केरल में कन्नूर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा शुरू

0
119

राष्टीय न्यूज़

1.केरल में कन्‍नूर अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डा शुरू:-

केरल में कन्‍नूर अंतर्राष्‍ट्रीय हवाईअड्डे का संचालन शुरू हो गया है। केंद्रीय नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु और केरल के मुख्‍यमंत्री पिनाराई विजयन ने टर्मिनल भवन में दीप प्रज्‍ज्वलित कर हवाईअड्डे का उद्घाटन किया।बाद में मुख्‍यमंत्री और श्री प्रभु ने सवेरे 10 बजकर 10 मिनट पर अबु धाबी के लिए पहली उड़ान को झंडी दिखाकर रवाना किया।इस अवसर पर श्री प्रभु ने कहा कि कन्‍नूर हवाई अड्डे से केरल में व्‍यापार, वाणिज्‍य, पर्यटन, रोजगार और निर्यात की संभावनाओं को बढ़ावा मिलेगा।कन्‍नूर हवाईअड्डा शुरू होने के साथ ही केरल देश का एकमात्र राज्‍य होगा, जहां के चार शहरों में अंतर्राष्‍ट्रीय हवाईअड्डे हैं।
केन्‍द्रीय मंत्री ने अपने भाषण में इसे एक ऐतिहासिक उपलब्धि बताते हुए कहा कि आधुनिक सुविधाओं वाला यह हवाई अड्डा देश के लिए आदर्श है। एयर इंडिया एक्‍सप्रेस बो‍इ्ंग 737 की पहली उड़ान में 185 यात्री सवार थे। यह उड़ान शाम ही कन्‍नूर लौट आएगी और सुचारू रूप से अपनी सेवाएं देगी। दो हजार एकड़ में फैला कन्‍नूर का यह नया हवाई अड्डा एक समय में दो हजार और एक साल में करीब 15 लाख अंतर्राष्‍ट्रीय यात्रियों को सेवाएं दे सकेगा।

2.अब किसी भी उम्र में दे सकते हैं पांचवीं-आठवीं की परीक्षा, साल में मिलेंगे दो मौके:-

मध्य प्रदेश में ओपन स्कूल से अब किसी भी उम्र में पांचवीं-आठवीं की बोर्ड परीक्षा दी जा सकती है। इसके लिए मप्र राज्य ओपन स्कूल परीक्षा लेकर सर्टिफिकेट जारी करेगा। परीक्षा अगले सत्र (2019-20) से होगी। केंद्र सरकार ने इसके लिए शिक्षा का अधिकार (आरटीई) अधिनियम में संशोधन कर दिया है।

आरटीई की धारा-30 के अनुसार किसी भी बच्चे को आठवीं कक्षा तक फेल नहीं किया जा सकता है, लेकिन अब इसमें संशोधन किया है। संशोधन के बाद परीक्षा को लेकर राज्य ओपन स्कूल ने तैयारियां पूरी कर ली है। पांचवी व आठवीं की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाएगी। पहली परीक्षा जून में और दूसरी परीक्षा दिसंबर में होगी। इसमें पांचवीं के लिए 11 वर्ष से अधिक उम्र वाले अभ्यर्थी परीक्षा दे सकते हैं। वहीं, आठवीं के लिए 14 वर्ष से अधिक उम्र वाले परीक्षा में बैठ सकते हैं।

कई नौकरियों में आठवीं का प्रमाण पत्र आवश्यक

ऐसी कई निम्न वर्ग की नौकरियां हैं। जिनमें आठवीं तक की शैक्षणिक योग्यता के प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है। उनके लिए ओपन स्कूल से आठवीं का बोर्ड परीक्षा पास करना फायदेमंद होगा। साथ ही कई अभ्यर्थी नौकरी करने के कारण पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं। वे भी अब परीक्षा दे सकते हैं।

राज्य ओपन स्कूल के संचालक पीआर तिवारी का कहना है कि कुछ नौकरी के लिए अभ्यर्थी का आठवीं पास होना जरूरी रहता है। ऐसे अभ्यर्थी इन नौकरियों में आवेदन नहीं कर सकते थे, लेकिन अब ओपन स्कूल से आठवीं परीक्षा पास कर सकते हैं।

3.मुंबई एयरपोर्ट ने बनाया एक दिन में एक हजार सात उड़ानों का रिकॉर्ड:-

मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने एक दिन में रिकॉर्ड एक हजार सात उड़ानों का परिचालन किया जबकि इससे पहले इसका रिकॉर्ड 1003 उड़ानों के परिचालन का था जो इस साल जून माह में बनाया गया।

मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के प्रवक्ता ने आंकड़े की पुष्टि करते हुए कहा मुंबई एयरपोर्ट से कुल एक हजार सात उड़ानों का परिचालन किया गया। सूत्रों के मुताबिक एक दिन में इतनी सारी उड़ानों की प्रमुख वजह उदयपुर में मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी के प्री वेडिंग सेरेमनी कार्यक्रम में शरीक होने वाले मेहमान थे।भारत के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी का प्री वेडिंग सेरेमनी कार्यक्रम उदयपुर में शुक्रवार से शुरू हुआ। इसमें शामिल होने के लिए कई राजनेता, उद्योगपति और फिल्मी हस्तियों ने मुंबई से उदयपुर के लिए प्राइवेट विमान से उड़ान भरी।

4.केरल का चौथा अंतर्राष्‍ट्रीय हवाईअड्डा  कण्णूर में होगा शुरू:-

केरल का चौथा अंतर्राष्‍ट्रीय हवाईअड्डा  कण्णूर में  शुरू होने जा रहा है। अत्‍याधुनिक विश्‍वस्‍तरीय सुविधाओं से सुसज्जित यह हवाईअड्डा उत्‍तरी केरल में यात्रियों को सुविधा देने के साथ-साथ राज्‍य में समग्र विकास और समृद्धि का मार्ग भी प्रशस्‍त करेगा।

 

अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़

5.मैक्सिको की वनेसा पौन्‍स द-लियौं ने जीता इस वर्ष का विश्‍व सुन्‍दरी खिताब:-

 

मैक्सिको की वनेसा पौन्‍स द-लियौं ने इस वर्ष का विश्‍व सुन्‍दरी खिताब जीता है। चीन के सान्‍या शहर में आयोजित मिस वर्ल्ड के समारोह में थाईलैंड की निकोलीन उपविजेता रहीं। पूर्व विश्‍व सुन्‍दरी भारत की मानुषी छिल्‍लर ने नई विजेता को ताज पहनाया।इस प्रतियोगिता में एक सौ 18 प्रत्‍याशियों ने हिस्‍सा लिया था। भारत की अनुकृति वास 30वें स्‍थान पर रहीं।

6.अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने सेनाध्‍यक्ष जनरल मार्क मिली को अपना अगला शीर्ष सैन्‍य सलाहकार किया नामित:-

अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने सेनाध्‍यक्ष जनरल मार्क मिली को अपना अगला शीर्ष सैन्‍य सलाहकार नामित किया है। इराक और अफगानिस्‍तान में सेवारत रहे फोर स्टार जनरल संयुक्‍त सेनाओं के अध्‍यक्षों के प्रमुख के रूप में जनरल जोसेफ डनफोर्ड का स्‍थान लेंगे।

 

खेल न्यूज़

7.हॉकी विश्‍व कप के पूल सी के अंतिम मैच में भारत ने कनाडा को 5-1 से हराकर क्वार्टर फाइनल में किया प्रवेश:-

भुवनेश्वर में हॉकी विश्‍व कप के पूल सी के अंतिम मैच में भारत ने कनाडा को 5-1 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। क्वार्टर फाइनल बृहस्पतिवार को खेला जाएगा।पूल सी के एक अन्य मुकाबले में ही बैल्जियम ने दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से पराजित किया।पूल डी में शाम पांच बजे मलेशिया का मुकाबला जर्मनी से जबकि शाम सात बजे पाकिस्तान का सामना नीदरलैंड्स से होगा।

 

बाजार न्यूज़

8.भारत 80 अरब अमरीकी डॉलर के धन प्रेषण के साथ विश्व में शीर्ष स्थान पर बरकरारः विश्व बैंक:-

विश्व बैंक ने जारी एक रिपोर्ट में कहा है कि इस वर्ष 80 अरब अमरीकी डॉलर की राशि भारतवंशियों द्वारा स्वदेश भेजी गई है और इससे भारत ने प्रेषित राशि पाने में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है।भारत के बाद चीन का दूसरा स्थान है, जिसने 67 अरब अमरीकी डॉलर की प्रेषित राशि प्राप्त की है। इसी क्रम में मैक्सिको और फिलिपीन्स (प्रत्येक ने 34 अरब अमरीकी डॉलर) और मिस्र (26 अरब अमरीकी डॉलर) का स्थान है।

9.सेबी ने आधुनिक कारोबार को कई छूट देने की बनाई योजना:-

देश में सभी स्‍टार्ट-अप को सूचीबद्ध करने की एक बड़ी पहल के तहत भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने आधुनिक कारोबार को कई छूट देने की योजना बनाई है। प्रस्‍तावित बदलावों में, सेबी द्वारा बनाये गये सांस्‍थानिक व्‍यापार मंच को नवाचार संवर्द्धन मंच के रूप में नामित करना भी शामिल है। सेबी ने इस वर्ष जून में स्‍टार्ट-अप प्‍लेटफॉर्म की समीक्षा के लिए विशेषज्ञ समूह का गठन किया था। इस समूह ने स्‍टार्ट-अप, निवेशकों, बैंक कर्मियों और धन प्रबंधन प्रतिष्‍ठान सहित संबद्ध पक्षों के साथ व्‍यापक परामर्श कर सेबी को अपनी रिपोर्ट पेश की थी।

10.अमेरिका के साथ चीन का ट्रेड सरप्लस रिकॉर्ड पर:-

चीन के आयात पर अमेरिका द्वारा शुल्क लगाए जाने के बावजूद उसका ट्रेड सरप्लस कम होने का नाम नहीं ले रहा है। अमेरिका के साथ चीन का ट्रेड सरप्लस 35.6 अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। बीते माह में चीन का निर्यात पूरे प्रशांत क्षेत्र में मजबूत रहा जबकि आयात सुस्त रहा। आयात के मुकाबले निर्यात ज्यादा रहने से उसका ट्रेड सरप्लस बढ़ गया।अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच ट्रेड वार खत्म करने के लिए सहमति बनने के बावजूद दुनिया की इन दोनों शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं के बीच तनाव बना हुआ है। ट्रंप और उनके प्रशासन के अधिकारियों ने कहा है कि चीन बड़ी मात्रा में अमेरिकी वस्तुओं की खरीद शुरू करेगा। लेकिन बीजिंग ने इन दावों की पुष्टि नहीं की। दोनों देशों के बीच वस्तुओं के व्यापार में एकतरफा बढ़ोतरी होने से 90 दिनों में कारोबारी समझौते के लिए बातचीत पटरी से उतरने का खतरा बढ़ गया है।चीन के साथ कारोबार में अमेरिका का व्यापार घाटा और बढ़ने से ट्रंप के लिए मुश्किल हो सकती है। वह इस घाटे को पाटने के लिए लगातार अभियान चला रहे हैं। लेकिन इसका कोई नतीजा नहीं दिख रहा है। चीन के कस्टम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक नवंबर में चीन का अमेरिका को निर्यात 9.8 फीसद बढ़ गया जबकि अमेरिका से आयात 25 फीसद घट गया।