केंद्रीय संस्कृति मंत्रीनेअमूर्त सांस्कृतिक विरासतकीराष्ट्रीयसूची (ICH) लॉन्च की

0
116

1.नासा स्पेसएक्सकीमददसेकरीबएकदशकमेंपहलीबारअमेरिकीधरतीसेअंतरिक्षयात्रियोंकोलॉन्च करेगा

नासा और स्पेसएक्स ने डेमो -2 को लॉन्च के लिए 27 मई निर्धारित किया हैं, जो 2011 के बाद से अमेरिका से नासा के अंतरिक्ष यात्रियों का पहला प्रक्षेपण और एलोन मस्क की अंतरिक्ष कंपनी के लिए पहला क्रू लॉन्च है।नाम के अनुसार, डेमो -2 दूसरी बार स्पेसएक्स ने अंतर्राष्ट्रीय क्रू स्टेशन पर अपना क्रू ड्रैगन कैप्सूल लॉन्च करेगा। लेकिन, पिछले साल डेमो -1 के विपरीत, इस बार दो अंतरिक्ष यात्री बोर्ड पर होंगे।

नासा के अंतरिक्ष यात्री बॉब बेहेनकेन और डग हर्ले को एक स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन कैप्सूल में रखा जाएगा जो एक फाल्कन 9 रॉकेट के ऊपर है।

नियमित रूप से उड़ान भरने वाले, मस्क के स्पेसएक्स के लिए डेमो -2 मिशन एक प्रमुख मील का पत्थर साबित होगा। कंपनी 2002 में अपनी स्थापना के बाद से अंतरिक्ष यान, उपग्रहों और कार्गो को लॉन्च कर रही है, लेकिन कभी मनुष्य नहीं लॉन्च किए।

2.एयर इंडियाने 4 मईसेयात्राकेलिएचुनिंदाघरेलूउड़ानोंकेलिएबुकिंगखोलनेकीघोषणाकी; 1 जूनसेशुरूहोगीइंटरनेशनल फ्लाइट्स

एयर इंडिया ने घोषणा की है कि उसने 4 मई से यात्रा के लिए चुनिंदा घरेलू उड़ानों के लिए और 1 जून से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए बुकिंग खोली है।एयर इंडिया ने कहा है कि वैश्विक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के मद्देनजर, उसने वर्तमान में 3 मई तक यात्रा के लिए सभी घरेलू उड़ानों और 31 मई तक यात्रा के लिए सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर बुकिंग स्वीकार करना बंद कर दिया है।

इसका मतलब है कि इस अवधि के दौरान राष्ट्रीय वाहक की घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें निलंबित रहेंगी।

3.ग्रामीण डाकसेवकोंसहितसभीडाककर्मचारियोंको COVID​​-19  केमामले में 10  लाख रुपये कामुआवजा मिलेगा

ग्रामीण डाक सेवकों सहित सभी डाक कर्मचारियों को COVID​​-19 से संक्रमित होने पर 10 लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा।डाक सेवाएं आवश्यक सेवाओं के अंतर्गत आती हैं और नियमित सेवाओं के अलावा, डाकघर स्थानीय प्रशासन और पुलिस के साथ मिलकर देश भर में भोजन के पैकेट, राशन और आवश्यक दवाएं भी दे रहे हैं।

उपरोक्त दिशानिर्देश तुरंत लागू किए गए हैं और COVID-19 के संकट समाप्त होने तक पूरी अवधि के लिए जारी हैं।

4.CSIR-CFTRI केप्रोटीनयुक्तबिस्कुट COVID-19 रोगियोंतक पहुंचे

मैसूर स्थित सीएसआईआर-सेंट्रल फूड टेक्नोलॉजिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट (CRTRI) ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), नई दिल्ली में इलाज कर रहे COVID-19 रोगियों को उच्च प्रोटीन वाले बिस्कुट उपलब्ध कराए हैं।सीएफटीआरआई ने रोगियों को आपूर्ति करने के लिए एम्स के डायटेटिक्स विभाग को 500 किलोग्राम उच्च-प्रोटीन बिस्कुट और 500 किलोग्राम उच्च-प्रोटीन रस की आपूर्ति की।

इन बिस्कुट में 14% प्रोटीन होता है जबकि सामान्य बिस्कुट में लगभग 8-9% प्रोटीन होता है।

बिस्कुट का 100 ग्राम पैकेट स्पष्ट रूप से 400 किलो कैलोरी के ऊर्जा और इसके पोषण मूल्य: कार्बोहाइड्रेट (63.2 ग्राम), प्रोटीन (14 ग्राम), वसा (17.1 ग्राम) और खनिज (1.2 ग्राम) के साथ एक आता है।

5.केंद्रीय संस्कृतिमंत्रीनेअमूर्तसांस्कृतिकविरासतकीराष्ट्रीयसूची (ICH) लॉन्च की

केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने नई दिल्ली में भारत की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत (ICH) की राष्ट्रीय सूची लॉन्च की।भारत में अद्वितीय अमूर्त सांस्कृतिक विरासत (ICH) परंपराओं का भंडार है, जिनमें से 13 को UNESCO ने मानवता के अमूर्त सांस्कृतिक विरासत के रूप में भी मान्यता दी है।

राष्ट्रीय आईसीएच सूची भारतीय अमूर्त विरासत में निहित भारतीय संस्कृति की विविधता को पहचानने का एक प्रयास है।

यह पहल संस्कृति मंत्रालय के विजन 2024 का एक हिस्सा भी है।

6.CSIR-NAL ने COVID-19  कामुकाबला करनेकेलिए व्यक्तिगत सुरक्षा कवच सूट विकसित किया

CSIR में CSIR घटक लैब, CSIR-National Aerospace Laboratories (CSIR-NAL) के साथ MAF क्लोथिंग प्रा। लिमिटेड, बेंगलुरु ने समग्र सुरक्षा कवच सूट विकसित और प्रमाणित किया है।पॉलीप्रोपलीलीन स्पन लैमिनेटेड मल्टी लेयर्ड नॉन-वेट फैब्रिक बेस्ड कवरॉल का इस्तेमाल COVID-19 शमन पर चौबीसों घंटे काम करने वाले डॉक्टरों, नर्सों, पैरामेडिकल स्टाफ और हेल्थ केयर वर्कर्स की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए किया जा सकता है।

कवरॉल्स SITRA, कोयंबटूर में कड़े परीक्षण से गुजरे हैं और उपयोग के लिए योग्य हो गए हैं।

CSIR-NAL और MAF की उत्पादन क्षमता बढ़ाने की योजना है जो चार सप्ताह के भीतर प्रति दिन लगभग 30,000 इकाइयाँ बनाएगा।

7.ओडिशा दसवींकक्षाकेछात्रोंकेलिएऑनलाइन EDUSAT कक्षाओंकेवीडियोकोफिरसेप्रसारित करेगी

ओडिशा में, सरकार ने COVID-19 के कारण लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए दूरदर्शन पर दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए ऑनलाइन EDUSAT कक्षाओं के रिकॉर्ड किए गए वीडियो को फिर से प्रसारित करने का निर्णय लिया है।ऑनलाइन EDUSAT कक्षाओं के रिकॉर्ड किए गए वीडियो ओडिशा स्पेस एप्लीकेशन सेंटर (ORSAC) के साथ उपलब्ध हैं।

दूरदर्शन ओडिया चैनल पर 12 मई तक कुल 34 वीडियो प्रसारित किए जाएंगे।

जिन विषयों को पढ़ाया जाएगा उनमें गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, अंग्रेजी और भूगोल शामिल हैं।

8.COVID-19 परप्रश्नोंकाउत्तरदेनेकेलिएपंजाबनेफेसबुककेसाथचैटबॉटविकसित किया

पंजाब सरकार द्वारा राज्य के लोगों को COVID-19 के संबंध में अद्यतन जानकारी रखने के लिए एक चैटबॉट विकसित की गई है।यह चैटबॉट COVID-19 के संबंध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों का तत्काल उत्तर देने के लिए एक उन्नत कृत्रिम बुद्धिमत्ता भाषा प्रणाली पर आधारित है।

यह चैटबॉट पंजाब सरकार के फेसबुक पेज पर उपलब्ध है।

राज्य सरकार ने नागरिकों के लिए एक विशेष हेल्पलाइन भी शुरू की है, जो टेलीकॉन्फ्रेंस से वरिष्ठ डॉक्टरों के नेटवर्क से जुड़ने और कोरोनावायरस और अन्य संबंधित चिंताओं पर चिकित्सा सलाह प्राप्त करने के लिए है।

9.BCCI ने ‘टीममास्कफोर्स’ बनाई

भारत के सबसे प्रतिष्ठित क्रिकेटरों जैसे विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर के साथ, BCCI ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने को बढ़ावा देने और देश को COVID-19 महामारी से लड़ने में मदद करने के लिए एक नया वीडियो बनाया है।सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए ‘टीम मास्क फोर्स’ बनाया गया है।

वीडियो में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली, स्मृति मंधाना, रोहित शर्मा, हरभजन सिंह, हरमनप्रीत कौर, वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़ और मिताली राज के संदेश हैं, इन सभी ने मास्क पहनने के महत्व के बारे में बताया और सरकार के निर्देशों का पालन करने के सलाह दी।

10.आदिवासी नेताऔरपूर्वओडिशामंत्रीसहाराओरमका निधन

जानेमाने आदिवासी नेता और पूर्व ओडिशा मंत्री सहारा ओरम का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया।सहारा ओरम बीजू बाबू के लंबे सहयोगी थे और उन्होंने आदिवासी लोगों के विकास और कल्याण के लिए बहुत योगदान दिया था।

ओरम पहली बार 1971 में एक उत्कल कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में चंपुआ निर्वाचन क्षेत्र से ओडिशा विधानसभा के लिए चुने गए थे।

1977 में, उन्हें जनता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में उसी निर्वाचन क्षेत्र से चुना गए, 1980 में जनता-एस के उम्मीदवार के रूप में, 1990 में जनता दल के उम्मीदवार के रूप में और 2000 में एक निर्दलीय के रूप में चुना गए।

अपनी बहुमुखी प्रतिभा के लिए लोकप्रिय, ओरम ने न केवल ग़रीबों, अनाथों और निराश्रितों के कल्याण के लिए काम किया बल्कि आदिवासी और लोक संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए भी योगदान दिया।