डॉ हर्षवर्धन ने कोरोनोवायरस से संबंधित प्रश्नों के समाधान प्रदान करने के लिए ‘COVID INDIA SEVA’ का शुभारंभ किया

0
59

1.पृथ्वी दिवस: 22 अप्रैल

पृथ्वी दिवस हर साल 22 अप्रैल को मनाया जाता है।पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्थन प्रदर्शित करने के लिए दुनिया भर में दिन मनाया जाता है।

दिन 1969 में यूनेस्को सम्मेलन में प्रस्तावित किया गया था और पहला पृथ्वी दिवस समारोह 1970 में हुआ था।

विश्व पृथ्वी दिवस 2020 उस दिन की 50 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करेगा जब से यह 1970 में मनाया जाने लगा।

पृथ्वी दिवस 2020 का विषय: ‘Climate Action’

2.कोरोनोवायरस महामारी के कारण स्पेन का बुल रनिंग समारोह रद्द

उत्तरी शहर पामप्लोना में स्पेन के सबसे प्रसिद्ध  बुल रनिंग समारोह को कोरोनावायरस महामारी के कारण रद्द कर दिया गया है।शहर के संकरी गलियों से होते हुए, सैंकड़ों लोग आम तौर पर सदियों पुराने सैन फरमिन उत्सव में शामिल होते हैं, जिसमें सैंकड़ों डेयरडेविल्स,आधा टन के लड़ते हुए सांड से पारंपरिक सफेद शर्ट और स्कार्फ पहन कर लड़ाई करते है।

COVID-19 के खिलाफ लड़ाई के कारण, पैम्प्लोना की नगरपालिका ने प्रत्येक वर्ष 6 से 14 जुलाई के बीच आयोजित होने वाले कार्यक्रम को रद्द करने का फैसला किया।

3.डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिका में आप्रवासन को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि वह एक कार्यकारी आदेश के माध्यम से संयुक्त राज्य अमेरिका में सभी आव्रजन को अस्थायी रूप से निलंबित कर देंगे।उन्होंने कहा है कि नए आव्रजन पर रोक लगाने वाला उनका आगामी कार्यकारी आदेश केवल ग्रीन कार्ड चाहने वाले लोगों पर लागू होगा, जो 60 दिनों तक चलेगा।

यह अस्थायी आधार पर देश में प्रवेश करने वाले श्रमिकों को प्रभावित नहीं करेगा।

इसके बजाय, राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा कि यह प्रावधान संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थायी निवासी का दर्जा पाने वाले लोगों पर केवल 60 दिनों के ठहराव के लिए होगा।

वह उस अवधि के अंत में कार्यकारी आदेश की समीक्षा करेगा और यह तय करेगा कि इसे नवीनीकृत किया जाना चाहिए या नहीं।

4.COVID-19 लॉकडाउन के बीच ब्रिटेन की संसद वर्चुअल बहस के लिए तैयार

ब्रिटेन की संसद वर्चुअल बहस करने के लिए हाउस ऑफ कॉमन्स में लौटने के लिए सांसदों की तैयारी कर रही है और कोरोनोवायरस लॉकडाउन के बीच एक ऐतिहासिक हाइब्रिड संसदीय सेटिंग का मार्ग प्रशस्त करती है।राजनेताओं के बयानों और प्रश्न सत्रों को वीडियो लिंक के माध्यम से बताने के लिए मुख्य सदन के कॉमन्स चेंबर में अभूतपूर्व बदलाव किए जाएंगे।

सांसदों को दूरस्थ रूप से बोलने की अनुमति देने के लिए कक्ष में स्क्रीन लगाई गई हैं, जबकि व्यक्ति में शामिल सीमित संख्या में हस्ताक्षर किए जाएंगे जहां बैठना है।

नई प्रथाएं शुरू में 12 मई तक चलेंगी, हालांकि यह अधिक समय तक बना रह सकता है।

5.इज़राइल के नेतन्याहू और प्रतिद्वंद्वी गेंट्ज़ ‘आपातकालीन’ गठबंधन सरकार बनाने के लिए सहमत

इज़राइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनके प्रमुख प्रतिद्वंद्वी ने एक “आपातकालीन” गठबंधन सरकार बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।नेतन्याहू की लिकुड पार्टी और पूर्व सैन्य प्रमुख बेनी गैंट्ज़ के ब्लू एंड व्हाइट के बीच राजनीतिक पक्षाघात के महीनों के संकट का अंत हुआ जिसके कारण एक साल में लगातार चौथा चुनाव हुआ है।

2 मार्च को अंतिम मतदान एक गतिरोध में समाप्त होने के बाद, नेतन्याहू और पूर्व सैन्य प्रमुख बेनी गैंट्ज़ ने पिछले महीने देर से सहमति व्यक्त की, ताकि कोरोनोवायरस संकट के कारण एकता सरकार बनाने की कोशिश की जा सके।

शक्ति-साझाकरण समझौते का मतलब है कि नेतन्याहू भ्रष्टाचार के आरोपों पर अपनी आगामी सुनवाई की अवधि के लिए निश्चित रूप से पद पर बने रहेंगे।

6.G -20 के कृषि मंत्रियों ने COVID-19 से खाद्य सुरक्षा पर चर्चा की

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने खाद्य सुरक्षा, सुरक्षा और पोषण पर COVID -19 के प्रभावों के मुद्दे को संबोधित करने के लिए जी-20 कृषि मंत्रियों की एक वर्चुअल बैठक में भाग लिया।किसानों की आजीविका सहित खाद्य आपूर्ति मूल्य श्रृंखला की निरंतरता सुनिश्चित करने के तरीकों और तरीकों पर विचार करने के लिए सऊदी की अध्यक्षता वाली वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जी -20 कृषि मंत्रियों की वर्चुअल बैठक आयोजित की गई।

सभी जी -20 सदस्यों के कृषि मंत्रियों और कुछ अतिथि देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों ने बैठक में भाग लिया।

जी -20 राष्ट्रों ने खाद्य अपव्यय और नुकसान से बचने और सीमाओं के पार खाद्य आपूर्ति मूल्य श्रृंखला की निरंतरता बनाए रखने के लिए COVID -19 महामारी की पृष्ठभूमि में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग करने का संकल्प लिया।

7.डॉ हर्षवर्धन ने कोरोनोवायरस से संबंधित प्रश्नों के समाधान प्रदान करने के लिए ‘COVID INDIA SEVA’ का शुभारंभ किया

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने COVID-19 से संबंधित प्रश्नों का वास्तविक समय में समाधान प्रदान करने के उद्देश्य से एक इंटरैक्टिव मंच, ‘COVID INDIA SEVA’ लॉन्च किया है।प्रशिक्षित विशेषज्ञों की टीम से तेजी से जवाब पाने के लिए लोग COVID INDIA SEVA ट्विटर हैंडल पर अपने प्रश्न पोस्ट कर सकते हैं।

यह पहल बड़े पैमाने पर पारदर्शी ई-गवर्नेंस डिलीवरी को सक्षम करने के उद्देश्य से है, विशेष रूप से चल रही COVID ​​-19 महामारी जैसी संकट की स्थितियों में।

विशेषज्ञों द्वारा प्रतिक्रिया सभी के लिए उपलब्ध होगी और उपयोगकर्ताओं को इस खाते पर कोई व्यक्तिगत विवरण या स्वास्थ्य रिकॉर्ड साझा करने की आवश्यकता नहीं होगी।

8.गुजरात सर्कार का ” सुजलाम सुफलाम जलसंचय अभियान ” का तीसरा संस्करण शुरू हुआ

कोरोनावायरस के प्रकोप के करण चल रहे लॉकडाउन के बीच, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने अपनी सरकार के ” सुजलाम सुफलाम जलसंचय अभियान ” के तीसरे संस्करण के लिए हरी झंडी दी।यह मानसून से पहले राज्य में जल निकायों को गहरा करने के लिए एक संरक्षण योजना है।

यह योजना, जो 10 जून तक जारी रहेगी, इसमें झीलों के गहरीकरण, बांधों और नदियों को गाद हटाकर देखना आदि शामिल है जो लोगों की भागीदारी के साथ-साथ मनरेगा के तहत किया जाएगा।

सामाजिक दूरी को बनाए रखने के अलावा, स्थानीय अधिकारियों को श्रमिकों को मास्क और सैनिटाइज़र प्रदान करने की आवश्यकता होगी।

इस योजना को कमजोर मानसून के बाद 2018 में शुरू किया गया था, और आज तक, झीलों, चेक-बांधों, नदियों और जलाशयों के गहरीकरण के कारण राज्य की जल भंडारण क्षमता में 23,000 लाख क्यूबिक फीट की वृद्धि हुई है।

9.गोवा के बाद मणिपुर दूसरा कोरोना मुक्त राज्य बना

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा कि राज्य में अब कोई COVID ​​-19 का कोई सक्रिय मामला नहीं है क्योंकि दूसरे कोरोनोवायरस मरीज को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी, क्योंकि उसनका घातक वायरस के लिए परीक्षण नकारात्मक आया।हालांकि राज्य के पास अब कोई COVID-19 सक्रिय मामला नहीं है, लेकिन लोगों को हर समय सतर्क रहना चाहिए।

मणिपुर में दो Covid  ​​-19 मामलों की पुष्टि हुई थी, लेकिन दोनों रोगियों, एक 23 वर्षीय महिला और 65 वर्षीय एक व्यक्ति को बरामद किया गया है और अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

गोवा को कुछ दिनों पहले कोरोना मुक्त राज्य घोषित किया गया था।

10.पुने का ‘संयम’ मोबाइल ऐप घर में क्वारंटाइन किए हुए नागरिकों को ट्रैक करेगा

पुणे नगर निगम द्वारा स्मार्ट सिटीज़ मिशन के तहत एक मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किया गया है, जो घर में क्वारंटाइन किए हुए नागरिकों को प्रभावी ढंग से ट्रैक करने करता है और यह सुनिश्चित करता है कि वे घर में रह रहे हैं।शहर प्रशासन ने दैनिक आधार पर घर में क्वारंटाइन किए लोगों के साथ अनुवर्ती कार्रवाई करने के लिए पांच क्षेत्रों के लिए समर्पित टीमों की नियुक्ति की है।

टीमें यह भी जाँचेंगी कि क्या होम क्वारेंटाइन के तहत उन लोगों ने ‘संयम’ मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड किया है।

मोबाइल एप्लिकेशन में जीपीएस ट्रैकिंग होती है ताकि जब भी नागरिक अपने घरों से बाहर निकलें, सिटी एडमिनिस्ट्रेशन को सूचना मिले और स्थानीय वार्ड या स्थानीय पुलिस स्टेशन को सूचित किया जाए।

सभी होम क्वारंटाइज्ड नागरिकों को ऐप डाउनलोड करने और इसे इंस्टॉल करने का आदेश दिया गया है।

11.हुआवेई इंडिया ने डेविड ली को सीईओ नियुक्त किया

 हुआवेई टेलीकॉम इंडिया ने डेविड ली को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है।उन्होंने जे चेन की जगह ली जिन्हें एशिया प्रशांत स्तर की व्यावसायिक भूमिकाओं को संभालने के लिए पदोन्नत किया गया है।

ली 2002 में हुआवेई में शामिल हुए थे और उन्हें भारत के बाजार में काम करने का अनुभव है, जिसमें उनके करियर के विभिन्न चरणों के दौरान उपाध्यक्ष बिक्री और उपाध्यक्ष एचआर जैसी भूमिकाओं में शामिल हैं।

अपनी नई भूमिका के लिए भारत लौटने से पहले वे हुआवेई कंबोडिया के सीईओ के रूप में कार्यरत थे।

12.भारतीय रिजर्व बैंक ने यूनियन बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में कामाकोड़ी की पुनर्नियुक्ति को मंजूरी दी

भारतीय रिजर्व बैंक ने एन कामकोडी की नियुक्ति के लिए सिटी यूनियन बैंक (CUB) के एमडी और सीईओ के रूप में अपनी मंजूरी दे दी है।उन्हें एक मई से तीन साल के लिए नियुक्त किया गया है।

कामाकोडी 2003 से कुंभकोणम (तमिलनाडु) के मुख्यालय वाले CUB के साथ जुड़े हुए हैं। उन्हें 2011 में एमडी और सीईओ के रूप में पदोन्नत किया गया था।

13.एडम हिगिनबोटम नेविलियमईकोल्बी पुरस्कार जीता

एडम हिगिनबॉटम की “मिडनाइट इन चेर्नोबिल: द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ द वर्ल्डस ग्रेटेस्ट न्यूक्लियर डिजास्टर” ने $ 5,000 का पुरस्कार जीता है।हिगिनबोटम को विलियम ई कोल्बी पुरस्कार मिला है, जिसे सैन्य या खुफ़िया इतिहास पर एक उत्कृष्ट पुस्तक के लिए दिया गया है।

यह पुरस्कार दिवंगत सीआईए निदेशक के नाम पर रखा गया है।

कोल्बी पुरस्कार 1999 में स्थापित किया गया था। पिछले विजेताओं में कार्ल मार्लेनटेस का उपन्यास “मैटरहॉर्न” और डेक्सटर फिल्किंस का “द फॉरएवर वार” शामिल है। कॉल्बी निक्सन और फोर्ड प्रशासन के दौरान सीआईए के निदेशक थे।