ट्राई ने रिलायंस जियो से कहा, वापस लें समर सरप्राइज ऑफर

0
182

CURRENTGK

1.रेल नियामक की स्थापना को कैबिनेट की मंजूरी :-

 

(I)केंद्र सरकार ने यात्री और माल भाड़े की अनुशंसा देने और सेवा स्तर के मानकों को निर्धारित करने के लिए एक स्वतंत्र नियामक रेल डेवलपमेंट अथॉरिटी (आरडीए) की स्थापना को मंजूरी दे दी है।

(II)प्राधिकरण, 50 करोड़ रुपये के एक प्रारंभिक कोष के साथ शुरु होगा जिसमें तीन सदस्यों के साथ एक चेयरमैन होंगे जिनका कार्यकाल 5 साल का होगा और इसमें प्रासंगिक क्षेत्रों के विशेषज्ञों को शामिल कर सकते हैं।

(III)प्राधिकरण के अध्यक्ष निजी क्षेत्र से हो सकते हैं और कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता वाली एक समिति द्वारा इनका चयन किया जाएगा।

2.कैबिनेट ने महात्मा गांधी प्रवासी सुरक्षा योजना को बंद करने को मंजूरी दी :-

(I)प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने महात्मा गांधी प्रवासी सुरक्षा योजना (एमजीपीएसवाई) को बंद करने की मंजूरी दे दी है, जिसे 2012 में स्थापित किया गया था ताकि आव्रजन जांच आवश्यक (ईसीआर) देशों में रोजगार के लिए जाने वालों के जरूरी सामाजिक सुरक्षा संबंधी मुद्दों को संबोधित किया जा सके।

(II)एमजीपीएसवाई के तहत सब्सक्रिप्शन बहुत कम थी और एक वर्ष से अधिक समय तक कोई नया सब्सक्राईबर नहीं मिला था।

(III)इस योजना के बंद होने से, परिहार्य आवर्ती प्रशासनिक और रिकार्ड रखने का व्यय कम होगा।

3.2017-18 में भारत की विकास दर 7.4 प्रतिशत पर पहुंच जाएगी: एडीबी :-

(I)एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) ने कहा है कि 2017-18 के दौरान भारत की विकास दर 7.4% पर पहुंच जाएगी और अगले वित्त वर्ष में आगे बढ़कर 7.6% हो जाएगी, जो चीन से आगे है।

(II)2016-17 में भारत ने 7.1 प्रतिशत की वृद्धि दर दर्ज की।

(III)रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि दक्षिण एशिया 2017 में 7% और 2018 में 7.2% तक पहुंचने के साथ सभी उप-क्षेत्रों में सबसे तेज़ी से बढ़ रहा है।

(IV)एशियाई विकास बैंक (एडीबी) 19 दिसंबर 1966 को स्थापित एक क्षेत्रीय विकास बैंक है, जिसका मुख्यालय मनीला, फिलीपींस में है।

(V)2014 के अंत में, एडीबी में जापान के सबसे अधिक 15.7% शेयर है। संयुक्त राज्य अमेरिका के 15.6%, चीन के 6.5%, भारत के 6.4% है, और ऑस्ट्रेलिया के 5.8% शेयर है।

(VI)तकेहिको नाकाओ एडीबी के अध्यक्ष हैं, जिसके 67 सदस्य देश हैं।

4.सरकार ने फेम योजना के तहत माइल्ड हाइब्रिड वाहनों की सब्सिडी वापस ली, अर्टिगा और सियाज पर होगा असर :-

(I)सरकार ने फेम योजना के तहत मध्मय माइल्ड-हाइब्रिड वाहनों को, जिनमें दोहरी प्रौद्योगिकी के मिश्रण का हल्का स्तर है, देय प्रोत्साहनों को वापस ले लिया है। इसका सबसे अधिक असर देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी पर पड़ेगा।

(II)मारुति सुजुकी के लोकप्रिय वाहन अर्टिगा व सेडान सियाज माइल्ड हाइब्रिड प्रौद्योगिकी पर आधारित हैं।

(III)फेम योजना का उद्देश्य देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित करना है।

(IV)फेम इंडिया योजना का फायदा एक अप्रैल 2017 से माइल्ड हाइब्रिड प्रौद्योगिकी को नहीं मिलेगा।इससे पहले माइल्ड हाइब्रिड, स्ट्रांग हाइब्रिड, प्लग इन हाइब्रिड व विशुद्ध इलेक्ट्रिक वाहनों को इस योजना के तहत प्रोत्साहन दिया जा रहा था।

5.US ने सीरिया पर दागी 50 क्रूज मिसाइलें, एयरबेस और फ्यूल डिपो को बनाया निशाना  :-

(I)सीरिया में हुए रासायनिक हमले के बाद अमेरिका ने बड़ी कार्रवाई करते हुए सीरियाई एयरबेस पर दर्जनों क्रूज मिसाइल दागी हैं।

(II)समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार अमेरिका ने सीरिया के एयरबेस पर 60 टॉमहॉक मिसाइलें (क्रूज मिसाइल) दागी हैं। सीरिया में विद्रोहियों के कब्ज़े वाले इलाकों में रासायनिक हमले के बाद अमेरिका ने यह गंभीर कदम उठाया है।

6.एक देश-एक टैक्स की राह हुई आसान, राज्यसभा से बिना संशोधन GST पारित  :-

(I)राज्यसभा में जीएसटी से जुड़े चार बिलों को बिना किसी संशोधन के पास कर दिया गया है। इन चार बिलों में सी-जीएसटी, आईजीएसटी, यूटीजीएसटी और जीएसटी मुआवजा बिल शामिल है।

(II)वहीं पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कांग्रेस से अपील की थी कि वो राज्यसभा में जीएसटी पर आम सहमति बनाने में मदद करे

7.ट्राई ने रिलायंस जियो से कहा, वापस लें समर सरप्राइज ऑफर  :-

(I)टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई ने रिलायंस जियो को तीन महीने का कंप्लीमेंट्री ऑफर वापस लेने का आदेश दिया है।

(II)इस ऑफर में ग्राहकों को 303 रुपये के भुगतान तक अनलिमिटेड डाटा यूसेज और फ्री कॉल्स की सुविधा दी गई है।

(III)इस पर कंपनी ने कहा है कि वह जल्द से जल्द ऑफर वापस लेगी लेकिन प्राइम सदस्यता ले चुके ग्राहकों को ऑफर की सुविधाएं मिलती रहेंगी।

(IV)ट्राई का यह आदेश ऐसे समय आया है जब रिलायंस जियो ने ग्राहकों की संख्या 7.2 करोड़ होने की घोषणा की है।

8.IPL-10: स्मिथ की ताबड़तोड़ पारी के आगे पस्त हुई मुंबई की टीम, जानिए मैच का पूरा हाल :-

(I)गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के दसवें सीजन के दूसरे मुकाबले में मुंबई इंडियंस और मेजबान पुणे सुपरजायंट्स की टीमें आमने-सामने थीं।

(II)मैच में पुणे ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई की टीम ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 184 रन बनाए।

(III) जवाब में 185 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पुणे की टीम ने अपने कप्तान और मैन ऑफ द मैच स्टीवन स्मिथ (54 गेंदों पर नाबाद 84) की धुआंधार पारी के दम पर एक गेंद शेष रहते 3 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया और 7 विकेट से जीत दर्ज की।

9.तीन महीने बढ़ा सबसे उम्रदराज अंतरिक्ष यात्री का अभियान  :-

(I)दुनिया की सबसे उम्रदराज और सर्वाधिक अनुभवी महिला अंतरिक्ष यात्री पेगी ह्विटसन का अभियान बढ़ा दिया गया है। ह्विटसन को तीन महीने और अंतरिक्ष में रहने का मौका मिलेगा।

(II)अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने यह जानकारी दी है।

(III)ह्विटसन ने हाल ही में भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स का सबसे ज्यादा बार स्पेस वाक का रिकॉर्ड तोड़ा था।

10.शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत, एफएमसीजी सेक्टर में बिकवाली :-

(I)अंतरराष्ट्रीय बाजार से मिल रहे मिले जुले संकेतों के बीच शुक्रवार के कारोबारी सत्र में भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत गिरावट के साथ हुई है।

(II)प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 120 अंक की कमजोरी के साथ 29805 के स्तर पर और निफ्टी 41 अंक की कमजोरी के साथ 9220 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

(III)नैशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप (0.22 फीसद) और स्मॉलकैप (0.37 फीसद) की गिरावट देखने को मिल रही है।

(IV)वहीं,प्री ओपन सेशन में सेंसेक्स 100 अंक चढ़कर औऱ निफ्टी 9050 के स्तर से ऊपर कारोबार कर रहा था।