टीसीएस को वैश्विक सूची में दूसरा सबसे मूल्यवान आईटी ब्रांड का दर्जा दिया गया

0
14

 

1 टीसीएस को वैश्विक सूची में दूसरा सबसे मूल्यवान आईटी ब्रांड का दर्जा दिया गया

वैश्विक आईटी सेवा क्षेत्र में एक प्रमुख नाम टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने ब्रांड फाइनेंस द्वारा 2024 ग्लोबल 500 आईटी सर्विसेज रैंकिंग के अनुसार, दुनिया में दूसरा सबसे मूल्यवान आईटी सेवा ब्रांड का दर्जा प्राप्त करके एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। यह उपलब्धि नवाचार, स्थिरता और वैश्विक विस्तार के प्रति टीसीएस की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है, जो इसे प्रौद्योगिकी उद्योग में अग्रणी बनाती है। टीसीएस की ब्रांड वैल्यू 2023 में 17.2 बिलियन डॉलर से बढ़कर 2024 में 19.2 बिलियन डॉलर हो गई। यह 11.5% की साल-दर-साल वृद्धि वैश्विक स्तर पर शीर्ष 25 अग्रणी आईटी कंपनियों के बीच सबसे अधिक पूर्ण मूल्य वृद्धि है।

2 नागरिक उड्डयन क्षेत्र में “विंग्स इंडिया अवार्ड्स” के चौथे संस्करण में बैंगलोर और दिल्ली हवाई अड्डों ने संयुक्त रूप से वर्ष के लिए सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे का पुरस्कार जीता

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम सिंधिया ने हैदराबाद में आयोजित एक कार्यक्रम में विंग्स इंडिया अवार्ड्स 2024 प्रदान किए। नागरिक उड्डयन क्षेत्र में “विंग्स इंडिया अवार्ड्स” के चौथे संस्करण में बैंगलोर और दिल्ली हवाई अड्डों ने संयुक्त रूप से वर्ष के लिए सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे का पुरस्कार जीता है। विस्तारा को वर्ष की सर्वश्रेष्ठ एयरलाइन का पुरस्कार मिला। एयर इंडिया को अंतर्राष्ट्रीय कनेक्टिविटी के लिए जबकि एलायंस एयर को क्षेत्रीय कनेक्टिविटी के लिए मान्यता मिली है। एयर इंडिया एक्सप्रेस को सस्टेनेबिलिटी चैंपियन घोषित किया गया। जीएमआर ग्रुप को सर्वश्रेष्ठ विमानन सेवा प्रदाता के रूप में सम्मानित किया गया है, जबकि कार्गो सेवाओं के लिए स्काईवेज़ एयर सर्विसेजइंडियन ऑयल स्काईटैंकिंग प्राइवेट लिमिटेड को सर्वश्रेष्ठ विमानन सेवा प्रदाता के रूप में सम्मानित किया गया है। ईंधन सेवाओं के लिए लिमिटेड, एयरो अकादमी के लिए जीएमआर। इनके अलावा, कई अन्य संगठनों को नागरिक उड्डयन की विभिन्न श्रेणियों में उनकी उत्कृष्टता के लिए विंग्स इंडिया द्वारा मान्यता दी गई थी।

3 फारसी भी भारत की 9 शास्त्रीय भाषाओं में होगी शामिल

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत सरकार की नई शिक्षा नीति के तहत फ़ारसी को भारत की नौ शास्त्रीय भाषाओं में से एक के रूप में शामिल करने का फैसला लिया है। यह निर्णय उनके सांस्कृतिक संबंधों को गहरा करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। ईरान की दो दिवसीय यात्रा पर आए एस जयशंकर ने अपने ईरानी समकक्ष एच अमीर-अब्दुल्लाहियन के साथ एक joint press conference में ये बात कही। इससे पहले 2004 में तमिल को भारत की पहली शास्त्रीय भाषा का दर्जा मिला था। बाद में इस सूची में संस्कृत, कन्नड़, मलयालम और उड़िया अन्य भाषाओं का नाम जुड़ा।

4 मछली की आबादी बढ़ाने के लिए विझिंजम में कृत्रिम चट्टानों की परियोजना शुरू

मछली उत्पादन को बढ़ावा देने और टिकाऊ मछली पकड़ने को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम में, केंद्रीय मत्स्य पालन मंत्री परषोत्तम रूपाला ने केरल के विझिंजम में एक कृत्रिम चट्टान परियोजना का उद्घाटन किया। इस पहल का उद्देश्य मछली भंडार को बढ़ाकर और स्थानीय मछली पकड़ने वाले समुदाय की आर्थिक भलाई में योगदान करके मछुआरों की आय को दोगुना करना है। इस परियोजना को क्षेत्र में मत्स्य संसाधनों को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे पारंपरिक मछुआरों की आजीविका में सुधार होगा। केरल राज्य तटीय विकास निगम, केंद्रीय समुद्री मत्स्य अनुसंधान संस्थान (सीएमएफआरआई) की तकनीकी सहायता से, परियोजना की देखरेख कर रहा है। यह परियोजना तिरुवनंतपुरम जिले के पॉझियूर से वर्कला तक मछली पकड़ने वाले 42 गांवों में 6,300 कृत्रिम चट्टान इकाइयों को तैनात करेगी।

5 कैलिफ़ोर्नियाः हिंदी को विश्व भाषा के रूप में शामिल करेंगे सिलिकॉन वैली के दो सरकारी स्कूल

कैलिफ़ोर्निया में, सिलिकॉन वैली के दो सरकारी स्कूल पहली बार अपने पाठ्यक्रम में हिंदी को विश्व भाषा के रूप में शामिल करेंगे। फ़्रेमोंट में भारतीय अमरीकी समुदाय ने हिंदी को एक वैकल्पिक विषय के रूप में शामिल करने के निर्णय का स्वागत किया। इस समुदाय के लोग अपने बच्चों को स्कूलों में हिंदी पढ़ाने की मांग कर रहे थे। फ़्रेमोंट में कैलिफ़ोर्निया में भारतीय अमरीकी नागरिकों की संख्या सबसे अधिक है।

6 डिज़ीज़ एक्स: डब्ल्यूएचओ ने देशों को संभावित महामारी के बारे में चेतावनी दी है जो कोविड-19 से 20 गुना अधिक घातक है

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) 2024 15 जनवरी को स्विट्जरलैंड के दावोस में शुरू हुआ, जहां वैश्विक नेता रोग एक्स नामक एक अजीब चिंता को संबोधित करने वाले हैं। यह रहस्यमय शब्द एक अज्ञात लेकिन शक्तिशाली माइक्रोबियल खतरे से उत्पन्न बीमारी को संदर्भित करता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का एक पैनल इस रहस्यमय स्वास्थ्य खतरे पर विचार-विमर्श करने के लिए अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ सहयोग करने के लिए तैयार है। 2017 में WHO द्वारा नामित रोग X, अनुसंधान के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में इबोला और गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (SARS) जैसे रोगजनकों के साथ एक स्थान रखता है। अनिवार्य रूप से, यह एक अज्ञात लेकिन गंभीर माइक्रोबियल खतरे से उत्पन्न होने वाली बीमारी का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें सीओवीआईडी ​​-19 एक ठोस उदाहरण के रूप में कार्य कर रहा है।

7 भारत में पहली बार मिला दुर्लभ तिब्बती भूरा भालू

भारत में पहली बार तिब्बती भूरा भालू देखा गया है। सिक्किम वन विभाग और डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-इंडिया ने सिक्किम के पहाड़ी इलाकों में इस दुर्लभ प्रजाति के भालू को अपने कैमरे में कैद किया है। भारतीय वन सेवा के अधिकारी परवीन कासवान (IFS Parveen Kaswan) ने इसे बेहद दुर्लभ बताते हुए सोशल मीडिया पर तस्वीर शेयर की है। भारतीय वन्य जीवों में एक और उपप्रजाति जुड़ गई है। उन्होंने आगे कहा कि इस जानवर को सिक्किम फॉरेस्ट डिपार्टमेंट और WWF के संयुक्त प्रयास से सिक्किम के ऊंचे इलाकों में इसे कैमरे में कैद किया गया है। यानी अभी बहुत सारा भारत घूमना बाकी है।

8 L&T को मिला मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए मेगा ऑर्डर

एलएंडटी कंस्ट्रक्शन के रेलवे रणनीतिक व्यापार समूह ने मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना के एक महत्वपूर्ण खंड के लिए ₹10,000 से ₹15,000 करोड़ के बीच एक महत्वपूर्ण अनुबंध हासिल किया है। मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल प्रोजेक्ट (एमएएचएसआर) की देखरेख करने वाली एक जापानी एजेंसी से प्राप्त ‘मेगा’ ऑर्डर में 508 रूट किमी हाई-स्पीड विद्युतीकरण कार्यों का निर्माण शामिल है। L&T ने शेयर बाजार को बताया कि कंपनी के रेलवे स्ट्रैटजिक बिजनेस ग्रुप को मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल (MAHSR) प्रोजेक्ट के लिए 508 किलोमीटर मार्ग पर इलेक्ट्रिफिकेशन सिस्टम के निर्माण के लिए एक मेगा ऑर्डर मिला है। इसे प्रोजेक्ट को बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के रूप में जाना जाता है। इलेक्ट्रिफिकेशन सिस्टम बन जाने के बाद इस रूट पर देश की पहली बुलेट ट्रेन 320 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकेगी। इस प्रोजेक्ट को जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) की तरफ से फाइनेंस किया जा रहा है।

9 आईसीआईसीआई बैंक कनाडा ने ‘मनी2इंडिया (कनाडा)’ मोबाइल बैंकिंग ऐप लॉन्च किया

आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी आईसीआईसीआई बैंक कनाडा ने अपना नवीनतम मोबाइल बैंकिंग ऐप, ‘मनी2इंडिया (कनाडा)’ पेश किया है। कनाडाई ग्राहकों को आईसीआईसीआई बैंक कनाडा में खाता खोलने की आवश्यकता के बिना किसी भी भारतीय बैंक में 24/7 फंड ट्रांसफर के लिए एक निर्बाध मंच प्रदान करना।

10 एप्पल 2010 के बाद पहली बार सैमसंग को पछाड़कर शीर्ष स्मार्टफोन निर्माता बना

कोरियन कंपनी सैमसंग को पीछे छोड़ते हुए एप्पल ने 2023 में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन ग्लोबली बेचें हैं। इस बात का खुलासा IDC की रिपोर्ट में हुआ है। करीब 13 साल बाद एप्पल ने सैमसंग को दुनियाभर में मोबाइल शिपमेंट के मामले में पीछे छोड़ा है। कंपनी ने 2023 में कुल 236.4 मिलियन मोबाइल यूनिट्स बेचे हैं जो सैमसंग से 8 मिलियन यूनिट्स जयादा हैं। IDC की रिपोर्ट के मुताबिक, ग्लोबली स्मार्टफोन शिपमेंट में 2023 में 3.2% की कमी आई है और कुल 1.17 बिलियन यूनिट्स शिप हुए हैं जो पिछले 10 साल में सबसे कम हैं।

11 Google Pay से विदेश में भी कर सकेंगे UPI पेमेंट

देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ाने के लिए एनपीसीआई (NPCI) लगातार कई कदम उठा रहा है। अब भारत के अलावा दुनिया के कई देशों में यूपीआई (UPI) के जरिये पेमेंट हो सकती है। यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) को बढ़ावा देने के लिए एनपीसी और गूगल के बीच समझौता किया है। गूगल इंडिया डिजिटल सर्विसेज (Google India Digital Services) और एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड ने भारत के बाहर के देशों में यूपीआई भुगतान का विस्तार करने के लिए पाटर्नरशिप की है। समझौता ज्ञापन (Mou) भारतीय यात्रियों को Google Pay (जिसे GPay भी कहा जाता है) के जरिये से अन्य देशों में भुगतान कर पाएंगे। ऐसे में अब विदेश जाते समय कैश या विदेशी करेंसी ले जाने की समस्या खत्म हो जाएगी।

12 एलआईसी ने जीवन धारा II आस्थगित वार्षिकी योजना पेश की

एलआईसी के अध्यक्ष सिद्धार्थ मोहंती द्वारा अनावरण किया गया, नई जीवन धारा II योजना एक गैर-भागीदारी, व्यक्तिगत बचत, आस्थगित वार्षिकी विकल्प प्रदान करती है। यह योजना आस्थगन अवधि के दौरान जीवन कवर प्रदान करती है और अधिक उम्र में उच्च वार्षिकी दर का दावा करती है। नई लॉन्च की गई योजना एक गैर-भागीदारी वाली योजना है, जो पॉलिसीधारकों को अद्वितीय लाभ प्रदान करती है। जीवन धारा II स्थगन अवधि के दौरान जीवन कवर प्रदान करता है, जिससे पॉलिसीधारकों की वित्तीय सुरक्षा बढ़ती है।

13 अयोध्या में स्वदेशी मोबाइल अस्पताल (भीष्म) तैनात

अयोध्या में आगामी ‘प्राण प्रतिष्ठा‘ समारोह के दौरान चिकित्सीय तैयारी और प्रतिक्रिया क्षमताओं को बढ़ाने के लिए दो आरोग्य मैत्री आपदा प्रबंधन क्यूब-भीष्म– अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी से युक्‍त क्रांतिकारी मोबाइल अस्पताल तैनात किए गए हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी 22 जनवरी, 2024 को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए अयोध्या पहुंचेंगे और इस कार्यक्रम में 8,000 अतिथियों के शामिल होने की संभावना है। यह क्यूब “प्रोजेक्ट भीष्म“- भारत हेल्थ इनिशिएटिव फॉर सहयोग हित एंड मैत्री – नामक एक व्यापक पहल का हिस्सा है, जिसे त्‍वरित प्रतिक्रिया और समग्र देखभाल पर बल देते हुए 200 हताहतों तक के उपचार के लिए तैयार किया गया है। इस पूरी यूनिट में आसानी से परिवहन योग्य 72 संघटक हैं, जिन्हें आसानी से हाथ, साइकिल या यहां तक कि ड्रोन के द्वारा भी ले जाया जा सकता है, जो बेजोड़ अनुकूलशीलता प्रदान करते हैं। यह ऐड क्यूब बुनियादी सहायता से लेकर उन्नत चिकित्सा और शल्य चिकित्सा देखभाल तक की आवश्यकता वाले मास कैजुअल्‍टी इंसिडेंट्स (एमसीआई), होने के बावजूद आश्चर्यजनक रूप से 12 मिनट के भीतर तैनात होने की क्षमता रखता है।

14 टाटा ग्रुप ने अगले 5 वर्षों के लिए आईपीएल टाइटल स्पॉन्सरशिप हासिल की

टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड ने 2024 से 2028 तक के आगामी पांच सत्रों के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के प्रतिष्ठित शीर्षक प्रायोजन को बरकरार रखते हुए अपने राइट टू मैच कार्ड का सफलतापूर्वक उपयोग किया है। यह विकास नियंत्रण बोर्ड का अनुसरण करता है भारतीय क्रिकेट (बीसीसीआई) ने दिसंबर 2023 के अंत में शीर्षक प्रायोजक अधिकारों के लिए निविदा आमंत्रण (आईटीटी) जारी किया। 2022 में, टाटा समूह ने शुरू में 2022 और 2023 सीज़न के लिए आईपीएल टाइटल प्रायोजक के रूप में चीनी मोबाइल निर्माता वीवो की जगह ली थी, जो प्रति सीज़न 365 करोड़ रुपये का योगदान देता था। शीर्षक प्रायोजन बरकरार रखने के अपने वर्तमान निर्णय के साथ, समूह दुनिया की सबसे आकर्षक क्रिकेट लीग के साथ एक विस्तारित और प्रमुख जुड़ाव के लिए तैयार है।

15 रुपे प्राइम वॉलीबॉल लीग सीजन 3 के ब्रांड एंबेसडर बने ऋतिक रोशन

RuPay प्राइम वॉलीबॉल लीग (PVL) ने अपने तीसरे सीज़न के लिए बॉलीवुड अभिनेता ऋतिक रोशन को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करके अपने विपणन और प्रचार प्रयासों में एक महत्वपूर्ण प्रगति की है। फिटनेस और एथलेटिकिज्म के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के लिए प्रसिद्ध ऋतिक रोशन को इसके आगामी सीज़न में रुपे प्राइम वॉलीबॉल लीग का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया है।

16 चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी इंडिया ओपन टूर्नामेंट के पुरुष डबल्‍स के उपविजेता बने

दिल्‍ली में इंडिया ओपन बैडमिंटन में पुरुषों के डबल्‍स फाइनल में भारत के चिराग शेट्टी और सात्‍विक साईराज रैंकीरेड्डी की जोड़ी को हार का सामना करना पड़ा। दक्षिण कोरिया के कैंग मिन हुएक और सियो सेयुंग जेइ की विश्व चैंपियन जोड़ी ने चिराग और सात्‍विक की जोड़ी को 15-21, 21-11, 21-18 से हराकर खिताब जीता।

17 भारत के मान सिंह ने हांगकांग में एशियाई मैराथन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

 भारत के मान सिंह ने हांगकांग में एशियाई मैराथन चैंपियनशिप 2024 में दो घंटे 14 मिनट और 19 सेकंड के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय के साथ स्वर्ण पदक जीत लिया। 34 वर्षीय भारतीय मैराथन धावक ने चीन के हुआंग योंगझेंग को 65 सेकंड के अंतर से हरा दिया। किर्गिस्तान के तियापकीन इल्या 2 घंटे 18 मिनट 18 सेकेंड के साथ तीसरे स्थान पर रहे। इससे पहले मान सिंह ने मुंबई मैराथन 2023 में व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 2 घंटे16 मिनट 58 सेकंड का समय लिया था। महिलाओं की स्पर्धा में भारत की अश्विनी जाधव 2 घंटे 56 मिनट 42 सेकेंड के साथ आठवें स्थान पर और ज्योति गावटे 3 घंटे 6 मिनट 20 सेकेंड के साथ 11वें स्थान पर रहीं। पेरिस 2024 ओलंपिक के महिला मैराथन के लिए प्रवेश मानक 2 घंटे 26 मिनट 50 सेकंड है।