नासा के आर्टेमिस मून कार्यक्रम के लिए चुने गए 18 अंतरिक्ष यात्रियों में भारतीय-अमेरिकी

0
55

1.12 दिसंबर को फिक्की की 93 वीं एजीएम को संबोधित करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 12 दिसंबर, 2020 को सुबह 11 बजे FICCI की 93 वीं वार्षिक आम बैठक और वार्षिक सम्मेलन में उद्घाटन भाषण देंगे। वार्षिक सम्मेलन का इस वर्ष का विषय “प्रेरित भारत” है। इस कार्यक्रम में कई मंत्रियों, नौकरशाहों, राजनयिकों, अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों और अन्य प्रमुख दिग्गजों की भागीदारी देखी जाएगी। यह अर्थव्यवस्था और आगे के रास्ते पर COVID -19 के निहितार्थ पर विभिन्न हितधारकों के बीच चर्चा का गवाह बनेगा।
प्रधानमंत्री उसी दिन वर्चुअल फिक्की (फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री) वार्षिक एक्सपो 2020 का भी उद्घाटन करेंगे। वार्षिक एक्सपो एक वर्ष की अवधि के लिए जारी रहेगा। यह दुनिया भर के प्रदर्शकों को अपने उत्पादों का प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान करेगा।

2. 1 दिसंबर को संचार उपग्रह CMS-01 लॉन्च करने के लिए ISRO

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) 17 दिसंबर, 2020 को ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (PSLV-C50) पर संचार उपग्रह CMS-01 लॉन्च  करेगा। यह PSLV का 52 वां मिशन होगा और इसे दूसरे प्रक्षेपण से लॉन्च किया जाएगा। आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र का पैड। 17 दिसंबर, 2020 को अपराह्न 3:41 बजे मौसम की स्थिति के अनुसार प्रक्षेपण का समय निर्धारित है। संचार उपग्रह का उद्देश्य आवृत्ति स्पेक्ट्रम के विस्तारित-सी बैंड में सेवाएं प्रदान करना है, जिसमें भारतीय मुख्य भूमि, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप शामिल हैं। उपग्रह भारत का 42 वां संचार उपग्रह होगा।

3. 2020 में विश्व स्तर पर CO2 उत्सर्जन में 7 प्रतिशत की गिरावट:

वैश्विक कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन कथित तौर पर COVID -19 महामारी के बीच वर्ष 2020 में 7 प्रतिशत की गिरावट पत्रिका पृथ्वी प्रणाली विज्ञान डाटा में प्रकाशित 10 दिसंबर, 2020 पर एक अध्ययन के अनुसार अध्ययन है कि वैश्विक कार्बन परियोजना का पता चला, जो अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिकों का एक समूह है जो उत्सर्जन पर नज़र रखता है, ने गणना की थी कि दुनिया ने 2020 में 37 बिलियन अमेरिकी टन कार्बन डाइऑक्साइड हवा में डाल दिया होगा, जो कि 2019 में उत्सर्जित CO2 के 40.1 बिलियन अमरीकी टन से नीचे है।
वैज्ञानिकों के अनुसार ड्रॉप प्रमुख रूप से है क्योंकि लोग घर पर रह रहे हैं और कार और विमान से कम यात्रा कर रहे हैं। इस महामारी के खत्म होने के बाद उत्सर्जन में तेजी आने की उम्मीद है। कथित तौर पर ग्राउंड परिवहन कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन का लगभग पांचवां हिस्सा बनाता है।

4. नासा के आर्टेमिस मून कार्यक्रम के लिए चुने गए 18 अंतरिक्ष यात्रियों में भारतीय-अमेरिकी

भारतीय-अमेरिकी, राजा जॉन वूरपुत्र चारी उन 18 अंतरिक्ष यात्रियों में से हैं, जिन्हें नासा ने अपने आर्टेमिस चाँद-लैंडिंग कार्यक्रम के लिए चुना है। नासा ने 9 दिसंबर, 2020 को 18 अंतरिक्ष यात्रियों के नामों की घोषणा की, जिनमें से आधी महिलाएं हैं  ।43 वर्षीय इस सूची में एकमात्र भारतीय-अमेरिकी हैं। वह यूएस एयर फोर्स अकादमी, MIT और US नेवल टेस्ट पायलट स्कूल से स्नातक हैं। उन्हें नासा द्वारा 2017 के अंतरिक्ष यात्री उम्मीदवार वर्ग में शामिल होने के लिए चुना गया था ।आर्टेमिस टीम के अंतरिक्ष यात्रियों को पृष्ठभूमि, विशेषज्ञता और अनुभव की एक विविध श्रेणी से चुना गया है। जबकि सबसे बुजुर्ग की उम्र 55 वर्ष है, सबसे कम उम्र 32 वर्ष है। चुने गए अंतरिक्ष यात्री अब नासा को अपने आगामी आर्टेमिस मिशन की तैयारी में मदद करेंगे, जिसका उद्देश्य 2024 में चंद्रमा पर पहली महिला और अगले आदमी को उतारना है और दशक के अंत तक चंद्रमा पर एक स्थायी मानव उपस्थिति स्थापित करना है।

5. केरल में मलेरिया के नए जीन का पता चला

केरल के स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने 10 दिसंबर, 2020 को सूचित किया कि राज्य में ‘प्लास्मोडियम ओवल’ नामक मलेरिया के एक नए जीन का पता चला है। इस बीमारी का पता एक सैनिक को चला जिसका इलाज कन्नूर के एक जिला अस्पताल में चल रहा था। उसने सूडान से यात्रा की थी। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि समय पर उपचार और निवारक उपायों से बीमारी के प्रसार से बचा जा सकता है। उपन्यास कोरोनवायरस का पहला पुष्ट मामला केरल के त्रिशूर में बताया गया था, जब एक छात्र, जो चीन में वुहान विश्वविद्यालय से लौटा था, वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया था।

6. टाइम पर्सन ऑफ द ईयर 2020: जो बिडेन, कमला हैरिस ने टाइम मैगजीन के 2020 पर्सन ऑफ द ईयर का नाम दिया

टाइम पत्रिका ने अमेरिकी राष्ट्रपति-चुनाव जो बिडेन और उपाध्यक्ष-चुनाव कमला हैरिस को 2020 के पर्सन ऑफ द ईयर” के रूप में नामित किया है। यह दुनिया में शीर्ष 10 सबसे अधिक ट्वीट किए जाने वाले लोगों में हाल ही में दिखाए गए दो के बाद आता है। जो बिडेन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से पहले ही सूची में दूसरे स्थान पर थे, जबकि कमला हैरिस उस सूची में एकमात्र महिला होने के कारण दसवें स्थान पर थीं। इस सूची में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी सातवें स्थान पर रखा गया है। जो बिडेन और कमला हैरिस ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को हराकर इतिहास रच दिया, जिसकी परिणति नवंबर 2020 में हुई। बिडेन को पेन्सिलवेनिया, मिशिगन, विस्कॉन्सिन और जॉर्जिया के मुख्य युद्ध के मैदान में उतारने के बाद विजेता घोषित किया गया। 270 इलेक्टोरल कॉलेज वोट।

7.भारत-म्यांमार ने ड्रग कंट्रोल कोऑपरेशन पर वस्तुतः 5 वीं द्विपक्षीय बैठक की

ड्रग कंट्रोल कोऑपरेशन पर 5 वीं भारत-म्यांमार द्विपक्षीय बैठक लगभग 10 दिसंबर, 2020 को आयोजित की गई थी। यह बैठक नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, भारत और ड्रग एब्यूज कंट्रोल, म्यांमार की केंद्रीय समिति के बीच थी। ड्रग कंट्रोल कोऑपरेशन पर आभासी मुलाकात के दौरान, भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के महानिदेशक श्री राकेश अस्थाना और पोल के नेतृत्व में म्यांमार प्रतिनिधिमंडल ने किया। ब्रिगेडियर। जनरल विनिंग, ड्रग एनफोर्समेंट डिवीजन के कमांडर सह ड्रग एब्यूज कंट्रोल के लिए केंद्रीय समिति के सह सचिव। दोनों देशों के बीच बैठक रचनात्मक और सार्थक चर्चा के साथ-साथ भविष्य में सहयोग के लिए प्रतिबद्धता के साथ संपन्न हुई। यह भी तय किया गया कि ड्रग कंट्रोल कोऑपरेशन पर 6 वीं भारत-म्यांमार द्विपक्षीय बैठक 2021 में भारत में आयोजित की जाएगी।

8.इज़राइल-मोरक्को शांति सौदा: इस साल इजरायल के साथ संबंधों को सामान्य करने के लिए मोरक्को 4 वाँ अरब राज्य बन गया

संयुक्त राज्य अमेरिका की मदद से दलाली के तहत इजरायल के साथ संबंधों को सामान्य करने के लिए मोरक्को नवीनतम अरब राष्ट्र बन गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्विटर पर एक पोस्ट के माध्यम से समझौते की घोषणा की। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, ” आज एक और ऐतिहासिक सफलता! हमारे दो महान दोस्त इजरायल और मोरक्को के साम्राज्य पूर्ण राजनयिक संबंधों के लिए सहमत हुए हैं – मध्य पूर्व में शांति के लिए एक बड़ी सफलता! सौदे के एक हिस्से के रूप में, बदले में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने विवादित पश्चिमी सहारा क्षेत्र पर मोरक्को के दावे को मान्यता देने पर सहमति व्यक्त की है, जो राष्ट्र और अल्जीरिया समर्थित पोलिसारियो फ्रंट के बीच विवाद का विषय है, जो एक स्वतंत्र राज्य स्थापित करना चाहता है। क्षेत्र में।

9.मेडागास्कर ने मालदीव की जगह हिंद महासागर द्वीप खेलों 2023 की मेजबानी की

मालदीव की जगह हिंद महासागर द्वीप खेलों की मेजबानी के लिए मेडागास्कर द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है जो वर्ष 2023 में चल रही महामारी पर चिंताओं के कारण आयोजित किया जाएगा। हालाँकि, मालदीव ने 2023 के खेलों को 2025 तक वापस लाने का अनुरोध किया, लेकिन आयोजकों ने खेल आयोजन के संस्करणों के बीच छह साल के अंतर से बचने का फैसला किया। मालदीव को 2019 में इस कार्यक्रम की मेजबानी की जिम्मेदारी दी गई थी, लेकिन हिंद महासागर द्वीप खेल महासंघ के सदस्यों ने खेलों को मद्रासस्कर में स्थानांतरित करने का फैसला किया।आयोजकों द्वारा यह निर्णय महामारी के कारण कार्यक्रम के आयोजन में मालदीव के सामने आने वाली चुनौतियों के मद्देनजर लिया गया है। मालदीव ओलंपिक समिति के महासचिव अहमद मारज़ुक ने कहा कि इस फैसले से देश में खेल को भारी निराशा हुई थी लेकिन हम चल रहे स्वास्थ्य संकट के कारण चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।