देश के सभी जिलों में 1 अक्टूबर से पशुधन की 20वीं गणना आयोजित की जाएगी

    0
    254

    1.देश के सभी जिलों में 1 अक्टूबर से पशुधन की 20वीं गणना आयोजित की जाएगी :-

    सभी राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों की सहभागिता से भारत के सभी जिलों में पशुधन की 20वीं गणना आयोजित की जाएगी। राज्‍यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों से अनुरोध किया गया है कि वे 1 अक्‍टूबर, 2018 से गणना का काम शुरू कर दें। इस अभिनव पहल की सफलता समस्‍त राज्‍यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों की सरकारों के पूर्ण सहयोग एवं प्रतिबद्धता पर निर्भर है। यह गणना सभी गांवों और शहरी वार्डों में आयोजित की जाएगी। विभिन्‍न परिवारों, पारिवारिक उद्यमों//गैर-परिवारिक उद्यमों और संस्‍थानों में जाकर वहां रखे जा रहे पशुओं (भैंस, मिथुन, याक, भेड़, बकरी, सुअर, घोड़े, टट्टू, खच्चर, गधा, ऊंट, कुत्ता, खरगोश और हाथी)/पोल्ट्री पक्षियों (मुर्गी, बतख, एमु, पेरू, बटेर और अन्य पोल्ट्री पक्षियों) की विभिन्‍न प्रजातियों की गिनती की जाएगी।

     

    2.नीति आयोग और भारत में संयुक्‍त राष्‍ट्र के रेजिडेंट कॉर्डिनेटर ने सतत विकास फ्रेमवर्क 2018-22 पर हस्‍ताक्षर किए :-

    नीति आयोग के मुख्‍यकार्यकारी अधिकारी श्री अमिताभ कांत तथा संयुक्‍त राष्‍ट्र के भारत में रेजीडेंट कॉर्डिनेटर यूरी अफनासीव ने नई दिल्‍ली में आयोजित एक विशेष समारोह में 5 वर्षीय सतत विकास फ्रेमवर्क (यूएनएसडीएफ) 2018-22 पर हस्‍ताक्षर किये। इस अवसर पर नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष डॉ.राजीव कुमार, नीति आयोग के सदस्‍य और भारत में संयुक्‍त राष्‍ट्र की सभी एजेंसियों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

    यह करार सतत विकास लक्ष्‍य की प्राप्ति की दिशा में भारत द्वारा किए गए प्रयासों और उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। डॉ.कुमार ने इस अवसर पर कहा कि 2018-22 का समय भारत की विकास यात्रा का अहम हिस्‍सा होगा, क्‍योंकि 2022 में देश अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाएगा। उन्‍होंने कहा कि इस परिप्रेक्ष्‍य में यूएनएसडीएफ जैसा साझीदारी का दस्‍तावेज और भी महत्‍वपूर्ण हो जाता है, यह 2022 तक गरीबी से मुक्‍त और सबके लिए समान अवसर वाले न्‍यू इंडिया के निर्माण के सपने को मूर्त रूप देने में सहायक होगा।

     

    3.श्री पीयूष गोयल ने गूगल आर्ट्स एंड कल्‍चर के सहयोग से भारतीय रेलवे की ‘रेल धरोहर डिजिटलीकरण परियोजना’ का शुभारंभ किया :-

     

    रेल एवं कोयला मंत्री श्री पीयूष गोयल ने नई दिल्‍ली में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए गूगल आर्ट्स एंड कल्‍चर के सहयोग से भारतीय रेलवे की ‘रेल धरोहर डिजिटलीकरण परियोजना’ का शुभारंभ किया। परियोजना के बारे में विस्‍तृत जानकारी इस लिंक “https://artsandculture.google.com/project/indian-railways” के जरिए प्राप्‍त की जा सकती है। यह परियोजना राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दर्शकों को देश की रेल धरोहरों से रू-ब-रू कराने के उद्देश्‍य से दुनिया के इस हिस्से में अपनी तरह का प्रथम ऐतिहासिक प्रयास है। इसे ‘गाथा बयां करने वाले ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म’ के जरिए सुलभ कराया जाएगा। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन श्री अश्विनी लोहानी, रेलवे बोर्ड के अन्‍य सदस्‍य, गूगल के वाइस प्रेसीडेंट (दक्षिण पूर्व एशिया एवं भारत) श्री राजन आनंदन, गूगल कल्‍चरल इंस्‍टीट्यूट के निदेशक श्री अमित सूद, रेलवे बोर्ड के अन्‍य अधिकारीगण, गूगल के अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति, यूनेस्‍को के अनेक प्रतिनिधि और रेलवे के उत्‍साही व्‍यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

     

    4.कर्नल राज्‍यवर्धन राठौड़ ने अमेजन एलेक्‍सा स्‍मार्ट स्‍पीकर पर आकाशवाणी की (स्‍ट्रीमिंग) प्रसारण सेवा का शुभारंभ किया :-

     

    केन्‍द्रीय सूचना और प्रसारण राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) कर्नल राज्‍यवधर्न राठौड़ ने नयी दिल्‍ली में अमेजान के एलेक्‍सा स्‍पीकर पर आकाशवाणी की प्रसारण सेवा का शुभारंभ किया। इस अवसर पर प्रसारभारती के अध्‍यक्ष श्री ए सूर्यप्रकाश, मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी डाक्‍टर शशि शेखर वेमपति तथा अमेजान एलेक्‍सा एशिया के मुख्‍य टेक बिजनेस डेवलपमेंट अधिकारी  श्री राजीव सहानी और मंत्रालय के कई वरिष्‍ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

     

    5.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जोधपुर में देश के सशस्‍त्र बलों के अदम्‍य साहस को दर्शाने वाली पराक्रम पर्व प्रदर्शनी का उद्घाटन किया :-

     

    प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जोधपुर में देश के सशस्‍त्र बलों के अदम्‍य साहस को दर्शाने वाली पराक्रम पर्व प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

    प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में भारतीय सेना के तीनों अंगों के कमांडरों का सम्‍मेलन राजस्‍थान में जोधपुर में चल रहा है। रक्षामंत्री निर्मला सीता रामन, रक्षा राज्‍यमंत्री सुभाष भामरे, सेना अध्‍यक्ष जनरल विपिन रावत, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी एस धनोवा और नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लाम्‍बा तथा राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल उच्‍चस्‍तरीय बैठक में भाग ले रहे हैं।

    जोधपुर आने के बाद प्रधानमंत्री कोणार्क युद्ध स्‍मारक पहुंचे और वहां 1965 तथा 1971 के युद्धों में शहीद हुए वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उसके बाद श्री मोदी ने पराक्रम पर्व नामक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया जिसमें सैना के पराक्रम और राष्ट्र निर्माण में सेना के योगदान को प्रदर्शित किया गया है। प्रधानमंत्री ने यहां प्रदर्शित किये गये सेना के हथियारों और अत्‍याधुनिक उपकरणों का अवलोकन किया। रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण और राजस्‍थान की मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे भी इस मौके पर उपस्थित थी।

     

    6.उच्‍चतम न्‍यायलय ने हर उम्र की महिलाओं को केरल के सबरीमला मंदिर में प्रवेश की अनुमति दी :-

    उच्‍चतम न्‍यायालय ने केरल में सबरीमाला के अयप्‍पा मंदिर में हर उम्र की महिलाओं के प्रवेश की अनुमति दे दी है। प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्‍यक्षता में पांच न्‍यायाधीशों की संविधान पीठ ने बहुमत से अपने फैसले में कहा कि  सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर पाबंदी स्‍त्री-पुरूष के बीच भेदभाव है और इससे हिंदू महिलाओं के अधिकारों का उल्‍लंघन होता है। न्‍यायमूर्ति आर. एफ. नरीमन और डी वाई चंद्रचूड़ फैसले में प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्र और न्‍यायमूर्ति ए एम खानविलकर से सहमत थे जबकि न्‍यायमूर्ति इंदु मल्‍होत्रा ने इससे असहमति व्‍यक्‍त की।

    न्‍यायालय ने सबरीमाला मंदिर में दस से पचास वर्ष की उम्र की महिलाओं के प्रवेश पर पाबंदी को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर यह फैसला सुनाया। न्‍यायालय ने कहा कि  किसी भी प्रकार का भेदभाव समाप्‍त करने का दायित्‍व कानून और समाज पर है।

     

    7.भारत-चीन युद्ध में खाली हुआ उत्‍तराखंड का यह गांव बनेगा पर्यटन हब :-

    पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि चीन बार्डर पर जादूंग गांव (उत्तरकाशी) पर्यटन का हब बनेगा। इस गांव को पर्यटन विभाग अपने अधिकार क्षेत्र में लेगा। नेलांग घाटी के बाद इस गांव तक पर्यटकों की आवाजाही कराने के प्रयास किए जाएंगे। साथ ही प्रदेश में टूरिज्म कैलेंडर से वर्षभर पर्यटन गतिविधियां संचालित की जाएंगी।

    नींबूवाला स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (आइएचएम) में विश्व पर्यटन दिवस पर टूरिज्म ट्रांसफॉरमेशन थ्रो डिजिटलाइजेशन पर कार्यक्रम आयोजित हुआ।

     

    8.तंगहाल पाकिस्तान को मिली सऊदी मदद, तीन प्रोजेक्ट के लिए मिलेंगे 16.1 मिलियन डॉलर :-

    चीन के वन बेल्ट-वन रोड प्रोजेक्ट के तहत बन रहे चीन-पाकिस्तान इकोनोमिक कॉरीडोर (सीपीइसी) के लिए अब सऊदी अरब पाकिस्तान को आर्थिक मदद देगा। 50 अरब डॉलर की इस परियोजना में सऊदी अरब तीन सड़क परियोजनाओं के लिए धन मुहैया कराएगा।
    इसके अतिरिक्त दोनों देशों ने शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी दो समझौते किए हैं। इनके तहत गुलाम कश्मीर और खैबर पख्तूनख्वा में चलने वाली शिक्षा व स्वास्थ्य परियोजनाओं के लिए सऊदी अरब 16.1 मिलियन डॉलर उपलब्ध कराएगा।

    इन समझौतों पर पाकिस्तान में सऊदी अरब के राजदूत और पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने दस्तखत किए। ये समझौते सऊदी अरब की विकास निधि के चेयरमैन अहमद अजील अल-खतीब के छह दिवसीय पाकिस्तान दौरे के समय हुए हैं।

     

    9.बंधन बैंक के नए ब्रांच खोलने पर लगी रोक, CEO और MD की सैलरी पर RBI ने लगाई रोक :-

    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बंधन बैंक को नए ब्रांच खोले जाने की मंजूरी को रद्द कर दिया है। बंधन बैंक को नियमों के मुताबिक नॉन ऑपरेटिव फाइनैंशियल होल्डिंग कंपनी (एनओएफएचसी) की हिस्सेदारी को घटाकर 40 फीसद करना था, लेकिन बैंक ऐसा करने में विफल रहा।

    बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) को दी गई जानकारी के मुताबिक आरबीआई ने बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) चंद्र शेखर घोष के वेतन पर भी अगले आदेश तक रोक लगा दी है।

    बैंक ने कहा, ‘आरबीआई ने हमें बताया है कि बैंक लाइसेंसिग शर्तों के मुताबिक एनओएफएचसी की हिस्सेदारी कम कर 40 फीसद पर लाने में विफल रहा है, इसलिए नए ब्रांच को खोलने के लिए दी गई मंजूरी वापस ली जाती है और साथ ही बैंक के एमडी और सीईओ के वेतन पर अगले आदेश तक रोक लगाई जाती है।’

    बंधन बैंक ने कहा कि वह लाइसेंसिंग शर्तों के मुताबिक एनओएफएचसी की हिस्सेदारी को कम करने के लिए जरीर उपाय कर रहा है।

    बंधन बैंक मार्च महीने में अपने इश्यू प्राइस के मुकाबले 30 फीसद प्रीमियम पर लिस्ट हुआ था। बैंक मुख्य रूप से पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में काम करता है।

     

    10.आखिरी गेंद पर भारत ने जीता Asia cup, सातवीं बार किया खिताब पर कब्जा :-

    रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने एशिया कप 2018 के फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश को तीन विकेट से हराकर खिताब पर कब्जा किया। एशिया कप के इतिहास में भारतीय टीम ने सबसे ज्यादा यानी 7 बार इस खिताब को जीता है। रोहित शर्मा ने विराट की गैरमौजूदगी में एशिया कप में भारतीय टीम की अगुआई की और टीम को खिताब दिलाया। शिखर धवन को सबसे ज्यादा रन (342) बनाने के लिए ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ चुना गया जबकि लिटोन दास को ‘मैन ऑफ द मैच’ का खिताब मिला।

    भारतीय टीम ने इससे पहले वर्ष1984,1988,1990/91,1995,2010 और 2016 में ये खिताब जीता था। बांग्लादेश लगातार दूसरी बार एशिया कप के फाइनल में पहुंचा था लेकिन उसे इस बार भी हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले वर्ष 2016 में भी बांग्लादेश को एशिया कप के फाइनल में भारत ने हराया था। वैसे बांग्लादेश तीन बार एशिया कप के फाइनल में पहुंच चुका है लेकिन उसे एक बार भी जीत नसीब नहीं हुई।