गोवा में मनोहर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने किया डिजी यात्रा प्रणाली का उद्घाटन

0
26

1 गोवा में मनोहर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने किया डिजी यात्रा प्रणाली का उद्घाटन

गोवा के मोपा में मनोहर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डाडिजी यात्रा प्रणाली शुरू करने वाला भारत का 14वां हवाई अड्डा बन गया है। यह बायोमेट्रिक-सक्षम प्रणाली विभिन्न हवाईअड्डे चौकियों पर यात्रियों के प्रवेश और सत्यापन को स्वचालित करने के लिए चेहरे की पहचान तकनीक का उपयोग करती है, जिससे यात्रा का अनुभव अधिक सहज और सुविधाजनक हो जाता है। डिजी यात्रा प्रणाली दिल्ली, बेंगलुरु, वाराणसी, हैदराबाद, कोलकाता और मुंबई सहित 13 अन्य भारतीय हवाई अड्डों पर पहले से ही चालू है।

2 समुद्री डकैती विरोधी अभियानों के लिए आईएनएस शारदा को ऑन द स्पॉट यूनिट प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया

नौसेना अध्‍यक्ष एडमिरल आर हरि कुमार ने समुद्री डकैती विरोधी अभियान सफलतापूर्वक चलाने के लिए दक्षिणी नौसेना कमान, कोच्चि की अपनी यात्रा के दौरान, आईएनएस शारदा को ‘ऑन द स्पॉट यूनिट प्रशस्ति पत्र‘ से सम्मानित किया। यह जहाज ईरानी मछली पकड़ने वाले जहाज ओमारी के सभी 19 चालक दल के सदस्यों (11 ईरानी और 08 पाकिस्तानी) की सुरक्षित रिहाई में शामिल था, जिसे सोमालिया के पूर्वी तट पर समुद्री डाकुओं ने बंधक बना लिया था।

3 संयुक्त अरब अमीरात के मसदर में होगी विश्व भविष्य ऊर्जा शिखर सम्मेलन की मेजबानी

संयुक्त अरब अमीरात की प्रमुख स्वच्छ ऊर्जा कंपनी मसदर 16 से 18 अप्रैल तक अबू धाबी राष्ट्रीय प्रदर्शनी केंद्र (एडीएनईसी) में विश्व भविष्य ऊर्जा शिखर सम्मेलन (डब्ल्यूएफईएस) की मेजबानी करने के लिए तैयार है। यह शिखर सम्मेलन भविष्य की ऊर्जा, स्वच्छ प्रौद्योगिकी और स्थिरता पर ध्यान केंद्रित करने वाले एक महत्वपूर्ण वैश्विक कार्यक्रम के रूप में कार्य करता है, जिसमें विभिन्न चर्चाएं, मंच और सक्रियताएं शामिल हैं।

4 अजीत डोभाल ने एससीओ सुरक्षा परिषद की बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों की सुरक्षा परिषदों के सचिवों की 19वीं वार्षिक बैठक 2 से 3 अप्रैल 2024 तक कजाकिस्तान के अस्ताना में आयोजित की गई थी। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने किया था। उन्होंने एससीओ के वर्तमान अध्यक्ष कजाकिस्तान के राष्ट्रपति कासिम-जोमार्ट टोकायेव से भी मुलाकात की। राष्ट्रपति टोकायव ने 2025-2027 के लिए आतंकवाद, अलगाववाद और उग्रवाद का मुकाबला करने के लिए एक सहयोग कार्यक्रम और 2024-2029 के लिए एससीओ एंटी-ड्रग रणनीति अपनाने की वकालत की।

5 मतदान के लिए युवाओं को निर्वाचन आयोग के साथ प्रेरित करेंगे एक्टर आयुष्मान खुराना

आयुष्मान खुराना को चुनाव आयोग ने एक बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। आयोग ने अभिनेता का एक वीडियो जारी किया है, जिसमें वे युवाओं को मतदान के लिए प्रेरित करते नजर आ रहे हैं। इस वीडियो में वे कहते हैं, ‘101 बहाने हैं वोट न डालने के, पर एक ही रीजन काफी है वोट डालने के लिए।’ आयुष्मान क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर के साथ भारत में यूनिसेफ के राष्ट्रीय राजदूत भी हैं। वह फुटबॉल आइकन डेविड बेकहम के साथ यूनिसेफ के वैश्विक अभियान ईवीएसी (बच्चों के खिलाफ हिंसा को समाप्त करना) का चेहरा भी हैं।

6 बुन्देलखंड गेहूं की किस्म को मिला जीआई टैग

उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र की स्वदेशी गेहूं की किस्म, जिसे स्थानीय रूप से कठिया गेंहू के नाम से जाना जाता है, को प्रतिष्ठित भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग प्रदान किया गया है। यह सम्मान पाने वाली उत्तर प्रदेश की यह पहली कृषि उपज है। उत्तर प्रदेश जीआई टैग हासिल करने में अग्रणी बनकर उभरा है और 69 जीआई टैग हासिल करने वाला पहला राज्य बन गया है। ये टैग भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता और कृषि विरासत को उजागर करते हैं।

7 कच्छ, गुजरात में 5,200 वर्ष पुरानी हड़प्पा बस्ती की खोज

केरल विश्वविद्यालय और विभिन्न अन्य संस्थानों के शोधकर्ताओं की एक सहयोगी परियोजना में, एक महत्वपूर्ण पुरातात्विक उत्खनन से गुजरात के कच्छ जिले के खटिया गांव के पास पडता बेट में 5,200 वर्ष पुरानी हड़प्पा बस्ती का पता चला है। केरल विश्वविद्यालय के पुरातत्व विभाग के सहायक प्रोफेसर अभयन जी. एस. और राजेश एस. वी. के नेतृत्व में, अभियान ने क्षेत्र में प्रारंभिक हड़प्पा बस्तियों के सांस्कृतिक गठन पर प्रकाश डालने वाले महत्वपूर्ण साक्ष्य उजागर किए। उत्खनन से लगभग 3200 ईसा पूर्व से 1700 ईसा पूर्व की हड़प्पा बस्ती के प्रमाण मिले हैं, जिनमें स्थानीय रूप से उपलब्ध बलुआ पत्थर और शैलों से बनी गोलाकार और आयताकार संरचनाएं भी शामिल हैं। अद्वितीय मिट्टी के बर्तनों की परंपराएं, सेमी-प्रीशियस स्टोन बीड्स, टेराकोटा स्पिंडल भंवर, तांबा, लिथिक उपकरण और जानवरों की हड्डियों के टुकड़े पाए गए थे।

8 अंतरराष्ट्रीय योग दिवस- 2024 की 75 दिनों की उलटी गिनती के उपलक्ष्य में महाराष्ट्र के पुणे में योग महोत्सव आयोजित किया गया

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की 75-दिवसीय उलटी गिनती के उपलक्ष्य में महाराष्ट्र के पुणे स्थित वाडिया कॉलेज स्पोर्ट्स ग्राउंड में आयोजित ‘योग महोत्सव‘ में लोगों ने बड़ी संख्या में हिस्सा लिया। इसे मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान और भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान ने संयुक्त रूप से आयोजित किया। इस भव्य कार्यक्रम में हजारों प्रतिभागी एकत्रित हुए और सामान्य योग प्रोटोकॉल (सीवाईपी) के अभ्यास में सक्रिय रूप से हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम के दौरान उत्साह और भागीदारी का यह उल्लेखनीय प्रदर्शन व्यक्तिगत व सामाजिक सुधार को बढ़ावा देने में योग के बढ़ते महत्व को रेखांकित करता है।

9 उत्तराखंड ने हिमालय में GLOF के खतरों का आकलन किया

उत्तराखंड की राज्य सरकार ने हाल ही में जोखिम-मूल्यांकन करने और पांच ग्लेशियल झीलों की निगरानी करने के लिए दो विशेषज्ञ पैनल गठित किए हैं, जो तत्काल खतरे का सामना कर रही हैं। ग्लेशियल झील विस्फोट बाढ़ या Glacial Lake Outburst Floods (GLOFs) उन्हें खतरे में डाल रहे हैं, जिसके कारण सरकार ने उन्हें उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों के रूप में चिह्नित किया है। सरकार इन झील निकायों से जुड़े खतरे के परिणामस्वरूप होने वाले संभावित खतरों को कम करने के लिए उपाय कर रही है।

10 OpenAI के वॉयस इंजन से संबंधित मुद्दे

हाल ही में, OpenAI ने वॉयस इंजन नामक एक नया AI मॉडल पेश किया है। यह मॉडल किसी भी भाषा में किसी भी आवाज़ को संक्षिप्त ऑडियो सैंपल का उपयोग करके दोहरा सकता है, जिससे उपयोगकर्ता मूल सैंपल के समान आवाज़ और बोलने के तरीके में ऑडियो सामग्री तैयार कर सकते हैं। इसके संभावित अनुप्रयोगों के बावजूद, कंपनी ने अभी तक वॉयस इंजन को सार्वजनिक उपयोग के लिए जारी नहीं किया है, कथित तौर पर सुरक्षा चिंताओं के कारण। वॉयस इंजन एक टेक्स्ट-टू-ऑडियो टूल है जो वॉयस सैंपल और यूजर के लिखित प्रॉम्प्ट का उपयोग करके नया ऑडियो तैयार करता है। उपयोगकर्ता 15 सेकंड का ऑडियो सैंपल अपलोड कर सकते हैं, और मॉडल दिए गए टेक्स्ट के आधार पर उसी आवाज़ में आउटपुट बनाने के लिए इसका विश्लेषण करेगा। मॉडल अपनी बहुभाषी क्षमताओं को प्रदर्शित करते हुए उसी वक्ता की ऑडियो क्लिप दूसरी भाषा में भी बना सकता है।

11 आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस पर आरबीआई का जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने विभिन्न नियमों का अनुपालन न करने के लिए दो वित्तीय संस्थानों- आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस पर मौद्रिक जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने ‘ऋण और अग्रिम – वैधानिक और अन्य प्रतिबंध’ पर कुछ निर्देशों का पालन न करने के लिए आईडीएफसी फर्स्ट बैंक पर ₹1 करोड़ का जुर्माना लगाया है। वित्तीय वर्ष 2022 के लिए पर्यवेक्षी मूल्यांकन के लिए वैधानिक निरीक्षण से पता चला कि बैंक ने परियोजनाओं की व्यवहार्यता और बैंक योग्यता पर उचित परिश्रम के बिना बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए एक सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम को सावधि ऋण स्वीकृत किए थे। यह भी पाया गया कि इन सावधि ऋणों का पुनर्भुगतान और भुगतान परियोजनाओं से अपेक्षित राजस्व स्रोतों के बजाय, बजटीय संसाधनों से किया जा रहा था।

12 Tata International ने राजीव सिंघल को एमडी किया नियुक्त

टाटा समूह की वैश्विक व्यापार एवं वितरण शाखा टाटा इंटरनेशनल ने राजीव सिंघल को अपना प्रबंध निदेशक (एमडी) नियुक्त करने की घोषणा की। टाटा इंटरनेशनल ने बयान में कहा कि सिंघल की नियुक्ति एक अप्रैल से प्रभावी हो गई। उन्होंने आनंद सेन का स्थान लिया है।

13 डॉ. कार्तिक कोम्मुरी को राष्ट्रीय प्रसिद्धि पुरस्कार 2024 में सम्मानित किया गया

डॉ. कार्तिक कोम्मुरी अपनी असाधारण रोगी देखभाल और ऑर्थोडॉन्टिक्स और दंत चिकित्सा में समकालीन अभ्यास के प्रति प्रतिबद्धता के लिए प्रसिद्ध हैं। उन्हें मरीज़ों की भलाई, उत्कृष्टता की खोज और उज्ज्वल मुस्कान बनाने के प्रति उनके अटूट समर्पण के लिए जाना जाता है। उनके प्रयासों की मान्यता में, डॉ. कोम्मुरी को मुंबई के द क्लब में आयोजित नेशनल फेम अवार्ड्स 2024 में प्रतिष्ठित ओवरसीज डेंटल स्पेशलिस्ट (ऑर्थोडॉन्टिक्स और ओरोफेशियल पेन) की उपाधि से सम्मानित किया गया। समारोह की मुख्य अतिथि दीया मिर्जा थीं।

14 बिल्किस मीर, पेरिस ओलंपिक में पहली भारतीय महिला जूरी सदस्य

जम्मू-कश्मीर की कैनोइस्ट बिल्किस मीर, पेरिस में आगामी ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में जूरी सदस्य के रूप में देश का प्रतिनिधित्व करने वाली भारत की पहली महिला के रूप में इतिहास रचने के लिए तैयार हैं। इस प्रतिष्ठित नियुक्ति के बारे में आधिकारिक तौर पर भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की ओर से जम्मू-कश्मीर प्रशासन को एक पत्र के माध्यम से सूचित किया गया था।

15 शतरंज: भारत को मिला नया नंबर 1

शतरंज की विश्व नियामक संस्था द्वारा जारी नवीनतम एफआईडीई रैंकिंग में, भारत के पास नए नंबर 1 शतरंज खिलाड़ी, अर्जुन एरिगैसी हैं। 2756 की मानक रेटिंग के साथ, एरिगैसी दुनिया में नौवें स्थान पर है। यह ओपन मानक सूची के शीर्ष 10 में उनका पहला प्रदर्शन है। आनंद 2751 की रेटिंग के साथ 11वें स्थान पर हैं। आनंद के बाद 18 वर्षीय प्रग्गनानंद आर, 17 वर्षीय गुकेश डी और विदित संतोष गुजराती (29 वर्ष) की कैंडिडेट तिकड़ी है, जो सभी इससप्ताह के अंत में प्रतिष्ठित कैंडिडेट्स टूर्नामेंट में एक्शन में होंगे।