GENERAL KNOWLEDGE

0
156

इसरो द्वारा अगले दस वर्षों में लॉन्च होंगे सात वैज्ञानिक मिशन

इसरो ने अगले दस वर्षों में सात वैज्ञानिक मिशन लॉन्च करने की योजना बनाई है, जिसमें साल 2023 में शुक्र ग्रह की तारीख भी शामिल है. अगले दस सालों में साल 2020 में ब्रह्मंडीय विकिरण का अध्ययन करने हेतु एक्सपोसेट, साल 2021 में सूर्य के लिए एल1, साल 2022 में मंगल मिशन-2, साल 2024 में चंद्रयान-3 और साल 2028 में सौरमंडल के बाहर एक खोज इसरो की सूची में शामिल हैं.

यह मिशन शुक्र ग्रह, वहां की सतह और इसकी उप-सतह, वायुमंडलीय रसायन विज्ञान तथा सौर हवाओं के अध्ययन पर केंद्रित होगा. इसरो इसके अलावा अगले दशक के लिए कई अन्‍य मिशनों पर भी काम कर रहा है और इसलिए अगला दशक अंतरिक्ष में भारत की कामयाबी के हिसाब से काफी अहम होने जा रहा है.

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने जीत की घोषणा की

ऑस्ट्रेलिया में 19 मई 2019 को आम चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए. प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन ने आम चुनावों में वापसी करते हुए एग्जिट पोल्स (चुनाव के बाद सर्वेक्षण) को गलत साबित कर दिया. सत्तारूढ़ गठबंधन की जीत के बाद विपक्षी लेबर पार्टी के नेता बिल शॉर्टन को इस्तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ा.

जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर यह चुनाव मुख्य रूप से लड़ा गया था. देश में करीब पांच हफ्ते तक चले चुनाव प्रचार के बाद 18 मई 2019 को करीब 1.6 करोड़ ऑस्ट्रेलियाई मतदाताओं ने देश का 31वां प्रधानमंत्री चुनने के लिए मतदान किया. ताजा परिणामों के अनुसार, कंजर्वेटिव गठबंधन ने 74 सीटें जीतीं जबकि लेबर पार्टी ने 66 सीटों पर जीत हासिल की. 151 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में बहुमत के लिए किसी भी पार्टी को 76 सीटों की जरुरत होती है.

राफेल नडाल ने नौवीं बार जीता इटालियन ओपन का ख़िताब

स्पेन के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने 19 मई 2019 को विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविक को हरा कर इटालियन ओपन का खिताब अपने नाम किया. राफेल नडाल ने तीन सेट तक चले मुकाबले में जोकोविक को शिकस्त देकर लगातार दूसरी बार यह टाइटल अपने नाम किया. नडाल ने फाइनल में सर्बिया के जोकोविक को 6-0, 4-6, 6-1 से मात दी.

राफेल नडाल ने पहली बार जोकोविक को एक सेट में बैगल (6-0) से हराया. सर्बिया के जोकोविक ने एक सेट से पिछड़ने के बाद दूसरे सेट में वापसी की और 6-4 से जीतकर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया. नडाल ने तीसरे सेट में शुरुआती दो गेम जीते, लेकिन तीसरा गेम जोकोविक ने जीतकर स्कोर 1-2 किया. राफेल नडाल ने फिर लगातार चार गेम जीतकर सेट, मैच और ट्रॉफी अपने नाम की. नडाल का यह इस साल पहला एटीपी खिताब है.

अमेरिका ने आयात शुल्क पर मैक्सिको और कनाडा से समझौता किया

अमेरिका ने हाल ही स्टील और एल्यूमिनियम पर आयात शुल्क बढ़ाने के मामले में मैक्सिको और कनाडा से समझौता कर लिया है. समझौते के तहत अमेरिका फिलहाल मैक्सिको और कनाडा से आयातित स्टील और एल्यूमिनियम उत्पादों पर शुल्क लगाने या बढ़ाने की कार्रवाई नहीं करेगा. अमेरिका से कनाडा और मैक्सिको भी आयातित उत्पादों पर या तो शुल्क नहीं लगाएंगे. इस फैसले से अमेरिका के प्रस्तावित अमेरिका-मैक्सिको-कनाडा करार (यूएसएमसीए) की एक बड़ी बाधा खत्म हो जाने की उम्मीद है.

इस समझौते के तहत तीनों देश आपसी कारोबार में कोई नया शुल्क नहीं लगाएंगे या पहले से चल रहा शुल्क नहीं बढ़ाएंगे. अमेरिका के लिए यह बेहद लाभकारी समझौता है. अमेरिका द्वारा स्टील उत्पादों पर 25 प्रतिशत और एल्यूमिनियम पर 10 प्रतिशत आयात शुल्क लगा दिए जाने की कारण से इस पहल में खटास आ गई थी.

CTET परीक्षा 2019: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और सीबीएसई को भेजा नोटिस

सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में केंद्र सरकार और सीबीएसई से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण की मांग संबंधी याचिका पर जवाब मांगा है. एक याचिका दाखिल कर मांग की गई थी कि सीटीईटी की परीक्षा में सामान्य वर्ग के गरीब उम्मीदवारों को भी आरक्षण का लाभ दिया जाए.

इस मामले की सुनवाई न्यायमूर्ति इंदिरा बनर्जी और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की अवकाश पीठ कर रही है. सुनवाई के दौरान कोर्ट ने नोटिस जारी कर इस मामले पर केंद्र से जवाब मांगा है. कोर्ट ने इस मामले की अगली सुनवाई की तारीख 1 जुलाई 2019 तय कर दी है.

वर्ल्ड कप 2019: ड्वेन ब्रावो वेस्टइंडीज की रिजर्व लिस्ट में शामिल

वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड में 30 मई से शुरू होने वाले वनडे विश्व कप के लिए 10 रिजर्व खिलाड़ियों में ड्वेन ब्रावो को भी शामिल किया है, जो कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं. वेस्टइंडीज विश्व कप में अपना पहला मैच 31 मई को पाकिस्तान से ट्रेंटब्रिज में खेलेगा. अक्टूबर 2018 में संन्यास लेने वाले ड्वेन ब्रावो और अक्टूबर 2016 से कोई वनडे नहीं खेलने वाले कीरोन पोलार्ड को रिजर्व खिलाड़ियों की सूची में रखा गया है. क्रिकेट वेस्टइंडीज ने अपनी वेबसाइट पर यह सूची जारी की है.

आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलने वाले ब्रावो ने आखिरी वनडे अक्टूबर 2014 में खेला था. उन्होंने सितंबर 2016 में टी-20 मैच में आखिरी बार वेस्टइंडीज का प्रतिनिधित्व किया था. पोलार्ड ने आखिरी वनडे साल 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ अबु धाबी में खेला था. उन्होंने आखिरी नवंबर 2018 में भारत के खिलाफ टी-20 मैच में वेस्टइंडीज का प्रतिनिधित्व किया था.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने डिमेंशिया रोकथाम हेतु नये दिशा-निर्देश जारी किये:-

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हाल ही में डिमेंशिया की समस्या को कम करने तथा बढ़ते रोगियों की संख्या में कमी लाने हेतु नये दिशा-निर्देश जारी किये हैं. WHO ने कहा है कि आने वाले तीस वर्षों में डिमेंशिया के रोगियों की संख्या में तीन गुना वृद्धि हो सकती है.

डिमेंशिया के खतरे को कम करने के लिए डब्ल्यूएचओ द्वारा कई दिशा-निर्देश जारी किये हैं जिसमें प्रमुख रूप से धूम्रपान न करने, नियमित व्यायाम, शराब के सेवन से बचने, वजन को नियंत्रित करने, स्वस्थ आहार लेने तथा रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य बनाए रखने की सलाह प्रमुख रूप से दी गई है.

प्रमुख दिशा-निर्देश

•    नियमित व्यायाम: डिमेंशिया में गिरावट लाने के लिए सभी वयस्कों को शारीरिक व्यायाम को नियमित रूप से अपनाना चाहिए.
•    धूम्रपान का त्याग: डिमेंशिया और अन्य गंभीर रोगों से बचने के लिए तथा डिमेंशिया के खतरे को कम करने के लिए धूम्रपान जितना जल्दी हो सके, छोड़ देना चाहिए.
•    स्वास्थ्यवर्धक भोजन: डिमेंशिया के रोगियों तथा उन सभी वयस्कों को जिन्हें इस रोग का खतरा है उन्हें स्वास्थ्यवर्धक भोजन ही लेना चाहिए. विटामिन बी, ई तथा बैलेंस डाइट लेने से रोग का खतरा कम किया जा सकता है.
•    डिप्रेशन से बचें: डब्ल्यूएचओ ने अपने नये दिशा-निर्देशों में कहा है कि लोगों को तनाव और डिप्रेशन जैसी समस्याओं से बचना चाहिए ताकि वे आगे चलकर डिमेंशिया से प्रभावित न हों. इसके लिए उन्हें तनाव होने पर अपने साथियों के साथ बात करनी चाहिए.

डब्ल्यूएचओ डिमेंशिया रिपोर्ट का आधार

•    डब्ल्यूएचओ के यह दिशा-निर्देश उस अध्ययन पर आधारित हैं जो स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिये महत्त्वपूर्ण हैं इसके माध्यम से रोगियों में संज्ञानात्मक गिरावट और डिमेंशिया को रोकने में मदद मिल सकती है.
•    डब्ल्यूएचनों इस संदर्भ में ‘आई सपोर्ट’ नामक प्रोग्राम तैयार किया है जो एक ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम है जिसके तहत देखभाल से संबंधित समग्र प्रबंधन, व्यवहार परिवर्तन से निपटने तथा स्वयं स्वास्थ्य की देखभाल करने की सलाह के साथ डिमेंशिया से पीड़ित लोगों की देखभाल की जाती है.
•    डिमेंशिया के लिये जोखिम वाले कारकों में कमी लाना डब्ल्यूएचओ की वैश्विक कार्रवाई योजना में शामिल है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) संयुक्त राष्ट्र संघ की एक विशेष एजेंसी है, जिसका उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य (Public Health) को बढ़ावा देना है. इसकी स्थापना 7 अप्रैल, 1948 को हुई थी. इसका मुख्यालय जिनेवा (स्विट्ज़रलैंड) में स्थित है. डब्ल्यू.एच.ओ. संयुक्त राष्ट्र विकास समूह का सदस्य है. इसकी पूर्ववर्ती संस्था ‘स्वास्थ्य संगठन’ लीग ऑफ नेशंस की एजेंसी थी.