गंभीर रूप से बीमार COVID-19 मामलों के इलाज के लिए आक्षेपिक प्लाज्मा थेरेपी शुरू करने वाला केरल पहला राज्य बन गया

0
244

1.मानव की अंतरिक्ष उड़ान का अंतर्राष्ट्रीय दिवस: 12 अप्रैल

इंटरनेशनल डे ऑफ ह्यूमन स्पेस फ्लाइट (मानव की अंतरिक्ष उड़ान का अंतर्राष्ट्रीय दिवस) एक वार्षिक उत्सव है, जिसका आयोजन 12 अप्रैल को लिली गैगरिन द्वारा पहली मानव अंतरिक्ष उड़ान की वर्षगांठ पर किया जाता है।7 अप्रैल, 2011 को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 65 वें सत्र में इसकी घोषणा की गई।

यूरी गगारिन ने 1961 में वोस्तोक 1 अंतरिक्ष उड़ान का संचालन किया, जो वोस्तोक-के लॉन्च वाहन द्वारा लॉन्च किए गए वोस्तोक 3KA अंतरिक्ष यान में 108 मिनट में पृथ्वी के चारों ओर एक परिक्रमा करता है।

1963 से सोवियत संघ में, 12 अप्रैल को कॉस्मोनॉटिक्स दिवस के रूप में मनाया गया था, और अभी भी रूस और कुछ पूर्व सोवियत राज्यों में इसे मनाया जाता है।

2.प्रसिद्घ अनारक क्रेटाऊ ज्वालामुखी एक बार फिर से फटा

2018 में अपने विस्फोटक के बाद, इंडोनेशिया के अनाक क्रैकटाऊ ज्वालामुखी से सबसे लंबे समय तक विस्फोट के बाद आकाश में 500 मीटर राख फैलाई।अनक क्रैकटाऊ, जिसका अर्थ है क्रेटाकाओ का बच्चा, प्रसिद्ध क्रैकटाऊ ज्वालामुखी की संतान है, जिसके 1883 में स्मारकीय विस्फोट से वैश्विक कूलिंग का दौर शुरू हुआ था।

अनक क्रकटाउ ज्वालामुखी, जावा और सुमात्रा के इंडोनेशियाई द्वीपों के बीच सुंडा जलडमरूमध्य में स्थित है।

2018 में, ज्वालामुखी के विस्फोट ने एक पानी के नीचे भूस्खलन को जन्म दिया, जिससे सुमात्रा और जावा के तटों पर बड़े पैमाने पर सुनामी आई और 430 लोगों की मौत हो गई।

3.मेक्सिको को छोड़कर प्रमुख तेल उत्पादक उत्पादन में कटौती के लिए सहमत हैंओपेक

ओपेक ने कहा कि मेक्सिको को छोड़कर प्रमुख तेल उत्पादकों ने मई और जून में प्रति दिन 10 मिलियन बैरल प्रतिदिन उत्पादन में कटौती के लिए वार्ता के बाद उत्पादन में कटौती करने पर सहमति व्यक्त की है।समझौता, जो जुलाई से दिसंबर तक प्रति दिन आठ मिलियन बैरल तक उत्पादन कम करता है, प्रभावी होने के लिए मेक्सिको के समर्थन पर निर्भर करता है।

वैश्विक ईंधन की मांग में लगभग 30 मिलियन बैरल प्रति दिन, या वैश्विक आपूर्ति का 30 प्रतिशत तक गिर गया है, क्योंकि वायरस से लड़ने के कदमों में विमानों, वाहनों के उपयोग में कटौती और आर्थिक गतिविधि पर अंकुश लगा है।

ओपेक मुख्यालय: वियना, ऑस्ट्रिया

सदस्य: 13

महासचिव: मोहम्मद बरकिंडो

4.70% वार्षिक वैश्विक उत्पादन हिस्सेदारी के साथभारत हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन उत्पादक और निर्यातक चार्ट में सबसे ऊपर

भारत 70% वार्षिक वैश्विक उत्पादन के साथ हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक है।फार्मास्यूटिकल्स विभाग ने कहा है कि देश की आवश्यकता के साथ-साथ निर्यात दायित्वों को पूरा करने के लिए हाइड्रोक्साइक्लोरोक्वीन की एपीआई और विनिर्माण क्षमता का पर्याप्त भंडार है।

ICMR के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ। रमन गंगाखेडकर ने नई दिल्ली में मीडिया को बताया कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन का उपयोग निवारक स्वास्थ्य देखभाल के रूप में है और उपचार के रूप में नहीं।

5.महाराष्ट्रतेलंगाना और पश्चिम बंगाल ने 30 अप्रैल तक तालाबंदी के विस्तार की घोषणा की

तेलंगाना सरकार ने 30 अप्रैल तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया है।मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा कि महाराष्ट्र के साथ राज्य की सीमा पूरी तरह से सील कर दी जाएगी।

पश्चिम बंगाल सरकार ने इस महीने की 30 तारीख तक चल रहे तालाबंदी के विस्तार की भी घोषणा की है।

राज्य सरकार ने 10 जून तक स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में कक्षाओं को स्थगित करने की भी घोषणा की है।

इस बीच, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि 30 अप्रैल तक राज्य में तालाबंदी की अवधि बढ़ाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान लॉकडाउन का विस्तार करने की इच्छा व्यक्त की थी।

इससे पहले, ओडिशा चालू लॉकडाउन का विस्तार करने वाला पहला भारतीय राज्य बन गया है।

6.गंभीर रूप से बीमार COVID-19  मामलों के इलाज  के लिए आक्षेपिक प्लाज्मा  थेरेपी  शुरू  करने वाला केरल पहला राज्य बन गया

परीक्षण के आधार पर गंभीर रूप से बीमार COVID-19 मामलों का इलाज करने के लिए, केरल देश में पहला ऐसा राज्य है, जो आक्षेपिक प्लाज्मा थेरेपी शुरू करता है।इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने अपनी तरह के पहले प्रोजेक्ट के लिए केरल को अपनी मंजूरी दे दी है।

इस चिकित्सा में उन व्यक्तियों के रक्त प्लाज्मा जो COVID ​-19 से ठीक हुए हैं, अर्थात् उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली जो रक्त प्लाज्मा में एंटीबॉडी विकसित कर चुकी है, और जिसने इस रोग को हरा दिया है, इस बीमारी से गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति में ट्रांसप्लांट की जाती है।

यह परियोजना तिरुवनंतपुरम में श्री चिथिरा थिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी द्वारा शुरू की गई है।

वर्तमान में आक्षेपिक प्लाज्मा थेरेपी नई नहीं है और इसका इस्तेमाल डॉक्टरों ने एच 1 एन 1, एसएआरएस और इबोला जैसे महामारी के दौरान गंभीर रूप से बीमार रोगियों के इलाज के लिए किया है।

7.ईस्टरचिराओबा त्योहार के मद्देनजर आवश्यक वस्तुओं की बिक्री के लिए मणिपुर बाजार खोले जाएंगे

मणिपुर में, राज्य सरकार ने घोषणा की है कि ईस्टर और चिराओबा त्योहार के मद्देनजर राज्य में सभी बाजार/दुकानें जनता के लिए आवश्यक वस्तुओं की बिक्री के लिए खोली जाएंगी।चीराओबा मणिपुर के प्रमुख त्योहारों में से एक है जिसे मुख्य रूप से राज्य के मेइती समुदाय द्वारा मनाया जाता है।

इस बीच, मणिपुर की राज्यपाल डॉ नजमा हेपतुल्ला ने JNIMS अस्पताल की मेडिकल टीम को पहले COVID-19 मरीज का सफलतापूर्वक इलाज करने के लिए बधाई दी है।

8.वित्त मंत्रालय ने पीपीएफसुकन्या समृद्धि खाते में अनिवार्य न्यूनतम जमा के लिए समय सीमा 30 जून तक बढाई

वित्त मंत्रालय ने कोरोनरी वायरस के प्रकोप के कारण लॉकडाउन के मद्देनजर सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) और सुकन्या समृद्धि खाता (एसएसए) में न्यूनतम न्यूनतम जमा राशि की समय सीमा को 2019-20 के लिए तीन महीने बढ़ाकर 30 जून तक कर दिया है।छूट पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि खाता (एसएसए) और आवर्ती जमा (आरडी) के खाता धारकों के लिए लागू होगी।

सरकार ने लॉकडाउन के मद्देनजर छोटे बचत जमाकर्ताओं के हितों की रक्षा करने का निर्णय लिया है।

सुकन्या समृद्धि योजना 22 जनवरी 2015 को भारत के प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गई थी।

यह एक लड़की-बच्चे के माता-पिता को उनकी शिक्षा और शादी के लिए एक फंड का स्टॉक करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

9.LIC ने मार्चअप्रैल के प्रीमियम के लिए 30-दिवसीय विस्तार की अनुमति दी

जीवन बीमा निगम (LIC) ने COVID-19 के मद्देनजर पॉलिसीधारकों को हो रही कठिनाइयों को कम करने के लिए मार्च और अप्रैल 2020 में प्रीमियम के भुगतान के लिए 30 दिनों के विस्तार की घोषणा की है।एलआईसी ने कहा कि फरवरी के प्रीमियम के लिए 15 अप्रैल तक की छूट दी गई है, जिनकी 22 मार्च के बाद अनुग्रह अवधि समाप्त हो रही है।

यह भी कहा गया है कि पॉलिसीधारक बिना किसी सेवा शुल्क के एलआईसी के डिजिटल भुगतान विकल्पों के माध्यम से प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

प्रीमियम का भुगतान मोबाइल ऐप LIC पे डायरेक्ट डाउनलोड करके भी किया जा सकता है।

LIC मुख्यालय: मुंबई

स्थापित: 1 सितंबर 1956

10.कर्नाटक बैंक को महाबलेश्वर एम एस को 3 साल के लिए एमडी और सीईओ के रूप में पुननियुक्त करने के लिए आरबीआई को मंजूरी मिली

निजी क्षेत्र के ऋणदाता कर्नाटक बैंक को अगले तीन वर्षों के लिए महाबलेश्वर एम एस के एमडी और सीईओ के रूप में पुनर्नियुक्ति के लिए आरबीआई की मंजूरी मिली है।नियामक ने पी जयराम भट के अंशकालिक (गैर कार्यकारी) अध्यक्ष के रूप में पुन: नियुक्ति के लिए भी मंजूरी दे दी है।

बैंक के निदेशक मंडल ने पी जयराम भट को 13 नवंबर, 2021 (यानी 70 वर्ष की ऊपरी आयु सीमा तक) और महाबलेश्वर एमएस को बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में कार्यभार संभालने के लिए पार्ट टाइम (गैर कार्यकारी) अध्यक्ष के रूप में 15 अप्रैल, 2020 से प्रभावी होने के साथ तीन वर्षों की अवधि के लिए नियुक्त किया है।

11.COVID-19 के कारणइराकीआधुनिकआर्किटेक्चरकेजनकरिफतचदिरजी का निधन

आधुनिक इराकी वास्तुकला के जनक के रूप में जाने जाने वाले रिफत चदिरजी का नोवल कोरोनवायरस के कारण यूनाइटेड किंगडम में निधन हो गया।93 वर्षीय वास्तुकार और फ़ोटोग्राफ़र को इराक के कुछ प्रसिद्ध संरचनाओं को डिजाइन करने का श्रेय दिया जाता है, जिसमें बगदाद के तहरीर स्क्वायर के हब में प्रतिष्ठित “स्वतंत्रता स्मारक” भी शामिल है।

1926 में बगदाद में जन्मे, चदिरजी ने लंदन में अध्ययन किया और 1950 के दशक में इराक में लौटकर भव्य, “द अननोन सोल्जर” और साथ ही राजधानी के डाकघर और अन्य सार्वजनिक भवनों के के सुंदर आर्क डिज़ाइन किए।

चदिरजी लंबे समय से संरक्षण के पैरोकार थे, बगदाद में पारंपरिक इराकी वास्तुकला के विध्वंस को रोकने के लिए सद्दाम के अधीन काम कर रहे थे।