ताइवान में सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के उम्मीदवार लाई चिंग-ते ने राष्ट्रपति पद का चुनाव जीता

0
31

1 ताइवान में सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के उम्मीदवार लाई चिंग-ते ने राष्ट्रपति पद का चुनाव जीता

ताईवान में डेमोक्रेटिक प्रोगेसिव पार्टी के उम्‍मीदवार और मौजूदा उपराष्ट्रपति लाई चिंग-ते ने बहुप्रतीक्षित राष्‍ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की है। उनका अगला राष्‍ट्रपति बनना तय है। ताईवान के राष्‍ट्रपति के रूप 2016 के बाद से त्‍साई इंग वेना के दो कार्यकाल पूरा करने के बाद, इस पार्टी की यह तीसरी एतिहासिक जीत है। सेंट्रल इलेक्‍शन कमीशन की रिपोर्ट के अनुसार श्री लाई को पचास लाख से अधिक वोट मिले हैं। कुल वोटों में उनकी हिस्‍सेदारी चालीस प्रतिशत से अधिक है। कु ओमितांग के उम्‍मीदवार होउ यू-इह को 33 प्रतिशत वोट मिले हैं। तीसरे स्‍थान पर रहे पीपुल्‍स पार्टी के उम्‍मीदवार को वेन जे को 26 प्रतिशत वोट मिले है।

2 पहली बार मतदान करने वालों तक पहुंचने के लिए नई दिल्ली में नमो नव-मतदाता पंजीकरण पोर्टल का शुभारंभ

भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने पहली बार मतदान करने वालों तक पहुंचने के लिए नई दिल्ली में नमो नव-मतदाता पंजीकरण पोर्टल का शुभारंभ किया। यह पोर्टल सभी नए मतदाताओं को विकसित भारत के एम्‍बेसडर के रूप में पंजीकृत करने के लिए एक प्‍लेटफॉर्म के रूप में काम करेगा। युवाओं के बीच पार्टी की उपस्थिति को मजबूत करने और जीवंत लोकतंत्र के साथ इसके संबंध को गहरा करने के लिए 25 जनवरी को सभी विधानसभाओं में पांच हजार कॉन्‍फ्रेंस का आयोजन किया जाएगा।

3 आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना के अंतर्गत 30 करोड़ से अधिक आयुष्मान कार्ड जारी किए गए

आयुष्‍मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को तीस करोड़ से अधिक आयुष्‍मान कार्ड जारी किए गए हैं। यह योजना गरीब परिवारों को वार्षिक तौर पर पांच लाख रुपये का स्‍वास्‍थ्‍य खर्च प्रदान करती है। इस योजना का उद्देश्‍य देश के 10 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को इस कार्ड की सुविधा प्रदान करना है। इस योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सितम्‍बर, 2018 में किया था।

4 रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सीमा सड़क संगठन के आकस्मिक श्रमिकों के लिए समूह बीमा योजना को स्वीकृति दी

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सीमा सड़क संगठन अथवा जनरल रिजर्व इंजीनियर फोर्स के लिए कार्यरत अस्थायी मजदूरों के लिए समूह बीमा योजना शुरू करने को मंजूरी दे दी है। इस योजना में , मजदूर की मृत्यु होने पर परिवार या निकटतम परिजन को दस लाख रुपये की राशि देने का प्रावधान है। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यह योजना खतरनाक कार्यस्थलों, खराब मौसम, दुर्गम इलाकों और व्यवसायजन्य स्वास्थ्य खतरों को ध्यान में रखते हुए लागू की जा रही है। मंत्रालय ने कहा कि यह योजना देश के दूरदराज के इलाकों में काम करने वाले अस्थायी मजदूरों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करेगी। हाल ही में, रक्षा मंत्री ने अस्थायी मजदूरों के लिए कुछ अन्य कल्याणकारी उपायों को भी मंजूरी दी है। इनमें शव को संरक्षित रखने और उसे गंतव्य तक पहुंचाने, अटेंडेंट को परिवहन भत्ता देने, अंत्येष्टि के लिए दस हजार रुपये प्रदान करने और मृत्यु के मामले में तत्काल सहायता के रूप में पचास हजार रुपये की अनुग्रह राशि का अग्रिम भुगतान करना शामिल हैं।

5 दूसरा अंतर्राष्‍ट्रीय आयुष सम्‍मेलन और प्रदर्शनी दुबई के वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर में आरंभ हुई

दूसरा अंतर्राष्‍ट्रीय आयुष सम्‍मेलन और प्रदर्शनी दुबई के वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर में आरंभ हुई। इसका आयोजन विज्ञान भारत मंच और आयुष मंत्रालय ने किया है। तीन दिन का यह आयोजन 15 जनवरी तक चलेगा और यह आयुष-आयुर्वेद, योग, यूनानी, सिद्ध और होम्‍योपैथी चिकित्‍सा पद्धति को विश्‍वसनीय स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल प्रणाली के रूप में प्रस्‍तुत करेगा। सम्‍मेलन की मुख्‍य विषय-वस्‍तु-गैर संचारी गंभीर रोग-आयुष के माध्‍यम से बचाव और प्रबंधन है। इस सम्‍मेलन में रोग मुक्‍त समाज बनाने के लिए किफायती और निवारक के रूप में आयुष को दर्शाया जाएगा। सम्‍मेलन में भारत, मध्‍यपूर्व, सुदूरपूर्व, अफ्रीका, यूरोप, ऑस्‍ट्रेलिया और अमरीका से एक हजार पांच सौ से अधिक विशेषज्ञ भाग ले रहे हैं।

6 विंग्स इंडिया 18 जनवरी से हैदराबाद के बेगमपेट हवाई अड्डे पर आयोजित

हैदराबाद का बेगमपेट हवाई अड्डा 18 से 21 जनवरी तक विमानन समारोह, विंग्स इंडिया 2024 की मेजबानी करने के लिए तैयार है, जो देश का सबसे महत्वपूर्ण नागरिक उड्डयन कार्यक्रम है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय (एमओसीए) और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडियन इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित, यह चार दिवसीय द्विवार्षिक तमाशा अत्याधुनिक विमानन प्रौद्योगिकी और मशीनरी का प्रदर्शन होने का वादा करता है।

7 तेलंगाना में, सिकंदराबाद के परेड ग्राउंड में छठा अंतरराष्ट्रीय पतंग और मिष्ठान्न महोत्‍सव शुरु हुआ

तेलंगाना में, सिकंदराबाद के परेड ग्राउंड में छठा अंतरराष्ट्रीय पतंग और मिष्ठान्न महोत्‍सव शुरू हुआ। तीन दिन के इस महोत्‍सव में भारत के 50 प्रतिभागियों के साथ-साथ सोलह देशों के 37 पतंगबाज भाग ले रहे हैं। इनमें इंडोनेशिया, स्विट्जरलैंड, ऑस्‍ट्रेलिया, श्रीलंका, कनाडा, कंबोडिया, स्कॉटलैंड, थाईलैंड, ताईवान, कोरिया, फिलीपींस, वियतनाम, मलेशिया, इटली, दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड के प्रतिभागी शामिल हैं। महोत्‍सव में तेलंगाना के पारंपरिक व्यंजन, हस्त कला और हस्तशिल्प के विभिन्न 800 स्टॉल लगाए गए हैं। यह महोत्‍सव कल 15 जनवरी तक चलेगा।

8 भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्‍सव इस माह की 17 तारीख से हरियाणा के फरीदाबाद में शुरू होगा

भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय विज्ञान महोत्‍सव इस माह की 17 तारीख से हरियाणा के फरीदाबाद में शुरू होगा। महोत्‍सव का प्राथमिक उद्देश्‍य विज्ञान की दुनिया को सभी की पहुंच में लाना है। यह महोत्‍सव 20 जनवरी तक चलेगा। प्रौद्योगिकी के इस युग में भारत वैश्विक स्‍तर पर अग्रणी देश के रूप में उभर रहा है और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अपनी क्षमता का प्रदर्शन कर रहा है। मंगलयान अभियान की सफलता से लेकर चंद्रयान की यात्रा तक सभी कुछ प्रेरणादायी रहा है। भारत न केवल प्रौद्योगिकी के साथ आगे बढ़ रहा है बल्कि यह नेतृत्व भी कर रहा है। सभी विद्यालय और महाविद्यालय विज्ञान महोत्‍सव में जाने के लिए सोमवार तक पंजीकरण करा सकते हैं।

9 LAC के निकट ठंडे क्षेत्रों के लिये उन्नत ‘पप टेंट’ हेतु भारतीय सेना की योजना

भारतीय सेना ने -50 डिग्री सेल्सियस तापमान वाले बर्फीले वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) की ऊँचाई पर सैनिकों के लिये ‘पप टेंट (Pup Tents)‘ लगाने की योजना बनाई है। ‘पप टेंट’ पूर्वी लद्दाख, सिक्किम और सियाचिन ग्लेशियर जैसे अत्यधिक ठंडे मौसम की स्थिति में तैनात सैनिकों के लिये हैं। वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) वह सीमा है जो भारत और अक्साई चीन (चीन के अधिग्रहण वाला भारतीय क्षेत्र) के क्षेत्रों को विभाजित करती है। इसे तीन सेक्टरों में विभाजित किया गया है: पूर्वी सेक्टर जो अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम (1346 किमी.) तक विस्तृत है, मध्य सेक्टर उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश (545 किमी.) में है, और पश्चिमी सेक्टर लद्दाख (1597 किमी.) में है।

10 2024 में बेरोज़गारी दर में वृद्धि के आसार: ILO की चेतावनी

अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) ने 10 जनवरी 2024 को ‘वर्ल्ड एम्प्लॉयमेंट एंड सोशल आउटलुक रिपोर्ट 2024’ नाम से एक रिपोर्ट जारी की है। आईएलओ ने अपने रिपोर्ट में दावा किया कि वर्ष 2024 में वैश्विक बेरोजगारी दर 5.2 प्रतिशत तक बढ़ने की उम्मीद है। अध्ययन के अनुसार श्रम बाज़ार परिदृश्य और बेरोज़गारी के बिगड़ने की आशंका है, और 2024 में, अतिरिक्त 20 लाख कामगारों के, रोज़गार परक कामकाज तलाश करने की सम्भावना है।

11 लुप्तप्राय कैनिड्स और विविध वन्यजीवों के लिए महाराष्ट्र में बना नया सुरक्षित आश्रय स्थल

महाराष्ट्र सरकार ने सांगली जिले में एक महत्वपूर्ण नया वन्यजीव निवास स्थान स्थापित किया है, जिसे उपयुक्त रूप से अटपाडी संरक्षण रिजर्व नाम दिया गया है। 9.48 वर्ग किमी में फैला यह रिज़र्व जंगली कुत्तों, भेड़ियों, सियार और लोमड़ियों सहित लुप्तप्राय ‘कैनिड’ परिवार की सुरक्षा को प्राथमिकता देता है। रणनीतिक रूप से स्थित, अटपाडी मैनी संरक्षण क्षेत्र और मधोक पक्षी अभयारण्य के बीच की दूरी को पाटता है, जिससे एक सुरक्षित वन्यजीव गलियारे को बढ़ावा मिलता है। यह विविध अभयारण्य तीन अलग-अलग प्रकार के वनों- अर्ध-सदाबहार, नम पर्णपाती, और शुष्क पर्णपाती को समेटे हुए है। इसकी समृद्ध वनस्पतियों और जीवों में 35 वृक्ष प्रजातियाँ, 15 झाड़ियाँ, 14 लताएँ, 116 जड़ी-बूटियाँ और यहाँ तक कि एक परजीवी पौधा भी शामिल है, जो एक जीवंत पारिस्थितिक टेपेस्ट्री का निर्माण करता है।

12 दक्षिण कोरिया ने लगाया कुत्ते के मांस के व्यापार पर प्रतिबंध

दक्षिण कोरियाई संसद ने हाल ही में कुत्ते के मांस की खपत और बिक्री पर प्रतिबंध लगाने वाला एक महत्वपूर्ण विधायी विधेयक पारित किया है। यह ऐतिहासिक निर्णय दक्षिण कोरिया में सदियों पुरानी विवादास्पद प्रथा के अंत का प्रतीक है। व्यापक द्विदलीय समर्थन प्राप्त करने वाले इस विधेयक को एकल-कक्षीय संसद में 208 मतों के भारी बहुमत से मंजूरी दे दी गई।

13 राष्ट्रीय आवास बैंक प्रवर्तित कंपनी में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी एलआईसी

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने कहा कि उसके निदेशक मंडल ने राष्ट्रीय आवास बैंक (एनएचबी) द्वारा प्रवर्तित कंपनी में 10 प्रतिशत तक हिस्सेदारी खरीदने को मंजूरी दे दी है। एलआईसी ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि निदेशक मंडल ने अपने शेयर पूंजी के 10 प्रतिशत तक एनएचबी द्वारा प्रवर्तित एक नई कंपनी में निवेश करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसमें कहा गया है कि निवेश एक या अधिक किस्तों में किया जाना है।

14 रोहन बोपन्ना और ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू एब्डेन की जोड़ी एडिलेड इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में हारी

रोहन बोपन्ना और ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू एब्डेन की जोड़ी एडिलेड इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट का फाइनल हार गई है। ऑस्‍ट्रेलिया में खेले गए फाइनल में, इस जोड़ी को अमरीका के राजीव राम और इंग्लैंड के जो. सैलिसबरी की जोड़ी ने 5-7, 7-5, 9-11 से हराया। मैच का फैसला टाई-ब्रेकर से हुआ। पिछले साल अमरीकी ओपन फाइनल में भी बोपन्‍ना और एब्डेन को इसी जोडी से हार का सामना करना पडा था।

15 जानी-मानी शास्‍त्रीय गायिका स्‍वर योगिनी डॉ० प्रभा अत्रे का पुणे में निधन हो गया, वे 91 वर्ष की थीं।

जानी-मानी शास्‍त्रीय गायिका स्‍वर योगिनी डॉ० प्रभा अत्रे का पुणे में निधन हो गया। वे 91 वर्ष की थीं। डॉ० अत्रे के निधन से संगीत जगत में शोक की लहर है। हिन्‍दुस्‍तानी शास्‍त्रीय संगीत के किराना-घराना से सम्‍बंध रखने वाली डॉ० अत्रे को भारत सरकार ने तीनों पद्म पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया था। यूपी के किराना घराने की वरिष्ठ गायिका को 1990 में पद्मश्री, 2002 में पद्मभूषण, 2022 में पद्मविभूषण से सम्मानित किया गया था। शास्‍त्रीय संगीत के अलावा वे शिक्षक, शोधकर्ता, कम्‍पोजर और लेखिका के रूप में भी जानी जाती हैं। महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल रमेश बाएस, मुख्‍यमंत्री एकनाथ शिंदे, उप-मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडणवीस तथा अजीत पवार और विभिन्‍न क्षेत्रों की कई जानी-मानी हस्‍तियों ने डॉ० अत्रे के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है।