तीन पाकिस्तानी आतंकियों को अमेरिका ने घोषित किया ग्लोबल टेररिस्ट, लश्कर-तालिबान से जुड़े होने का आरोप

0
237

CURRENT GK

 

1.एक साथ चुनाव के लिए प्रधानमंत्री ने की विपक्ष से सहयोग की अपील :-

बजट सत्र में राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में धन्यवाद ज्ञापन करने के बाद राज्यसभा में भी धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब दिया। राज्यसभा में प्रधानमंत्री मोदी ने धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि देश में एक साथ चुनाव होने चाहिए क्योंकि बार-बार चुनाव होने से बाधा आती है। उन्होंने कहा कि हम सुझावों, फीडबैक और इनपुट के लिए हमेशा तैयार रहते हैं, क्योंकि हम सभी इस देश के लिए और गरीब लोगों के लिए ही काम करते हैं। उन्होंने दावा किया कि उनकी सरकार ‘ऐम चेजर (लक्ष्य का पीछा कर उसे हासिल करने वाली) है।’ उन्होंने कहा कि हम एक लक्ष्य तय करते हैं और उसे समय से पूरा करने के लिए मेहनत करते हैं।

 

2.यूएई के नेताओं के साथ चर्चा का मुख्य विषय होगा ऊर्जा सुरक्षा तथा बुनियादी ढांचा क्षेत्र में निवेश- प्रधानमंत्री मोदी :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत की ऊर्जा सुरक्षा तथा संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से बुनियादी ढांचा क्षेत्र में निवेश खाड़ी देशों के नेताओं के साथ चर्चा का मुख्य विषय होगा। यूएई की दो दिवसीय यात्रा से पहले ‘गल्फ न्यूज एक्सप्रेस’ को दिये साक्षात्कार में श्री मोदी ने कहा कि वह शेख मोहम्मद बिन रशीद अल मखतूम, यूएई के उप-राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री तथा दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, अबू धाबी के शाहजादे तथा यूएई सशस्त्र बल के उप-सर्वोच्च कमांडर से मुलाकात करेंगे। उन्होंने कहा कि भारत में ऊर्जा सुरक्षा तथा बुनियादी ढांचा निवेश मुख्य विषय होगा जिस पर संयुक्त अरब अमीरात के नेतृत्व के साथ चर्चा होगी। संयुक्त अरब अमीरात से भारत में निवेश 11 अरब डालर को पार कर गया है। प्रधानमंत्री ने रेखांकित किया कि संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय मूल के 30 लाख से अधिक लोग हैं। प्रधानमंत्री ने बताया कि भारतीय समुदाय ने दोनों देशों के बीच पुल का काम किया है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि इस यात्रा से इन संबंधों में और प्रगाढ़ता आएगी।

 

3.तीन पाकिस्तानी आतंकियों को अमेरिका ने घोषित किया ग्लोबल टेररिस्ट, लश्कर-तालिबान से जुड़े होने का आरोप :-

डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन ने पाकिस्तान के 3 लोगों को ग्लोबल टेररिस्ट करार दिया है। अमेरिका ने वजह बताते हुए कहा है कि ऐसा करने से साउथ एशिया में आतंकियों को सपोर्ट करने वाले नेटवर्क को तोड़ने में मदद मिलेगी। अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ ट्रेजरी ने रहमान जैब फकीर मुहम्मद, हिज्बुल्ला अस्तम खान और दिलावर खान नादिर खान को ग्लोबल टेररिस्ट करार दिया है। इन तीनों आतंकियों को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने के बाद तीनों की पूरी प्रॉपर्टी अमेरिका ब्लॉक कर सकता है। किसी भी अमेरिकी नागरिक को इन तीनों के साथ किसी भी तरह के ट्रांजैक्शन को रोका जा सकेगा। ट्रेजरी डिपार्टमेंट के टेररिज्म एंड फाइनेंशियल इंटेलिजेंस के अंडर सेक्रेटरी सीगल मांडेलकर ने कहा कि अमेरिका लगातार उन लोगों के नाम सामने ला रहा है जो आतंकी संगठनों को सपोर्ट करते हैं और साउथ एशिया में गलत तरीके से फाइनेंशियल नेटवर्क चला रहे हैं। सीगल ने कहा कि तीनों लोग अल कायदा, लश्कर-ए-तैयबा, तालिबान और दूसरे आतंकी गुटों को लॉजिस्टिकल सपोर्ट और इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस समेत कई तरह की मदद मुहैया करा रहे थे।

 

4.विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने की सऊदी शाह सलमान से मुलाकात, आपसी संबंधों को बढ़ावा देने पर हुई चर्चा :-

सऊदी अरब की अपनी पहली यात्रा पर पहुंची विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सऊदी शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज से मुलाकात की और सभी क्षेत्रों में द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को और बढ़ाए जाने के कदमों तथा एक दूसरे की प्रगति में सहयोग करने के संबंध में विचार-विमर्श किया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘सभी क्षेत्रों में हमारी रणनीतिक साझेदारी को और बढ़ाए जाने और एक-दूसरे की प्रगति के लिए एक साथ मिलकर काम किये जाने के कदमों पर चर्चा की गई।’’ इससे पूर्व श्रीमती स्वराज ने अपने सऊदी समकक्ष आदेल अल-जुबेर से मुलाकात की। इस दौरान व्यापार, ऊर्जा, रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने पर चर्चा हुई। श्री कुमार ने बताया कि दोनों नेताओं के बीच हुई चर्चा व्यापार और निवेश बढ़ाने के साथ ही ऊर्जा, रक्षा, सुरक्षा और लोगों के स्तर पर संपर्क को और मजबूत करने पर केंद्रित थी। उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और वैश्विक स्थितियों पर भी चर्चा की। आदेल ने श्रीमती स्वराज के सम्मान में दोपहर के भोजन की मेजबानी की। सऊदी अरब में 30 लाख से अधिक भारतीय लोग रहते हैं और पिछले कुछ वर्षों में विशेषकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अप्रैल 2016 में खाड़ी देश की ऐतिहासिक यात्रा के बाद दोनों देशों के बीच संबंध बढ़ रहे है। चीन, अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात के बाद सऊदी अरब भारत का चैथा सबसे बड़ा व्यापार साझीदार है।

 

5.बांग्लादेश की विपक्ष की नेता खालिदा जिया को भ्रष्टाचार मामले में पांच साल की जेल :-

बांग्लादेश की विपक्ष की नेता खालिदा जिया को भ्रष्टाचार के मामले में पांच साल के लिये जेल की सजा सुनाई गई है। बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया और उनके बेटे के खिलाफ 2008 से ढाका कोर्ट में भ्रष्टाचार का मामला चल रहा था। सजा सुनाए जाने के दौरान खालिदा जिया कोर्ट में मौजूद थीं। सजा सुनाए जाने के पहले हाई अलर्ट घोषित किया गया है और वहां पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है। उनकी पार्टी बीएनपी के 1000 कार्यकर्ताओं को एहतियातन गिरफ्तार कर लिया गया है। खालिदा जिया पर अनाथालय न्यास में भ्रष्टाचार को लेकर 2008 में मामला दर्ज हुआ था। भ्रष्टाचार रोधी आयोग (एसीसी) ने खालिदा, उनके बेटे तारिक रहमान और चार अन्य के खिलाफ 2.1 करोड़ टका के गबन के आरोप में मुकदमा दायर किया था। मामले में उच्च न्यायालय द्वारा 2008 में दिए गए फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर अंतिम सुनवाई करते हुए न्यायाधीश एम. इनायतुर रहीम और न्यायाधीश शहीदुल करीम ने यह आदेश पारित किया। 2001 से 2006 तक बांग्लादेश की प्रधानमंत्री रहीं खालिदा 37 मामलों में आरोपी हैं। हालांकि सभी मामलों में उन्हें जमानत मिल चुकी है।

 

6.मेधावी विद्यार्थियों के लिए प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोज योजना के अमल को मंजूरी :-

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री के रिसर्च फेलोज योजना के अमल को मंजूरी दे दी है। यह योजना 2018-19 से सात वर्ष तक के लिए होगी और इस पर एक हजार 650 करोड़ रुपए खर्च होंगे। वर्ष 2018-19 के केंद्रीय बजट में इस योजना की घोषणा की गई थी। इस योजना के अंतर्गत होनहार छात्रों को उनके विज्ञान और प्रौद्योगिकी वर्ग में बीटैक या एकीकृत एमटैक या एमएससी विज्ञान को आईआईएससी या आईआईटी या एनआईटी या आईआईएसईआर या ट्रिपल आईटी धारकों को आईआईटी और आईआईएससी में पीएचडी कार्यक्रम में सीधे दाखिला दिया जाएगा। ऐसे छात्रों को जिन्होंने निर्धारित अहर्ता पूरी की है और चयनित प्रक्रिया के जरिये उन्हें सूचिबद्ध किया गया है उन्हें प्रधानमंत्री रिसर्च फैलो मार्गदर्शिका के तहत पहले दो वर्षों के दौरान हर महीने 70हजार रूपये, तीसरे वर्ष प्रति माह 75 हजार रूपये और आखरी दो वर्षों में प्रति माह 80 हजार रूपये दिये जाएंगे। इसके अलावा दो लाख रूपये शोध अनुदान के रूप में पांच साल की अवधि के दौरान दिये जाएंगे जिनमें विदेशी यात्रा खर्च सहित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और सेमिनार में शोधपत्र प्रस्तुत करना शामिल है। अधिकतम तीन हजार फैलो को इस वर्ष के साथ तीन साल के लिए चुना जाएगा।

 

7.सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण के लिए पूंजी अधिग्रहण परियोजना के लिए 13 सदस्यीय सलाहकार समिति गठित :-

रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण के लिए पूंजी अधिग्रहण परियोजनाओं पर नजर रखने और इसमें तेजी लाने के लिए 13 सदस्यों की सलाहकार समिति का गठन किया है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि यह समिति पांच सौ करोड़ रुपए से अधिक लागत वाली महत्वपूर्ण चालू परियोजनाओं की स्थिति की निष्पक्ष समीक्षा करेगी और स्थिति पर नजर रखेगी तथा पू्ंजी अधिग्रहण प्रक्रिया में सुधार के उपाय सुझाएगी। केंद्र सरकार के पूर्व सचिव विनयशील ओबेराय इस समिति के अध्यक्ष होंगे।

 

8.उच्चतम न्यायालय ने रद्द किया गोवा में 88 कंपनियों को लौह अयस्क के खनन के पट्टे की अवधि दूसरी बार बढ़ाने का आदेश :-

उच्चतम न्यायालय ने 2015 में गोवा में 88 कंपनियों को लौह अयस्क के खनन के पट्टे की अवधि दूसरी बार बढ़ाने के आदेश को रद्द कर दिया है। उच्चतम न्यायालय ने केंद्र और गोवा सरकार से पट्टे को नई पर्यावरणीय मंजूरी देने को कहा है। न्यायमूर्ति मदन बी. लोकुर और दीपक गुप्ता की पीठ ने पट्टा धारकों को समय देते हुए कहा है कि इस वर्ष 15 मार्च तक खनन का काम जारी रखा जा सकता है।