जीएसटी परिषद ने करीब तीस वस्तुरओं पर कर में कटौती की, रिटर्न फाइल करने की समय-सीमा एक महीना बढ़ाई

0
181

CURRENT GK

1.श्रीलंका के विदेश मंत्री तिलक मारापाना ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाक़ात की :-

श्रीलंका के विदेश मंत्री तिलक मारापाना ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाक़ात की। प्रधानमंत्री ने भारत-श्रीलंका संबंधों के महत्व पर ज़ोर दिया।

उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापक और मजबूत संबंध हैं। श्री मोदी ने कहा कि वे श्रीलंका के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के साथ विचार-विमर्श कर दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग को और बढ़ाना चाहते हैं।

 

2.भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में हुआ इजाफा, 400 अरब डॉलर के करीब पहुंचा :-

देश के विदेशी मुद्रा भंडार में एक बार फिर से इजाफा देखने को मिला है। आठ सितंबर को खत्म हुए सप्ताह में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 357.26 करोड़ डॉलर से बढ़कर 398.12 अरब डॉलर हो गया। भारतीय मुद्रा में यह रकम करीब 25,469.3 अरब रुपये के बराबर है।

आरबीआई की ओर से शुक्रवार को जारी साप्ताहिक आंकडों के अनुसार, विदेशी पूंजी भंडार का सबसे बड़ा घटक विदेशी मुद्रा भंडार आलोच्य सप्ताह में 280.8 करोड़ डॉलर से बढ़कर 373.64 अरब डॉलर हो गया।

भारतीय मुद्रा में यह रकम करीब 23,902.2 अरब रुपये के बराबर है। बैंक के मुताबिक, विदेशी मुद्रा भंडार को डॉलर में व्यक्त किया जाता है और इस पर भंडार में मौजूद पाउंड, स्टर्लिंग, येन जैसी अंतरराष्ट्रीय मुद्राओं के मूल्यह्रास और मूल्यवृद्धि का असर पड़ता है।

 

3.नेपाल निर्वाचन आयोग ने आगामी प्रांतीय और संसदीय चुनावों के लिए अंतर्राष्ट्री य पर्यवेक्षकों को आमंत्रित  किया :-

नेपाल निर्वाचन आयोग ने आगामी प्रांतीय और संसदीय चुनावों के लिए अंतर्राष्ट्री,य पर्यवेक्षकों को आमंत्रित किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आयोग ने 26 नवंबर से 7 दिसंबर तक होने वाले संसदीय और विधानसभायी चुनाव के निरीक्षण के लिए अंतर्राष्ट्री य संगठनों, समुदायों और व्यतक्तियों से आवेदन पत्र आमंत्रित करने की अधिसूचना जारी की है।

एक महत्व पूर्ण कदम के तहत नेपाल के निर्वाचन आयोग ने आगामी विधानसभा तथा संसदीय चुनाव के लिए अंतर्राष्ट्री य पर्यवेक्षक बुलाने का निर्णय किया है। इच्छुीक अंतर्राष्ट्री य संगठन, समुदाय और व्यमक्तिस इसके लिए 30 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीकय पर्यवेक्षकों को आमंत्रित करने का मुख्यग उद्देश्यु संपूर्ण निर्वाचन प्रबंध की निगरानी करना और स्वेतंत्र, निष्पाक्ष तथा विश्व सनीय तरीके से चुनाव संपन्नद करवाने में मदद करना है।

आयोग के अनुसार इससे चुनाव प्रबंध प्रक्रिया के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्री य संगठनों के साथ आपसी संबंध मजबूत करने में भी सहायता मिलेगी। अंतर्राष्ट्रीधय पर्यवेक्षकों की मौजूदगी से निर्वाचन आयोग की विश्वोसनीयता बनाए रखने के साथ-साथ, नेपाल में लोकतांत्रिक प्रक्रिया को सुदृढृ करने में भी मदद मिलेगी।

 

4.जीएसटी परिषद ने करीब तीस वस्तुरओं पर कर में कटौती की, रिटर्न फाइल करने की समय-सीमा एक महीना बढ़ाई :-

जीएसटी परिषद ने जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की तिथि दस अक्टूरबर तक बढ़ा दी है। परि‍षद की बैठक के बाद वित्ती मंत्री अरूण जेटली ने यह जानकारी दी। हैदराबाद में परिषद की 21वीं बैठक के बाद श्री अरूण जेटली ने बताया कि तीस वस्तुरओं पर जीएसटी में कटौती की गई हैं। इनमें भुने हुए चने, इडली-दोसा पेस्टज, खली, रेनकोट और रबरबैंड शामिल हैं।

वित्तर मंत्री ने कहा कि जीएसटी से अच्छात राजस्वन प्राप्ते हुआ है। सत्त र प्रतिशत से अधिक करदाताओं से लगभग 95 हजार करोड़ रुपये का राजस्वस प्राप्ता हुआ। उन्होंाने कहा कि 15 मई तक ट्रेड मार्क पंजीकृत करने वाली कंपनियों को पांच प्रतिशत जीएसटी देना होगा। श्री जेटली ने कहा कि छोटी कारों पर कोई अतिरिक्तो कर नहीं लगाया गया है।

मझोली कारों पर जीएसटी की दर 43 प्रतिशत से बढ़ाकर 45 प्रतिशत और बड़ी कारों पर 48 प्रतिशत कर दी गई है। एस यू वी वाहनों पर जीएसटी की दर सात प्रतिशत बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दी गई है। वित्तर मंत्री ने कहा कि खादी और ग्रामोद्योग केंद्रों से बेची जाने वाली वस्तुकओं को जीएसटी से छूट दी गई है। श्री जेटली ने कहा कि नए अप्रत्य क्ष कर नेटवर्क में 21 लाख नए व्यांपारी और डीलर शामिल किए गए हैं।

 

5.भारत की दूसरी अंडर-16 दक्षिण एशियाई बास्केयटबॉल चैंपियनशिप में जीत :-

भारत ने दूसरी अंडर-16 दक्षिण एशियाई बास्केटबॉल चैंपियनशिप जीत ली है। कल काठमांडु में अंतिम लीग मैच में भारत ने भूटान को 50 के मुकाबले एक सौ 31 अंक के अंतर से हरा दिया।

इसके साथ ही भारत ने इस साल मलेशिया में होने वाली अंडर-16 एशियाई चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

 

6.ऑस्ट्रेजलिया में राष्ट्र मंडल भारोत्तो लन चैंपियनशिप के अंतिम दिन भारत ने दो स्वथर्ण, एक रजत और दो कांस्यत पदक जीते :-

आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में राष्ट्रमंडल युवा, जूनियर एवं सीनियर भारोत्तोलन चैंपियनशिप के पांचवें और अंतिम दिन भारत ने दो स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य पदक जीते। भारत ने प्रतियोगिता में 23 स्वर्ण समेत कुल 37 पदक जीते। प्रदीप सिंह ने 105 किलोग्राम वजन वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।

इसके साथ ही उन्होंने अगले साल होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के लिए क्वालीफाई किया। इसके अलावा पुरुषों के जूनियर 105 किलोग्राम वर्ग में लवप्रीत सिंह ने पहला स्थान हासिल किया, जबकि तेजपाल सिंह को कांस्य पदक मिला। गुरदीप सिंह ने भी एक कांस्य पदक अपने नाम किया।

 

7.आयकर रिटर्न भरना होगा आसान हर जिले में तैनात होंगे टीआरपी :-

अब छोटे शहरों और दूरदराज के इलाकों में रहने वालों के लिए भी आयकर रिटर्न (आइटीआर) दाखिल भरना आसान हो जाएगा। आइटीआर भरने में छोटे करदाताओं की मदद के लिए देश के हर जिले में जल्द ही कम से कम एक प्रशिक्षित व्यक्ति की तैनाती की जाएगी।

विभाग ने टैक्स रिटर्न प्रिपेयरर (टीआरपी) नाम के ऐसे 7,600 अतिरिक्त विशेषज्ञों की नियुक्ति का प्रस्ताव किया है। इन विशेषज्ञों की सेवाएं मोबाइल एप पर भी उपलब्ध होंगी।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने 2006 की टीआरपी स्कीम को डिजिटल रूप देने और इसमें सभी 708 जिलों को शामिल करने का फैसला किया है। इसके लिए टैक्स रिटर्न प्रिपेयरर की संख्या बढ़ाकर 13,000 की जाएगी। फिलहाल उनकी संख्या 5,400 है। चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए) की तुलना में टीआरपी काफी कम शुल्क लेकर कर टैक्स रिटर्न भरने में करदाताओं की मदद करते हैं।

 

8.GSTR-1 फाइलिंग की अगली डेडलाइन 10 अक्टूबर, लगने वाली पेनल्टी को भी हटाया गया :-

जीएसटी काउंसिल की बैठक में GSTR-1 की डेडलाइन को एक और महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। अब अगली डेडलाइन 10 अक्टूबर होगी। जीएसटी काउंसिल के सदस्यों ने माना है कि जीएसटीएन में तकनीकी खामी एक गंभीर मसला है और इस पर सदस्यों ने विस्तार से चर्चा की है। जीएसटीएन की देखरेख के लिए 5 सदस्यीय मंत्री समूह का गठन किया गया है। वहीं जीएसटी पोर्टल के काम न करने के कारण लगने वाली इंटरेस्ट पेनल्टी को भी हटा लिया गया है। वहीं काउंसिल की बैठक में लग्जरी कार और एसयूवी कारों पर बढ़ाए गए सेस को लेकर कोई फैसला नहीं किया गया।

क्या है जीएसटीआर-1 –

दरअसल जीएसटीआर-1 आउटवर्ड सप्लाई की डिटेल देने के लिए बनाया गया है। यानी जुलाई के महीने में आपने जितनी भी सेल की है या सामान (वस्तुओं) का एक्सपोर्ट किया है उस सब की डिटेल आपको इसमें देनी होगी।

जीएसटीआर-1 में क्या क्या जानकारियां देनी होंगी –

इंट्रा स्टेट सेल की जानकारी (उसी राज्य या शहर के भीतर की गई बिक्री का ब्यौरा)

इंटरस्टेट सेल (एक स्टेट से दूसरी स्टेटे में की गई सेल या बिक्री का ब्यौरा)

कुल एक्सपोर्ट का ब्यौरा

अगर आपने ई-कॉमर्स ऑपरेटर के जरिए कोई सेल की है, उसकी भी जानकारी देनी होगी

अगर आपने टैक्स स्लैब में निल/ जीरो रेटेड या एग्जेम्पेटेड आइटम की सेल की है तो उसका ब्यौरा भी देना होगा

यानी आपको इसमें बिल बाई बिल ब्यौरा देना होगा

GSTR-1 फाइल नहीं करते हैं तो क्या होगा –

वहीं अगर आप जीएसटीआर-1 फाइल नहीं करते हैं तो आपको प्रतिदिन के हिसाब से 200 रुपए का जुर्माना देना पड़ सकता है।