केंद्र सरकार द्वारा बच्चों की बेहतर सुरक्षा के लिए किये गए प्रयासों के परिणामस्वरूप अब बच्चों और सशस्त्र संघर्ष पर जारी संयुक्त राष्ट्र महासचिव की रिपोर्ट में भारत का नाम हटा दिया गया है

0
81

1 केंद्र सरकार द्वारा बच्चों की बेहतर सुरक्षा के लिए किये गए प्रयासों के परिणामस्वरूप अब बच्चों और सशस्त्र संघर्ष पर जारी संयुक्त राष्ट्र महासचिव की रिपोर्ट में भारत का नाम हटा दिया गया है

जम्मू-कश्मीर में सशस्त्र गुटों द्वारा नवयुवकों की कथित भर्ती और अपने फायदे के लिए उनका इस्तेमाल; सशस्त्र संगठनों के साथ कथित संबंध रखने हेतु या राष्ट्रीय सुरक्षा के आधार पर जम्मू-कश्मीर में भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा नवयुवकों को हिरासत में लेने; भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा पैलेट्स के इस्तेमाल से कथित तौर पर मारे गए और अपंग हुए बच्चों की खबरों; अज्ञात अपराधियों, सशस्त्र समूहों व अज्ञात अपराधियों के बीच गोलीबारी तथा नियंत्रण रेखा के पार से होने वाली गोलीबारी एवं गोलाबारी के कारण बच्चों और सशस्त्र संघर्ष पर साल 2010 से संयुक्त राष्ट्र महासचिव की रिपोर्ट में भारत का उल्लेख बुर्किना फासो, कैमरून, लेक चाड बेसिन, नाइजीरिया, पाकिस्तान और फिलीपींस तथा अन्य देशों के साथ किया जा रहा था। भारत सरकार लगातार अपने देश का नाम इस सूची से बाहर करने के प्रयासों में लगी हुई थी। महासचिव के विशेष प्रतिनिधि के कार्यालय की तकनीकी टीम ने 27-29 जुलाई 2022 को भारत का दौरा किया। इसके बाद नवंबर, 2022 में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने गृह मंत्रालय और जम्मू-कश्मीर सरकार के सहयोग से संयुक्त राष्ट्र की भागीदारी के साथ जम्मू-कश्मीर में बाल संरक्षण को सशक्त करने के उद्देश्य से एक कार्यशाला आयोजित की। किशोर न्याय (बच्चों की देखभाल व संरक्षण) अधिनियम 2015 के तहत बाल कल्याण समिति तथा किशोर न्याय बोर्ड जैसी सभी वैधानिक सेवा वितरण संरचनाएं स्थापित की गई हैं। बच्चों की बेहतर सुरक्षा के लिए किये गए प्रयासों के परिणामस्वरूप भारत का नाम वर्ष 2023 की रिपोर्ट से हटा दिया गया है।

2 उत्तर प्रदेश के 7 उत्पादों को जीआई टैग

अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और पारंपरिक शिल्प के लिये प्रसिद्ध उत्तर प्रदेश के सात विशिष्ट उत्पादों को हाल ही में चेन्नई स्थित भौगोलिक संकेतक रजिस्ट्री द्वारा भौगोलिक संकेतक (GI) टैग प्रदान किया गया है। ‘अमरोहा ढोलक’, ‘महोबा गौरा पत्थर हस्तशिल्प’, ‘मैनपुरी तारकशी’, ‘संभल हॉर्न क्राफ्ट’,‘बागपत होम फर्निशिंग्स’, ‘बाराबंकी हैंडलूम प्रोडक्ट’ और ‘कालपी हैंडमेड पेपर’ ऐसे उत्पाद हैं जिन्हें भौगोलिक संकेत दिया गया है।

  1. अमरोहा ढोलक:
    • अमरोहा ढोलक प्राकृतिक लकड़ी से बना एक वाद्ययंत्र है।
    • इसके निर्माण के लिये आम, कटहल और सागौन की लकड़ी सबसे उपयुक्त है।
    • इसे मढ़ने के लिये पशुओं की खाल, आमतौर पर बकरी की खाल का उपयोग किया जाता है।
  2. बागपत होम फर्निशिंग/घरेलू साज-सज्जा:
    • बागपत और मेरठ अपने विशिष्ट हथकरघा घरेलू साज-सज्जा उत्पादों के लिये सुप्रसिद्ध हैं।
    • बुनाई प्रक्रिया में सूती धागे का उपयोग किया जाता है, यह कार्य मुख्य रूप से करघे पर किया जाता है।
  3. बाराबंकी हथकरघा उत्पाद:
    • बाराबंकी और इसके आसपास के क्षेत्रों में 50,000 से अधिक बुनकर और 20,000 करघे हैं।
    • बाराबंकी क्लस्टर का वार्षिक राजस्व 150 करोड़ रुपए होने का अनुमान है।
  4. कालपी हस्तनिर्मित कागज़:
    • कालपी हस्तनिर्मित कागज़ निर्माण के लिये पहचाना जाता है।
    • इस शिल्प को पहली बार 1940 के दशक में गांधीवादी मुन्नालाल “खद्दरी” द्वारा पेश किया गया था, जबकि इसकी जड़ें कालपी के इतिहास में बहुत पुरानी हो सकती हैं।
  5. महोबा गौरा पत्थर हस्तशिल्प:
    • महोबा गौरा पत्थर हस्तशिल्प महोबा के अद्वितीय पत्थर शिल्प का प्रतिनिधित्व करता है।
    • इसमें इस्तेमाल किया गया पत्थर, जिसे वैज्ञानिक रूप से ‘पाइरो फ्लाइट स्टोन’ के नाम से जाना जाता है, एक नरम और चमकदार सफेद रंग का पत्थर है जो मुख्य रूप से इस क्षेत्र में पाया जाता है।
  6. मैनपुरी तारकशी:
    • मैनपुरी तारकशी एक लोकप्रिय कला है तथा इसमें लकड़ी पर पीतल का तार जड़ा जाता है।
    • मैनपुरी तारकशी घरेलू आवश्यकता रही है जिसका परंपरागत रूप से खड़ाऊ (लकड़ी के सैंडल) को सजाने में उपयोग किया जाता है।
    • स्वच्छता के संबंध में सांस्कृतिक विचारों के कारण चमड़े के विकल्प तलाशे गए हैं।
  7. संभल हार्न क्राफ्ट:
    • संभल हॉर्न क्राफ्ट में मृत पशुओं से प्राप्त कच्चे माल का उपयोग किया जाता है तथा यह शिल्प पूरी तरह से हस्तनिर्मित है।

3 एच-1बी वीज़ा धारकों के लिये कनाडा की ओपन वर्क परमिट स्ट्रीम

कनाडा एक योजना के अंतर्गत “खुली वर्क-परमिट स्ट्रीम बना रहा है, जिसके फलस्वरूप 10,000 अमेरिकी एच-1बी वीज़ा धारकों को कनाडा में कार्य करने की अनुमति मिलेगी। एच-1बी वीज़ा एक गैर-अप्रवासी वीज़ा है जो अमेरिकी कंपनियों को विशेष विशेषज्ञता वाले विदेशी कर्मचारियों की नियुक्ति करने में सक्षम बनाता है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत स्वीकृत आवेदकों को तीन वर्ष तक के खुले वर्क-परमिट प्राप्त होंगे, जिससे उन्हें कनाडा में किसी भी नियोक्ता के लिये कार्य करने की सुविधा मिलेगी। इस कदम से बड़ी संख्या में भारतीय तकनीकी पेशेवरों को लाभ होने की उम्मीद है जो हाल ही में प्रमुख अमेरिकी तकनीकी कंपनियों में हुई छँटनी से प्रभावित हुए हैं।

4 केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने देश में अनुसंधान के इकोसिस्टम को मजबूत करने के लिए संसद में राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन विधेयक, 2023 को पेश करने को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने आज राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन (एनआरएफ) विधेयक, 2023 को संसद में पेश करने की स्वीकृति दे दी। स्वीकृत विधेयक राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन (एनआरएफ) की स्थापना का मार्ग प्रशस्त करेगा। यह फाउंडेशन अनुसंधान एवं विकास (आर एंड डी) का बीजारोपण करेगा तथा उसे विकसित एवं प्रोत्साहित करेगा और देशभर के विश्वविद्यालयों, कॉलेजों, अनुसंधान संस्थानों तथा अनुसंधान एवं विकास (आर एंड डी) प्रयोगशालाओं में अनुसंधान एवं नवाचार की संस्कृति को बढ़ावा देगा। यह विधेयक, संसद में मंजूरी के बाद, राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) की सिफारिशों के अनुरूप देश में वैज्ञानिक अनुसंधान को उच्चस्तरीय रणनीतिक दिशा प्रदान करने के लिए एनआरएफ नाम की एक शीर्ष निकाय की स्थापना करेगा। इस शीर्ष निकाय की कुल अनुमानित लागत पांच वर्षों की अवधि (2023-28) के दौरान 50,000 करोड़ रुपये होगी।

5 नई दिल्‍ली के लुटियन जोन में औरंगजेब लेन का नाम अब होगा- एपीजे अब्‍दुल कलाम लेन

नई दिल्‍ली नगरपालिका परिषद ने लुटियन जोन में औरंगजेब लेन का नाम एपीजे अब्‍दुल कलाम लेन करने के प्रस्‍ताव को अपनी स्‍वीकृति प्रदान कर दी है। करीब आठ साल पहले औरंगजेब रोड का नाम डॉक्‍टर एपीजे अब्‍दुल कलाम रोड करने का प्रस्‍ताव आया था, जिसे मंजूरी दे दी गई थी लेकिन पास स्थित औरंगजेब लेन का नाम नहीं बदला गया था। औरंगजेब लेन डॉक्‍टर एपीजे अब्दुल कलाम रोड को पृथ्वी राज रोड से जोड़ती है। अब इसका नाम बदलने की मंजूरी दी गई है। परिषद ने अपनी एक बैठक में गोल मार्केट को म्‍यूजियम के रूप में विकसित करने के प्रस्‍ताव को भी स्‍वीकृति दी है। इस म्‍यूजियम को 21 करोड 66 लाख रूपये की लागत से विकसित किया जायेगा। म्‍यूजियम के पास शहीद भगत सिंह मार्ग पर सब-वे भी बनाया जायेगा और भाई बीर सिंह मार्ग के पास खाली जमीन पर पार्किंग डेवलप की जाएगी।

6 श्रीअन्‍न गान- एबंडांस इन मिलेट्स का वीडियो जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीअन्‍न गान- एबंडांस इन मिलेट्स का वीडियो जारी किए जाने का स्‍वागत किया है। एक ट्वीट में उन्‍होंने कहा कि यह वीडियो बहुत रचनात्‍मक है और इससे लोगों को स्‍वस्‍थ जीवन के लिए श्रीअन्‍न को अपनाने की प्रेरणा मिलेगी। यह वीडियो ग्रैमी अवार्ड विजेता और भारतीय मूल की अमरीकी गायिका फाल्‍गुनी शाह ने तैयार किया है। इस गीत के बोल हिन्‍दी और अंग्रेजी दोनों में हैं और इसका उद्देश्‍य श्रीअन्‍न के प्रति जागरूकता बढाना है। मोटे अनाजों को बढावा देने के लिए वर्ष 2023 को अंतर्राष्‍ट्रीय श्रीअन्‍न वर्ष घोषित किया गया है। भारत के इस प्रस्‍ताव को खाद्य और कृषि संगठन तथा संयुक्‍त राष्‍ट्र के शासी निकायों के अतिरिक्‍त संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के 75वें अधिवेशन में भी मंजूरी दी गई है।

7 फिलीपीन्‍स ने पांचवी संयुक्‍त द्धिपक्षीय सहयोग आयोग की बैठक में भारत के साथ नवीनीकृत हवाई सेवा समझौते को मंजूरी दी

नई दिल्‍ली में भारत-फिलीपिंस संयुक्‍त द्वि‍पक्षीय सहयोग आयोग की पांचवीं बैठक में विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर ने कारोबार, रक्षा सहयोग, हिन्‍द-प्रशांत क्षेत्र में स्थिरता की आवश्‍यकता और समावेशी बहुलवाद के मुद्दों पर फिलिपींस के विदेश मंत्री एनरिक मनालो के दृष्टिकोण का स्‍वागत किया। डॉक्‍टर जयशंकर ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि इस बैठक के सकारात्‍मक परिणाम निकलेंगे। फिलिपींस के विदेश मंत्री मनालो ने कहा कि विज्ञान, प्रौद्योगिकी और अंतरिक्ष सहयोग में भारत फिलिपींस का मुख्‍य भागीदार है। उन्‍होंने यह भी कहा कि वाणिज्यिक उडानों के कारण फिलिपींस में पिछले पांच वर्षों में भारतवंशियों की आवाजाही बढी है। श्री मनालो ने कहा कि फिलिपींस ने भारत के साथ नए हवाई सेवा समझौते को मंजूरी दे दी है।

8 श्री नारायण राणे ने महिला उद्यमियों के लिए ‘चैंपियंस 2.0 पोर्टल’, ‘क्लस्टर परियोजनाओं, प्रौद्योगिकी केंद्रों की जियो-टैगिंग के लिए मोबाइल ऐप’ और ‘एमएसएमई आइडिया हैकथॉन 3.0’ लॉन्च किया।

अंतरराष्ट्रीय एमएसएमई दिवस के अवसर पर, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय, एमएसएमई ने ‘उद्यमी भारत-एमएसएमई दिवस‘ मनाया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री श्री नारायण राणे उपस्थित थे। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि द्वारा एमएसएमई मंत्रालय की विभिन्न पहलों का शुभारंभ किया गया, जो एमएसएमई के विकास के लिए समर्पित हैं। जैसे ‘चैंपियंस 2.0 पोर्टल‘ और ‘क्लस्टर परियोजनाओं और प्रौद्योगिकी केंद्रों की जियो-टैगिंग के लिए मोबाइल ऐप‘। इसके अलावा, ‘एमएसएमई आइडिया हैकथॉन 2.0‘ के परिणाम घोषित किए गए और महिला उद्यमियों के लिए ‘एमएसएमई आइडिया हैकथॉन 3.0‘ लॉन्च किया गया।

9 राष्ट्रीय निकास परीक्षा

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने हाल ही में राष्ट्रीय निकास परीक्षा (National Exit Test) की घोषणा की, जो दो-चरणीय मेडिकल लाइसेंसधारी परीक्षा के रूप में कार्य करेगी और विदेशी मेडिकल स्नातक परीक्षा (FMGE) तथा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा- स्नातकोत्तर (NEET-PG) की जगह लेगी। राष्ट्रीय निकास परीक्षा (NExT) के पहले बैच में वर्ष 2019 में एमबीबीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने वाले छात्र होंगे। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग भारत में एक वैधानिक निकाय है जिसे सरकार द्वारा वर्ष 2019 में राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद (Medical Council of India- MCI) को बदलने के लिये स्थापित किया गया था।

10 जन्म और मृत्यु पंजीकरण के लिये आधार प्रमाणीकरण

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से अधिकृत होने के जाने बाद गृह मंत्रालय ने महापंजीयक एवं जनगणना आयुक्त को जन्म और मृत्यु पंजीकरण के लिये आधार प्रमाणीकरण का उपयोग करने की अनुमति दी है। जन्म और मृत्यु पंजीकरण अधिनियम के तहत नियुक्त महापंजीयक अब जन्म और मृत्यु के लिये रिपोर्टिंग फॉर्म में दिये गए आधार नंबरों को स्वैच्छिक रूप से सत्यापित कर सकेंगे। इस प्रमाणीकरण प्रक्रिया का उद्देश्य बच्चों, माता-पिता, और जीवनसाथी आदि की पहचान स्थापित करना है। महापंजीयक एवं जनगणना आयुक्त एक सरकारी पद है जो जन्म, मृत्यु और विवाह जैसी महत्त्वपूर्ण घटनाओं के पंजीकरण की देख-रेख के लिये ज़िम्मेदार है। सटीक जनसांख्यिकीय डेटा बनाए रखने तथा राष्ट्रीय जनगणना संपन्न कराने में इसकी महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है।

11 2009 के बाद से वनों में बाल्ड ईगल की संख्या चार गुना हो गई

अमेरिकी बाल्ड ईगल (वर्ष 1782 से अमेरिका का राष्ट्रीय पक्षी) को वर्ष 2007 में लुप्तप्राय प्रजातियों की सूची से हटा दिया गया था। तब से इनकी आबादी लगातार बढ़ रही है जिसे संरक्षण के इतिहास में सबसे बड़ी सफलता की कहानियों में से एक माना जाता है। यूएस फिश एंड वाइल्डलाइफ सर्विस की वर्ष 2021 की एक रिपोर्ट से पता चला है कि वर्ष 2009 के बाद से वनों में बाल्ड ईगल की संख्या चार गुना हो गई है। बाल्ड ईगल का वैज्ञानिक नाम हैलियाएटस ल्यूकोसेफालस (Haliaeetus leucocephalus) है। बाल्ड ईगल की प्राकृतिक सीमा उत्तरी अमेरिका के अधिकांश भाग को कवर करती है, जिसमें अधिकांश कनाडा, संपूर्ण महाद्वीपीय अमेरिका तथा उत्तरी मैक्सिको शामिल हैं। यह उत्तरी अमेरिका में पाया जाने वाला एकमात्र समुद्री ईगल है। वर्ष1972 में अमेरिका द्वारा डाइक्लोरो-डिफेनिल-ट्राइक्लोरोइथेन (DDT) पर प्रतिबंध बाल्ड ईगल और अन्य वन्यजीव प्रजातियों को इस कीटनाशक के हानिकारक प्रभावों से बचाने की दिशा में एक महत्त्वपूर्ण कदम था। DDT कृषि में उपयोग किया जाने वाला एक कीटनाशक है। अमेरिका से बाहर के कुछ देश अभी भी मलेरिया फैलाने वाले मच्छरों को नियंत्रित करने के लिये DDT का उपयोग करते हैं।

12 LRS के अंतर्गत अंतर्राष्ट्रीय क्रेडिट कार्ड खर्च में टीसीएस की कमी

भारत सरकार ने उदारीकृत प्रेषण योजना (LRS) के अंतर्गत भारत के बाहर अंतर्राष्ट्रीय क्रेडिट कार्ड खर्च को शामिल करने के अपने पूर्व निर्णय को वापस लेते हुए इसे स्थगित करने का फैसला किया है। इसका मतलब है कि अब ऐसे लेन-देन पर स्रोत पर एकत्रित कर/TCS नहीं लगेगा। सरकार ने उच्च प्रस्तावित स्रोत पर एकत्रित कर (TCS) दरों को लागू करने की समय-सीमा भी बढ़ा दी है, इसे 1 जुलाई से बढ़ाकर 1 अक्तूबर, 2023 कर दिया है। सभी उदारीकृत प्रेषण योजना भुगतानों पर TCS के लिये प्रति व्यक्ति प्रति वित्तीय वर्ष 7 लाख रुपए की सीमा अब भी लागू होगी, जिसका अर्थ है कि 7 लाख रुपए तक के प्रेषण पर कोई TCS नहीं लगेगा। इस सीमा से परे प्रेषण के उद्देश्य के आधार पर TCS की अलग-अलग दरें निर्धारित जाएंगी। TCS एक विक्रेता द्वारा देय कर है, जिसे वह कुछ वस्तुओं या सेवाओं की बिक्री के समय खरीदार से एकत्रित करता है। TCS आयकर अधिनियम की धारा 206सी द्वारा शासित है, जो उन वस्तुओं या सेवाओं को निर्दिष्ट करता है जिन पर TCS लागू है और इसकी दर भी निर्दिष्ट हैं।

13 पूंजी निवेश के लिए राज्यों को विशेष सहायता योजना लांच की गई

वित्त मंत्रालय ने भारत में राज्यों द्वारा पूंजीगत व्यय को बढ़ाने के उद्देश्य से एक विशेष सहायता योजना शुरू की है। केंद्रीय बजट 2023-24 में घोषित इस योजना ने पूंजी निवेश प्रस्तावों और इससे लाभान्वित होने वाले क्षेत्रों पर अपने महत्वपूर्ण प्रभाव के लिए ध्यान आकर्षित किया है। वित्त मंत्रालय ने चालू वित्त वर्ष में 16 राज्यों के लिए 56,415 करोड़ रुपये के पूंजी निवेश प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। यह पर्याप्त आवंटन देश भर के विभिन्न क्षेत्रों में वृद्धि और विकास को बढ़ावा देने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। पूंजीगत निवेश के लिए राज्यों को विशेष सहायता योजना का अनावरण केंद्रीय बजट में राज्यों द्वारा पूंजीगत व्यय को बढ़ाने के साधन के रूप में किया गया था। इस योजना के तहत राज्यों को वित्तीय वर्ष के दौरान कुल 1.3 लाख करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किया जाता है। इसका उद्देश्य राज्यों को सशक्त बनाना और बुनियादी ढांचे के विकास और क्षेत्रीय प्रगति के लिए उनकी पहल का समर्थन करना है।

14 डीआरडीओ ने उद्योग और शैक्षणिक क्षेत्र में रक्षा अनुसंधान एवं विकास को प्रोत्साहित करने हेतु ‘अनुसंधान चिंतन शिविर’ का आयोजन किया

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने उद्योग और शिक्षा जगत के भीतर रक्षा अनुसंधान एवं विकास को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 27 जून, 2023 को नई दिल्ली में एक ‘अनुसंधान चिंतन शिविर’ का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान मुख्य अतिथि थे। इस अवसर पर 75 प्रौद्योगिकी से संबंधित प्राथमिकता वाले क्षेत्रों की सूची जारी की गई। डीआरडीओ द्वारा पहचान की गई इस सूची को 403 तकनीकी श्रेणियों में विभाजित किया गया है, जिनका विस्तार 1,295 वर्तमान और भविष्य के प्रौद्योगिकी विकास कार्यों तक है।

15 रोहित जावा हिंदुस्तान यूनिलीवर के एमडी और सीईओ नियुक्त

रोहित जावा ने एफएमसीजी प्रमुख हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्यभार संभाला। जावा ने संजीव मेहता की जगह ली है जो कंपनी की वार्षिक आम बैठक के बाद सेवानिवृत्त हो गए। यह नियुक्ति 5 साल की अवधि के लिए की गई है।

16 भारत की पहली हाइड्रोजन चालित ट्रेन हरियाणा के जिंद जिले से चलेगी

भारतीय रेलवे की बहुप्रतीक्षित हाइड्रोजन ट्रेन अगले साल तक हरियाणा के जींद से रवाना होगी। इसकी घोषणा उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक (जीएम) शोभन चौधरी ने हरियाणा के जींद जिले के दौरे के दौरान की। हाइड्रोजन ट्रेनें मूल रूप से हाइड्रोजन ईंधन सेल पर चलती हैं। ये ईंधन सेल ऑक्सीजन और हाइड्रोजन को मिलाकर बिजली बनाते हैं जो ट्रेन की मोटरों को चलाती है। यह भारत की पहली हाइड्रोजन ट्रेन होगी। पहली हाइड्रोजन ईंधन से चलने वाली ट्रेन जींद और सोनीपत के बीच चलेगी।

17 विंबलडन में स्पेन के 20 वर्षीय कार्लोस अल्काराज शीर्ष वरीयता पर

विंबलडन में इस बार 23 बार के ग्रैंड स्लैम और गत विजेता विजेता सर्बिया के नोवाक जोकोविच नहीं बल्कि स्पेन के 20 वर्षीय कार्लोस अल्काराज शीर्ष वरीयता पर होंगे। जोकोविच को दूसरी वरीयता प्रदान की गई है। विंबलडन के आयोजक ऑल इंग्लैंड क्लब ने इस बार पेशेवर टेनिस संघ (एटीपी) महिला टेनिस संघ (डब्ल्यूटीए) की रैंकिंग को वरीयता दी है, जिसके अनुसार विश्व नंबर एक अल्काराज और महिलाओं में चार बार की ग्रैंड स्लैम विजेता 22 वर्षीय पोलैंड की इगा स्वियातेक को शीर्ष वरीयता प्रदान की गई है। 11 जून को पेरिस में फ्रेंच ओपन के रूप में रिकॉर्ड 23वां ग्रैंड स्लैम जीतने वाले जोकोविच उसके बाद से कोई टूर्नामेंट नहीं खेले हैं, जबकि अल्काराज हाल ही में क्वींस क्लब टूर्नामेंट जीतकर विश्व नंबर एक बन गए हैं। आयोजकों ने इस बार रूस और बेलारूस के खिलाडिय़ों को खेलने की अनुमति प्रदान की है, जिसके कारण रूस के दानिल मेदवेदेव को नंबर तीन और महिला वर्ग में बेलारूस की आर्यना सबालेंका को तीसरी वरीयता प्रदान की गई है।

18 रानी दुर्गावती गौरव यात्रा नामक छह दिवसीय रैली का शुभारंभ किया

हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार ने 16वीं शताब्दी की रानी दुर्गावती, जिन्होंने मुगलों से युद्ध लड़ा था, के जीवन और विरासत को याद करने के लिये रानी दुर्गावती गौरव यात्रा नामक छह दिवसीय रैली का शुभारंभ किया। वर्ष 1524 में महोबा के चंदेल राजवंश (वर्तमान में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश की सीमा के पास) में जन्मी रानी दुर्गावती भारत की स्वाधीनता की प्रतीक थीं। चंदेलों को 11वीं शताब्दी में प्रसिद्ध खजुराहो मंदिरों के निर्माण के लिये जाना जाता था। दुर्गावती का विवाह गोंड राजा संग्राम शाह के बेटे दलपत शाह से हुआ और वर्ष 1550 में पति की मृत्यु के बाद उन्होंने बड़ी बहादुरी और साहस के साथ गढ़-कटंगा राज्य पर शासन किया। गढ़-कटंगा साम्राज्य में नर्मदा घाटी का क्षेत्र और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्से शामिल थे। गोंड जनजाति मध्य भारत की एक प्रमुख जनजाति है जो अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और दृढ़ता के लिये जानी जाती है। सरकार के अभिलेखों के अनुसार, रानी ने 16 वर्षों तक राजकीय कार्यभार संभाला

19 ‘सांख्यिकी दिवस’ : 29 जून

सांख्यिकी और आर्थिक योजना निर्माण के क्षेत्र में (स्वर्गीय) प्रोफेसर प्रशांत चंद्र महालनोबिस द्वारा किए गए उल्लेखनीय योगदान के सम्मान में भारत सरकार 2007 से प्रत्येक वर्ष उनकी जयंती 29 जून को “सांख्यिकी दिवस” के रूप में मना रही है। राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस, 2023 का थीम “Alignment of State Indicator Framework with National Indicator Framework for Monitoring Sustainable Development Goals” है। इस वर्ष सांख्यिकी दिवस 2023 का मुख्य कार्यक्रम नई दिल्ली के लोधी रोड स्थित स्कोप कॉम्प्लेक्स के स्कोप कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया गया। 29 जून प्रो. पी.सी. महालनोबिस की जयंती है। विश्व सांख्यिकी दिवस 20 अक्तूबर को मनाया जाता है।

20 अंतर्राष्ट्रीय उष्णकटिबंधीय दिवस 2023 : 29 जून

अंतर्राष्ट्रीय उष्णकटिबंधीय दिवस (International Day of the Tropics) 29 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय उष्णकटिबंधीय दिवस, उष्णकटिबंधीय देशों की अनूठी चुनौतियों और अवसरों को उजागर करते हुए उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों की असाधारण विविधता का जश्न मनाता है।