नहर के पानी से बनेगी बिजली, रोशन होंगी गांवों की गलियां

0
117

राष्ट्रीय न्यूज़:-

1.नहर के पानी से बनेगी बिजली, रोशन होंगी गांवों की गलियां:-नहर में बहने वाला पानी खेतों की प्यास तो बुझाएगा ही, बिजली भी बनाता चलेगा। नहर में टर्बाइन लगाकर बिजली बनाई जाएगी, जो नहर किनारे के गांवों को रोशन करेगी। इससे कोयले से बनने वाली बिजली पर निर्भरता भी कुछ कम होगी। प्रोजेक्ट की शुरुआत छत्तीसगढ़ के बिलासपुर से होने जा रही है। सूक्ष्म सिंचाई परियोजना के तहत सिंचाई विभाग बिलासपुर के मरवाही क्षेत्र के छपराटोला जलाशय से इस प्रोजेक्ट को शुरू करने जा रहा है।

2.जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ ऑडियो-वीजुअल के रूप सबूत: विदेश मंत्रालय:-भारत ने शुक्रवार देर रात कहा कि पुलवामा हमले की जांच की पाकिस्तान की मांग ‘निरर्थक‘ है क्योंकि आत्मघाती हमलावर के खुद का जैश-ए-मोहम्मद का सदस्य होने का दावा करने वाला वीडियो पहले से मौजूद है।

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रवीश कुमार ने पाकिस्तान के विदेश सचिव के पुलवामा हमले में पाकिस्तान की संलिप्तता को खारिज करने संबंधी एक बयान के जवाब में कहा, ”अन्य ऑडियो-विज़ुअल और प्रिंट सामग्री भी हैं जो जैश-ए-मोहम्मद को आतंकवादी हमले से जोड़ रही है।

3.Pulwama Terror Attack: पाकिस्तान जानता था कि भारत में होगा पुलवामा जैसा खौफनाक हमला! :-पुलवामा हमले की साजिश में जैश-ए-मोहम्मद के साथ पाकिस्तानी सेना भी पूरी तरह शामिल थी। इसका सबसे बड़ा सबूत यह है कि लगभग एक महीने पहले पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा के साथ-साथ कश्मीर और पंजाब से जुड़ी सीमा पर सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी थी। खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट में इसके बारे में जानकारी भी दी गई थी। यही नहीं, खुफिया एजेंसियों ने आइएसआइ की मदद से कश्मीर में बड़े आतंकी हमले, जिसमें आरडीएक्स के इस्तेमाल और सुरक्षा बलों के काफिले को निशाना बनाए जाने के बारे में आगाह किया गया था।

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़:-

4.अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया:-अमरीकी राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंपने मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के प्रण को पूरा करने के लिए राष्ट्रीय आपातकाल घोषितकर दिया है। ट्रंप संघीय सैन्य निर्माण और नशीले पदार्थों को आने से रोकने के लिए दीवारबनाने के वास्ते अरबों डॉलर जुटाने के लिए कार्यकारी शक्ति का इस्तेमाल करेंगे। ट्रंप का यह कदम अभूतपूर्व माना जा रहा है।
डेमोक्रेट पार्टी के सीनेटरोंने ट्रम्प के इस कदम को अदालत में चुनौती देने की बात कही है। उधर, ट्रम्प ने विश्वासव्यक्त किया है कि वे अदालत में भी विजयी रहेंगे।

बाज़ार न्यूज़ :-

5.चीन को पीछे छोड़कर भारत बन जाएगा तेज रफ्तार एनर्जी मार्केट:-भारत अगले साल 2020 के मध्य तक दुनिया के सबसे तेज रफ्तार एनर्जी मार्केट के तौर पर चीन को पछाड़ देगा। एनर्जी की ग्लोबल मांग में 25 फीसद वृद्धि भारत से ही होने की संभावना है। ब्रिटेन की दिग्गज एनर्जी कंपनी ब्रिटिश पेट्रोलियम (बीपी) ने अपने वार्षिक एनर्जी आउटलुक में यह संभावना जताई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्लोबल एनर्जी मांग 2040 तक पूरी दुनिया खासकर भारत, चीन और पूरे एशिया में जीवन स्तर सुधरने के कारण एक तिहाई बढ़ सकती है। यह मांग अधिकांश तौर पर नेचुरल गैस से पूरी होगी। अगले साल मध्य तक नेचुरल गैस कोयले को पीछे छोड़कर दूसरा सबसे बड़ा एनर्जी स्नोत बन जाएगा। खपत के मामले में नेचुरल गैस 2040 तक कच्चे तेल को पीछे छोड़ देगी। नवीकरणीय यानी रिन्यूएबल एनर्जी का इस्तेमाल आगे भी बढ़ता रहेगा। वर्ष 2040 तक इसकी हिस्सेदारी बढ़कर 15 फीसद तक पहुंच जाएगी। इस समय इसकी चार फीसद हिस्सेदारी है।

रिपोर्ट के अनुसार एनर्जी की मांग में लगभग समूची वृद्धि (मौजूदा उत्पादन के मुकाबले एक तिहाई) तेजी से विकसित हो रहे देशों खासकर भारत और चीन में होगी। एनर्जी के ग्लोबल उत्पादन में 80 फीसद बढ़ोतरी विकासशील देशों की मांग बढ़ने के कारण होगी। इसमें करीब 50 फीसद योगदान भारत व चीन का होगा। भारत की एनर्जी मांग 2040 तक 156 फीसद बढ़कर 192.80 करोड़ टन हो जाएगी। जबकि इस समय कुल मांग 75.4 करोड़ टन है। इस तरह भारत की वार्षिक वृद्धि दर 4.2 फीसद रहेगी।

6.गोल्ड इंपोर्ट में हुए इजाफे से बढ़ा भारत का व्यापार घाटा, जनवरी में 14.73 अरब डॉलर पहुंचा:-गोल्ड इंपोर्ट में हुई इजाफे की वजह से जनवरी महीने में भारत के व्यापार घाटे में इजाफा हुआ है। शुक्रवार को मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक जनवरी महीने में देश का व्यापार घाटा 14.73 अरब डॉलर रहा।

दिसंबर में भारत का व्यापार घाटा 13.08 अरब डॉलर रहा था। जनवरी में भारत का निर्यात में भी 3.74 फीसद का इजाफा हुआ है। आंकड़ों के मुताबिक भारत का निर्यात दिसंबर के मुकाबले बढ़कर 26.36 अरब डॉलर हो गया। जबकि आयात 0.01 फीसद बढ़कर 41.09 अरब डॉलर हो गया।

जनवरी महीने में गोल्ड इंपोर्ट में 38.16 फीसद का इजाफा हुआ और यह बढ़कर 2.31 अरब डॉलर हो गया।

7.Train-18 को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी, जानिए इसके रुट्स और टिकट की कीमत के बारे में:-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से ट्रेन-18 को हरी झंडी दिखा दी। यह देश की पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है। ट्रेन 18 का परिचालन कमर्शियल तौर पर 17 फरवरी को होगा, जिसके लिए बुकिंग चालू हो चुकी हैं। इस ट्रेन को वंदे भारत एक्सप्रेस के नाम से भी जाना जा रहा है।

खेल न्यूज़:-

8.गुवाहाटी में सीनियर राष्‍ट्रीय बैडमिन्‍टन चैम्पियनशिप के फाइनल में पी वी सिंधु का मुकाबला सायना नेहवाल से और सौरभ वर्मा का सामना लक्ष्‍य सेन से:-

सीनियर नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप के फाइनल में सायना नेहवाल का मुकाबला पी वी सिन्धू से और सौरभ वर्मा का सामना लक्ष्‍य सेन से होगा। गुवाहाटी में कल महिला सिंगल्‍स सेमीफाइनल में सिंधू ने असम की अस्मिता चालिहा को हराया। सायना ने नागपुर की क्वालीफायर वैष्णवी भाले को मात दी।