वैशाली रमेश बाबू को मिली ग्रैंडमास्टर की उपाधि

0
35

1 वैशाली रमेश बाबू को मिली ग्रैंडमास्टर की उपाधि

अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (FIDE) ने 2 मई को भारत की युवा शतरंज खिलाड़ी वैशाली रमेश बाबू को ग्रैंडमास्टर की उपाधि से सम्मानित किया। कोनेरू हम्पी और हरिका द्रोणावल्ली के बाद वैशाली तीसरी भारतीय महिला ग्रैंडमास्टर हैं। वैशाली ने पिछले साल स्पेन में लोब्रेगेट ओपन टूर्नामेंट में ग्रैंडमास्टर के लिए जरुरी 2500 ELO अंक हासिल किये थे। इस उपाधि की आधिकारिक घोषणा टोरंटो में कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के दौरान FIDE काउंसिल की बैठक के बाद की गई थी। विश्वनाथन आनंद शतरंज ग्रैंडमास्टर बनने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं। कोनेरू हम्पी ग्रैंडमास्टर खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला है। सबसे कम उम्र के भारतीय शतरंज ग्रैंडमास्टर आर. प्रगनानंद है। सबसे अधिक ग्रैंडमास्टर खिताब हासिल करने वाला भारतीय राज्य तमिलनाडु है। अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (Fédération Internationale des Échecs – FIDE), शतरंज के खेल का गवर्निंग बॉडी है और यह सभी अंतर्राष्ट्रीय शतरंज प्रतियोगिताओं को नियंत्रित करती है।

2 NPCI नामीबिया के लिए UPI की तरह पेमेंट सिस्‍टम बनाएगा

2 मई को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NIPL) नामीबिया के लिए UPI की तरह इंस्टेंट पेमेंट सिस्टम डेवलप करने में मदद करने की घोषणा की। NIPL ने इसके लिए बैंक ऑफ नामीबिया (BON) के साथ एक एग्रीमेंट में साइन किया है। इस एग्रीमेंट का उद्देश्य अफ्रीकी देश में डिजिटल फाइनेंशियल सर्विस को बढ़ाना, रियल टाइम पर पर्सन-टू-पर्सन (P2P) और मर्चेंट पेमेंट ट्रांजेक्शन (P2M) को सपोर्ट करना है। यह इंटरनेशनल मार्केट में UPI स्टैक को डिप्लॉय करने के लिए किसी केंद्रीय बैंक के साथ NPCI का पहला कोलेब्रेशन है।

3 भारत निर्वाचन आयोग के आमंत्रण पर, 23 देशों के चुनाव प्रबंधन निकायों से 75 अंतर्राष्ट्रीय आगंतुक दुनिया के सबसे बड़े चुनावों को देखने आए

चुनावी विश्वनीयता और पारदर्शिता के प्रतीक के रूप में, निर्वाचन आयोग वैश्विक चुनाव प्रबंधन निकायों (ईएमबी) को भारत में लोकतांत्रिक उत्कृष्टता को प्रथम दृष्टया देखने की पेशकश करते हुए देश में उच्चतम मानकों के साथ आम चुनाव कराने की अपनी प्रतिबद्धता का उदाहरण देता है। निर्वाचन आयोग चल रहे लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान इंटरनेशनल इलेक्शन विजिटर्स प्रोग्राम (आईईवीपी) के आयोजन के माध्यम से लगातार अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा दे रहा है। भागीदारी के पैमाने और परिमाण के मामले में यह ऐसा पहला आयोजन होगा जिसमें 23 देशों अर्थात्- भूटान, मंगोलिया, ऑस्ट्रेलिया, मेडागास्कर, फिजी, किर्गिज़ गणराज्य, रूस, मोल्दोवा, ट्यूनीशिया, सेशेल्स, कंबोडिया, नेपाल, फिलीपींस, श्रीलंका, जिम्बाब्वे, बांग्लादेश, कजाकिस्तान, जॉर्जिया, चिली, उज्बेकिस्तान, मालदीव, पापुआ न्यू गिनी और नामीबिया से विभिन्न चुनाव प्रबंधन निकायों (ईएमबी) और संगठनों का प्रतिनिधित्व करने वाले 75 प्रतिनिधि भाग लेंगे। इसमें इंटरनेशनल फाउंडेशन फॉर इलेक्टोरल सिस्टम्स (आईएफईएस) के सदस्य और भूटान तथा इज़राइल की मीडिया टीमें भी भाग लेंगी।

4 टी20 विश्व कप में अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका का प्रायोजक होगा अमूल

भारतीय दुग्ध उत्पाद निर्माता अमूल जून में टी20 विश्व कप के दौरान अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका टीम का प्रायोजक होगा। दोनों टीमों के क्रिकेट बोर्ड ने यह ऐलान किया। अमेरिका एक जून से हो रहे टूर्नामेंट में सह मेजबान के तौर पर पदार्पण करेगा । टूर्नामेंट में सेमीफाइनल और फाइनल समेत कई मुकाबले वेस्टइंडीज में होंगे। विश्व कप का पहला मैच एक जून को अमेरिका और कनाडा के बीच होगा। अमूल पहले भी नीदरलेंड, दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान का प्रायोजक रह चुका है। अमूल दूध अब अमेरिका में भी बेचा जाता है।

5 भारत में तेजी से बढ़ रहे हैं कण्ठमाला के मामले

कण्ठमाला एक वायरल बीमारी है जो मम्प्स वायरस के कारण होती है, जो पैरामाइक्सोवायरस परिवार से संबंधित है। यह वायरस लार ग्रंथियों को निशाना बनाता है, जिससे कान और जबड़े के बीच स्थित पैरोटिड ग्रंथियों में दर्दनाक सूजन का लक्षण दिखाई देता है। यह सूजन, जिसे पैरोटाइटिस के रूप में जाना जाता है, प्रभावित बच्चे को एक विशिष्ट “चिपमंक गाल” का रूप देती है। मम्प्स वायरस अत्यधिक संक्रामक है और संक्रमित व्यक्ति की लार या खांसने, छींकने या बात करने से निकलने वाली सांस की बूंदों के सीधे संपर्क से फैलता है। यह खिलौने, कप या बर्तन जैसी दूषित वस्तुओं को साझा करने से भी फैल सकता है।

6 ICICI बैंक भारत की टॉप 5 कंपनियों में हुआ शामिल, जिनका मार्केट कैप 8 ट्रिलियन रुपये के पार पहुंचा

ICICI बैंक ने एक उल्लेखनीय उपलब्धि के तहत 8 ट्रिलियन रुपये को पार करते हुए , बाजार पूंजीकरण के लिहाज से देश की टॉप पांच कंपनियों में अपना नाम रिकॉर्ड करवाया है। निजी ऋणदाता के शेयरों में 5% से अधिक की वृद्धि हुई, जिससे इसका बाजार मूल्य नई ऊंचाइयों तक पहुंच गया और वित्तीय पावरहाउस के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत कर दिया। HDFC बैंक के नक्शेकदम पर चलते हुए, ICICI बैंक 8 ट्रिलियन बाजार पूंजीकरण मील का पत्थर पार करने वाला भारत का दूसरा बैंक बन गया है। यह उपलब्धि बैंक के मजबूत वित्तीय प्रदर्शन, मजबूत विकास संभावनाओं और निवेशकों के विश्वास को रेखांकित करती है। बाजार पूंजीकरण के लिहाज से भारत की शीर्ष पांच कंपनियों के टॉप क्लब में रिलायंस इंडस्ट्रीज 19.8 लाख करोड़ रुपये के साथ पहले स्थान पर है जबकि टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) 14 लाख करोड़ रुपये के साथ दूसरे स्थान पर है। बैंकों में एचडीएफसी बैंक 11.6 लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण के साथ शीर्ष पर है, जबकि भारतीय स्टेट बैंक 7.4 लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण के साथ शीर्ष पर है।

7 Micron India की Sanand यूनिट करेगा 2025 में घरेलू सेमीकंडक्टर चिप्स का पहला बैच लॉन्च

माइक्रोन इंडिया की साणंद यूनिट वैश्विक निर्यात पर ध्यान देने के साथ 2025 में घरेलू स्तर पर निर्मित सेमीकंडक्टर चिप्स के अपने उद्घाटन बैच को लॉन्च करने के लिए तैयार है। प्रबंध निदेशक आनंद राममूर्ति ने बढ़ती वैश्विक मांग, रणनीतिक साझेदारी और विभिन्न क्षेत्रों में फैले विविध अनुप्रयोगों को रेखांकित किया, विशेष रूप से साइबर सुरक्षा जैसे आला डोमेन में चपलता और प्रतिभा की कमी पर जोर दिया।

8 पंचायती राज संस्थाओं की निर्वाचित महिला प्रतिनिधियों ने 3 मई 2024 को न्यूयॉर्क में सीपाडी57 के इतर “एसडीजी का स्थानीयकरण: भारत में स्थानीय प्रशासन में महिला नेतृत्व” कार्यक्रम में भाग लिया

3 मई, 2024 को जब महिला प्रतिनिधियों की बुलंद आवाजें संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के पवित्र हॉल में गूंजीं तो यह दिन एक महत्वपूर्ण अवसर के रूप में चिह्नित किया गया। भारत के पंचायती राज संस्थानों से निर्वाचित महिला प्रतिनिधियों (ईडब्ल्यूआर) ने सीपीडी57 के इतर कार्यक्रम में छा गईं। इस कार्यक्रम का शीर्षक था “एसडीजी का स्थानीयकरण: भारत में स्थानीय प्रशासन में महिला नेतृत्व“। इसमें महिला प्रतिनिधियों ने अपनी प्रेरणादायक कहानियों और परिवर्तनकारी पहलों से दर्शकों-श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। तीन प्रतिष्ठित महिला पंचायत नेताओं श्रीमती सुप्रिया दास दत्ता, श्रीमती कुनुकु हेमा कुमारी और श्रीमती नीरू यादव ने बाल विवाह से निपटने, शिक्षा को बढ़ावा देने, वित्तीय समावेशन, आजीविका के अवसरों, पर्यावरणीय स्थिरता और खेल जैसी पहलों के माध्यम से महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाने के अपने अभूतपूर्व काम से प्रेरित हैं। उनकी कहानियां एसडीजी को साकार करने में महिला नेतृत्व की दृढ़ता और प्रभाव का उदाहरण हैं। इस कार्यक्रम में तीन प्रतिष्ठित महिला निर्वाचित प्रतिनिधियों अर्थात त्रिपुरा से श्रीमती सुप्रिया दास दत्ता, आंध्र प्रदेश से श्रीमती कुनुकु हेमा कुमारी, और राजस्थान से श्रीमती नीरू यादव ने प्रभावशाली संवादात्मक प्रस्तुतियां प्रस्तुत की।

9 भारत अगले साल Guwahati में BWF विश्व जूनियर चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा

भारत अगले साल गुवाहाटी में राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र में विश्व जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा। खेल की वैश्विक संचालन संस्था बीडब्ल्यूएफ ने यह जानकारी दी। वर्ष 2008 के बाद यह पहली बार होगा जब विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) की इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता का आयोजन भारत में होगा। बीडब्ल्यूएफ थॉमस और उबेर कप फाइनल का 2026 संस्करण हॉर्सेंस, डेनमार्क में आयोजित किया जाएगा।

10 वेस्टइंडीज क्रिकेटर डेवोन थॉमस पर 5 साल का बैन

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने 2 मई को वेस्टइंडीज के खिलाड़ी डेवोन थॉमस को 5 साल के लिए क्रिकेट से बैन कर दिया। उन पर श्रीलंका, यूएई और वेस्टइंडीज की क्रिकेट लीग में फिक्सिंग के आरोप लगे थे। थॉमस ने अपने ऊपर लगे आरोपों को कबूल किया, जिस कारण उनकी सजा को 18 महीने कम किया गया। विकेटकीपर डेवोन थॉमस वेस्टइंडीज के लिए तीनों फॉर्मेट में डेब्यू कर चुके हैं। उन्होंने एक टेस्ट, 21 वनडे और 12 टी-20 खेले हैं।

11 अंतर्राष्ट्रीय अग्निशामक दिवस : 4 मई

हर साल 4 मई को अंतर्राष्ट्रीय अग्निशामक दिवस/अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस (International Firefighters Day) मनाया जाता है। अग्निशामकों के बलिदान को पहचानने के लिए यह दिन मनाया जाता है। इसके अलावा, यह दिवस यह सुनिश्चित करने के लिए जागरूकता पैदा करता है कि पर्यावरण और समुदाय यथासंभव सुरक्षित हैं। अंतर्राष्ट्रीय अग्निशामक दिवस 4 मई को मनाया जाता है क्योंकि यह सेंट फ्लोरियन डे (Saint Florian’s Day) भी है। सेंट फ्लोरियन रोमन बटालियन के कमांडिंग फायरफाइटर्स में से एक था। उन्होंने कई लोगों की जान बचाई और उन्हें अग्निशामकों का संरक्षक संत माना जाता है। उन्होंने प्राचीन रोम में एक पूरा जलता हुआ गाँव बचा लिया था।

12 खदान जागरूकता और खदान कार्रवाई में सहायता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2024

4 अप्रैल को हर साल मनाया जाने वाला खदान जागरूकता और खदान कार्रवाई में सहायता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस, दुनिया भर में बारूदी सुरंगों और युद्ध के विस्फोटक अवशेषों (ईआरडब्ल्यू) से उत्पन्न खतरों के एक मार्मिक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है। यह दिन न केवल इन खतरों को दूर करने के लिए सामूहिक कार्रवाई की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करता है बल्कि विश्व स्तर पर खदान कार्रवाई के प्रयासों में हुई प्रगति का भी जश्न मनाता है। 4 अप्रैल को मनाए गए 2024 अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता और खदान कार्रवाई में सहायता दिवस का थीम, “जीवन की रक्षा। शांति का निर्माण” (Protecting Lives. Building Peace.) पर केंद्रित है।

13 मशहूर लेखक पॉल ऑस्टर का 77 साल की उम्र में निधन

प्रसिद्ध अमेरिकी उपन्यासकार और फिल्म निर्माता पॉल ऑस्टर का 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। अपने प्रशंसित काम “द न्यूयॉर्क ट्रिलॉजी” के लिए जाने जाने वाले विपुल लेखक का ब्रुकलिन, न्यूयॉर्क में उनके घर पर फेफड़ों के कैंसर से जटिलताओं के कारण निधन हो गया। उनका पहला संस्मरण, “द इन्वेंशन ऑफ सॉलिट्यूड”, जो उनके पिता की मृत्यु से संबंधित था, ने 1982 में इसके प्रकाशन पर अनुकूल समीक्षा प्राप्त की। हालांकि, यह “न्यूयॉर्क त्रयी” थी – जिसमें “सिटी ऑफ ग्लास,” “घोस्ट्स,” और “द लॉक्ड रूम” शामिल थे – जिसने उन्हें व्यापक प्रसिद्धि दिलाई। जासूसी कथाओं पर इस उत्तर आधुनिक ने पहचान और ज्ञान के अस्तित्व के विषयों का पता लगाया।