केकेसीएल ने भारतीय क्रिकेट टीम के आधिकारिक प्रायोजक के रूप में बीसीसीआई के साथ भागीदारी की

0
40

1. प्रधानमंत्री ने कर्नाटक के हुब्‍बली में राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कर्नाटक के हुबली में 26वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन किया। यह कार्यक्रम स्वामी विवेकानंद की जयंती पर मनाए जाने वाले राष्ट्रीय युवा दिवस पर उनके आदर्शों, शिक्षाओं व योगदानों को सम्मान देने और संजोने के लिए आयोजित किया जा रहा है। इस महोत्सव का विषय ‘विकसित युवा- विकसित भारत‘ है और यह देश के सभी हिस्सों से विविध संस्कृतियों को एक मंच पर लाता है और प्रतिभागियों को एक भारत, श्रेष्ठ भारत की भावना से जोड़ता है। ये महोत्सव 12 से 16 जनवरी तक कर्नाटक के हुबली-धारवाड़ में आयोजित किया जा रहा है। महोत्‍सव में युवा शिखर सम्‍मेलन के दौरान G-20 और Y-20 आयोजनों के पाँच विषयों पर चर्चा की जाएगी। इनमें रोज़गार की भावी संभावनाएँ, उद्योग व नवाचार और 21वीं सदी में कौशल का भविष्य, जलवायु परिवर्तन तथा आपदा जोखिम में कमी करना, शांति निर्माण एवं सुलह, साझा भविष्य-लोकतंत्र और शासन में युवा तथा स्वास्थ्य व कल्याण जैसे विषयों को शामिल किया गया हैं। सम्‍मेलन में 60 से अधिक प्रतिष्ठित विशेषज्ञ हिस्सा लेंगे।

2. हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2023, जापान ने अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ने नई रैंकिंग जारी की है। इसमें दुनिया भर के देशों के पासपोर्ट की ताकत दिखाई गई है। इसमें 199 पासपोर्ट शामिल हैं। लेकिन कई देश एक ही रैंक पर हैं, इसलिए रैंकिंग 109 तक जारी की गई है। भारत पिछले साल यह 87 नंबर पर था। लेकिन इस बार इसकी रैंकिंग में सुधार हुआ है और यह 85वें नंबर पर है। भारतीय पासपोर्ट के जरिए 59 देशों में वीजा फ्री या वीजा ऑन अरावइल के जरिए यात्रा की जा सकती है। हेनले एंड पार्टनर्स लंदन स्थित वैश्विक नागरिकता और एडवायजरी फर्म है। इसकी रिपोर्ट के मुताबिका जापान का पासपोर्ट दुनिया में सबसे ताकतवर है। इस पासपोर्ट को रखने वाले लोग 193 देशों की वीजा फ्री या वीजा ऑन अराइवल के जरिए यात्रा कर सकते हैं। नई रैंकिंग के मुताबिक पाकिस्तान दुनिया का चौथा सबसे खराब पासपोर्ट है। 2022 में आई रैंकिंग में पाकिस्तान की स्थिति में किसी भी तरह का बदलाव नहीं हुआ है। पिछले साल भी यह दुनिया का चौथा सबसे खराब पासपोर्ट था। इस साल पाकिस्तान की रैंकिंग 106 है। पाकिस्तान से नीचे सीरिया, इराक और अफगानिस्तान हैं। यहां दुनिया के शीर्ष 5 सबसे मजबूत पासपोर्ट –

  1. जापान (193 गंतव्य)
  2. सिंगापुर, दक्षिण कोरिया (192 गंतव्य)
  3. जर्मनी, स्पेन (190 गंतव्य)
  4. फ़िनलैंड, इटली, लक्ज़मबर्ग (189 गंतव्य)
  5. ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, नीदरलैंड, स्वीडन (188 गंतव्य)

3. एफएसएसएआई ने पहली बार बासमती चावल के लिए व्‍यापक नियामक मानक अधिसूचित किये

भारतीय खाद्य संरक्षा और मानक प्राधिकरण-एफ एस एस ए आई ने पहली बार बासमती चावल के लिए व्‍यापक नियामक मानक अधिसूचित किये हैं। ये मानक इस साल पहली अगस्त से लागू हो जाएंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि इसका उद्देश्य बासमती चावल के व्यापार में उचित व्यवहार और घरेलू और वैश्विक-स्तर पर उपभोक्ता हितों की रक्षा करना है। इन मानकों के अनुसार बासमती चावल में प्राकृतिक सुगंध होनी चाहिए और यह कृत्रिम रंगों, पॉलिशिंग एजेंटों और कृत्रिम सुगंधों से मुक्त होना चाहिए। मानकों के तहत बासमती चावल की गुणवत्ता भी तय की गई है जिसके तहत उसका औसत आकार, नमी और यूरिक एसिड की अधिकतम सीमा तथा खराब होने की स्थिति शामिल है। बासमती चावल भारतीय उप-महाद्वीप के हिमालयी क्षेत्र की तलहटी में उगाए जाने वाले चावल की एक उन्‍नत किस्म है जिसकी घरेलू और विश्‍व-स्‍तर पर व्‍यापक खपत होती है। बासमती चावल वैश्विक आपूर्ति में भारत का दो तिहाई हिस्सा है।

4. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ऑटो एक्सपो के 16वें संस्करण की औपचारिक शुरुआत की

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ऑटो एक्सपो के 16वें संस्करण की औपचारिक शुरुआत की। इस अवसर पर केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय भी मौजूद थे। इस एक्सपो में देश और दुनिया की कई नामी कंपनियों ने अपने वाहनों का प्रदर्शन किया है। ऑटो एक्सपो को दो जगहों पर आयोजित किया गया है। राजधानी नई दिल्ली के प्रगति मैदान में ऑटो एक्सपो कंपोनेंट शो और ग्रेटर नोएडा में ऑटो एक्सपो मोटर शो।

5. भारत समुद्रयान मिशन के अंतर्गत खनिजों जैसे संसाधनों का पता लगाने के लिए एक अभियान शुरू कर रहा है

भारत समुद्रयान मिशन के अंतर्गत खनिजों जैसे संसाधनों का पता लगाने के लिए एक अभियान शुरू कर रहा है। इसमें तीन लोग समुद्र में 6 हजार मीटर की गहराई में जाकर अनुसंधान करेंगे। पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉक्टर जितेन्द्र सिंह ने कहा कि पनडुब्बी मत्स्य 6000 तीन लोगों को समुद्र में ले जाएगा। इस मिशन के अगले तीन वर्षों में साकार होने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि समुद्रयान को राष्ट्रीय महासागर प्रौद्योगिकी संस्थान, चेन्नई ने विकसित किया है। सामान्य प्रचलन स्थिति में 12 घंटे तक चलने की क्षमता है तथा किसी आपातस्थिति में मानव सुरक्षा के लिए 96 घंटे तक चलने की क्षमता है। डॉ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2021 और 2022 में स्वतंत्रता दिवस संबोधन में डीप ओशन मिशन का जिक्र किया था। केंद्र ने पांच साल के लिए डीप ओशन मिशन के वास्ते चार हजार करोड़ रुपये से अधिक के बजट को मंजूरी दी थी।

6. यू एन एम आई एस एस में सेवा देने वाले एक हजार से अधिक भारतीय शांति रक्षकों को संयुक्‍त राष्‍ट्र मेडल से सम्‍मानित किया गया

दक्षिण सूडान संयुक्‍त राष्‍ट्र मिशन – यू एन एम आई एस एस में सेवा देने वाले एक हजार से अधिक भारतीय शांति रक्षकों को उनकी असाधारण सेवा के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र मेडल से सम्‍मानित किया गया है। एक ट्वीट में दक्षिण सूडान संयुक्‍त राष्‍ट्र मिशन ने कहा कि एक हजार एक सौ 71 भारतीयों को दक्षिण सूडान के अपर नील में उनके महत्‍वपूर्ण कार्य के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र मेडल से सम्‍मानित किया गया है। मिशन ने कहा कि भारतीय सैन्‍य दल महत्‍वपूर्ण अवसंरचना की मरम्‍मत और इसके निर्माण में अपने प्रयासों के लिए जाना जाता है। इसके अलावा भारतीय सेना नागरिकों की रक्षा भी करती है।

7. अपने अंतरिक्ष स्टेशन के चालक दल सदस्यों को पृथ्वी पर वापस लाने के लिए रूस नया अंतरिक्ष यान भेजेगा

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के चालक दल के तीन सदस्यों को पृथ्वी पर वापस लाने के लिए रूस एक नया अंतरिक्ष यान भेजेगा। यान के क्षतिग्रस्त होने के कारण ये सदस्‍य अंतरिक्ष में फंसे हुए हैं। सोयूज एमएस-22 यान में पिछले महीने कूलेंट का रिसाव हो गया था। रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकॉसमॉस ने बताया है कि इस घटना से चालक दल को फिलहाल कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है। एजेंसी के अनुसार रूसी अंतरिक्ष यात्री सर्गेई प्रोकोपयेव तथा दिमित्री पेटेलिन और अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अंतरिक्ष यात्री फ्रैंक रुबियो को वापस लाया जाएगा। पहले इस यान को मार्च में भेजने की योजना थी लेकिन अब सोयूज एमएस-23 यान को 20 फरवरी को भेजा जाएगा।

8. जी20 की अध्यक्षता के अंतर्गत पहले स्वास्थ्य कार्यकारी समूह की बैठक 18 से 20 जनवरी तक केरल में

भारत की जी20 की अध्यक्षता के अंतर्गत पहले स्वास्थ्य कार्यकारी समूह की बैठक 18 से 20 जनवरी तक केरल के तिरुवनन्तपुरम में होगी। केंद्र सरकार की जी20 के विभिन्न कार्यक्रमों के दौरान भारतीय परंपरागत औषधि जैसे हर्बल चाय और आयुर्वेद पर आधारित व्यंजनों को बढ़ावा देने की योजना है। बैठक से पहले आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने कहा कि सभी बैठकों में योगाभ्यास के सत्र होंगे और परंपरागत औषधि के विशेषज्ञ विदेशी प्रतिनिधियों को स्वस्थ रहने के गुर सिखाएंगे।

9. श्रीलंका के सबरागमुवा विश्वविद्यालय में एक हिंदी पीठ स्थापित करने पर समझौता

विश्‍व हिंदी दिवस के अंर्तगत भारतीय उच्चायोग ने श्रीलंका के सबरागमुवा विश्वविद्यालय में एक हिंदी पीठ स्थापित करने के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। भारतीय उच्‍चायुक्‍त गोपाल बागले और विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर उदय रत्‍नायके ने भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद् के माध्यम से दोनों देशों के बीच सांस्‍कृतिक जुड़ाव के उद्देश्‍य से ये समझौता किया है। हिंदी पीठ के माध्‍यम से छात्र भारत और उसके इतिहास तथा संस्कृति से अवगत होंगे। इस अवसर पर श्री बागले ने विश्वविद्यालय में आयोजित हिंदी कविता प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार भी प्रदान किए।

10. विश्व की सबसे लंबी रिवर क्रूज सेवा गंगा विलास शुरू होने की पूर्व संध्‍या पर वाराणसी में सांस्कृतिक कार्यक्रम सुर सरिता सिम्फनी ऑफ गंगा का आयोजन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विश्व की सबसे लंबी रिवर क्रूज सेवा एमवी गंगा विलास को वाराणसी से रवाना करेंगे। अपनी 50 दिन की यात्रा में ये लग्जरी क्रूज विश्व को न केवल भारत की क्रूज पर्यटन क्षमता दिखाएगी, बल्कि देश के प्राकृतिक सौंदर्य, सांस्कृतिक विरासत और आध्यात्मिक तेज से भी अवगत कराएगी। संस्कृति मंत्रालय इस क्रूज सेवा के शुरू होने की पूर्व संध्या पर आज शाम एक सांस्कृतिक कार्यक्रम सुर सरिता सिम्फनी ऑफ गंगा का आयोजन करेगा।

11. गुजरात और राजस्थान भारत में शीर्ष निवेश स्थलों के रूप में उभरे

Centre for Monitoring Indian Economy (CMIE) के आंकड़ों के अनुसार, गुजरात ने घरेलू और विदेशी दोनों निगमों से नए निवेश को आकर्षित करने में अन्य सभी भारतीय राज्यों को पीछे छोड़ दिया है। वित्तीय वर्ष (FY) 2022 के दौरान गुजरात के लिए 3.98 ट्रिलियन रुपये के नए निवेश की घोषणा की गई, जो वित्त वर्ष 2021 के 2.91 ट्रिलियन रुपये के आंकड़े से 273 प्रतिशत अधिक है। दूसरी ओर, राजस्थान वित्त वर्ष 2022 में भारत में निवेश के लिए दूसरे सबसे आकर्षक गंतव्य के रूप में उभरा। दिलचस्प बात यह है कि इस अवधि के दौरान राज्य में विकास की उच्चतम दर देखी गई, जिसमें लगभग 535 प्रतिशत की वृद्धि हुई और इसने 2.37 ट्रिलियन रुपये के नए निवेश को आकर्षित किया।

12. अय्यनूर अम्मानूर उत्सव : तमिलनाडु

अय्यनूर अम्मानूर नीलगिरि की कोटा जनजाति द्वारा मनाया जाने वाला एक त्योहार है। कोटा जनजाति भारत के तमिलनाडु राज्य के नीलगिरि पहाड़ियों में निवास करने वाली जनजाति है। इनको ‘कोव‘ और ‘कोतर‘ भी कहते हैं। हमेशा से यह एक छोटे समूह के रूप में रहे हैं, इनकी संख्या कभी भी 1,500 से अधिक नहीं रही है। इस त्योहार के दौरान यह जनजाति मिट्टी के बर्तन बनाने के लिये मिट्टी एकत्र करती है। मिट्टी के बर्तन बनाने के बाद वे अपना मंदिर खोलते हैं और फिर इस मिट्टी के बर्तन में भोजन बनाकर पूरे गाँव को परोसते हैं। मंदिर में पूजा समाप्त होने के बाद पुरुष और महिलाएँ अपने पारंपरिक कपड़े पहनकर दिन व रात के समय अलग-अलग नृत्य करते हैं। इस नृत्य के साथ ही यह उत्सव समाप्त होता है। बर्तन बनाने की यह रस्म दो साल में एक बार आयोजित की जाती है।

13. युगांडा में इबोला का सबसे बुरा प्रकोप समाप्त: WHO

4 महीने और 55 मौतों के बाद युगांडा में नवीनतम इबोला महामारी (2 दशकों में सबसे खराब) को WHO द्वारा समाप्त घोषित कर दिया गया है। यह प्रकोप वायरस के सूडान स्ट्रेन के कारण हुआ था। इबोला वायरस रोग एक रक्तस्रावी बुखार है जो बीमार या मृत लोगों या जानवरों के साथ शरीर के संपर्क के माध्यम से फैलता है (“वायरल रक्तस्रावी बुखार” एक ऐसी स्थिति है जो समग्र हृदय प्रणाली को नुकसान पहुँचाता है और शरीर की स्वतः कार्य करने की क्षमता को क्षीण कर देता है)। इसके लक्षणों में बुखार, थकान तथा सिरदर्द शामिल हैं, इसके पश्चात् उल्टी, दस्त एवं आंतरिक और बाहरी रक्तस्राव अन्य लक्षणों में शामिल हैं। इबोला वायरस की खोज पहली बार 1976 में DRC में इबोला नदी के समीप हुई थी। जबकि मौजूदा इबोला टीका एरवेबो वैक्सीन (Ervebo vaccine) है, यह सूडान स्ट्रेन से रक्षा नहीं करता है।

14. कुमारकोम और बेपोर को केंद्र के स्वदेश दर्शन 2.0 में जगह मिली

बेपोर और कुमारकोम दो ऐसे पर्यटन स्थल हैं जिन्हें केरल ने स्वदेश दर्शन परियोजना के चरण-2 के लिये केंद्र को प्रस्तुत की जाने वाली विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) में शामिल किया है। बेपोर का बंदरगाह शहर के रूप में ऐतिहासिक महत्त्व है। यह अपने बेपोर उरु (नाव) और सुंदर समुद्र तट के लिये विश्व प्रसिद्ध है, जो पर्यटन क्षेत्र को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दे सकता है। स्वदेश दर्शन योजना पहली बार वर्ष 2014-15 में पर्यटन एवं संस्कृति मंत्रालय द्वारा थीम-आधारित पर्यटक सर्किट के एकीकृत विकास के लिये शुरू की गई थी। स्वदेश दर्शन 2.0 थीम-आधारित पर्यटन सर्किट से हटकर गंतव्य पर्यटन को पुनर्जीवित करने पर केंद्रित है। सरकार ने इस योजना के तहत 15 राज्यों की पहचान की है जिन्हें भारत की नई घरेलू पर्यटन नीति के हिस्से के रूप में बढ़ावा दिया जाएगा।

15. शोधकर्त्ताओं ने केरल के कन्नूर में ह्वाइट टफ्टेड रॉयल बटरफ्लाई की खोज की

हाल ही में तितली पर्यवेक्षकों और शोधकर्त्ताओं की एक टीम ने केरल के कन्नूर में एक दुर्लभ तितली प्रजाति ह्वाइट टफ्टेड रॉयल बटरफ्लाई की खोज की है, जिसे पहली बार वर्ष 2017 में अगस्त्यकूडम में और वर्ष 2018 में शेंदुर्नी वन्यजीव अभयारण्य में देखा गया था। वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 की अनुसूची 2 के तहत इस तितली को संरक्षित किया गया है। तितलियाँ, आर्थ्रोपोडा फाइलम के लेपिडोप्टेरा ऑर्डर से संबद्ध कीड़े हैं, जिसमें पतंगें (Moths) भी शामिल हैं। वयस्क तितलियों में बड़े और प्रायः चमकीले रंग के पंख मौजूद होते हैं। हाल ही में ‘गोल्डन बर्डविंग’ (ट्रोइड्स ऐकस) के रूप में प्रसिद्ध एक हिमालयी तितली को 88 वर्षों के बाद भारत की सबसे बड़ी तितली के रूप में खोजा गया है।

16. आंध्र प्रदेश में गोदावरी का मुहाना भारतीय स्किमर के लिये एक प्रमुख एवं सुरक्षित निवास

हाल ही में शुरू की गई एशियाई जलपक्षी गणना, 2023 (AWC के लिये अनुशंसित अवधि 7- 22 जनवरी) के अनुसार, आंध्र प्रदेश में गोदावरी का मुहाना भारतीय स्किमर (Rynchops albicollis) के लिये एक प्रमुख एवं सुरक्षित निवास स्थान बन गया है। कोरिंगा वन्यजीव अभयारण्य में लगभग 250 भारतीय स्किमर्स देखे गए। भारतीय स्किमर का एक अन्य सामान्य नाम इंडियन सिज़र्स बिल (Indian Scissors Bill) है। भारतीय स्किमर भारत के पश्चिमी और पूर्वी तटीय मुहानों पर पाए जाते हैं। ये सर्दियों में विशाल क्षेत्रों में फैल जाते हैं। इस प्रजाति को मध्य भारत में चंबल नदी के पास, ओडिशा के कुछ हिस्सों और आंध्र प्रदेश में देखा जा सकता है।

17. सीएमपीडीआईएल ने नई धूल नियंत्रण प्रौद्योगिकी का आविष्कार किया

खनन क्षेत्रों में उड़ने वाली धूल को कम करने और उसे नियंत्रित करने के लिए सेंट्रल माइन प्लानिंग एंड डिज़ाइन इंस्टीट्यूट लिमिटेड (सीएमपीडीआईएल), रांची (कोल इंडिया लिमिटेड की एक सलाहकार सहायक कंपनी) ने उड़ने वाली धूल के उत्पादन और उसे नियंत्रित करने के लिए सिस्टम एवं मेथड का आविष्कार किया है और इसे दिसंबर, 2022 में पेटेंट मिला है (पेटेंट संख्या 416055)। इस प्रणाली का उपयोग खदानों, ताप विद्युत संयंत्रों, रेलवे साइडिंग, बंदरगाहों, निर्माण स्थलों में इस्तेमाल किया जा सकता है जहां कोयला तथा अन्य खनिज तथा फ्यूजिटिव सामग्री खुले में संग्रहित रहती है। यह प्रणाली खुले स्रोतों से धूल उत्पादन को कम करने के अतिरिक्त शोर को कम करेगी। वर्तमान आविष्कार उड़ने वाली धूल के उत्पादन और फैलाव को घटाने के लिए विंडब्रेक (डब्‍ल्‍यूबी) और वर्टिकल ग्रीनरी सिस्टम (वीजीएस) के सिंक्रोनाइज्ड एप्लिकेशन से संबंधित है। डब्‍ल्‍यूबी और वीजीएस को क्रमश: उड़ने वाली धूल के स्रोतों के संबंध में ऊपर में और नीचे की दिशा में बनाया जाता है। डब्‍ल्‍यूबी स्रोत की ओर आने वाली हवा की गति को कम करता है और इसलिए यह स्रोत के ऊपर धूल उठाने के लिए परिवेश की हवा की तीव्रता को कम करता है। वीजीएस एक फिल्टर की तरह कार्य करता है और हवा के साथ-साथ नीचे की दिशा में रिसेप्टर्स की ओर हवा के साथ चलने वाली अवशिष्ट धूल की मात्रा को कम करता है। इसलिए हवा के साथ-साथ नीचे की दिशा में स्थित विभिन्न रिसेप्टर्स पर परिवेश की हवा में धूल के जमाव में कमी आती है।

18. अगरतला में स्कूल ऑफ लॉजिस्टिक्स, वाटरवेज एंड कम्युनिकेशन का उद्घाटन किया गया

केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा के साथ मिलकर अगरतला में स्कूल ऑफ लॉजिस्टिक्स, वाटरवे एंड कम्युनिकेशन का उद्घाटन किया जो पूर्वोत्तर क्षेत्र के व्यापारियों और उद्यमियों को अध्ययन, अनुसंधान, प्रशिक्षण आदि में मदद करेगा। इसे स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन एंड रूरल डेवलपमेंट (SIPARD) के तहत स्थापित किया गया है। यह इंस्टीट्यूट (SIPARD) एक स्वायत्त निकाय है जो त्रिपुरा सरकार द्वारा और आंशिक रूप से ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित है।

19. ऑटो डीलरों का कौशल बढ़ाने के लिए मेटा ने फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) के साथ साझेदारी की

मेटा (पूर्व में फेसबुक) ने देश भर में 3,000 से अधिक ऑटो डीलरों को सामाजिक उपस्थिति बनाने और अपने विभिन्न प्लेटफार्मों का उपयोग करके डिजिटाइज़ करने के लिए फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) के साथ साझेदारी की घोषणा की। ऑटो एक्सपो 2023 के दौरान घोषित ‘मूव विद मेटा‘ कौशल और सक्षमता कार्यक्रम, देश भर के ऑटो डीलरों को सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास डिजिटल विशेषज्ञता तक आसान और कम लागत वाली पहुंच प्रदान करेगा। FADA वर्तमान में देश भर में 15,000 ऑटो डीलरों का प्रतिनिधित्व करता है।

20. यूके और जापान ने एक दूसरे के देशों में सेना की तैनाती और सुरक्षा सहयोग बढ़ाने की अनुमति देने वाले रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए

ब्रिटेन और जापान के नेता एक रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर कर रहे हैं, जिसके तहत दोनों देशों में एक दूसरे के सैनिकों को तैनात किया जा सकता है। ताइवान को लेकर चीन के बढ़ते आक्रामक रुख की चिंताओं के बीच दोनों देश सैन्य संबंधों को मजबूत कर रहे हैं। ब्रिटेन की सरकार ने कहा कि रक्षा समझौता ‘हिंद-प्रशांत क्षेत्र में हमारी प्रतिबद्धता’ को मजबूत करता है। जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक एक बैठक के दौरान इस पर हस्ताक्षर कर सकते हैं।

21. हर्बालाइफ न्यूट्रिशन इंडिया ने स्मृति मंधाना को प्रायोजित खेल एथलीट के रूप में अनुबंधित किया

पोषण कंपनी हर्बालाइफ न्यूट्रिशन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना के साथ ‘पोषण प्रायोजक’ के रूप में साझेदारी कर रही है। हर्बालाइफ न्यूट्रीशन ने विभिन्न विश्व स्तरीय एथलीटों, टीमों और इवेंट्स के साथ 100 से अधिक प्रायोजन सौदों पर हस्ताक्षर किए हैं। विराट कोहली, मैरी कॉम, लक्ष्य सेन और मनिका बत्रा जैसे कई प्रसिद्ध भारतीय एथलीटों ने हर्बालाइफ न्यूट्रिशन के साथ साझेदारी की है।

22. भारत का सबसे तेज़ भुगतान ऐप PayRup लॉन्च किया गया

भारत का सबसे तेज़ भुगतान ऐप PayRup को भारत में लॉन्च किया गया। PayRup वेब 3.0 की बेहतरीन तकनीक के साथ बनाया गया है। PayRup एक उत्कृष्ट उपयोगकर्ता अनुभव के साथ एक उन्नत डिजिटल भुगतान अनुभव प्रदान करता है। PayRup उपयोगकर्ता यूटिलिटी बिल और लैंडलाइन बिल का भुगतान कर सकते हैं, अपने मोबाइल, ब्रॉडबैंड, डीटीएच को रिचार्ज कर सकते हैं और उपहार कार्ड खरीद सकते हैं।

23. अपर्णा सेन को जयपुर फिल्म फेस्टिवल में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा गया

पांच दिवसीय जयपुर अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (जेआईएफएफ) शुरू हो गया जिसमें फिल्म अभिनेत्री, निर्देशक और पटकथा लेखिका अपर्णा सेन को ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड’ दिया गया। उद्घाटन समारोह के दौरान ग्रैमी पुरस्कार विजेता रिकी केज, फिल्म पटकथा लेखक कमलेश पांडे, पटकथा लेखक-फिल्म निर्माता हैदर हाले और अन्य उपस्थित थे। अपर्णा सेन ने 1961 में सत्यजीत रे की तीन कन्या से शुरुआत की। उन्होंने आकाश कुसुम (1965), अरण्यर दिन रात्री (1970), बक्शो बादल (1970), बसंत बिलाप (1973), और पिकूर डायरी (1981) जैसी प्रसिद्ध फिल्मों में काम किया है। ). उन्होंने 36 चौरंगी लेन (1981), परोमा (1985), पारोमित्र एक दिन (2000), मिस्टर एंड मिसेज अय्यर (2002) और द जापानी डायरेक्टर (2010) जैसी प्रशंसित फिल्मों का निर्देशन भी किया है।

24. Max Life में 7% हिस्सेदारी बढ़ाएगा Axis Bank

निजी सेक्टर की दिग्गज बैंक Axis Bank इंश्योंरेस सेक्टर की दिग्गज कंपनी मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में सात फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए सौदा किया है। एक्सिस बैंक ने यह सौदा बीमा नियामक इरडा के गाइडलाइंस के तहत किया है। इससे पहले एक्सिस बैंक की मैक्स लाइफ में 12.99 फीसदी हिस्सेदारी थी यानी कि नए सौदे के पूरा होने के बाद एक्सिस बैंक की मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में 20 फीसदी हिस्सेदारी हो जाएगी।

25. केकेसीएल ने भारतीय क्रिकेट टीम के आधिकारिक प्रायोजक के रूप में बीसीसीआई के साथ भागीदारी की

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने किलर, इंटिग्रिटी, लॉमैनपीजी3, ईजीज और देसी बेले जैसे ब्रांडों के मालिक केवल किरण क्लोथिंग लिमिटेड (केकेसीएल) के प्रमुख ब्रांड ‘किलर‘ को पांच महीने (31 मई, 2023 तक) के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के आधिकारिक भागीदार के रूप में साइन किया है। केवल किरण क्लोथिंग, जिसके पास लॉमैन और इंटीग्रिटी जैसे ब्रांड भी हैं, ने गेमिंग फर्म एमपीएल की जगह ली है। इस डील के तहत टीम इंडिया की जर्सी के दाहिने ऊपरी सीने पर फ्लैगशिप ब्रांड (किलर) को प्रदर्शित किया गया है।

26. ‘हॉकी वाली सरपंच’ ने राजस्थान के गांव में किसानों को मजबूत करने हेतु नाबार्ड के साथ समझौता किया

नीरू यादव उर्फ “हॉकी वाली सरपंच” ने लंबी अहीर गांव के किसानों को समर्थन देने के लिए एक नया प्रयास शुरू किया है। यादव और नाबार्ड ने SIIRD (भारतीय ग्रामीण विकास संस्थान की सोसायटी) की मदद से किसान उत्पादक संगठन (FPO) शुरू करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। एफपीओ एक ऐसी कंपनी है जिसे औपचारिक रूप से किसानों द्वारा स्थापित किया गया था। किसान, दुग्ध उत्पादक, मछुआरे, बुनकर, ग्रामीण कारीगर और शिल्पकार सहित उत्पादक इक्विटी शेयरों के आधार पर व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं। नाबार्ड द्वारा राजस्थान में पेश किया जाने वाला इस प्रकार का 15वां एफपीओ “सच्ची सहेली महिला एग्रो प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड” है, जहां यादव ने कंपनी के निदेशक मंडल की भूमिका निभाई है।

27. बिहार सरकार ने राज्य में जाति सर्वेक्षण शुरू किया

बिहार सरकार ने 7 जनवरी को राज्य के विभिन्न हिस्सों में जाति सर्वेक्षण शुरू किया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्पष्ट किया कि प्रत्येक परिवार की आर्थिक स्थिति के साथ-साथ जातियों को सूचीबद्ध किया जाएगा उप-जातियों को नहीं।सर्वेक्षण में प्रत्येक परिवार की आर्थिक स्थिति का विधिवत उल्लेख किया जाएगा। इससे जाति सर्वेक्षण से वंचित वर्गों के उत्थान के लिए अपेक्षित उपाय करने में मदद मिलेगी।प्रथम चरण में राज्य के सभी परिवारों की संख्या की गणना एवं अभिलेखन किया जायेगा। 1 से 30 अप्रैल तक होने वाले सर्वेक्षण के दूसरे चरण में घरों में रहने वाले लोगों, उनकी जाति और सामाजिक-आर्थिक स्थिति के संबंध आंकड़े एकत्र किए जाएंगे। सर्वेक्षण 31 मई 2023 को समाप्त होगा। इस पूरी प्रक्रिया को अंजाम देने के लिए लगभग पांच लाख लोगों को लगाया गया है। राज्य सरकार इस कवायद के लिए अपने आकस्मिक कोष से 500 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

28. आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड की घोषणा

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 11 जनवरी को दिसंबर 2022 के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड की घोषणा किया है, जिसमें इंग्लैंड के उभरते स्टार बल्लेबाज हैरी ब्रूक (Harry Brook) एवं ऑस्ट्रेलिया की एशले गार्डनर (Ashleigh Gardner) को क्रमशः ‘आईसीसी मेन्स एंड विमेंस प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड’ दिया है। 23 वर्षीय ब्रूक ने पाकिस्तान के खिलाफ संपन्न हुई टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन मैचों में 468 रन बनाये। इंग्लैंड ने यह सीरीज 3-0 से जीती जिसमें ब्रूक ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। दिसंबर 2022 में भारत के विरुद्ध श्रृंखला में अपने शानदार व्यक्तिगत प्रदर्शन के बाद गार्डनर ने यह अवार्ड जीता।

29. खेलो इंडिया राष्ट्रीय महिला खो खो लीग तीन चरणों में होगी

खेलो इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय खो खो लीग 10 से 13 जनवरी तक चंडीगढ़ विश्वविद्यालय, पंजाब में होने वाली है। तीन चरणों में आयोजित होने वाली इस लीग का आयोजन भारतीय खो खो महासंघ द्वारा केंद्रीय खेल मंत्रालय के पूर्ण वित्तीय सहयोग से किया जा रहा है। मंत्रालय ने तीन चरणों में 32.25 लाख रुपये की कुल लागत पर टूर्नामेंट को मंजूरी दी है, जिसमें 3 चरणों में शीर्ष 4 पदों के लिए पुरस्कार राशि के रूप में कुल 18 लाख रुपये शामिल हैं। टूर्नामेंट में कुल 12 टीमें हिस्सा लेंगी और करीब 200 खिलाड़ी शामिल होंगी। इसके अलावा, जूनियर और सब-जूनियर आयु वर्ग के लिए खो खो महिला लीग 16 से 19 जनवरी तक रांची के होटवार में अल्बर्टा एक्का खो खो स्टेडियम में निर्धारित किया गया है।

30. स्‍वामी विवेकानंद की 160वीं जयंती

स्‍वामी विवेकानंद की 160वीं जयंती देशभर में राष्‍ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाई गई। स्वामी विवेकानंद की जयंती को चिह्नित करने के लिये प्रतिवर्ष 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसकी घोषणा वर्ष 1984 में भारत सरकार द्वारा की गई थी। वर्ष 2023 के लिये इसका आदर्श वाक्य है- ‘विकसित युवा-विकसित भारत‘। स्वामी विवेकानंद वेदांत और योग के हिंदू दर्शन को पश्चिमी दुनिया में परिचित कराने वाले प्रमुख व्यक्ति थे, उन्हें 19वीं शताब्दी के अंत में हिंदू धर्म को एक प्रमुख विश्व धर्म का दर्जा दिलाने का श्रेय दिया जाता है। वह सामाजिक न्याय के भी प्रबल समर्थक थे और उन्होंने भारतीय समाज में महिलाओं एवं निम्न जातियों की स्थिति में सुधार के लिये काम किया। वे 19वीं सदी के रहस्यवादी संत रामकृष्ण परमहंस के प्रमुख शिष्य थे तथा उन्होंने वर्ष 1897 में रामकृष्ण मिशन की स्थापना की थी।

31. पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री शरद यादव का निधन

पूर्व केंद्रीय मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल नेता शरद यादव का निधन हो गया है। वे पिछत्तर वर्ष के थे। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव के निधन पर दुख व्यक्त किया है।

32. कश्मीर के पहले ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेता रचनाकार रहमान राही का निधन

प्रसिद्ध कवि और ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित कश्मीर के पहले रचनाकार प्रोफेसर रहमान राही का निधन हो गया। वह 98 वर्ष के थे। रहमान राही का जन्म छह मई, 1925 को हुआ था। उन्होंने कई कविता संग्रह लिखे और कुछ मशहूर कवियों की रचनाओं का कश्मीरी में अनुवाद किया। राही को 1961 में उनके कविता संग्रह ‘नवरोज़-ए-सबा’ के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार मिला, वहीं उन्हें देश के सर्वोच्च साहित्य पुरस्कार ‘ज्ञानपीठ पुरस्कार’ से 2007 में उनके संग्रह ‘सियाह रूद ज़रीन मंज़’ (इन ब्लैक ड्रिज्ज़ल) के लिए सम्मानित किया गया। वर्ष 2000 में उन्हें उनके कार्यों के लिए पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।