जम्मू-कश्मीर में जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकी ढेर, 24 घंटे में हुए थे दो हमले

0
150

राष्ट्रीय न्यूज़:

1.जम्मू-कश्मीर में जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकी ढेर, 24 घंटे में हुए थे दो हमले:-जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों ने दो आतंकियों को मुठभेड़ में मार गिराया है। दोनों आतंकी जैश-ए-मोहम्मद के हैं। मालूम हो जम्मू-कश्मीर में पिछले दो दिन में दो आतंकी हमले हुए थे। इन हमलों में सीआरपीएफ के दो जवान समेत कुल 12 लोग घायल हुए थे। इसके बाद से ही सुरक्षा बल जगह-जगह कॉबिंग कर आतंकियों की तलाश में जुटे थे।

जैश-ए-मोहम्मद के मारे गए आतंकियों की पहचान शाहिद अहमद बाबा और अनियत अहमद जिगर के रूप में हुई है। सुरक्षा बलों ने दोनों आतंकियों को पुलवामा के राजपोरा एरिया में मुठभेड़ के दौरान मार गिराया।

2.आम जनता को बड़ी राहत: बजट से पहले गैस सिलेंडर हुआ सस्ता:-अंतरिम बजट से कई तरह की राहत की उम्मीद कर रही आम जनता को पेट्रोलियम कंपनियों ने गुरुवार को एक बड़ी राहत दी है। इन कंपनियों ने गुरुवार मध्यरात्रि से सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दाम में 1.46 रुपये, जबकि गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम में 30 रुपये की कटौती की है।

देश की सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आइओसी) के बयान के मुताबिक कटौती के बाद 14.2 किलोग्राम एलपीजी के साथ सब्सिडी वाला सिलेंडर 493.53 रुपये का, जबकि इतनी ही गैस के साथ गैर-सब्सिडी वाला सिलेंडर 659 रुपये का मिलेगा।

3.भारत विरोधी अंतरराष्ट्रीय अभियान में जुटा पाकिस्तान, ब्रिटेन में करेगा ये काम:-पाकिस्तान के पीएम इमरान खान एक तरफ तो भारत के साथ दोस्ताना संबंधों की बात करते हैं लेकिन दूसरी तरफ उनकी सरकार ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत विरोधी अभियान की शुरुआत कर दी है। इसकी अगली कड़ी में लंदन में कश्मीर को लेकर एक बड़ी रैली का आयोजन किया जा रहा है जिसे पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह मेहमूद कुरैशी भी संबोधित करने जा रहे हैं।

 

इसके पहले पाकिस्तान ने कनाडा और अमेरिका में भारत विरोधी व खालिस्तान समर्थक रैलियों का भी आयोजन किया है। हालात यह है कि भारतीय विदेश मंत्रालय को यहां तक कहना पड़ा है कि पाकिस्तान ने जिस तरह से भारत विरोधी अभियान दुनिया भर में शुरु किया है वैसा पहले कभी नहीं देखा गया।

बाज़ार न्यूज़:

4.केन्द्र ने बढ़ाई पीएचडी छात्रों और अन्य शोधकर्ताओं के लिए फेलोशिप की राशि:-केन्द्र ने इस साल पहली जनवरी से पीएचडी छात्रों और अन्य शोधकर्ताओं के लिए फेलोशिप की राशि बढ़ा दी है। इसमें भौतिक और रसायन विज्ञान, इंजीनियरिंग, गणित, कृषि विज्ञान, जीव विज्ञान और फार्मेसी सहित विज्ञान और प्रौद्योगिकी के किसी भी क्षेत्र में नामांकित छात्र और शोधकर्ता शामिल हैं। फेलोशिप में बढ़ोतरी से 60 हजार से अधिक शोधकर्ताओं को सीधे लाभ होगा। इससे राज्यों को भी अपनी फेलोशिप की राशि बढ़ाने का आधार मिलेगा। पहले दो वर्षों में कनिष्ठ शोधकर्ताओं की फेलोशिप 25 हजार रुपये से बढ़ाकर 31 हजार रुपये और वरिष्ठ शोधकर्ताओं को 28 हजार रुपये की जगह अब 35 हजार रुपये प्रतिमाह मिलेंगे। इसके अलावा अनुसंधान और विकास परियोजनाओं में अनुसंधान सहयोगी के रूप में काम कर रहे वैज्ञानिकों के मानदेय में भी 30 से 35 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। उच्च श्रेणी के रिसर्च एसोशिएट के लिए मानदेय 54 हजार रुपये प्रतिमाह कर दिया गया है।

5.Interim Budget 2019 LIVE: 11 बजे बजट भाषण पढ़ना शुरू करेंगे पीयूष गोयल:-मोदी सरकार के इस बजट में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को प्राथमिकता मिलने की उम्मीद है। फसल की कीमतों में आई कमी और लागत में हुए इजाफे की वजह से कृषि आय में कमी हुई है। मोदी सरकार ने पिछले बजट में 2022 तक किसानों की आय को दोगुना किए जाने का वादा किया था। सरकार ग्रामीण क्षेत्र में चलाए जा रहे कल्याणकारी कार्यक्रमों पर होने वाले खर्च में 16 फीसद का इजाफा कर सकती है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल कुछ ही देर में बजट भाषण 2019 पढ़ना शुरू करेंगे। यह वर्तमान सरकार का आखिरी बजट है, जो कि अंतरिम बजट होगा। वित्त मंत्री अरुण जेटली स्वास्थ्य कारणों के चलते फिलहाल अमेरिका में हैं, इसलिए पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

6.Budget 2019: ग्रामीण खर्च में 16% का इजाफा कर सकती है मोदी सरकार:-सरकार ग्रामीण क्षेत्र में चलाए जा रहे कल्याणकारी कार्यक्रमों पर होने वाले खर्च में 16 फीसद का इजाफा कर सकती है।

एक फरवरी को पेश होने वाले अंतरिम बजट में सरकार ग्रामीण विकास मंत्रालय के लिए 1.3 लाख करोड़ रुपये का आवंटन कर सकती है। चालू वित्त वर्ष में सरकार ने इस मंत्रालय को 1.12 लाख करोड़ रुपये का बजट दिया गया था।

मोदी सरकार के इस बजट में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को प्राथमिकता मिलने की उम्मीद है। फसल की कीमतों में आई कमी और लागत में हुए इजाफे की वजह से कृषि आय में कमी हुई है। मोदी सरकार ने पिछले बजट में 2022 तक किसानों की आय को दोगुना किए जाने का वादा किया था।

खेल न्यूज़:

7.भारतीय महिला फुटबाल टीम ने मेजबान इंडोनेशिया को लगातार दूसरे मैच में हराया:-भारतीय महिला फुटबाल टीम ने दोनों हाफ में एक एक गोल करके जकार्ता में मेजबान इंडोनेशिया को दूसरे मैच में 2-0 से हराया। भारत की तरफ से पहला गोल संजू ने 20वें मिनट में किया जबकि डांगमेई ग्रेस ने दूसरे हाफ के इंजुरी टाइम (92वें मिनट) में दूसरा गोल दागा। भारतीय टीम की यह इंडोनेशिया पर लगातार दूसरी जीत है। भारत मध्यांतर तक 1-0 से आगे था। इंडोनेशिया को हालांकि पहले हाफ में बराबरी करने का मौका मिला था लेकिन दायें छोर से मिले क्रास पर हेडर क्रास बार से टकरा गया और इस तरह से भारत पर आया संकट टल गया। भारत ने इसके बाद इंडोनेशिया को कोई मौका नहीं दिया और हमले जारी रखे। इसका फायदा उसे आखिर में दूसरे हाफ के इंजुरी टाइम में मिला जब डांगमेई ने रिबाउंड पर गोल दागा।

8.महिला हॉकी में भारत और स्पेन के बीच श्रृंखला का अंतिम मैच आज:-महिला हॉकी में, भारत और स्पेन के बीच चार मैचों की  श्रृंखला का अंतिम मैच आज भारतीय समय के अनुसार शाम साढ़े पांच बजे मुर्सिया में खेला जाएगा। श्रृंखला में दोनों टीमें एक एक मैच जीतकर बराबरी पर हैं।

9.भारत को चौथे वनडे में न्यू जीलैंड ने 8 विकेट से दी मात:-न्यू जीलैंड ने अपने गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत हैमिल्टन में सीरीज के चौथे वनडे में भारत को 8 विकेट से हरा दिया। कीवी गेंदबाजों के सामने टीम इंडिया की बल्लेबाजी बेदम नजर आई और पूरी टीम 30.5 ओवर में 92 रन पर ऑलआउट हो गई। इसके बाद मेजबान टीम ने 14.4 ओवर में 2 विकेट पर 93 रन बनाकर मैच जीत लिया। भारतीय टीम का प्रदर्शन इस वनडे में काफी खराब रहा और उसने न्यू जीलैंड के खिलाफ वनडे में दूसरा सबसे कम स्कोर बनाया। यह वनडे में ओवरऑल भारत का सातवां सबसे कम स्कोर है। न्यू जीलैंड के खिलाफ साल 2010 में भारत की पूरी पारी दाम्बुला में 88 रन पर सिमट गई थी। वनडे में भारत का सबसे कम स्कोर 54 रन है जो उसने श्री लंका खिलाफ शारजाह में 29 अक्टूबर 2000 को बनाया था।