चौथे भारत समुद्री पुरस्काीर में जेएनपीटी को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ् पोर्ट (कंटेनर) पुरस्कानर प्रदान किया गया :-

0
153

राष्ट्रीय न्यूज़

1.चौथे भारत समुद्री पुरस्काीर में जेएनपीटी को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ् पोर्ट (कंटेनर) पुरस्कानर प्रदान किया गया :-

जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्‍ट (जेएनपीटी) को चौथे भारत समुद्री पुरस्‍कार 2019 के अंतर्गत वर्ष के सर्वश्रेष्‍ठ पोर्ट (कंटेनर) पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया। देश के सबसे अच्‍छे पोर्टों को इस श्रेणी में नामांकित किया गया था। समुद्री क्षेत्र में 30 वर्षों की अपनी स्‍वर्णिम सेवाओं के लिए जेएनपीटी को एक विशेष सम्‍मान भी दिया गया।सर्वश्रेष्‍ठ पोर्ट श्रेणी के अंतर्गत विभिन्‍न मानकों पर विचार किया जाता है, जैसे- पिछले वर्ष के आधार पर विकास, पिछले वर्ष के आधार पर विकास, माल की कुल मात्रा, विस्‍तार की योजनाएं, नई पहल, उपकरणों का संचालन व रख-रखाव, ई-व्‍यापार और उपभोक्‍ता संतुष्टि। इन सभी मानकों पर जेएनपीटी ने वृद्धि दर्ज की। कंटेनर संचालन में पांच मिलियन टीईयू की सीमा को स्‍तर को प्राप्‍त किया। चौथे टर्मिनल के विकास का कार्य हो रहा है। जेएनपीटी की अन्‍य विकास योजनाएं हैं- सड़क अवसंरचना विकास परियोजना, नेवीगेशन चैनल की ड्रेजिंग, ड्राई पोर्ट का विकास, जेएनपीटी-एसईजेड परियोजना, सेवाओं का डिजिटलीकरण और स्‍वत: संचालन आदि।

 2.स्वदेशी रूप से विकसित परमाणुसक्षम मिसाइल पृथ्वी -2 परीक्षण का  सफलतापूर्वक  परीक्षण किया  गया:-

भारत ने स्वदेशी रूप से विकसित परमाणु-सक्षम मिसाइल पृथ्वी -2 का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, जो ओडिशा तट से दूर एक परीक्षण रेंज से सेना द्वारा उपयोगकर्ता परीक्षण के भाग के रूप में किया गया।सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल का परीक्षण, जिसकी मारक क्षमता 350 किमी है, को चांदीपुर स्थित इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज, आईटीआर के लॉन्च कॉम्प्लेक्स-थ्री से एक मोबाइल लांचर से किया गया था।यह मिसाइल 500 से 1000 किग्रा वॉरहेड ले जाने में सक्षम है और लिक्विड प्रोपल्शन ट्विन इंजन द्वारा संचालित है।पृथ्वी-द्वितीय का भी गत वर्ष 21 फरवरी को चांदीपुर स्थित आईटीआर से सफल परीक्षण किया गया था।

3.आदिवासियों ने विश्व को बनाया अपना बाजार, 190 देशों में खरीदा जा सकेगा सामान:-

भारत के आदिवासियों ने दुनिया के 190 देशों में छलांग लगा कर विश्व को अपना बाजार बना लिया है। ट्राइफेड और जनजातीय कार्य मंत्रालय ने आदिवासियों के देशी उत्पादनों की दुनिया में पहुंच बढ़ाने के लिए अमेजन ग्लोबल से करार किया है। ताकि पूरी दुनिया में भारतीय आदिवासियों की कला, कारीगरी और विशिष्टता कायम हो, दुनिया उनसे परिचित हो। उन्हें काम, पहचान और पैसा हासिल हो जिससे वे मुख्य धारा के लोगों के साथ कंधे से कंधा मिला कर आगे बढ़ सकें।आदिवासियों के उत्पादनों को उचित मूल्य पर पहचान के साथ बाजार तक पहुंचाने के काम में लगे ट्राइफेड ने शुक्रवार को अमेजन ग्लोबल के साथ जनजातीय उत्पादनों को आन लाइन बिक्री के जरिये दुनिया तक पहुंचाने का करार किया। इस मौके पर बोलते हुए जनजातीय राज्यमंत्री रेनुका सिंह ने कहा कि ट्राइफेड एक ऐसा प्लेटफार्म है जो आदिवासियों के जीवन में चमत्कार ला सकता है।गो ट्राइबल अभियान के तहत किये गए इस करार का उद्देश्य 700 से अधिक भारतीय जनजातियों के सामाजिक आर्थिक कल्याण में सहायता प्रदान करना है। गो ट्राइबल अभियान के तहत अमेजन तीन पहलुओं को आगे बढ़ाएगा जिसमें ट्राइब्स आफ इंडिया हैरिटेज कलेक्शन और ट्राइब्स आफ इंडिया नेचुरल कलेक्शन शामिल होगा। इस कलेक्शन में हतकरघा से बुने कपड़े जैसे ईकत, सिल्क, पशमीना। जनजातीय आभूषण जैसे डोकरा, बंजारा और उपहार तथा बर्तन शामिल हैं।नेचुरल कलेक्शन में तेलंगाना की काफी, उत्तराखंड के साबुन और कर्नाटक के मसाले तथा और भी बहुत कुछ शामिल है। इनका ब्योरा ट्राइब्स इंडिया और अमेजन की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी। सफेद चावल तो सभी जानते हैं लेकिन आदिवासी उत्पादनों में लाल और काला चावल भी उपलब्ध होगा। इतना ही नहीं हल्दी सिर्फ पीली नहीं होती मणिपुर की काली हल्दी भी इन उत्पादनों में शामिल होगी जिसकी कीमत 2000 रुपये किलो है और जो कि अपने खास औषधीय गुण रखती है। राज्य मंत्री रेनुका सिंह ने इस मौके पर ट्राइब्स इंडिया नेचुरल कलेक्शन का भी लोकार्पण किया।इंडिया हैबिटेट सेंटर मे आयोजित कार्यक्रम में ट्राइफेड की ब्रांड एंबेस्डर राज्यसभा सांसद और विश्व विजेता मुक्केबाज मेरीकाम भी मौजूद थीं। मेरीकाम ने संक्षिप्त संबोधन में आदिवासियों के लिए भारत सरकार द्वारा किये जा रहे कामों की सराहना की। उन्होंने इस मौके पर गीत भी गाया। इसके अलावा ट्राइफेड के चेयरमैन आरसी मीना, प्रबंध निदेशक प्रवीण कृष्णा और जनजातीय मंत्रालय के सचिव दीपक खांडेकर ने आदिवासियों के लिए शुरू किये गये वनधन कार्यक्रम और सौ दिन के भीतर वनधन के तहत जंगल के छोटे उत्पादनों की बिक्री के 300 केंद्र खोलने के लक्ष्य की भी जानकारी दी।

इस मौके पर 1000 साल के पुराने कामों कीसाड़ियां जिन्हें आदिवासियों ने तैयार किया था, का एक छोटा सा स्टेज शो भी हुआ जिसमें पश्चिम बंगाल की कांथा, उड़ीसा की बोमकाई जिसे ईकत कहते हैं, मध्यप्रदेश की महेश्वरी, पश्चिम बंगाल की लिनेन, महाराष्ट्र की भंडारा, तेलंगाना की ईकत, उड़ीसा की संभलपुरी, मध्य प्रदेश की चंदेरी, राजस्थान की कोटा धूरिया, मध्यप्रदेश का बाघ प्रिंट, छत्तीसगढ़ की टसर साड़ियां और नीलिगिरि की टोडा (शाल) माडलों के जरिये पेश किये गए।

 

4.मानव संसाधन विकास मंत्रालय गुणवत्ता शिक्षा पर 5 वर्षीय दृष्टि योजना जारी करता है:-

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग ने शिक्षा गुणवत्ता उन्नयन और समावेशन कार्यक्रम (EQUIP) नाम की एक पंचवर्षीय दृष्टि योजना को अंतिम रूप दिया और जारी किया। यह प्रत्येक मंत्रालय के लिए पंचवर्षीय दृष्टि योजना को अंतिम रूप देने के लिए प्रधान मंत्री के निर्देश के अनुसार है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों द्वारा किए गए विस्तृत अभ्यास के बाद रिपोर्ट तैयार की गई है, जिसमें उत्कृष्टता, रोजगार और अन्य लोगों के बीच उद्यमशीलता को बढ़ावा देना शामिल है।

वरिष्ठ शिक्षाविदों, प्रशासकों और उद्योगपतियों से खींचे गए विशेषज्ञ समूहों ने 50 से अधिक पहल का सुझाव दिया है जो उच्च शिक्षा क्षेत्र को पूरी तरह से बदल देगा।

5.भारत में कोरियाई राजदूत बोंग-किलो शिन ने बीएमवीएसएस के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए और ‘जयपुर फुट कोरिया’ का शुभारंभ किया।:-

भारत में कोरियाई राजदूत बोंग-किलो शिन ने ‘जयपुर फुट कोरिया’ का संचालन किया। कोरिया और भगवान महावीर विकास सहयोग समिति (BMVSS) के बीच एक सहयोगात्मक पहल।यह समझौता कोरिया विशेष रूप से प्रोस्थेटिक अंगों, बायोनिक हथियार, 3-डी प्रिंटिंग-आधारित फ्लैट फुट समाधान और गतिशीलता समाधान के क्षेत्र में मेड-टेक क्षेत्र में अनुसंधान और विकास सहयोग के लिए वित्तीय और तकनीकी सहायता प्रदान करेगा।कोरियाई राजदूत ने जयपुर फुट सेंटर का दौरा किया विशेषज्ञों के समझौते के साथ कोरियाई मेड-टेक छात्रों तक पहुंच खुल जाएगी। काम विभिन्न देशों में विभिन्न प्रोस्थेटिक फिटमेंट कैंप में शामिल होना है। ये देश जयपुर फुट द्वारा दिए जाने वाले प्रमाणपत्र कार्यक्रमों में भाग लेते हैं।

खेल न्यूज़

6.सोफिया केनिन ने मलोरका ओपन टाइटल 2019 जीता:-

संयुक्त राज्य अमेरिका की सोफिया केनिन ने मल्लोरका ओपन टाइटल 2019 जीता  । फाइनल में 6-7 (2), 7-6 (5), 6-4 अंकों के साथ स्विट्जरलैंड की बेलिंडा बेनकिक। टूर्नामेंट का चौथा संस्करण स्पेन के मलोर्का में सांता पोंसा टेनिस क्लब में आयोजित किया गया था। यह सत्र का दूसरा डब्ल्यूटीए (महिला टेनिस संघ) एकल खिताब था।

मलोरका ओपन टाइटल 2019 के बारे में

  • चैंपियन: संयुक्त राज्य अमेरिका सोफिया केनिन
  • रनर-अप: स्विट्जरलैंड बेलिंडा बेनसिक

बाजार न्यूज़

7.MHA ने 2018 के लिए पुलिस स्टेशनों की रैंकिंग जारी कीइस सूची में राजस्थान सबसे ऊपर है:-

गृह मंत्रालय (एमएचए) ने वर्ष 2018 के लिए पुलिस स्टेशनों की रैंकिंग जारी की । इसने 15,666 पुलिस स्टेशनों को कवर किया। 20% वेटेज पुलिस स्टेशन के बुनियादी ढांचे और नागरिक प्रतिक्रिया को पुलिस स्टेशन में तैनात पुलिस कर्मियों के प्रदर्शन पर सौंपा गया था और उनका मूल्यांकन महिलाओं, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति और संपत्ति से संबंधित अपराधों के आधार पर किया गया था।60 दिनों के भीतर आरोपित एफआईआरएस (प्रथम सूचना रिपोर्ट) की संख्या के आधार पर अंकों की गणना की गई। राजस्थान के बीकानेर जिले के कालू पुलिस स्टेशन को देश के सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशन का दर्जा दिया गया।अपराध की रोकथाम, जांच और मामलों के निपटान, अपराध का पता लगाने, सामुदायिक पुलिसिंग और कानून और व्यवस्था के रखरखाव, महिलाओं की मदद डेस्क सुविधा, पेयजल सुविधा और वाईफाई में इसके प्रदर्शन के लिए इसे पहली रैंक दी गई थी।अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के निकोबार जिले का कैंपबेल बे पुलिस स्टेशन दूसरे स्थान पर रहा । इसमें एक अलग महिला हेल्प डेस्क, एक बच्चे के अनुकूल कमरा, एक आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) कमरा और शिकायतकर्ताओं और आगंतुकों के लिए एक उचित प्रतीक्षालय जैसी सुविधाएं हैं।पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में फरक्का पुलिस स्टेशन को एयर-कंडीशनर्स, एक व्यायामशाला और खेल के मैदान जैसी सुविधाओं के लिए तीसरा स्थान दिया गया, जो सार्वजनिक-पुलिस सहभागिता, सीसीटीवी कैमरे, अग्नि सुरक्षा सुविधाओं और ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए एक आरामदायक वातावरण प्रदान करता है।अन्य स्टेशन पुड्डुचेरी, कर्नाटक के धारवाड़ में गुदगुरी, शिमला में चौपाल, बूंदी में लखेरी, राजस्थान में थेनी, तमिलनाडु में पेरियाकुलम में हैं।