जयपुर यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल की सूची में शामिल है :-

0
142

राष्ट्रीय न्यूज़

1.जयपुर यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल की सूची में शामिल है :-

जयपुर की दीवार वाले शहर  ने पिछले सप्ताह यूनेस्को की विश्व विरासत स्थल सूची में प्रवेश किया है  । जयपुर अपनी  प्रतिष्ठित स्थापत्य विरासत के लिए जाना जाता है । यह अहमदाबाद के  बाद  यूनेस्को के विश्व विरासत स्थल में प्रवेश करने  वाला देश का दूसरा शहर  बन गया है ।जयपुर के नामांकन को अधिकांश देशों द्वारा समर्थित किया गया था। जयपुर को भारत द्वारा नामित किया गया है क्योंकि इसका स्वदेशी शहर नियोजन और दक्षिण एशिया में निर्माण में एक असाधारण शहरी उदाहरण है।

 2.भारत सरकार दुनिया के लिए एक भारतीय संप्रभु बंधन शुरू करने के लिए :-

सरकार  एक शुरू करने के लिए एक अस्थायी योजना है  भारतीय प्रभु बांड  दुनिया के लिए। इसका उपयोग कम से कम $ 10 बिलियन, या लगभग 70,000 करोड़ रुपये की सहायता के लिए किया जा सकता है  ।  मार्च 2019 के अंत में कुल संप्रभु ऋण 103.8 बिलियन डॉलर था। यह जीडीपी का 3.8%  था  ।  सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी)  में भारत का बाहरी ऋण वैश्विक स्तर पर सबसे  कम 5% से कम है।  इससे घरेलू बाजार में सरकारी प्रतिभूतियों की मांग की स्थिति पर भी लाभकारी प्रभाव पड़ेगा। वित्त विधेयक से पता चला है कि शुद्ध उधारी ४. tr३ ट्रिलियन रुपये होगी और सकल उधारी .10.illion० ट्रिलियन रुपये होगी। यह अंतरिम बजट के समान है। बांड की पैदावार वापस चढ़ गई।

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

3.श्रीलंका ने गमपहा में रानीडु गामा में भारतीय सहायता से निर्मित अपने पहले मॉडल गांव का उद्घाटन किया :-

एक  आवासीय परियोजना के हिस्से के रूप में भारतीय सहायता के साथ बनाया गया एक मॉडल गांव जिसका मतलब युद्ध प्रभावित लोगों और श्रीलंका में उद्घाटन किए गए संपत्ति श्रमिकों के लिए  था। भारत ने 100 मॉडल गांवों के निर्माण के लिए आवास और निर्माण और सांस्कृतिक मामलों के मंत्रालय के साथ भागीदारी की।इसमें पूरे श्रीलंका में कुल 2,400 घर शामिल हैं।1,200 मिलियन (17.5 मिलियन अमरीकी डालर) का भारतीय अनुदान।आवास और निर्माण और सांस्कृतिक मामलों के मंत्री सजित प्रेमदासा, पूर्व राष्ट्रपति चंद्रिका बंडारनायके कुमारतुंगा और भारत के कार्यवाहक उच्चायुक्त शिल्पक अंबुले ने गम्पहा के रानीडु गामा में पहले मॉडल गांव का उद्घाटन किया।ये 2,400 घर निर्मित 60,000 आवासों के अतिरिक्त हैं। वे भारतीय आवास परियोजना के तहत हैं जो उत्तरी और श्रीलंका में युद्ध प्रभावित लोगों और बागान क्षेत्रों में संपत्ति श्रमिकों के लिए हैं।

4.माउंट एवरेस्ट की सफाई के लिए नेपाल के प्रभावी उपाय :-

नेपाल  ने क्षेत्र से 10,000 किलोग्राम से अधिक बकवास इकट्ठा करके  माउंट एवरेस्ट   में होने वाली तबाही को साफ करने के लिए एक  महीने तक सफाई अभियान चलाया ।ऐतिहासिक  मेगा सफाई अभियान  का समन्वय  नेपाल की सरकारी और गैर-सरकारी एजेंसियों द्वारा किया गया था । बेस कैंप से चार उच्च शिविरों में एक समर्पित  शेरपा टीम  ने दुनिया की छत से अपशिष्ट एकत्र किया। काठमांडू के पास लैंडफिल साइट में डंप करने के लिए ठोस अपशिष्ट भेजने के बजाय, वस्तुओं को विभिन्न उत्पादों के लिए कच्चे माल के रूप में अलग, संसाधित और पुनर्नवीनीकरण किया गया था। एकत्रित सामग्रियों को विभिन्न श्रेणियों जैसे  प्लास्टिक, कांच, लोहा, एल्यूमीनियम और कपड़ा में अलग किया गया था।

प्राप्त 10 टन कचरे में से 2 टन को पुनर्नवीनीकरण किया गया है, जबकि शेष आठ को आवरण और अर्ध-जली हुई वस्तुओं के साथ मिलाया गया था, जिसे पुनर्नवीनीकरण नहीं किया जा सकता था।अधिकारियों ने पहाड़ी क्षेत्र में एक प्रारंभिक प्रसंस्करण इकाई स्थापित करने का सुझाव दिया, ताकि कचरे को तुरंत अलग किया जा सके और आसानी से प्रबंधित किया जा सके।

5.बांग्लादेश के ढाका में दुनिया का सबसे बड़ा जला और प्लास्टिक सर्जरी संस्थान का उद्घाटन :-

दुनिया का सबसे बड़ा जला और प्लास्टिक सर्जरी संस्थान जिसका नाम  शेख हसीना नेशनल बर्न एंड प्लास्टिक सर्जरी इंस्टीट्यूट है। इसने बांग्लादेश के ढाका में काम करना शुरू कर दिया। आउट पेशेंट डिपार्टमेंट (ओपीडी) का उद्घाटन बांग्लादेश के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जाहिद मालेक ने किया।

6.इटली की प्रोसेको पहाड़ियों को यूनेस्को ने विश्व धरोहर सूची में शामिल किया :-

संयुक्त राज्य सांस्कृतिक संगठन द्वारा वर्ल्ड हेरिटेज सूची में शामिल किए गए सदियों से खेती की गई इटली की प्रॉसिको पहाड़ियों के उत्तर-पूर्व में। अंगूर का उत्पादन प्रसिद्ध प्रोसेको स्पार्कलिंग वाइन उगाया जाता है। परिदृश्य में हॉगबैक पहाड़ियों, सिलेओनी और छोटे घास के मैदानों, जंगलों, छोटे गांवों और खेत पर छोटे भूखंडों की विशेषता है। यह क्षेत्र इटली का 55 वां विश्व धरोहर स्थल बन गया। प्रोसेको स्पार्कलिंग व्हाइट में इतालवी वाइन के लिए उच्चतम वर्गीकरण उपलब्ध है। यह इटली के उत्तर-पूर्व में नौ प्रांतों में फैले एक क्षेत्र में निर्मित होता है। 2018 में शराब की बिक्री छह प्रतिशत बढ़कर 460 मिलियन बोतल हो गई।

लगभग 75 प्रतिशत निर्यात किया गया था। अमेरिकी वास्तुकार फ्रैंक लॉयड राइट द्वारा डिजाइन की गई आठ इमारतों में न्यूयॉर्क में गुगेनहाइम संग्रहालय शामिल हैं।

इटली

  • राजधानी: रोम
  • राष्ट्रपति: सर्जियो मटारेला
  • प्रधान मंत्री: ग्यूसेप कोंटे

7.इराक के बेबीलोन को यूनेस्को ने विश्व धरोहर स्थल के रूप में सूचीबद्ध किया है :-

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) की विश्व धरोहर समिति ने बाबुल के मेसोपोटामिया महानगर को वर्ल्ड हेरिटेज साइट (WHS) के रूप में इराक की 30 साल की पैरवी के प्रयासों के तहत सूचीबद्ध करने के लिए मतदान किया ।इराक को बाबुल स्थल यूनेस्को द्वारा मान्यता प्राप्त है। बाबुल पर विचार करने के लिए विश्व धरोहर समिति की बैठक बाकू(अजरबैजान की राजधानी) में हुई। डब्ल्यूएचएस सूची में बाबुल साइट के अनुसंधान और विकास को प्रोत्साहित करेगा। यह एक बड़े पैमाने पर 10 वर्ग किलोमीटर का परिसर है जिसमें से केवल 18% की खुदाई की गई है। यह 4,000 से अधिक साल पहले प्राचीन बेबीलोन साम्राज्य का केंद्र था। 1800 की शुरुआत में साइट की खुदाई शुरू हुई। यह प्राचीन इतिहास का सबसे बड़ा आबादी वाला शहर है। यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने लटकते हुए बागानों, ईशर गेट और टॉवर ऑफ बाबेल के लिए जाना जाता है।

इराक:

राजधानी: बगदाद

मुद्रा: इराकी दीनार

अध्यक्ष: बरहम सलीह

खेल न्यूज़

8.भारत बनाम न्यूजीलैंड विश्व कप 2019 सेमीफाइनल मैच: भारत रिकॉर्ड बनाने के लिए तैयार है :-

भारत का  विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल मैच  न्यूजीलैंड  से भारत और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल मैच होने की उम्मीद है। भारत ने विश्व कप 2019 लीग चरण में अपने नौ मैचों में से सात जीते।उन्होंने पाकिस्तान और वेस्टइंडीज को हराया। भारत और न्यूजीलैंड 1975 के बाद से विश्व कप मैचों में शामिल हैं। भारत के मुख्य कोच, रवि शास्त्री टीम का अच्छा समर्थन करते हैं। संयोग से, नॉटिंघम में भारत बनाम न्यूजीलैंड बारिश के कारण बंद हो गया। वेदरमैन ने स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे 50 प्रतिशत बारिश की चेतावनी दी है कि मैच की शुरुआत निर्धारित 10.30 बजे स्थानीय समय से देरी से हो सकती है। स्थानीय समयानुसार दोपहर 1 बजे के बाद ही आसमान साफ ​​होने की उम्मीद है। बुधवार को मौसम का पूर्वानुमान आमतौर पर तूफानी परिस्थितियों के साथ-साथ “व्यापक बारिश” के रूप में आशाजनक नहीं है, विराट कोहली क्रिकेट विश्व कप में लीग तालिका में शीर्ष पर हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम 11 जुलाई को एजबेस्टन में दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेगी।

9.अमेरिकी महिला राष्ट्रीय फुटबॉल टीम ने फीफा महिला विश्व कप 2019 जीता :- अमेरिका महिलाओं की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम (USWNT)  जीता  फीफा महिला विश्व कप  एक रिकार्ड विस्तार चौथी बार  ल्योन, फ्रांस में 7 जुलाई को।  टीम ने नीदरलैंड को हराकर 2-0 से महिला विश्व कप जीता। यह जीत अमेरिका की महिला राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के लिए रिकॉर्ड चौथी बार है। जिन गणमान्य लोगों में फीफा के अध्यक्ष, गियानी इन्फेंटिनो और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन शामिल थे, उन्होंने विजेताओं को पदक और ट्रॉफी प्रदान की। USWNT के प्रमुख कोच  जिल एलिस हैं।  टीम के कप्तान कार्ली लॉयड, एलेक्स मॉर्गन और मेगन रापिनो हैं। USWNT ने अपना  पहला विश्व कप 1991 में चीन में जीता था  ।

बाज़ार न्यूज़

10.केंद्र ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए कीमत तय की रु। 3,443 प्रति ग्राम :-

केंद्र सरकार संप्रभु सोने बांड की नई श्रृंखला के लिए 3,443 रुपये प्रति ग्राम पर कीमत तय (SGBs) .RBI उन निवेशकों को जो ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इस मुद्दे को कीमत से 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का निर्णय लिया।भुगतान डिजिटल मोड के माध्यम से किया जाता है। गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 3,393 रुपये प्रति ग्राम होगा। भारतीय रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही के लिए SGB जारी करने के लिए कैलेंडर की घोषणा की। बांड हर महीने जून 2019 से सितंबर 2019 तक जारी किए जाते हैं। नवंबर 2015 में संप्रभु स्वर्ण बांड योजना शुरू की गई थी। भौतिक सोने की मांग को कम करने और घरेलू बचत के एक हिस्से को स्थानांतरित करने का मुख्य उद्देश्य। इसका उपयोग वित्तीय बचत के लिए किया जाता है। बांड में न्यूनतम निवेश एक ग्राम है जिसकी अधिकतम सीमा 500 ग्राम प्रति व्यक्ति प्रति वित्तीय वर्ष (अप्रैल-मार्च) है। किसी व्यक्ति के लिए सदस्यता की अधिकतम सीमा 4 किलोग्राम है। ट्रस्टों और इसी तरह की संस्थाओं के लिए हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) को 20 किग्रा प्रति वर्ष (अप्रैल-मार्च)।