चीन ने सफलतापूर्वक नया ऑप्टिकल रिमोट सेंसिंग उपग्रह- ‘Gaofen-9 05’ लॉन्च किया

0
126

1.महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए रिलायंस, अल्लाणा समूह के साथ आंध्र प्रदेश का समझौता:

आंध्र प्रदेश सरकार ने महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए एक योजना वाईएसआर चयुथा में सहयोग करने के लिए रिलायंस रिटेल, जियो और अल्लाना समूह के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं ।रिलायंस रिटेल किराने की खुदरा दुकानों को चलाने में महिलाओं की मदद करेगा और उन्हें प्रतिस्पर्धी कीमतों पर प्रावधान प्रदान करने के अलावा उन्हें प्रशिक्षित करेगा।

2.एचएसबीसी इंडिया भारत में 1 विदेशी बैंक बन गया है, जो कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए ‘ग्रीन डिपॉजिट प्रोग्राम’ शुरू करने के लिए फाइनेंस ग्रीन इनिशिएटिव्स:

एचएसबीसी ने अपने कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए भारत में ग्रीन डिपॉजिट प्रोग्राम शुरू करने की घोषणा की है। भारतीय बाजार के लिए अपनी तरह का पहला उत्पाद, ग्रीन डिपॉजिट बैंक के ग्राहकों को हरियाली और अधिक टिकाऊ परियोजनाओं का समर्थन करने में सक्षम करेगा।

3.डिजिट इंश्योरेंस ने विश्व उद्यमी दिवस पर एसएमई और स्टार्टअप के लिए बीमा को सरल बनाने के लिए एसएमई बडी की शुरुआत की:

पर दुनिया के उद्यमी दिन (21 अगस्त), प्रौद्योगिकी आधारित सामान्य बीमा कंपनी डिजिट बीमा की शुरूआत की है एक विशेष कर इसे स्वयं करें (DIY) के लिए सलाहकार उपकरण लघु और मझौले उद्यम (एसएमई) और स्टार्टअप , एसएमई बडी । डिजिट ने हाल ही में इंश्योरेंस एशिया द्वारा ‘इंश्योरेंस स्टार्ट ऑफ द ईयर-इंडिया’ अवार्ड जीता।

4.रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस का नाम बदलकर केयर हेल्थ इंश्योरेंस रखा गया है:

रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस एक भारतीय स्वास्थ्य बीमा कंपनी है, जो रेलिगेयर एंटरप्राइज लिमिटेड, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और कॉर्पोरेशन बैंक द्वारा स्थापित की गई है । कंपनी का मुख्यालय गुड़गांव, हरियाणा में है।

5.देश भर में हरित राजमार्गों के निर्माण के लिए NHAI ने मोबाइल ऐप ‘हरित पथ’ विकसित किया:

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI), सड़क और परिवहन मंत्रालय के तहत एक PSU, ने देश भर में हरित राजमार्गों के निर्माण की सुविधा के लिए एक मोबाइल ऐप, ‘हरित पथ’ विकसित किया है।ऐप का उपयोग राजमार्ग रोपण परियोजनाओं के तहत प्रत्येक संयंत्र के लिए पीएसयू की फील्ड इकाइयों में से प्रत्येक के स्थान, विकास, प्रजातियों के विवरण, रखरखाव की गतिविधियों, लक्ष्यों और उपलब्धियों की निगरानी के लिए भी किया जाएगा ।

6.माइकल कोहेन की पुस्तक Al डिसऑर्डर: द ट्रू स्टोरी ऑफ द प्रीयर पर्सनल अटॉर्नी टू प्रेसिडेंट डोनाल्ड जे। ट्रम्प ’प्रकाशित होने के लिए:

माइकल कोहेन वित्त आरोपों का प्रचार करने और कांग्रेस से झूठ बोलने के लिए दोषी पाए जाने के बाद घर पर तीन साल की जेल की सजा के आखिरी दो साल पूरे कर रहे हैं। स्काईहोरस पब्लिशिंग पुस्तक के प्रकाशक हैं।

7.चीन ने सफलतापूर्वक नया ऑप्टिकल रिमोट सेंसिंग उपग्रह- ‘Gaofen-9 05’ लॉन्च किया

चीन ने सफलतापूर्वक उत्तर-पश्चिम चीन में अपने जियुक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से एक नया ऑप्टिकल रिमोट-सेंसिंग उपग्रह लॉन्च किया।उपग्रह, ‘Gaofen-9 05’ को लॉन्ग मार्च -२D वाहक रॉकेट द्वारा कक्षा में भेजा गया था।रॉकेट के माध्यम से एक बहुक्रियाशील परीक्षण उपग्रह और टियांटुओ -5 नामक एक अन्य उपग्रह भी प्रक्षेपित किया गया।Gaofen-9 (05) ऑप्टिकल रिमोट सेंसिंग उपग्रह जून में तीसरे Gaofen-9 उपग्रह और इस महीने के शुरू में चौथे के प्रक्षेपण के बाद है। पिछले उपग्रह उप-मीटर रिज़ॉल्यूशन इमेजरी प्रदान करने में सक्षम थे।शब्द “रिमोट सेंसिंग” आम तौर पर पृथ्वी पर वस्तुओं का पता लगाने और वर्गीकृत करने के लिए उपग्रह या विमान-आधारित सेंसर प्रौद्योगिकियों के उपयोग को संदर्भित करता है।इसमें संकेतों के आधार पर सतह और वायुमंडल और महासागर शामिल हैं।

8.जर्मनी की पहली महिला गोल्फर सोफिया पोपोव ने महिला ब्रिटिश ओपन जीता

वर्ल्ड नंबर 304 सोफिया पोपोव स्कॉटलैंड के रॉयल ट्रॉन में दो स्ट्रोक से महिला ब्रिटिश ओपन जीतने के बाद एक प्रमुख खिताब पर कब्जा करने वाली जर्मनी की पहली महिला गोल्फर बन गई।67 की शूटिंग के बाद थाईलैंड की जैस्मिन सुवानपुरा उपविजेता रही।इसने टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे अधिक अप्रत्याशित जीत में से एक को पूरा किया।

9.लेखक चेतन भगत की ‘वन अरेंज मर्डर‘ सितंबर में लॉन्च होगी

चेतन भगत द्वारा लिखित ‘वन अरेंजर्ड मर्डर’ नामक पुस्तक 28 सितंबर, 2020 को विश्व स्तर पर जारी की जाएगी।यह भगत का नौवां उपन्यास और कुल मिलाकर 11 वीं पुस्तक होगी। उनकी आखिरी रिलीज ‘द गर्ल इन रूम 105’ थी।‘वन अरेंजर्ड मर्डर’ एक व्यवस्थित हत्या की पृष्ठभूमि में एक मनोरंजक हत्या का रहस्य है।भगत के दो नॉन-फिक्शन शीर्षक, व्हाट यंग इंडिया वॉन्ट्स (2012) और मेकिंग इंडिया ओसम (2015) के अलावा, उनकी पिछली रचनाओं में फाइव पॉइंट समवन (2004), वन नाइट @ द कॉल सेंटर (2005), द 3 मिस्टेक्स माई लाइफ (2008), 2 स्टेट्स (2009), रेवोल्यूशन 2020 (2011), हाफ गर्लफ्रेंड (2014) और वन इंडियन गर्ल (2016) है।