चंद्रयान-3 के चंद्रमा पर उतरने के स्‍थल का नाम शिव शक्ति होगा, 23 अगस्‍त का दिन राष्‍ट्रीय अंतरिक्ष दिवस घोषित

0
31

1 चंद्रयान-3 के चंद्रमा पर उतरने के स्‍थल का नाम शिव शक्ति होगा, 23 अगस्‍त का दिन राष्‍ट्रीय अंतरिक्ष दिवस घोषित

प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि 23 अगस्‍त को राष्‍ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के रूप में मनाया जायेगा। इस दिन इसरो के चन्‍द्रयान मिशन ने चन्‍द्रमा के दक्षिणी ध्रुव के निकट उतरकर इतिहास रचा था। उन्‍होंने माइ-गोव पोर्टल के माध्‍यम से चन्‍द्रयान-3 के बारे में राष्‍ट्रीय क्‍वीज कार्यक्रम की भी घोषणा की। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बेंगलुरु में इसरो के वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए कई बडी घोषणाएं की। उन्‍होंने कहा कि चन्‍द्रमा की सतह पर जिस जगह विक्रम लैंडर और रोवर प्रज्ञान उतरे थे, उस का नाम ‘शिव शक्ति‘ बिन्‍दु रखा जायेगा। जिस जगह पर चन्‍द्रयान-2 का लैंडर क्रैश हुआ था उसे तिरंगा बिन्‍दु के नाम से जाना जायेगा। उन्‍होंने कहा कि शिव में मानवता के कल्याण का संकल्प समाहित है और ‘शक्ति’ से हमें उन संकल्पों को पूरा करने का सामर्थ्य मिलता है। उन्‍होंने कहा कि तिरंगा बिन्दु इस बात की याद दिलायेगा कि विफलता किसी चीज का अंत नहीं होती बल्कि कठिन परिश्रम करने और भविष्‍य में सफलता का सबक देती है।

2 जल शक्ति मंत्रालय ने लघु सिंचाई योजनाओं की छठी गणना की रिपोर्ट जारी की

जल शक्ति मंत्रालय के जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग ने लघु सिंचाई योजनाओं पर छठी गणना रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार, देश में 23.14 मिलियन लघु सिंचाई (एमआई) योजनाएं बताई गई हैं, जिनमें से 21.93 मिलियन (94.8%) भूजल (जीडब्ल्यू) और 1.21 मिलियन (5.2%) सतही जल (एसडब्ल्यू) योजनाएं हैं। देश में सबसे अधिक लघु सिंचाई योजनाएं उत्तर प्रदेश में हैं, इसके बाद महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और तमिलनाडु का स्थान है। भूजल योजनाओं में अग्रणी राज्य उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और तेलंगाना हैं। सतही जल योजनाओं में महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, ओडिशा और झारखंड की हिस्सेदारी सबसे अधिक है। भूजल योजनाओं में खोदे गए कुएं, कम गहरे ट्यूबवेल, मध्यम ट्यूबवेल और गहरे ट्यूबवेल शामिल हैं। सतही जल योजनाओं में सतही प्रवाह और सर्फस लिफ्ट योजनाएं शामिल हैं।

3 आरईसी पश्चिम बंगाल के रघुनाथपुर में 1, 320 मेगावाट की ताप विद्युत परियोजना स्थापित करने के लिए दामोदर वैली कॉरपोरेशन को ऋण प्रदान करेगा

विद्युत मंत्रालय के अधीन केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के महारत्न उद्यम आरईसी लिमिटेड ने दामोदर वैली कॉरपोरेशन (डीवीसी) के साथ एक समझौता किया है। इसके तहत पश्चिम बंगाल के रघुनाथपुर में 1,320 मेगावाट की ताप विद्युत परियोजना (2×660 मेगावाट) स्थापित करने के लिए आरईसी डीवीसी को 4,527.68 करोड़ रुपये का ऋण प्रदान करेगा । आरईसी और डीवीसी के बीच एक सहयोगात्मक प्रयास से रघुनाथपुर थर्मल पावर स्टेशन द्वितीय चरण परियोजना ,पश्चिम बंगाल में बिजली उत्पादन क्षमता में महत्वपूर्ण योगदान देगी । 1,320 मेगावाट की संयुक्त क्षमता के साथ , यह परियोजना क्षेत्र के ऊर्जा परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

4 पंचायती राज मंत्रालय की स्वामित्व योजना ने ई-गवर्नेंस 2023 के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार जीता

पंचायती राज मंत्रालय की स्वामित्व (ग्राम आबादी का सर्वेक्षण और ग्राम क्षेत्रों में सुधारित प्रौद्योगिकी के साथ मानचित्रण) योजना ने नागरिक केंद्रित सेवाएं प्रदान करने के लिए उभरती तकनीकों के अनुप्रयोग के लिए ई-गवर्नेंस 2023 (गोल्ड) राष्ट्रीय पुरस्कार जीता। यह स्वामित्व टीम द्वारा किए गए उत्कृष्ट और अनुकरणीय कार्यों की मान्यता है। प्रौद्योगिकी बहुत तेजी से विकसित हो रही है। शासन सुधारों के साथ प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने की पहल के परिणाम मिलने शुरू हो गए हैं और स्वामित्व कार्यक्रम के तहत प्रौद्योगिकी के उपयोग ने ग्रामीण भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए नागरिक-केंद्रित शासन और व्यापक ग्राम योजना की दिशा में बहुत मदद की है।

5 राष्ट्रीय न्यायिक डेटा ग्रिड

हाल ही में राष्ट्रीय न्यायिक डेटा ग्रिड (National Judicial Data Grid- NJDG) ने भारत में न्यायिक कार्यवाही के प्रबंधन के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाने में अपनी महत्त्वपूर्ण भूमिका की ओर ध्यान आकर्षित किया। NJDG 18,735 ज़िला तथा अधीनस्थ न्यायालयों और उच्च न्यायालयों के आदेशों, निर्णयों एवं मामलों के विवरण का एक डेटाबेस है जिसे ई-न्‍यायालय प्रोजेक्ट के तहत एक ऑनलाइन मंच के रूप में स्थापित किया गया है। डेटा को कनेक्टेड ज़िला और तालुका न्यायालयों द्वारा लगभग वास्तविक समय के आधार पर अपडेट किया जाता है। यह देश के सभी कंप्यूटरीकृत ज़िला और अधीनस्थ न्यायालयों की न्यायिक कार्यवाही/निर्णयों से संबंधित डेटा प्रदान करता है। सभी उच्च न्यायालय भी वेब सेवाओं के माध्यम से NJDG में शामिल हो गए हैं, जिससे सार्वजनिक प्रतिवादियों को आसान पहुँच की सुविधा मिल रही है।

6 भारत ने 2024 में जी-20 की मेजबानी के लिए ब्राजील को बी-20 यानी बिजनेस 20 की अध्‍यक्षता सौंपी

भारत ने 2024 में जी-20 की मेजबानी के लिए ब्राजील को बी-20 यानी बिजनेस 20 की अध्‍यक्षता सौंपी है। बी-20 इंडिया के अध्‍यक्ष एन चंद्रशेखरन ने कहा है कि भारत की जी-20 अध्‍यक्षता के अंतर्गत उसकी बी-20 अध्‍यक्षता में वसुधैव कुटुम्‍बकम थीम के अनुरूप कार्य किया गया। उन्‍होंने कहा कि बी-20 बैठक में 55 देशों से एक हजार पांच सौ से अधिक वैश्विक व्‍यापार प्रतिनिधि और विशेषज्ञ भाग ले रहे हैं। श्री चंद्रशेखरन ने कहा कि इस अवधि के दौरान नौ महत्‍वपूर्ण विषयों पर काम किया गया जिनमें शामिल हैं- महिला तथा युवा सशक्तिकरण, कृत्रिम मेधा की ओर बढने के लिए बदलाव, वैश्विक परिवर्तनशील आपूर्ति श्रृंखला का निर्माण और वैश्विक आर्थिक सुधारों के लिए वित्‍त पोषण। उन्‍होंने कहा कि भारत की बी20 अध्यक्षता को, इसकी प्रभावी प्रक्रिया, भागीदारी और पिछले नौ महीनों में 54 नीतिगत सिफारिशें तैयार करने में आम सहमति बनाने के लिए मान्यता दी गई है।

7 इसरो के अध्‍यक्ष एस. सोमनाथ ने कहा – सूर्य के अध्‍ययन के लिए भारतीय वेधशाला आदित्‍य एल-1 का प्रक्षेपण सितम्‍बर के पहले सप्‍ताह में होने की आशा

भारतीय अं‍तरिक्ष अनुसंधान संगठन के प्रमुख एस सोमनाथ ने कहा है कि आदित्‍य एल-1 उपग्रह तैयार है और श्रीहरिकोटा पहुंच चुका है। उन्‍होंने कहा कि इसका प्रक्षेपण सितम्‍बर महीने के पहले सप्‍ताह में होने की आशा है। तय तिथि की घोषणा दो दिन में कर दी जाएगी। कल तिरुवनंतपुरम में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए इसरो प्रमुख ने कहा कि आदित्‍य एल-1 सूर्य के अध्‍ययन के लिए पहली अंतरिक्ष आधारित भारतीय वेधशाला है। उन्‍होंने कहा कि भारत विभिन्‍न ग्रहों पर अन्‍य मिशन भेजने में सक्षम है और इसरो का उद्देश्‍य अंतरिक्ष क्षेत्र के विस्‍तार से देश की समग्र प्रगति सुनिश्चित करना है। श्री सोमनाथ ने कहा कि देश के अंतरिक्ष क्षेत्र के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की दूरदृष्टि दीर्घावधि की है और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसे साकार करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

8 दीनदयाल बंदरगाह प्राधिकरण ने डीपी वर्ल्ड के साथ रियायत समझौते पर हस्ताक्षर किए

दीनदयाल बंदरगाह प्राधिकरण ने नई दिल्‍ली में पत्‍तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल की उपस्थिति में डीपी वर्ल्ड के साथ रियायत समझौते पर हस्ताक्षर किए। सार्वजनिक निजी भागीदारी के तहत गुजरात के टूना-टेकरा में चार हजार 243 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से मौजूदा दीनदयाल बंदरगाह के पास मेगा कंटेनर टर्मिनल का निर्माण किया जायेगा। यह समझौता वैश्विक समुद्री शिखर सम्‍मेलन 2023 से पहले भारतीय समुद्री क्षेत्र में दस लाख करोड रूपये से अधिक के निवेश की संभावनाओं का पता लगाने के लक्ष्‍य का हिस्‍सा है।

9 भारत और यूरोपीय संघ के बीच नई दिल्ली में तीसरी उच्च स्तरीय वार्ता हुई

भारत और यूरोपीय संघ के बीच नई दिल्ली में तीसरी उच्च स्तरीय वार्ता हुई। बैठक के दौरान, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और यूरोपीय आयोग के उपाध्यक्ष वालदिस डोमब्रोवस्किस ने भारत और यूरोपीय संघ के बीच जारी तीन महत्वपूर्ण समझौतों की प्रगति की समीक्षा की। इन समझौतों में, भारत-यूरोपीय संघ मुक्त व्यापार समझौतानिवेश संरक्षण समझौता और भौगोलिक संकेतक समझौता शामिल हैं। दोनों पक्षों ने इन समझौतों पर हुई प्रगति पर संतोष व्यक्त किया। दोनों पक्षों ने भारत-यूरोपीय संघ व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद के अंतर्गत बाजार में पहुंच बनाने से जुड़े मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की। साथ ही विश्व व्यापार संगठन के मंत्री समूह की 13वीं बैठक से जुड़े मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया। ये बैठक अगले वर्ष फरवरी में अबूधाबी में आयोजित होगी।

11 जी-20: प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकारों की दूसरी बैठक गुजरात के गांधीनगर में शुरू

भारत की जी-20 की अध्यक्षता में सदस्य देशों के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकारों की दूसरी बैठक गुजरात के गांधीनगर में शुरू हो रही है। जी-20 और आमंत्रित देशों के वैज्ञानिक सलाहकार, वैज्ञानिक और शोधकर्ता इस बैठक में भाग ले रहे हैं। भारत के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार प्रोफेसर अजय कुमार सूद कल बैठक को संबोधित करेंगे। बैठक में औपचारिक रूप से विचार-विमर्श भी कल होगा। बैठक में एक स्वास्थ्य में अवसर, वैज्ञानिक जानकारी तक पहुंच बढ़ाने के लिए वैश्विक स्तर पर तालमेल, विज्ञान और प्रौद्योगिकी में विविधता, समानता और पहुंच, वैश्विक विज्ञान और प्रौद्योगिकी नीति के लिए संस्थागत प्रणाली जैसे विषयों पर चार सत्र कल आयोजित किये जायेंगे।

12 केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में पीएम मोदी के भाषणों पर आधारित “सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास” शीर्षक की पुस्तकों का विमोचन किया

केंद्रीय सूचना प्रसारण, युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में कुशाभाऊ ठाकरे अंतर्राष्ट्रीय सम्‍मेलन केंद्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जून 2020 से मई 2022 तक के भाषणों पर आधारित श्रृंखला “सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास” शीर्षक की पुस्तकों के दूसरे और तीसरे खंड का विमोचन किया। इस अवसर पर श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भाषण हमेशा जनता से जुड़े होते हैं, संबंध कायम करते हैं, गतिशीलता की प्रेरणा देते हैं और राष्ट्र-प्रथम की नीति पर आधारित होते हैं। यही कारण है कि वे परिपूर्ण होते हैं और आम लोगों की भावनाओं तक पहुंचते हैं। श्री ठाकुर ने इन पुस्तकों को युवाओं और शोध कार्य में लगे लोगों के लिए उपयोगी बताया और युवाओं से अमृत काल में उपलब्ध अवसरों का लाभ उठाकर भारत को विश्व का अग्रणी देश बनाने में भागीदार बनने का आह्वान किया।

13 सिडनी में ओसइंडेक्स-23 के 5वें संस्करण का आयोजन

ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में भारतीय नौसेना और रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना (आरएएन) के बीच द्विवार्षिक ओसइंडेक्स समुद्री अभ्यास का 5वां संस्करण 22-25 अगस्त 2023 को आयोजित किया गया। आरएएन से आईएनएस सह्याद्री और आईएनएस कोलकाता ने एचएमएएस चाउल्स और एचएमएएस ब्रिस्बेन के साथ इस अभ्यास में हिस्सा लिया। जहाजों और उनके अभिन्न हेलीकॉप्टरों के अलावा, इस अभ्यास में लड़ाकू विमानों और समुद्री गश्ती विमानों की भी भागीदारी रही।

14 भारतीय वायुसेना ने ‘नि-क्षय मित्र’ के तहत 765 टीबी रोगियों को सहायता देने के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की

राष्ट्र निर्माण को बढ़ावा देने वाले सामाजिक कार्यों में योगदान देने के भारतीय वायु सेना के प्रयास के भाग के रूप में, वायु सेना ने “नि-क्षय मित्र” योजना में अपनी भागीदारी की प्रतिबद्धता जताई है। यह “प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान (पीएमटीबीएमबीए) के तहत एक पहल है, जिसे स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित किया गया है। इसका उद्देश्य 2030 के वैश्विक लक्ष्य से पांच साल पहले वर्ष 2025 तक टीबी को समाप्त करना है। पहली बार 2018 में माननीय प्रधानमंत्री द्वारा व्यक्त किया “नि-क्षय मित्र” एक पहल है जो टीबी के इलाज करा रहे लोगों को निर्वाचित प्रतिनिधियों, कॉर्पोरेट्स, संस्थानों, गैर सरकारी संगठनों और व्यक्तियों द्वारा अतिरिक्त नैदानिक, पोषण और व्यावसायिक सहायता प्रदान करती है। इससे सफलता से पुनः स्वस्थ होने की दिशा में उनकी यात्रा में मदद मिलेगी।

15 अलबामा और न्यूयॉर्क में दुर्लभ मच्छर जनित बीमारी ईस्टर्न इक्वाइन एन्सेफलाइटिस की सूचना मिली

मच्छर जनित बीमारियाँ विश्व के विभिन्न हिस्सों में एक बड़ा खतरा बनी हुई हैं, संयुक्त राज्य अमेरिका में ईस्टर्न इक्विन इंसेफेलाइटिस (EEE) वायरस की उपस्थिति से इस खतरे में और वृद्धि हो गई है। हाल ही में अलबामा और न्यूयॉर्क में इस दुर्लभ वायरस से होने वाली बीमारी के मामले देखे गए हैं, जिसका सार्वजनिक स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ा है। ईस्टर्न इक्विन इंसेफेलाइटिस (EEE) एक वायरल बीमारी है जिसके कारण मस्तिष्क में सूजन की समस्या होती है। यह संक्रमित मच्छर के काटने से लोगों और जानवरों में फैलती है। EEE की पहचान पहली बार वर्ष 1831 में मैसाचुसेट्स, संयुक्त राज्य अमेरिका में घोड़ों में की गई थी।

16 मेटा का नया AI मॉडल 100 भाषाओं के अनुवाद और प्रतिलेखन में सक्षम

मेटा ने एक AI मॉडल विकसित किया है जिसे SeamlessM4T के नाम से जाना जाता है, यह टेक्स्ट और स्पीच दोनों में 100 से अधिक भाषाओं में अनुवाद करने तथा प्रतिलेखन में सक्षम है। यह अनुवाद और प्रतिलेखन के लिये एक अग्रणी ऑल-इन-वन बहुभाषी एवं मल्टीमॉडल AI टूल है। मेटा का लक्ष्य उपयोगकर्ताओं को विविध बहुभाषी सामग्री तक व्यापक पहुँच प्रदान करके अंतर्संबंधता को बढ़ाना है। यह अंग्रेज़ी सहित लगभग 100 इनपुट भाषाओं और लगभग 35 आउटपुट भाषाओं में स्पीच-टू-स्पीच अनुवाद करने में सक्षम है। SeamlessM4T का यह एकीकृत दृष्टिकोण त्रुटियों और देरी को कम करता है, अनुवाद प्रक्रियाओं की दक्षता एवं गुणवत्ता को बढ़ाता है। मेटा का टेक्स्ट-टू-टेक्स्ट मशीन ट्रांसलेशन मॉडल जिसे नो लैंग्वेज लेफ्ट बिहाइंड (NLLB) के नाम से जाना जाता है, लगभग 200 भाषाओं का समर्थन करता है। विशेष रूप से NLLB को इसके अनुवाद प्रदाताओं में से एक के रूप में विकिपीडिया में एकीकृत किया गया है।

17 नवी मुम्बई में झोपडपट्टी पुनर्वास प्राधिकरण योजना के अन्तर्गत झोपडपट्टियों का निर्माण किया जायेगा

नवी मुम्बई में झोपडपट्टी पुनर्वास प्राधिकरण योजना के अन्तर्गत झोपडपट्टियों का निर्माण किया जायेगा। महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री उदय सामंत ने नवी मुम्बई में इस योजना के कार्यान्वयन की स्वीकृति दी। श्री सामंत ने मंत्रालय में बैठक के दौरान इस निर्णय की घोषणा की।

18 अंतर्राष्‍ट्रीय दृष्टिबाधित विश्‍व खेल 2023 में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने फाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया को नौ विकेट से हराकर, जीता स्‍वर्ण पदक

अंतर्राष्‍ट्रीय दृष्टिबाधित विश्‍व 2023 खेलों में भारतीय महिला दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम ने फाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया को नौ विकेट से हराकर स्‍वर्ण पदक जीत लिया है। ऑस्‍ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए भारत को 115 रन का लक्ष्‍य दिया था। मैच वर्षा के कारण बाधित हुआ और जब खेल शुरू हुआ तो भारत के लिए 42 रन का लक्ष्‍य तय किया गया जिसे भारतीय टीम ने तीन दशमलव तीन ओवर में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया।

19 अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिबाधित विश्व खेलों में भारतीय पुरुष दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम को रजत पदक

अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिबाधित विश्व खेलों में भारतीय पुरुष दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम को रजत पदक से संतोष करना पड़ा। इंग्लैंड के बर्मिंघम में फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को 8 विकेट से हराकर स्वर्ण पदक जीत लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 20 ओवर में तीन विकेट पर एक सौ 84 रन बनाए। जवाब में, पाकिस्तान ने एक सौ 85 रन का लक्ष्य 15वें ओवर में ही हासिल कर लिया। इससे पहले, कल ही भारतीय महिला दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम ने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हराकर ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीता। आईबीएसए विश्व खेलों में क्रिकेट पहली बार शामिल किया गया।

20 कोपेनहेगन में विश्‍व बैडमिंटन चैंपियनशिप में एच.एस. प्रणय ने कांस्य पदक जीता

बैडमिंटन में भारत के एच. एस. प्रणय ने बी डब्ल्यू एफ विश्‍व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत लिया है। डेनमार्क के कोपेनहेगन में कल सेमीफाइनल में, प्रणय को थाइलैंड के कुनलावुत वितिसार्न ने 21-18, 13-21, 14-21 से हराया। इससे पहले शुक्रवार, को प्रणय ने डेनमार्क के विक्टर एलेक्सन को 21-13, 15-21, 16-21 से हराकर भारत के लिए पदक पहले ही पक्का कर लिया था। इसके साथ ही चैंपियनशिप में भारत के कुल पदकों की संख्या 14 हो गई है। इनमें एक स्वर्ण, चार रजत और नौ कांस्य पदक शामिल हैं।