दुबई बेस्ड एयरलाइन एमिरेट्स (Emirates) ने अपने नवीनतम नवाचार, दुबई के वित्तीय जिले में एक नया सिटी चेक-इन और ट्रैवल स्टोर लॉन्च करने की घोषणा की है। 27 अप्रैल को शुरू हुई इस सुविधा में ‘सारा’ नाम की दुनिया का पहली रोबोटिक चेक-इन असिस्टेंट है, जो चेक-इन प्रक्रिया के माध्यम से यात्रियों का मार्गदर्शन करेगी और स्कैन किए गए पासपोर्ट के साथ उनके चेहरे का मिलान करेगी। ‘सारा’ के साथ, यात्री अपनी उड़ान से 24 घंटे पहले और 4 घंटे पहले तक अपना सामान चेक इन और ड्रॉप कर सकते हैं, अपनी सुविधानुसार पर हवाई अड्डे पर पहुंच सकते हैं। यह रोबोट चेहरे की पहचान तकनीक (facial recognition technology) से लैस है और चेक-इन प्रक्रिया को और अधिक कुशल बनाने के लिए बोर्डिंग पास प्रिंट कर सकता है। यात्री स्वयं चेक-इन कियोस्क या एमिरेट्स एजेंटों के साथ समर्पित डेस्क के माध्यम से भी चेक-इन कर सकते हैं।

8. प्रधानमंत्री ने महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र के लिये महिलाओं से नामांकन कराने का आग्रह किया

हाल ही में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों से महिला सम्मान बचत पत्र (Mahila Samman Bachat Patra) को अपनाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि यह योजना नारी शक्ति के लिए कई प्रकार से लाभदायक है। इस योजना की घोषणा वित्त मंत्री ने संसद में बजट पेश करने के दौरान की थी। इस योजना के तहत, भारत सरकार एक बचत प्रमाणपत्र प्रदान करेगी। यह प्रमाण पत्र 2025 तक जारी किए जायेंगे। यह योजना महिलाओं और लड़कियों के लिए है। वे इस सर्टिफिकेट का इस्तेमाल कर दो लाख रुपए की डिपॉजिट सिक्योरिटी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए ब्याज दर 7.5% है।

9. IIT मद्रास तंजानिया में अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय परिसर स्थापित करेगा

चेन्नई (तमिलनाडु) स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास ज़ांज़ीबार, तंजानिया में अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय परिसर स्थापित करने के लिए तैयार है और अक्टूबर 2023 में कक्षाएं शुरू करने की योजना है। यह अफ्रीका में स्थापित पहला IIT होगा। नए परिसर की स्थापना के बारे में अधिकारियों के साथ चर्चा करने के लिए आईआईटी मद्रास के पांच प्रोफेसरों की एक टीम ने फरवरी में तंजानिया का दौरा किया था।

10. जापान में गर्भपात की गोली को औपचारिक रूप से मंजूरी मिली

जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय की फार्मास्युटिकल अफेयर्स एंड फूड सेनिटेशन काउंसिल की एक उपसमिति ने ब्रिटेन की लाइनफार्मा इंटरनेशनल लिमिटेड – मेफीगो पिल पैक द्वारा विकसित गर्भपात की गोली को मंजूरी दे दी। यह महिलाओं के प्रजनन अधिकारों और लैंगिक समानता में प्रगति की मांग के बीच एक शल्य प्रक्रिया का विकल्प प्रदान करेगा। जापान में गर्भपात आमतौर पर धातु के उपकरणों से किया जाता है। चूंकि यह प्रक्रिया आक्रामक है, चिकित्सा विशेषज्ञ और अन्य लोग जापान में गर्भपात की गोलियां शुरू करने की मांग कर रहे हैं।

11. बेल्जियम की कंपनी जल्द ही अयोध्या में शुरू करेगी बायोडीजल परियोजना

बेल्जियम की कंपनी वीटो जल्द ही अयोध्या में कचरे से बायोडीजल बनाने की परियोजना शुरू करने वाली है। अयोध्या को दो साल के पायलट प्रोजेक्ट के लिए चुना गया है। पिछले हफ्ते, वीटो के एशिया-प्रशांत प्रमुख हफीज रहमान और अन्य अधिकारियों ने अयोध्या प्रशासन के अधिकारियों के साथ पहले दौर की बैठक की। उन्होंने अयोध्या नगर निगम के अधिकारियों के लिए एक कार्यशाला भी आयोजित की।

12. किश्‍तवाड के सिंथन मैदान में हिम-उत्सव का आयोजन

जम्‍मू और किश्तवाड़ पर्यटन विकास प्राधिकरण किश्‍तवाड के सिंथन मैदान में हिम-उत्सव का आयोजन कर रहा है। यह आयोजन कल 30 अप्रैल तक जारी रहेगा। प्राधिकरण ने इस उत्सव का आयोजन किश्‍तवाड़ जिला प्रशासन, जम्‍मू-कश्‍मीर कला-संस्कृति और भाषा अकादमी और सेना के साथ मिलकर किया है। इस आयोजन को लेकर स्‍थानीय लोगों और पर्यटकों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। आयोजन के दौरान संगीतमय प्रस्‍तुति, रोमांचक गतिविधियां और विभिन्न प्रतिस्‍पर्धाएं भी होंगी।

13. केरल के उडूक्की जिले में 6 से अधिक लोगों की जान ले चुके गुस्सैल हाथी पर नियंत्रण, आवासीय इलाके से दूर जंगल में छोड़ने की तैयारी

केरल में एक गुस्सैल हाथी, जिसने उडूक्की जिले के संथमपारा इलाके के चिन्नाक्कनाल गांव में लोगों को परेशान कर रखा था, उसे बेहोश कर दिया गया। इस हाथी को रिहायशी बस्ती से दूर किसी अन्य स्थान पर ले जाने की तैयारी की जा रही है। चावल से इस हाथी के विशेष लगाव के कारण इसे स्थानीय भाषा में अरीक्कोमबाम के नाम से जाना जाता है। यह गुस्सैल हाथी अब तक आधा दर्जन से अधिक लोगों की जान ले चुका है और भोजन की तलाश में रिहायशी बस्तियों में हमले कर चुका है। इस हाथी के गले में रेडियो कॉलर लगाया जाएगा और इसे न्यायालय के आदेश के अनुसार जंगल में किसी अज्ञात स्थान पर छोड़ दिया जाएगा।

14. महिला अधिकारियों के पहले बैच को भारतीय सेना की आर्टिलरी रेजिमेंट में कमीशन किया गया

भारतीय सेना ने चेन्नई में अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी में पांच महिला कैडेट को आर्टिलरी रेजिमेंट में पहली बार कमीशन देकर नई शुरुआत की। कुल एक सौ 86 शॉट सर्विस कमीशंड अधिकारियों में से एक सौ 21 पुरूष और 36 महिला कैडेट को सेना की विभिन्न आर्म्स और सर्विस में शामिल किया गया, जबकि 29 अधिकारी भूटान के हैं।

15. आठ प्रमुख उद्योगों के सूचकांक ने मार्च 2023 में 3.6% की वृद्धि दर्ज की

मार्च 2022 की तुलना में मार्च 2023 में आठ प्रमुख उद्योगों (Index of Eight Core Industries – ICI) का सूचकांक 3.6% बढ़ा। ICI कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट और बिजली सहित आठ प्रमुख उद्योगों के प्रदर्शन को मापता है। आठ प्रमुख उद्योगों का हिस्सा औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (Index of Industrial Production – IIP) में शामिल वस्तुओं में 40.27% हैं। अस्थायी आंकड़ों के मुताबिक मार्च 2023 में कोयला, उर्वरक, इस्पात, प्राकृतिक गैस और रिफाइनरी उत्पादों का उत्पादन पिछले साल के इसी महीने की तुलना में बढ़ा है। मार्च 2023 में कोयले के उत्पादन में 10.5% की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, जबकि उर्वरकों के उत्पादन में 8.9% की वृद्धि हुई। मार्च 2022 की तुलना में मार्च 2023 में स्टील के उत्पादन में भी 6.7% की वृद्धि हुई। इसी अवधि के दौरान प्राकृतिक गैस और रिफाइनरी उत्पादों के उत्पादन में क्रमशः 2.8% और 2.6% की वृद्धि हुई।

16. जुपिटर को मिला एनबीएफसी लाइसेंस

ज्यूपिटर, एक नयोबैंकिंग स्टार्टअप, ने भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) से एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) लाइसेंस प्राप्त किया है, जो कंपनी को अपनी स्वयं की संसाधनों से क्रेडिट प्रदान करने की अनुमति देता है। अमिका फाइनेंशियल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड द्वारा संचालित ज्यूपिटर के संस्थापक जितेंद्र गुप्ता के अनुसार, कंपनी एक पेशेवर मुख्य कार्यकारी अधिकारी की नियुक्ति करेगी जो NBFC ऑपरेशन का प्रबंधन करेगा।

17. मुंबई BKC में खुली SBI की चौथी स्टार्टअप शाखा

एसबीआई ने मुंबई के बीकेसी क्षेत्र में स्टार्टअप के लिए विशेष रूप से चौथी शाखा खोली। उद्घाटन कार्यक्रम में, एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खरा ने बताया कि शाखा का मुख्य उद्देश्य स्टार्टअप को उनकी यात्रा के दौरान उनके व्यवसाय इकाई स्थापित करने से लेकर IPO और FPO का आयोजन करने तक संपूर्ण सहायता प्रदान करना है।