दुनिया की पहली ‘ब्लैक टाइगर सफारी’: ओडिशा

0
31

1 दुनिया की पहली ‘ब्लैक टाइगर सफारी’: ओडिशा

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मयूरभंज में सिमिलिपाल टाइगर रिजर्व (एसटीआर) के पास दुनिया की पहली ‘ब्लैक टाइगर सफारी’ की स्थापना की योजना का अनावरण किया है। इस दूरदर्शी परियोजना का उद्देश्य पर्यटकों और आगंतुकों को मेलानिस्टिक बाघों की एक दुर्लभ झलक प्रदान करना है, जिन्हें आमतौर पर काले बाघ के रूप में जाना जाता है, जिन्हें हाल ही में सिमिलिपाल नेशनल पार्क में देखा गया है।

2 केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने एच पी सी एल के बायोगैस संयंत्र का उद्घाटन किया

केंद्रीय तेल और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी और उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बदायूं जिले के सैजनी गांव में एच पी सी एल के बायोगैस संयंत्र का उद्घाटन किया। इसके अलावा सीतापुर, जौनपुर, बरेली, कन्‍नौज, कानपुर देहात, अमेठी, बहराइच और फतेहपुर जिलों में बायोगैस संयंत्रों की आधारशिला रखी गई। राज्‍य में विभिन्‍न स्‍थानों पर 424 करोड रूपये की 44 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्‍यास किया गया।

3 पंजाब सरकार ने सड़क दुर्घटनाएँ कम करने को लेकर दुर्घटना पीड़ितों के लिए ‘सड़क सुरक्षा बल’ का गठन किया

पंजाब सरकार ने सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए देश में पहली बार ‘सड़क सुरक्षा बल- एस.एस.एफ. की स्‍थापना की है। मुख्‍यमंत्री भगवन्‍त मान ने जालन्‍धर से 1200 से अधिक पुलिस जवानों वाले 144 उच्‍च प्रोद्योगिकी-युक्‍त वाहनों को हरी झंडी दिखाई। इस बल के चालक दल में 90 महिलाएं भी शामिल हैं। ये वाहन राज्य और राष्ट्रीय राजमार्गों की 5,500 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे और प्रत्येक वाहन करीब 30 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। नशे में गाड़ी चलाने और तेज गति से गाड़ी चलाने पर रोक लगाने के लिए इन वाहनों में विशेष उपकरण लगाए गए हैं। बहरहाल, एस.एस.एफ. के माध्यम से राज्य में अब कोई भी 112 नंबर डायल करके सहायता मांग सकता है। एस.एस.एफ. का वाहन, कोई भी कॉल आने के 10 मिनट के अन्‍दर सम्बन्धित स्‍थल पर पहुंच जायेगा।

4 भारत और सऊदी अरब की सेनाओं के बीच संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास सोमवार से राजस्‍थान में शुरू होगा

भारत और सऊदी अरब की सेनाओं के बीच संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास- सदा तनसीक सोमवार से राजस्‍थान में शुरू होगा। इस अभ्‍यास का उद्देश्‍य दोनों देशों की सेनाओं के बीच सर्वोत्तम सैन्य गतिविधियां और अनुभव साझा करना है। इस अभ्‍यास से भारत और सऊदी अरब के बीच सैन्‍य सहयोग और अंतर संचालन को बढ़ावा मिलेगा। यह संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास 10 फरवरी तक चलेगा।

5 भारतीय नौसेना तेलंगाना में करेगी दूसरे वीएलएफ संचार स्टेशन की स्थापना

भारतीय नौसेना ने रणनीतिक रूप से देश में अपने दूसरे वेरी लो फ्रीक्वेंसी (वीएलएफ) संचार ट्रांसमिशन स्टेशन के लिए तेलंगाना को स्थान के रूप में चुना है। यह महत्वपूर्ण विकास विकाराबाद जिले में होने वाला है, जिसमें नया वीएलएफ केंद्र 2027 तक पूरा होने वाला है। यह जहाजों और पनडुब्बियों के साथ नौसैनिक संचार के लिए महत्वपूर्ण है। वीएलएफ केंद्र के लिए चयनित स्थल विकाराबाद मंडल में पुदुरू के पास दमगुडेम वन क्षेत्र है। विशाखापत्तनम में पूर्वी नौसेना कमान द्वारा दूसरे रडार स्टेशन की स्थापना के लिए उपयुक्त क्षेत्र के रूप में तेलंगाना की पहचान करने के बाद इस स्थान को चुना गया।

6 पेट्रोलियम मंत्रालय ने दी ओएनजीसी की हरित ऊर्जा इकाई को मंजूरी

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने हरित ऊर्जा और गैस क्षेत्र को समर्पित तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ओएनजीसी) द्वारा एक सहायक कंपनी के गठन को मंजूरी दे दी है। इस महत्वपूर्ण कदम की घोषणा 23 जनवरी, 2024 को ओएनजीसी की बोर्ड बैठक के दौरान की गई थी, जो अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने और टिकाऊ ऊर्जा समाधानों में योगदान करने की कंपनी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। नई स्वीकृत सहायक कंपनी, जिसे अस्थायी रूप से “ओएनजीसी ग्रीन लिमिटेड” नाम दिया गया है, ओएनजीसी की पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई होगी। हालाँकि, प्रस्तावित नाम भारत सरकार के कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय की मंजूरी के अधीन है।

7 सऊदी अरब में खुलेगा पहला अल्कोहल स्टोर

सऊदी अरब राजधानी रियाद में अपना पहला अल्कोहल स्टोर (शराब की दुकान) खोलने की तैयारी कर रहा है। यह स्टोर विशेष रूप से गैर मुस्लिम राजनयिकों के लिए होगा। ऐसे में आम लोग इस स्टोर से शराब की खरीदारी नहीं कर सकेंगे। एक दस्तावेज में बताया गया है कि इस अल्कोहल स्टोर से खरीदारी करने से पहले ग्राहकों को एक मोबाइल ऐप के माध्यम से पंजीकरण कराना होगा। इसके अलावा उन्हें सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय से क्लीयरेंस कोड भी प्राप्त करना होगा। राजनयिकों को भी शराब की खरीदारी के लिए महीने का एक कोटा निर्धारित होगा। उससे ज्यादा की खरीदारी नहीं की जा सकेगी।

8 क्रुट्रिम यूनिकॉर्न बनने वाली भारत की पहली एआई कंपनी बनी

ओला समूह की एआई फर्म क्रुट्रिम ने मैट्रिक्स पार्टनर्स के नेतृत्व में एक फंडिंग राउंड में 1 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन पर 50 मिलियन डॉलर जुटाए हैं। यह क्रुट्रिम को भारत का पहला कृत्रिम बुद्धिमत्ता वाला यूनिकॉर्न बनाता है। एक अरब डॉलर से अधिक मूल्यांकन वाली स्टार्टअप कंपनी यूनिकॉर्न कहलाती है। क्रुट्रिम ने पिछले महीने अपने बेस लार्ज लैंग्वेज मॉडल (एलएलएम) का अनावरण किया। अपने प्रशिक्षण के लिए उपयोग किए जाने वाले भारतीय डेटा के सबसे बड़े प्रतिनिधित्व के साथ, क्रुट्रिम सभी भारतीय भाषाओं के लिए जेनरेटर एआई अनुप्रयोगों को सशक्त बनाने का दावा करता है।

9 आंध्र प्रदेश में होगा एक व्यापक जाति जनगणना का आयोजन

आंध्र प्रदेश में वाईएस जगन मोहन रेड्डी सरकार ने एक व्यापक जाति जनगणना शुरू की है, जो अपनी आबादी के भीतर जटिल जाति गतिशीलता को समझने और संबोधित करने के लिए राज्य की प्रतिबद्धता को चिह्नित करती है। विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए फ़ोन ऐप की सहायता से शुरू की गई इस महत्वाकांक्षी जनगणना का लक्ष्य राज्य की सभी जातियों की गणना करना है और अगले 20 दिनों से एक महीने के भीतर पूरा होने की उम्मीद है। आंध्र प्रदेश अब बिहार के बाद इतनी व्यापक जाति गणना करने वाला देश का दूसरा राज्य बन गया है।

10 HDFC में LIC खरीदेगी 9.99% हिस्सेदारी, RBI की मंजूरी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देश के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक, एचडीएफसी बैंक में 9.99% तक कुल हिस्सेदारी हासिल करने के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) को मंजूरी दे दी है। आरबीआई को एलआईसी के आवेदन के आधार पर मंजूरी, विभिन्न शर्तों के अधीन है।

11 रोहन बोपन्‍ना और मैथ्‍यू एबडेन की जोडी ने ऑस्‍ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरूष डबल्‍स का ख़िताब जीता

भारत के रोहन बोपन्‍ना और ऑस्‍ट्रेलिया के मैथ्‍यू एबडेन की जोडी ने ऑस्‍ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरूष डबल्‍स का ख़िताब जीत लिया है। फाइनल में बोपन्ना और एबडेन की जोडी ने इटली के सिमोन बोलेली और एंड्रिया ववासोरी की जोड़ी को लगता सेट में 7-6, 7-5 से पराजित किया। रोहन बोपन्ना, 43 वर्ष की उम्र में ग्रैंड स्लैम जीतने वाले सबसे अधिक उम्र के खिलाडी बन गए हैं। वहीँ बेलारूस की आर्यना सबालेंका ने ऑस्ट्रिलियन ओपन का महिला सिंगल्स का ख़िताब जीत लिया है। मौजूदा चैंपियन सबालेंका ने फाइनल में दुनिया की नंबर दो खिलाडी चीन की झेंग किनवेन को पराजित किया।

12 दिल्ली स्पोर्ट्स फॉर ऑल- एसएफए चैंपियनशिप के पहले संस्‍करण का 28 जनवरी से आयोजन

दिल्ली स्पोर्ट्स फॉर ऑल- एसएफए चैंपियनशिप के पहले संस्‍करण का आयोजन 28 जनवरी से 3 फरवरी तक किया जाएगा। इस मल्टी-स्पोर्ट्स स्कूल टूर्नामेंट में 540 से अधिक स्कूलों के छह हजार दो सौ से अधिक खिलाडी हिस्सा लेंगे। इस टूर्नामेंट में एथलेटिक्स, कबड्डी, खो-खो, रैकेट खेल, कराटे, तैराकी, शूटिंग, योगासन जैसे खेलों की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। यह सभी प्रतियोगिताए दिल्‍ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्सडॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज- केएसएसआरडीडीए स्क्वैश और बैडमिंटन स्टेडियम, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्विमिंग पूल कॉम्प्लेक्सजीआर इंटरनेशनल स्कूल और नोएडा एजुकेशनल अकादमी में आयोजित की जाएंगी। स्‍पोर्टस फॉर ऑल चैंपियनशिप का लक्ष्य अगले 5 वर्षों में 50 शहरों में 150 चैंपियनशिप की मेजबानी करना है। इस आयोजन में प्रतिभागियों के लिए व्यापक चिकित्सा सुविधाएं, ऑन-साइट फिजियोथेरेपी सेवाएं, क्लीनिक और कार्यशालाएं शामिल होंगी।

13 श्रीजा अकुला को डब्ल्यूटीटी फीडर कॉर्पस क्रिस्टी 2024 में पहला वैश्विक टेबल टेनिस खिताब

भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी श्रीजा अकुला ने अमेरिका के टेक्सास में डब्ल्यूटीटी फीडर कॉर्पस क्रिस्टी 2024 में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय खिताब हासिल करके अपने करियर में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की। 25 वर्षीय एथलीट ने महिला एकल स्पर्धा में असाधारण कौशल और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन किया, जिसकी परिणति एक उल्लेखनीय जीत में हुई।

14 अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस 2024: 26 जनवरी

अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस (International Customs Day – ICD) हर साल 26 जनवरी को मनाया जाता है। यह दिन सीमा शुल्क अधिकारियों और एजेंसियों की भूमिका को पहचानने और काम की परिस्थितियों और चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मनाया जाता है जो सीमा शुल्क अधिकारियों को अपनी नौकरी में सामना करना पड़ता है। इस दिवस को विश्व सीमा शुल्क संगठन की स्थापना के दिवस को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस 2024 की थीम ‘Customs Engaging Traditional and New Partners with Purpose’ रखी गई है जो कि समकालीन वैश्विक परिदृश्य में सीमा शुल्क संचालन की गतिशील प्रकृति को दर्शाती है।

15 नरसंहार के पीड़ितों की याद में अंतर्राष्ट्रीय स्मरणोत्सव दिवस 2024

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने संकल्प 60/7 के साथ, नवंबर 2005 में नरसंहार के पीड़ितों की याद में 27 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय स्मरणोत्सव दिवस के रूप में नामित किया। इस तिथि को 1945 में सबसे बड़े नाज़ी मृत्यु शिविर, ऑशविट्ज़-बिरकेनौ की मुक्ति की वर्षगांठ मनाने के लिए चुना गया था। प्रस्ताव न केवल पीड़ितों को याद करता है बल्कि यहूदी विरोधी भावना, नस्लवाद और असहिष्णुता के अन्य रूपों का मुकाबला करने की प्रतिबद्धता की भी पुष्टि करता है जो समूह-लक्षित हिंसा का कारण बन सकते हैं।