दक्षिण कोरिया ने व्यवसायिक तौर पर लॉन्च की 5G सेवा, US ने बताया पब्लिसिटी स्टंट

0
85

राष्ट्रीय न्यूज़

1.दक्षिण कोरिया ने व्यवसायिक तौर पर लॉन्च की 5G सेवा, US ने बताया पब्लिसिटी स्टंट:-दक्षिण कोरिया ने व्यवसायिक तौर पर लॉन्च की 5G सेवा

दक्षिण कोरिया ने US से पहले व्यवसायिक तौर से 5G सेवा लॉन्च कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दक्षिण कोरिया के लोकल टाइम के मुताबिक, 3 अप्रैल की रात 11 बजे 5G सेवा को लॉन्च कर दिया गया है। कोरियाई टेलीकॉम कंपनी SK Telecom, KT और LG Uplus ने 3 अप्रैल की रात से इस सेवा को व्यवसायिक तौर पर रोल आउट कर दिया है। पहले इसे 5 अप्रैल को व्यवसायिक तौर पर लॉन्च करने की तैयारी चल रही थी। US ने दक्षिण कोरिया के 5G सेवा को व्यवसायिक तौर पर लॉन्च करने वाली बात को पब्लिसिटी स्टंट बताया है। Verizon अपनी 5G सेवा को इस साल के अंत तक 30 लोकेशन पर लॉन्च करने की घोषणा की है। दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung अपने पहले 5G नेटवर्क वाले स्मार्टफोन Samsung Galaxy S10 5G को दक्षिण कोरिया में लॉन्च कर दिया है। इस स्मार्टफोन को अगले महीने Verizon के साथ मिलकर अमेरिका में भी लॉन्च करने की तैयारी की है। दक्षिण कोरियाई नेटवर्क प्रोवाइडर्स इस साल के अंत तक देश के 85 लोकेशन पर 5G सेवा को शुरू करने की तैयारी में है।आपके बता दें कि अमेरिकी टेलिकॉम कंपनी Verizon पिछले साल से ही 5G सेवा की ट्रायल अमेरिकी शहरों में कर रही है। एक और अमेरिकी दूरसंचार प्रदाता कंपनी AT&T ने भी पिछले साल दिसंबर में देश के 12 शहरों में 5G सेवा की ट्रायल शुरू की है। अमेरिकी टेलिकॉम कंपनी Verizon ने दक्षिण कोरियाई कंपनी SK Telecom के 5G सेवा शुरू करने वाली बात को पब्लिसिटी स्टंट बताया है।

2.भारत ने लिया कार्बन मुक्‍त ऊर्जा का उत्‍पादन करने का संकल्‍प : उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु:-

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने कहा है कि भारत ने कार्बन मुक्‍त ऊर्जा का उत्‍पादन करने का संकल्‍प लिया है। नई दिल्‍ली में अंतर्राष्‍ट्रीय ग्रिडटेक सम्‍मेलन का उद्घाटन करते हुए उन्‍होंने कहा कि देश में 2022 तक एक सौ पचहतर गीगा वॉट बिजली का उत्‍पादन गैर-परंपरागत स्रोतों से करने का लक्ष्‍य रखा गया है।

3.उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने भारतीय भाषाओं के प्रख्‍यात विद्वानों को राष्‍ट्रपति प्रमाणपत्र प्रदान किये:-

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने नई दिल्‍ली में संस्‍कृत, पाली, प्राकृत, अरबी, फारसी सहित उडि़या, मलयालम, कन्‍नड़, तेलुगू भारतीय भाषाओं के प्रख्‍यात विद्वानों को राष्‍ट्रपति प्रमाणपत्र प्रदान किये। उन्‍होंने युवा शोधकर्ताओं को महर्षि बद्रायन व्‍यास पुरस्‍कार भी प्रदान किये। इस अवसर पर श्री नायडू ने कहा कि इंग्लिश सीखने में कोई दिक्‍कत नहीं है सीखना चाहिए। मगर क्‍यूं अपना मातृभाषा को भूलना है। तमिल को, तेलुगू को, केरला को, मलयालम को, मराठी को, असमी को, पंजाबी को, भोजपुरी को, कश्‍मीरी को, डोगरी को, ऐसे उर्दू को क्‍यूं भूलना चाहिए। हमारा पुराना भाषा जो उसको क्‍यूं भूलना चाहिए। उसको प्रोत्‍साहन करना चाहिए।ये पुरस्‍कार साहित्यिक कार्यों के विकास में उनके योगदान के लिए दिये जाते हैं। 2016, 17 और 18 के लिए कुल 104 विद्वानों को पुरस्‍कृत‍ किया गया।

4.भारतीय सेना के गश्‍ती दल को अरूणाचल प्रदेश से अमेरिकी विमान का द्वितीय विश्‍व युद्ध के समय का मलबा मिला:- 

भारतीय सेना के 12 सदस्‍यीय गश्‍ती दल ने पुलिस के साथ मिलकर 30 मार्च, 2019 को अरूणाचल प्रदेश के रोइंग जिले से अमेरिकी वायुसेना के एक विमान का मलबा खोज निकालाजो द्वितीय विश्‍व युद्ध के समय का है। सेना के गश्‍ती दल को विमान का मलबा पांच फुट नीचे बर्फ में दबा मिला। मलबे के बारे में निचले दिबांग जिले के स्‍थानीय पर्वतारोहियों से पुलिस के जरिए मिली जानकारी के आधार पर सेना के एक विशेष गश्‍ती दल को रोइंग से 30 किलोमीटर दूर घने जंगलों और बर्फीले इलाके में भेजा गया। गश्‍ती दल को मलबे को खोज निकालने में आठ दिन लग गए। ऐस दुर्गम इलाके में शायद ही कभी कोई पहुंचा था। घनी झाडि़यां होने के कारण वायुमार्ग से भी यह इलाका कटा रहा। विमान के पुराने मलबे और युद्ध में इस्‍तेमाल हुई चीजों के बरामद होने से कुछ अहम ऐतिहासिक जानकारियां मिलने की संभावना है।   

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

5.संयुक्‍त अरब अमारात ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को प्रतिष्ठित ज़ायेद मैडल प्रदान करने की घोषणा की:-

संयुक्‍त अरब अमारात ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को प्रतिष्ठित ज़ायेद मैडल पुरस्‍कार देने की घोषणा की है। यह सम्‍मान राजाओं, राष्‍ट्रपतियों और राष्‍ट्राध्‍यक्षों को प्रदान किया जाता है।प्रधानमंत्री मोदी को अपने प्रिय मित्र के रूप में उल्‍लेख करते हुए आबूधाबी के क्राउन प्रिंस तथा सशस्‍त्र बलों के उप सुप्रीम कमांडर मोहम्‍मद बिन जायेद अलनहियान ने एक ट्वीट में कहा कि प्राइम मिनिस्‍टर मोदी ने दोनों देशों के बीच संबंधों को व्‍यापक बनाने में जो भूमिका निभाई है ये सम्‍मान उस प्रयासों की सराहना करता है।विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को प्रतिष्ठित ज़ायद मैडल प्रदान करने की घोषणा का स्‍वागत किया है। एक ट्वीट संदेश में उन्‍होंने कहा कि भारत के महान सपूत प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को ये पुरस्‍कार देने की घोषणा से वे बहुत प्रसन्‍न हैं। उन्‍होंने कहा कि संयुक्‍त अरब अमारात के साथ रणनीतिक साझेदारी के नये युग और इस्‍लामिक देशों के साथ भारत के अच्‍छे संबंधों की शुरूआत करने में प्रधानमंत्री की महत्‍वपूर्ण भूमिका को दर्शाता है।